Depression  

(Search results - 154)
  • undefined

    JyotishJul 8, 2021, 12:41 PM IST

    हाथ की रेखाओं से जानिए व्यक्ति कब हो सकता है डिप्रेशन और तनाव का शिकार

    हस्तरेखा शास्त्र में व्यक्ति के हाथों में बनी रेखाओं को देखा जाता है और उसके आधार पर जीवन में आगे घटित होने वाली घटनाओं की जानकारी दी जाती है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 25, 2021, 8:02 PM IST

    कोरोना पीड़ितों को हो रहा है डिप्रेशन, एक्सपर्ट से बताया कैसे करें इसका इलाज

    कोरोना वायरस का डर दिलो दिमाग पर इस कदर बैठ गया है कि कोरोना संक्रमण से ठीके होने के बाद भी कई लोगों में इसका असर दिमाग में नहीं निकल रहा। 

  • undefined

    JyotishJun 12, 2021, 9:50 AM IST

    डर, वहम और डिप्रेशन का कारण हो सकते हैं ये ग्रह और कुंडली के योग, कर सकते हैं यह उपाय

    ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक माना गया है। वहम, डर और डिप्रेशन जैसी स्थितियां मन से जुड़ी हुई समस्या है।

  • undefined

    UpayJun 4, 2021, 9:46 AM IST

    बीमारियों से भी जान सकते हैं आपके घर के किस हिस्से में है वास्तु दोष

    उज्जैन. भवन निर्माण के दौरान कई प्रकार के वास्तु दोष रह जाते हैं। इन्हें दूर करने के लिए भवन में ऊं, स्वास्तिक, फेंगशुई आदि शुभ-चिह्नों का उपयोग वास्तु-दोष में काफी हद तक राहत प्रदान करता है, लेकिन क्या आप जानते है कि आपके घर के किस कोने में वास्तु दोष का असर है और आप पर उसका क्या असर पड़ रहा है। रोग से जानिए मकान के किस स्थान में वास्तु-दोष है...

  • undefined

    UpayMay 29, 2021, 12:53 PM IST

    कुंडली में कमजोर हो गुरु ग्रह तो पहनें फिरोजा रत्न, इससे दूर हो सकती है डिप्रेशन व अन्य मानसिक परेशानी

    ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए या फिर उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए रत्नों से संबंधित उपाय भी किए जाते हैं। यह रत्न हमारे जीवन को सुधारने और यहां तक कि कई रोगों से लड़ने में भी सहायक सिद्ध होते हैं।

  • undefined

    CricketMay 17, 2021, 8:37 AM IST

    इस वजह से 10-12 साल चैन से नहीं सो पाए थे 'क्रिकेट के भगवान', चाय बनाकर और कपड़े प्रेस कर दूर करते थे डिप्रेशन

    स्पोर्ट्स डेस्क : कहते है ना जब किसी इंसान को हम ऊंचा दर्जा देते है, तो उनसे उम्मीद भी उसी तरह की जाती है। उस उम्मीद को पूरा करने के लिए वो इंसान भी दिन रात एक कर देता है। कुछ ऐसा हुआ था क्रिकेट के 'भगवान के साथ'। जिन्होंने अपने 24 साल के करियर में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कई ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, जिसे आजतक कोई खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं, हमेशा मुस्कुराने वाले सचिन पाजी भी एक समय डिप्रेशन का शिकार हो गए थे और 10-12 सालों तक चैन की नींद नहीं सो पाए थे। रविवार को मेंटल हेल्थ पर बात करते हुए सचिन ने खुलासा किया उन्होंने एक लंबा समय में तनाव में गुजारा। आखिर मास्टर ब्लास्टर के तनाव की वजह क्या थी, आइए हम आपको बताते हैं।

  • undefined

    UpayApr 22, 2021, 12:57 PM IST

    घर की निगेटिव एनर्जी से हो रहे हैं डिप्रेशन का शिकार तो ध्यान रखें ये आसान वास्तु टिप्स

    कई बार घर में नकारात्मकता बहुत ज्यादा हो जाती है। इसके कारण घर में रहने वाले लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इस नकारात्मकता के माहौल से बाहर निकलने में वास्तु के कुछ छोटे और आसान उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

