Dhanteras  

(Search results - 43)
  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 14, 2020, 12:19 PM IST

    दिवाली के मौके पर सजा महालक्ष्मी मंदिर, वीडियो में देखें अद्भुत श्रृंगार

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश के रतलाम का प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर (Mahalaxmi Temple) में भी कुबेर का खजाना सज गया है। इस बार भी लोगों ने यहां लाखों रुपये की धनराशि, सोने (Gold), चांदी की सिल्लियां सहित जेवरात मदिर में चढ़ावे के रूप में रखे हैं। मान्यता है कि महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालु दिवाली (Diwali) से पहले जेवर और नकदी भेंट करते हैं। इन जमा हुए आभूषणों से दिवाली के पांचों दिनों तक महालक्ष्मी का श्रृंगार किया जाता है। इसकी प्रसिद्धि कुबेर का खजाना के नाम से है।
     

  • undefined
    Video Icon

    Uttar PradeshNov 13, 2020, 7:06 PM IST

    अयोध्या की दिवाली दीपों जगमगाई अयोध्या, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगाया दीया

    वीडियो डेस्क। राम की नगरी अयोध्या जगमगा रही है। 492 साल बाद त्रेतायुग जैसा नजारा देखने को अभी से ही मिल रहा है। कई दिनों से चल रहे इस दीपोत्सव को आज मनाया गया। इस भव्य आयोजन का पूरा विश्व साक्षी बना है। ऐसा नजारा पहले कभी किसी ने नहीं देखा होगा। देखिए कैसे मनाई जा रही अयोध्या में दिवाली। नदी किनारे बने 24 घाट भी दीये की रोशनी से जगमगा उठे हैं। अयोध्या में चारों ओर रोशनी और माहौल में उमंग दिख रही है।  अयोध्या आज दुल्हन की तरह सजी है। दीपोत्सव के मौके पर झांकियां निकाली गई। जिसमें रामायण की झलक देखने को मिली। बता दें कि राम मंदिर में पहली बार 11 हजार दीप जलेंगे। 492 साल बाद त्रेतायुग जैसा नजारा देखने को अभी से ही मिल रहा है। इस बार राम के दीदार में अयोध्या का 16 श्रृंगार हो रहा है। भगवान राम सीता और लक्ष्मण हेलीकॉप्टर से राम कथा पार्क पहुंचे। जहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान स्वरूप की आगुवानी की। वहीं इससे पहले अयोध्या पुहंचे सीएम योगी ने राम लला के दर्शन किए और आरती उतारी।  सीएम ने की भगवान राम और सीता स्वरूप की आरती की और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वर्चुअल दीपोत्सव वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। आपको बता दें कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद से ही हर साल दिवाली के मौके पर अयोध्या को इसी तरह सजाया जाता है. दिवाली के दिन लाखों दीये जलाकर अयोध्या को जगमगाया जाता है. इस बार अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की नींव रखी थी, यही कारण है कि इस बार की दिवाली खास होने जा रही है। 

  • undefined

    HatkeNov 13, 2020, 6:50 PM IST

    धनतेरस से 1 दिन पहले बिकी इतनी महंगी अंगूठी, इसके बदले खरीद सकते हैं दिल्ली-मुंबई में 10 से ज्यादा फ्लैट

    हटके डेस्क: दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें सोने-चांदी में इन्वेस्ट करना काफी पसंद है। भारत में तो लोग दिवाली के समय जमकर सोना-चांदी खरीदते हैं। खासकर धनतेरस के समय। लेकिन ऐसा नहीं है कि दुनिया के बाकी हिस्सों में लोग इसके शौक़ीन नहीं है। धनतेरस से एक दिन पहले जिनेवा में एक अंगूठी बेची गई। पतली सी इस अंगूठी में लगे दुर्लभ बैंगनी हीरे की वजह से ये अंगूठी 20 करोड़ रूपये में बिकी। इसकी कीमत ने सभी को हैरान। किसी को इस अंगूठी के बदले इतने पैसे मिलने की उम्मीद नहीं थी। 

  • undefined
    Video Icon

    Uttar PradeshNov 13, 2020, 5:35 PM IST

    दिवाली के मौके पर फिर जगमगाई अयोध्या, सीएम योगी ने की भगवान राम और सीता स्वरूप की आरती

