Delta Plus Variant  

(Search results - 17)
  • Covid 19 Delta Plus variant wreaking havoc in the world but vaccine is weakening in India

    NationalSep 2, 2021, 11:12 PM IST

    दुनिया में कहर बरपा रहा डेल्टा प्लस वेरिएंट भारत में वैक्सीन से पड़ रहा कमजोर, अभी तक 300 केस

    आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि डेल्टा प्लस स्वरूप के खिलाफ वैक्सीन की इफेक्टीवनेस की जांच की गयी है। उन्होंने कहा कि डेल्टा प्लस स्वरूप के सामने आने के कुछ महीने हो गए हैं। 

  • Old man Unable to walk, ANM came out of the vaccination center and applied kpv
    Video Icon

    Madhya PradeshJul 13, 2021, 8:38 AM IST

    चलने में असमर्थ शख्स को एएनएम ने टीकाकरण केंद्र से बाहर आकर लगाई वैक्सीन

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।  इसकी दूसरी लहर में हम देख चुके कितने लोगों ने जान गवाई हैं। कोरोना से बचना है तो हमें वैक्सीन जल्द से जल्द लगवाना होगा। कुछ लोग गलत अफवाह में पड़ कर वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं ये कोरोना से बचाव के लिए बहुत जरूरी है।  कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच यह वैक्सीन काफी अहम साबित हो सकती है। मध्य प्रदेश के छतरपुर चलने में असमर्थ  75 साल के जाहिद हुसैन ने वैक्सीन लगवाई। एएनएम ने टीकाकरण केंद्र से बाहर आकर उन्हें सुरक्षा का टीका लगाया। 

  • Know from doctor how delta plus variant can be defeated KPV
    Video Icon

    Health CapsuleJul 9, 2021, 1:32 PM IST

    'डॉक्टर स्पीक' : कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट को यूं दी जा सकती है शिकस्त


    वीडियो डेस्क। देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस के नए खतरनाक वैरियंट डेल्टा प्लस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।  डेल्टा प्लस वेरिएंट की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को सावधान रहने के निर्देश दिए हैं साथ ही जरूरी सुविधाएं बढ़ाने की सलाह दी है।  डेल्टा प्लस वेरिएंट के लक्षण क्या हैं, डेल्टा प्लस वेरिएंट किन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है, डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच कैसे की जाती है। इस जानलेवा वेरिएंट से बचने के क्या काम करना है। बता रही हैं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की डॉक्टर अंजु गुप्ता। 

     

  • For whom the Delta Plus variant of Corona is more dangerous? Learn from Dr. PN Aggarwal kpv
    Video Icon

    Health CapsuleJul 4, 2021, 1:16 PM IST

    किन लोगों के लिए खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट? जानें श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ पीएन अग्रवाल से

    वीडियो डेस्क। देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस के नए खतरनाक वैरियंट डेल्टा प्लस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।  डेल्टा प्लस वेरिएंट की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को सावधान रहने के निर्देश दिए हैं साथ ही जरूरी सुविधाएं बढ़ाने की सलाह दी है।  सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु आदि राज्यों में सामने आए हैं. कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट क्या है, डेल्टा प्लस वेरिएंट के लक्षण क्या हैं, डेल्टा प्लस वेरिएंट किन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है, डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच कैसे की जाती है, क्या जो लोग वैक्सीन की डोज ले चुके हैं वे डेल्टा प्लस वेरिएंट से सुरक्षित हैं।  ऐसे कई सवालों के जवाब जानने के लिए एशियानेट न्यूज हिन्दी के संवाददाता श्रीकांत सोनी  ने बात की मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के  एम.डी., डी.एम.श्वास रोग विशेषज्ञ डॉक्टर पीएन अग्रवाल जी से। देखिए इंटरव्यू और जानें इससे बचने के टिप्स। 

  • Dr Randeep Guleria said that there is a need to change the public health system kpn