  • हेल्थ डेस्क। कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप फिर बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस महामारी की वजह से लोगों में चिंता, तनाव और डिप्रेशन के लक्षण पैदा होते हैं। अब तो छोटे-छोटे बच्चे तक इस समस्या के शिकार हो रहे हैं। अक्सर बच्चे अपनी बात कहते नहीं, लेकिन उनके हाव-भाव और तौर-तरीके को देख कर यह आसानी से समझा जा सकता है कि इस महामारी का उनके मन पर नेगेटिव असर हो रहा है। उनमें एक किस्म के डर की भावना भी पैदा हो गई है। डिप्रेशन के शिकार बच्चे सुस्त नजर आते हैं, वहीं कुछ बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। कुछ बच्चों में नींद नहीं आने की समस्या पैदा हो जाती हैं। वहीं, डिप्रेशन के शिकार बच्चों की भूख में भी कमी आ जाती है। जानें कैसे इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    Health CapsuleApr 14, 2021, 1:39 PM IST

    कोरोनावायरस के दौर में बच्चे भी हो रहे हैं डिप्रेशन के शिकार, इन 6 तरीकों से पा सकते हैं इस पर काबू

    हेल्थ डेस्क। कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप फिर बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस महामारी की वजह से लोगों में चिंता, तनाव और डिप्रेशन के लक्षण पैदा होते हैं। अब तो छोटे-छोटे बच्चे तक इस समस्या के शिकार हो रहे हैं। अक्सर बच्चे अपनी बात कहते नहीं, लेकिन उनके हाव-भाव और तौर-तरीके को देख कर यह आसानी से समझा जा सकता है कि इस महामारी का उनके मन पर नेगेटिव असर हो रहा है। उनमें एक किस्म के डर की भावना भी पैदा हो गई है। डिप्रेशन के शिकार बच्चे सुस्त नजर आते हैं, वहीं कुछ बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। कुछ बच्चों में नींद नहीं आने की समस्या पैदा हो जाती हैं। वहीं, डिप्रेशन के शिकार बच्चों की भूख में भी कमी आ जाती है। जानें कैसे इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो) 
     

  • undefined

    CelebsApr 6, 2021, 4:53 PM IST

    एक्ट्रेस की दर्दभरी लाइफः नहीं मिला पति का सपोर्ट, 2 बार हुआ मिसकेरेज-एक हादसे ने बिगाड़ा चेहरा

    मुंबई. महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) अपने करियर में ऊंचाइयां छू रही थीं, जब जिंदगी ने उन्हें झटका दिया। पूरा स्टारडम रातोंरात खत्म हो गया। एक हादसे ने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी। बता दें कि महिमा ने शाहरुख खान के साथ फिल्म परदेस से बॉलीवुड में कदम रखा था। लेकिन एक कार एक्सीडेंट के बाद उनके चेहरे पर काफी चोटें आईं और उन्हें कई दिनों के लिए ब्रेक लेन पड़ गया। हालांकि महिमा ने कमबैक किया और कामयाब भी रहीं। हाल ही में महिमा ने एक इंटरव्यू में अपनी जिंदगी, पति से तलाक, मिसकेरेज और बेटी की कस्टडी को लेकर कई सारे बातें की। इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि कैसे फिल्म दिल क्या करें के डायरेक्टर ने अजय देवगन (Ajay Devgn) के साथ उनके अफेयर की खबरें उड़ा दी थी। बता दें कि 2006 में उन्होंने बॉबी मुखर्जी से शादी की थी।

  • undefined

    UpayMar 12, 2021, 11:50 AM IST

    कुंडली में कमजोर है चंद्रमा तो हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार, परेशानियों से बचने के लिए करें ये उपाय

    आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई व्यक्ति तनाव में जी रहा है। कभी परिवार के लेकर तनाव हो जाता है तो कभी नौकरी और व्यापार को लेकर। जिन लोगों की जन्म कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है, वे लोग जल्दी ही तनाव में आ जाते हैं और कोई गलत कदम उठा लेते हैं।

  • undefined

    CelebsFeb 28, 2021, 11:52 AM IST

    इस वजह से दिन-दिनभर भूखी रहती थी Cricketer Yuvraj Singh की पत्नी, खुद बताया जिंदगी का कड़वा सच

    मुंबई. क्रिकेटर युवराज सिंह (cricketer yuvraj singh) की पत्नी हेजल कीच (hazel keech) 34 साल की हो गई है। हेजल का जन्म 28 फरवरी, 1987 को इंग्लैंड में हुआ था। महज ही कुछ ही फिल्मों में काम करने वाली हेजल को बॉलीवुड में खास पहचान नहीं मिला पाई। फिल्मों में सााइड रोल और आइटम नंबर करने के अलावा उन्हें कभी कोई बड़ा किरदार ऑफर नहीं हुआ। उन्होंने 2016 में युवराज सिंह से शादी कर फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। आपको बता दें कि कुछ महीने पहले युवी की पत्नी हेजल ने एक अपनी फोटो शेयर कर कुछ चौंकाने वाला खुलासा किया था। इस फोटो में हेजल काफी बीमार नजर आ रही थीं। हेजल ने बताया था कि वो जब 22 साल की थीं तो डिप्रेशन के दौर से गुजर चुकी थीं।