    वीडियो डेस्क। भगवान राम की नगरी अयोध्या आज दुल्हन की तरह सजी है। दीपोत्सव के मौके पर झांकियां निकाली गई। जिसमें रामायण की झलक देखने को मिली। बता दें कि राम मंदिर में पहली बार 11 हजार दीप जलेंगे। 492 साल बाद त्रेतायुग जैसा नजारा देखने को अभी से ही मिल रहा है। इस बार राम के दीदार में अयोध्या का 16 श्रृंगार हो रहा है। भगवान राम सीता और लक्ष्मण हेलीकॉप्टर से राम कथा पार्क पहुंचे। जहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान स्वरूप की आगुवानी की। वहीं इससे पहले अयोध्या पुहंचे सीएम योगी ने राम लला के दर्शन किए और आरती उतारी।  सीएम ने की भगवान राम और सीता स्वरूप की आरती की और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वर्चुअल दीपोत्सव वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। आपको बता दें कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद से ही हर साल दिवाली के मौके पर अयोध्या को इसी तरह सजाया जाता है. दिवाली के दिन लाखों दीये जलाकर अयोध्या को जगमगाया जाता है. इस बार अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की नींव रखी थी, यही कारण है कि इस बार की दिवाली खास होने जा रही है। 

  • undefined

    Madhya PradeshNov 13, 2020, 1:48 PM IST

    CM शिवराज धनतेरस पर पत्नी के साथ खरीददारी करने मार्केट पहुंचे, अपने लिए और वाइफ लिए खरीदी ये खास चीज

    भोपाल, दीवाली  से दो दिन पहले पढ़ने वाला धनतेरस का दिन खरीददारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है। आदमी से लेकर नेता-अभिनेता तक इस दिन नया सामान लेने के लिए बाजार जाते हैं। उपचुनाव में बंपर जीत हासिल करने क बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार रात को  धनतेरस पर्व पर खरीदारी करने पहुंचे। बता दें कि उनके साथ में पत्नी साधना सिंह भी थीं। यहां पर उन्होंने परंपरा अनुसार चांदी का सिक्का और बर्तन खरीदे। 
     

  • undefined
    Video Icon

    BusinessNov 12, 2020, 4:45 PM IST

    बाजार से चांदी खरीदने जा रहे हैं, तो हो जाएं सावधान, इन 4 सिंपल तरीके से पहचाने, असली है या नकली


    वीडियो डेस्क। दिवाली के फेस्टिव सीजन में लोग सोना खरीदना पसंद करते हैं।  सोना काफी महंगा हो गया है, ऐसे में फेस्टिव सीजन में चांदी खरीदना पसंद कर रहे हैं।  जहां सोना खरीदने की सावधानियां तो लोग जानते हैं, लेकिन चांदी के बारे में ऐसी जागरूगता नहीं है। ऐसे में अगर चांदी खरीदना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।  यहां पर हम आपको चांदी की शुद्धता जांचने के तरीकों को बारे में बताने जा रहे हैं। देखें वीडियो 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की वाइफ नीता अंबानी (Nita Ambani) अपनी लग्जीरियस लाइफस्टाइल के लिए देश ही नहीं, विदेशों में भी चर्चा में बनी रहती हैं। नीता अंबानी की बहू श्लोका मेहता (Shloka Mehta) की लाइफस्टाइल भी रॉयल है। वे देश के सबसे बड़े हीरा व्यापारी रशेल मेहता (Russell Mehta)&nbsp;की बेटी हैं। नीता अंबानी को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके कामों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। वहीं, फैशन और लैविश लाइफस्टाइल के मामले में वे ट्रेंड सेटर हैं। नीता अंबानी को महंगी जूलरी का काफी शौक है। यह शौक उनकी बहू श्लोका मेहता को भी है। नीता अंबानी के कलेक्शन में एक से बढ़ कर एक डिजाइनर जूलरी है। खास मौकों पर नीता अंबानी ये जूलरी पहनती हैं। बेटे आकाश अंबानी की शादी के मौके पर उन्होंने बहू श्लोका मेहता को 300 करोड़ रुपए का हीरों का हार गिफ्ट किया था। आज धनतेरस के मौके पर देखें बेशकीमती जूलरी में नीता अंबानी और श्लोका मेहता की कुछ तस्वीरें। &nbsp; &nbsp;</p>

    BusinessNov 12, 2020, 3:13 PM IST

    PHOTOS: बेशकीमती जूलरी की शौकीन हैं नीता अंबानी, बहू श्लोका मेहता को गिफ्ट में दिया था 300 करोड़ का हार

