Diabetes  

(Search results - 41)
  • अभिनेता लोकेंद्र राजावत
    Video Icon

    Health CapsuleAug 3, 2021, 1:25 PM IST

    एक गलती की वजह से काटना पड़ा जोधा अकबर के एक्टर का पैर... कहीं इस बीमारी को आप हल्के में तो नहीं ले रहे

    वीडियो डेस्क। टीवी के पॉपुलर शो जोधा अकबर में काम कर चुके अभिनेता लोकेंद्र राजावत बेहद मुश्किल दौर से गुरज रहे हैं। कोरोना काल में बंद हुआ कामों की वजह से उनकी सेहत पर इतना प्रभाव पड़ा कि डॉक्टरों को उनका पैर तक काटना पड़ गया। दरअसल राजावत डायबिटीज से पीड़ित हैं। 
     

  • undefined

    TVAug 3, 2021, 11:20 AM IST

    आर्थिक तंगी और बीमारी ने बुरा किया TV एक्टर का हाल, इस घातक बीमारी के कारण चलने-फिरने को हुआ मोहताज

    टीवी के मोस्ट पॉपुलर शो जोधा अकबर के एक्टर  लोकेंद्र सिंह राजावत से जुड़ी एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है और वो यह कि डायबिटीज की वजह से उन्हें अपना एक पैर गंवाना पड़ा है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 22, 2021, 6:37 PM IST

    इन 6 कारणों से आती है पैरों में सूजन, डॉक्टर ने बताया क्यों होती ये परेशानी

    वीडियो डेस्क।   पैर के सूजन की समस्या आम हो गई है। अक्सर लोग इसको बीमारी मान बैठते हैं। मगर यह कोई बीमारी नहीं। शरीर में कई तरह की समस्याओं की वजह से पैर में सूजन आती है। आमतौर पर सूजन वजन अधिक होने, ज्यादा देर तक बैठने, प्रेग्नेंसी, बढ़ती उम्र, या खान पान में बरती जाने वाली असावधानी के कारण होता है। इसके अलावा मधुमेह, किडनी की समस्या, लीवर में खराबी का भी यह संकेत है। मध्य प्रदेश की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताए  पैरों में सूजन आने के कुछ मुख्य कारण।
     

  • undefined

    FoodJun 15, 2021, 1:37 PM IST

    मीठा देख शुगर पेशेंट्स को नहीं मारना पड़ेगा अपना मन, इस तरह बनाएं बिना शक्कर वाली सुपर टेस्टी फिरनी

    फूड डेस्क : मीठे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। खाने के साथ या उसके बाद मीठे के रूप में अगर फिरनी या खीर मिल जाए, तो क्या ही कहना। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए शक्कर का मतलब जहर। ना चाहते हुए भी शुगर के मरीजों को मीठी चीजों से दूरी बनानी पड़ती है। ऐसे में आज हम लेकर आए है डायबिटीज के मरीजों के स्पेशल फिरनी की रेसिपी, वो भी बिना शक्कर के। जी हां, बिना चीनी के बनने वाली फिरनी ना सिर्फ स्वाद में कमाल है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए..
    2 लीटर दूध
    आधा कप (100 ग्राम) चावल
    4 इलाइची
    4 बड़े चम्मच सूखे मेवे 
    गुलाब का एसेंस
    100 ग्राम गुड
    5 से 6 केसर के धागे

  • undefined

    UpayJun 4, 2021, 9:46 AM IST

    बीमारियों से भी जान सकते हैं आपके घर के किस हिस्से में है वास्तु दोष

    उज्जैन. भवन निर्माण के दौरान कई प्रकार के वास्तु दोष रह जाते हैं। इन्हें दूर करने के लिए भवन में ऊं, स्वास्तिक, फेंगशुई आदि शुभ-चिह्नों का उपयोग वास्तु-दोष में काफी हद तक राहत प्रदान करता है, लेकिन क्या आप जानते है कि आपके घर के किस कोने में वास्तु दोष का असर है और आप पर उसका क्या असर पड़ रहा है। रोग से जानिए मकान के किस स्थान में वास्तु-दोष है...