  • <p>delhi</p>

    NationalFeb 19, 2021, 6:14 PM IST

    कोहली भी हो चुके हैं डिप्रेशन के शिकार, उन्होंने बताया, तब मैं खुद को दुनिया का सबसे लाचार व्यक्ति समझने लगा

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने खुलासा किया कि एक वक्त था, जब वे डिप्रेशन में थें। शुक्रवार को उन्होंने इस बात का खुलासा किया। कहा कि 2014 में इंग्लैंड टूर में वे कठिर दौर से गुजर रहे थे। बल्लेबाजी में असफलता के बाद वह खुद को दुनिया का सबसे अकेला व्यक्ति जैसा महसूस कर रहे थे।

  • undefined

    Madhya PradeshFeb 19, 2021, 2:59 PM IST

    बीवी से दूरी बर्दाश्त नहीं कर सके पति ने दी जान, डिप्रेशन में आए भाई ने 18 घंटे के अंदर ही उठाया ये खौफनाक कदम

    मध्य प्रदेश । बीवी से दूरी बर्दाश्त नहीं कर सके पति ने अपनी जान दे दी। वहीं, परिवार को बिखरता देख डिप्रेशन में आए छोटे भाई ने भी फांसी लगाकर जान दे दी। 18 घंटे के अंदर दो सगे भाइयों के मौत से परिवार में दुःख का ऐसा पहाड़ टूटा कि देखने और सुनने वाले भी स्तब्ध रह गए। यह घटना खरगोन से 80 किलोमीटर दूर बड़वाह गांव की है।
     

  • undefined

    Health CapsuleFeb 11, 2021, 3:55 PM IST

    आपकी सेहत को 10 तरह के फायदे पहुंचाती है 1 कप कॉफी, इस तरह रूटीन में करें शामिल

    हेल्थ डेस्क : अक्सर हमने लोगों को कहते सुना है कि ज्यादा चाय-कॉफी पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन अगर हम कहें कि ये कॉफी (Coffee) आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है, तो आपको सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता हैं, लेकिन अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) की रिसर्च में बताया गया है कि कैफीन युक्त कॉफी का एक या एक से ज्यादा कप पीना हार्ट फेल (Heart failure) होने के खतरे को कम कर सकता है। हार्ट ही नहीं कॉफी पीने के कई सारे फायदे आपके शरीर को होते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 1 कप कॉफी पीने के 10 फायदे..

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 8, 2021, 4:29 PM IST

    दोपहर की नींद सही या गलत ? एक्सपर्ट से समझें किन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

    वीडियो डेस्क। सर्दी का मौसम है और दोपहर में खाने के बाद नींद भी खूब आती है। लेकिन दोपहर की नींद सेहत के लिए ठीक नहीं होती। भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की  हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉक्टर अंजु गुप्ता  के मुताबिक, सर्दियों में दिन में सोने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- कब्ज, गैस, अपच आदि हो सकती हैं। इसके अलावा मोटापे और डायबिटीज का भी खतरा होता है।आयुर्वेद में भी दिन में न सोने की हिदायत दी गई है, खासकर ठंड में। इस समय दिन में सोने से कफ और पित्त का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे हमें कई तरह की बीमारी हो सकती है। हालांकि, आयुर्वेद में कुछ लोगों को दिन में सोने की छूट भी दी गई है। खासकर स्टूडेंट्स, बुजुर्ग, मजदूर और जिन्हें अपना वजन बढ़ाना है। ऐसे लोग दिन में सो सकते हैं, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद कभी न सोएं।

    योगा एक्सपर्ट से सीख कर ले सकते हैं पॉवर नैप (Power nap)
    पावर-नैप से अधिकतम लाभ पाने के लिए, आपको एक शांतिपूर्ण और शोर-रहित जगह खोजने की आवश्यकता होगी, जहां दूसरे लोग आपको परेशान न करें। नैप के लिए एक अच्छे जगह के रूप में, पुस्तकालय का उपयोग करें। यह आमतौर पर स्कूल में सबसे शांत स्थान होता है। उसके बाद, यदि आपके पास कार है, तो आप उसमें भी नैप ले सकते हैं।