    TrendingJun 28, 2021, 12:21 PM IST

    बच्चों को वैक्सीन देने के बाद सही तरीके से खुल सकेंगे स्कूल, डॉ गुलेरिया ने कहा- अतीत से सबक लेने की जरूरत

    CII पब्लिक हेल्थ समिट को संबोधित करते हुए डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा, हम तीसरी लहर और डेल्टा प्लस जैसे नए वेरिएंट के लिए तैयार हैं। हमें आगे देखने की जरूरत है कि हम अपना पब्लिक हेल्थ सिस्टम कैसे मजबूत कर सकते हैं। 

  • doctor said that after getting the vaccine the effect of the delta plus variant is less kpn

    NationalJun 27, 2021, 6:04 PM IST

    डेल्टा प्लस उन्हीं को संक्रमित कर रहा, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली...जानें एक्सपर्ट ने किस बात की चिंता जताई

    लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल के एमडी डॉक्टर सुरेश कुमार ने कहा, कोविड डेल्टा प्लस उन्हीं लोगों को संक्रमित कर रहा है जिन्होंने वैक्सीन की डोज नहीं ली है। डेल्टा प्लस रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कम करता है। यह बहुत तेजी से फैलने वाला वायरस है। यह चिंता का विषय है। 
     

  • Delta Plus variant symptoms and how to protect yourself kpv
    Video Icon

    Health CapsuleJun 27, 2021, 4:10 PM IST

    विकराल हो रहा है Covid19 Delta Plus Variant, 3 दिन में करता है फेफड़ों पर अटैक

    वीडियो डेस्क। देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस का डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट देश के कई राज्‍यों में पहुंच चुका है। देशभर में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 51 मामले सामने आए हैं। लेकिन इस वैरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने से संक्रमण को लेकर आशंका बनी हुई है। लिहाजा राज्‍यों की सरकारें इसके प्रसार को रोकने की कोशिश कर रही हैं। साथ ही संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए विभिन्‍न उपाय भी कर रही हैं। राज्‍य सरकारें एक बार फिर से प्रतिबंधात्‍मक कदम उठाने पर मजबूर हो गईं हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि कितना खतरनाक है ये नया वेरिएंट इससे कैसे बचे और किन बातों की रखें सावधानी। 

  • Not fever and dry cough, but these are serious symptoms of Delta Plus variant, do not ignore KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleJun 27, 2021, 3:06 PM IST

    बुखार और सूखी खांसी नहीं बल्कि ये हैं डेल्टा प्लस वैरिएंट के गंभीर लक्षण, न करें नजरअंदाज

    वीडियो डेस्क। कोरोना के नए वैरिएंट ने फिर चिंता बढ़ा दी है। WHO भी मान चुका है कि कोरोना का यह रूप बेहद खतरनाक है। इसको लेकर सरकार भी अलर्ट हो गई है। जहां भी इसके केस मिलेंग उस इलाके को क्वारंटाइन जो बनाया जाएगा। कोरोना के नए वेरिएंट कुछ गंभीर लक्षण बताए गए हैं जैसे- सांस फूलना, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, बोलने में परेशानी । 

  • How dangerous is the infection of Corona's new Delta Plus variant? KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleJun 26, 2021, 7:15 PM IST

    कितना खतरनाक है कोरोना का नया डेल्टा प्लस वेरियंट का संक्रमण?

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई ऐसे में तीसरी लहर ने भी अब देश में अपने पैर पसारने शुरु कर दिये हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जिम्मेदार डेल्टा प्लस वैरिएंट को वैरिएंट ऑफ कर्सन कहे जाने के बाद इस पर चर्चा काफी तेज हो गई है। कोरोना की दूसरी लहर ने पूरी दुनिया में उथल पुथल मचाई थी। 

  • Union Health Ministry alerts 8 states to take precautions on speedy spread of Delta plus variants DHA

    NationalJun 25, 2021, 9:44 PM IST

    Alert: तेजी से फैल रहा कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 राज्यों को दी चेतावनी