    बिजनेस डेस्क। भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की वाइफ नीता अंबानी (Nita Ambani) अपनी लग्जीरियस लाइफस्टाइल के लिए देश ही नहीं, विदेशों में भी चर्चा में बनी रहती हैं। नीता अंबानी की बहू श्लोका मेहता (Shloka Mehta) की लाइफस्टाइल भी रॉयल है। वे देश के सबसे बड़े हीरा व्यापारी रशेल मेहता (Russell Mehta) की बेटी हैं। नीता अंबानी को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके कामों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। वहीं, फैशन और लैविश लाइफस्टाइल के मामले में वे ट्रेंड सेटर हैं। नीता अंबानी को महंगी जूलरी का काफी शौक है। यह शौक उनकी बहू श्लोका मेहता को भी है। नीता अंबानी के कलेक्शन में एक से बढ़ कर एक डिजाइनर जूलरी है। खास मौकों पर नीता अंबानी ये जूलरी पहनती हैं। बेटे आकाश अंबानी की शादी के मौके पर उन्होंने बहू श्लोका मेहता को 300 करोड़ रुपए का हीरों का हार गिफ्ट किया था। आज धनतेरस के मौके पर देखें बेशकीमती जूलरी में नीता अंबानी और श्लोका मेहता की कुछ तस्वीरें।    
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क। </strong>आज धनतेरस का त्योहार है। इस मौके पर सोना खरीदने की परंपरा है। ज्यादातर लोग धनतेरस के दिन गोल्ड जूलरी खरीदना पसंद करते हैं। इसे शुभ माना गया है। कुछ लोग इस मौके पर डायमंड की जूलरी भी खरीदते हैं। वहीं, सोने और चांदी के सिक्के भी धनतेरस के दिन खरीदे जाते हैं। इस मौके पर मशहूर ज्वैलरी ब्रांड्स गोल्ड और डायमंड जूलरी पर कई तरह के ऑफर्स दे रहे हैं। ऑफर्स में मेकिंग चार्ज पर डिस्काउंट से लेकर फ्री गोल्ड और सिल्वर कॉइन तक दिया जा रहा है। जानते हैं इस दिवाली और धनतेरस पर तनिष्क (Tanishq), मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स (Malabar Gold &amp; Diamonds) जैसे जूलरी ब्रांड्स कस्टमर्स के लिए क्या ऑफर दे रहे हैं।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessNov 12, 2020, 12:56 PM IST

    Dhanteras 2020: गोल्ड और डायमंड जूलरी खरीदने पर जानें मशहूर ब्रांड्स क्या दे रहे हैं ऑफर

    बिजनेस डेस्क। आज धनतेरस का त्योहार है। इस मौके पर सोना खरीदने की परंपरा है। ज्यादातर लोग धनतेरस के दिन गोल्ड जूलरी खरीदना पसंद करते हैं। इसे शुभ माना गया है। कुछ लोग इस मौके पर डायमंड की जूलरी भी खरीदते हैं। वहीं, सोने और चांदी के सिक्के भी धनतेरस के दिन खरीदे जाते हैं। इस मौके पर मशहूर ज्वैलरी ब्रांड्स गोल्ड और डायमंड जूलरी पर कई तरह के ऑफर्स दे रहे हैं। ऑफर्स में मेकिंग चार्ज पर डिस्काउंट से लेकर फ्री गोल्ड और सिल्वर कॉइन तक दिया जा रहा है। जानते हैं इस दिवाली और धनतेरस पर तनिष्क (Tanishq), मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स (Malabar Gold & Diamonds) जैसे जूलरी ब्रांड्स कस्टमर्स के लिए क्या ऑफर दे रहे हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    UpayNov 12, 2020, 12:22 PM IST

    दिवाली पर न करें देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर की पूजा, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

    दीपावली पर सुख-समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। पूजा के लिए देवी लक्ष्मी की अनेक तस्वीरें बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से किस तस्वीर की पूजा से क्या फायदा या नुकसान हो सकता है, ये सभी लोग नहीं जानते।

  • undefined

    Aisa KyunNov 12, 2020, 12:11 PM IST

    धनतेरस: अकाल मृत्यु से बचने के लिए इस विधि से करें यमराज के लिए दीपदान

    आज (12 नवंबर, गुरुवार) धनतेरस है। स्कंद पुराण के अनुसार, इस दिन प्रदोष काल (शाम) में यमराज के निमित्त दीप और नैवेद्य समर्पित करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता। इसकी विधि इस प्रकार है-