    स्वास्थ्य सचिव ने डेल्टा प्लस के फैलने से रोकने के लिए अधिक से अधिक सावधानी बरतने और प्रोटोकाॅल का पालन कराने की अपील की है।

  • 7 cases of delta plus variant in MP, 1 death registered in Ujjain KPV

    Madhya PradeshJun 25, 2021, 1:00 PM IST

    मध्य प्रदेश में Delta Plus Variant के 7 मामले आए सामने, उज्जैन में मिले दो मरीजों में एक की मौत

    मध्य प्रदेश में कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट के कम से कम सात मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

  • How dangerous is the new Delta Plus variant of Corona, know all the big things related to it KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleJun 24, 2021, 1:14 PM IST

    कितना खतरनाक है कोरोना का नया डेल्टा प्लस वेरियंट, जानिए इससे जुड़ी सारी बड़ी बातें

    वीडियो डेस्क। देश में कोरोना की दूसरी लहर में कम होते आंकड़ो के बीच नए वेंरिएंट अब चिंता बढ़ा दी है।  भारत में इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न माना गया है। कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट बेहद संक्रामक डेल्टा वैरिएंट का ही बदला हुआ रूप है। डेल्टा वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में आए एक बदलाव (म्यूटेशन) के कारण डेल्टा प्लस बना।

  • madhya pradesh news death of two people due to delta plus variant covid kpr

    Madhya PradeshJun 24, 2021, 11:32 AM IST

    सावधान: खतरनाक साबित हो रहा कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट, MP में 2 लोगों की मौत..प्रशसान में हड़कंप

    अशोकनगर के रहने वाले नितिन जैन काफी समय से भोपाल में रह रहे थे, वहीं पर वह इस नए वेरिएंट की चपेट में आ गए। परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने उनका सैंपल जांच के लिए भेजा तो रिपोर्ट में उनमे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। 

  • Corona Delta Plus variant may be the reason for the third wave kpv
    Video Icon

    Health CapsuleJun 23, 2021, 7:34 PM IST

    तीसरी लहर की वजह बन सकता है कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट, डॉक्टर ने बताए इससे बचने के उपाय

    वीडियो डेस्क।  भारत में तीसरी लहर को लेकर दहशत है। एक्सपर्ट्स के अनुसार यहां डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से तीसरी लहर आएगी। हालांकि, भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी कर बताया है कि तीन राज्यों में डेल्टा प्लस वेरिएंट के करीब 40 केस मिले हैं। ऐसा नहीं दिख रहा है कि यह व्यापक स्तर पर फैल सकता है। हालांकि, तीनों राज्यों सहित अन्य राज्यों को भी इससे सचेत रहने और सर्विलांस को मजबूत करने को कहा गया है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट से सबसे ज्यादा युवाओं को खतरा है। जानें इससे  कैसे बचें और ये कितना घातक है।  वैक्सीनेशन से ही इसको मात दिया जा सकता है।  देश में तीसरी लहर डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से आ सकती है। 

     

  • What is the difference between Covid-19 Delta and Delta Plus variants pwa

    NationalJun 23, 2021, 3:35 PM IST

    क्या है कोरोना के नए स्ट्रेन डेल्टा और डेल्टा प्लस में अंतर, किन देशों में फैल रहे हैं ये वैरिएंट

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के अलग-अलग वैरिएंट सामने आ रहे हैं। भारत में वायरस का डेल्टा (Delta) और डेल्टा प्लस (Delta Plus) वैरिएंट को लेकर चर्चा है। भारत में मिले कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट स्ट्रेन B.1.617.2 को  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने डेल्टा नाम दिया है। नए म्यूटेशन के बाद बने वैरिएंट को डेल्टा प्लस कहा जा रहा है। आइए जानते हैं कि आखिर इन दोनों वैरिएंट में कितना अंतर है और क्यों कहा जा रहा है कि देश में तीसरी इसके कारण आ सकती है।