  • undefined

    UpayNov 12, 2020, 12:01 PM IST

    धन लाभ और सुख-संपत्ति के लिए इस दिवाली घर लाएं इन 5 में से कोई 1 यंत्र

    उज्जैन. मान्यता है कि दीपावली (14 नवंबर, शनिवार) पर सिद्ध किया गया कोई भी यंत्र बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 यंत्रों के बारे में बता रहे हैं। ये सभी यंत्र धन लाभ व अचल संपत्ति (मकान, जायदाद) देने वाले हैं। दीपावली पर इन यंत्रों की विधि-विधान से पूजा करने से मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। ये यंत्र इस प्रकार हैं-

  • undefined

    Aisa KyunNov 12, 2020, 11:48 AM IST

    धनतेरस आज: इसी दिन समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे भगवान धन्वंतरि, जानिए और क्या-क्या निकला था

    उज्जैन. इस बार 12 नवंबर, गुरुवार को धनतेरस है। मान्यता के अनुसार, इसी दिन समुद्र मंथन से भगवान धन्वंतरि प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन भगवान धन्वंतरि की विशेष पूजा की जाती है। समुद्र मंथन से धन्वतंरि के साथ अन्य रत्न भी निकले थे। आज हम आपको समुद्र मंथन की पूरी कथा व उसमें छिपे लाइफ मैनेजमेंट के सूत्रों के बारे में बता रहे हैं-

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> दीपावली के त्योहार पर अब खरीददारी जम कर हो रही है। इस मौके पर कई ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) ने एक से बढ़ कर एक ऑफर दिए और सेल शुरू किए। अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) इसमें आगे रहीं। वहीं, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की &nbsp;रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) और जियोमार्ट (JioMart) इन ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से टक्कर लेने में लगी हुई है। जियोमार्ट (JioMart) पर कई तरह के प्रोडक्ट्स की सेल की जा रही है और इसमें 50 फीसदी तक की छूट कस्टमर्स को दी जा रही है। मुकेश अंबानी की योजना रिटेल और ई-कॉमर्स के मार्केट पर अपना दबदबा कायम करने की है।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)</p>

    BusinessNov 12, 2020, 11:36 AM IST

    फेस्टिव सीजन में जियोमार्ट दे रहा है 50 फीसदी छूट, वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से है टक्कर

    बिजनेस डेस्क। दीपावली के त्योहार पर अब खरीददारी जम कर हो रही है। इस मौके पर कई ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) ने एक से बढ़ कर एक ऑफर दिए और सेल शुरू किए। अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) इसमें आगे रहीं। वहीं, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की  रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) और जियोमार्ट (JioMart) इन ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से टक्कर लेने में लगी हुई है। जियोमार्ट (JioMart) पर कई तरह के प्रोडक्ट्स की सेल की जा रही है और इसमें 50 फीसदी तक की छूट कस्टमर्स को दी जा रही है। मुकेश अंबानी की योजना रिटेल और ई-कॉमर्स के मार्केट पर अपना दबदबा कायम करने की है। 
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    JyotishNov 12, 2020, 11:33 AM IST

    खरीदारी का शुभ मुहूर्त है धनतेरस मगर इस तरह की चीजें खरीदने से बचना चाहिए

    उज्जैन. धनतेरस खरीदी के लिए भी बहुत ही शुभ तिथि मानी जाती है। यही कारण है इस दिन बाजारों में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है। काशी के ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्र के अनुसार, धनतेरस पर कुछ खास चीजें खरीदने से बचना चाहिए। धनतेरस पर इन चीजों की खरीदी शुभ नहीं मानी जाती। जानिए कौन-सी हैं वो चीजें…
     

  • <p>धनतेरस के उपाय</p>
    Video Icon

    UpayNov 11, 2020, 10:19 PM IST

    धनतेरस पर इन 5 उपायों में से करें 1 उपाय... बढ़ेगा धन, मिलेगा यश और बढ़ेगी प्रतिष्ठा

    वीडियो डेस्क। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदिशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इस दिन आरोग्य के देवता धन्वंतरि और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस बार ये पर्व 12 नवंबर को है। हम आपको बता रहे हैं धनतेरस के दिन करने वाले कुछ खास उपाय