  • undefined

    Health CapsuleMay 15, 2021, 7:40 PM IST

    सही डाइट के बाद भी डायबिटीज को कंट्रोल नहीं कर पा रहे तो तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जानें

    डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है, जिसके प्रभाव में हर साल लाखो लोग आते हैं। दवाइयों के साथ-साथ इस बीमारी को हेल्थी लाइफ स्टाइल और बैलेंस्ड डाइट से भी कंट्रोल में किया जा सकता है। डायबिटीज से जूझ रहे लोग अपनी डाइट का अच्छे से ख्याल रखते हैं। काफी कोशिश के बाद लोगों संतुष्टि वाला परिणाम नहीं मिलता है। ये मानव शरीर के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों का परिणाम हो सकती है। ऐसे में कुछ गलतियां बता रहे हैं, जो लोगों को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं... 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 3, 2021, 1:40 PM IST

    शरीर में अगर दिखाई दें ये 5 लक्षण तो डायबिटीज की हो सकती है बीमार, ऐसे करें पहचान

    वीडियो डेस्क।  शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो डायबिटीज से ग्रस्त होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार लोगों को पता ही नहीं चल पाता है कि वो डायबिटीज की चपेट में हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लक्षण जल्दी सामने नहीं आते हैं।  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के लिए ग्लूकोज यानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। उच्च रक्त शर्करा के कारण किडनी शरीर से एक्स्ट्रा ग्लूकोज यूरिन के जरिये निकालता है। ऐसे में यूरिन प्रोडक्शन बढ़ जाता है जिससे लोगों को बार-बार पेशाब जाने की जरूरत होती है। यही कारण है कि अगर आपको भी ये परेशानी हो रही है तो डायबिटीज से जुड़ी जांच करा लेनी चाहिए। डायबिटीज की कई वॉर्निंग साइन्स होती हैं जिनमें से बात करेंगे 5 आम लक्षणों की जिनसे इस बीमारी का आसानी से पता चल जाएगा।


     

  • undefined

    South CinemaApr 28, 2021, 8:50 AM IST

    1 गंभीर बीमारी से जूझ चुकी है Nagarjuna की बहू, इस वजह से रिजेक्ट करनी पड़ी थी कई हिट फिल्में

    मुंबई. साउथ के सुपरस्टार नागार्जुन की बहू यानी समांथा रूथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu) 34 साल की हो गई हैं। 28 अप्रैल, 1987 को चेन्नई में जन्मीं समांथा ने 2010 में आई फिल्म 'ये माया चेसावे' से करियर की शुरुआत की थी। खास बात ये है कि इस फिल्म में उनके हीरो रहे नागार्जुन की पहली पत्नी के बेटे नागा चैतन्य (Naga Chaitanya) ही रियल लाइफ में उनके पति बने। समांथा ने 3 साल पहले 6 अक्टूबर, 2017 को नागा चैतन्य के साथ पहले हिंदू और फिर क्रिश्चियन रीति-रिवाज से शादी की। समांथा अपने फैशन और स्टाइल के लिए जानी जाती है। सोशल मीडिया पर एक्टिव समांथा अक्सर अपनी ग्लैमरस फोटोज फैन्स के साथ शेयर करती रहती है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 16, 2021, 2:52 PM IST

    डायबिटीज और पाचन की समस्या को दूर करने के साथ इन चीजों में फायदेमंद है पिस्ता खाना


    वीडियो डेस्क।  ड्राई फ्रूट्स खाने में जितने अच्छे लगते हैं, उतने ही इनके फायदे भी होते हैं। इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक है पिस्ता, जिसको खाने से कई फायदें होते हैं। पिस्ता पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन से भरपूर होता है, इसलिए लोग इस ड्राई फ्रूट को पसंद भी करते हैं। इनके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे मिल सकते हैं। पिस्ता का सेवन पेट के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। नियमित रूप से पिस्ता का सेवन करने से अपच की समस्या में राहत मिलती है, क्योंकि यह भोजन के पाचन में सहायता करता है। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह कब्ज से भी राहत प्रदान करता है। आइए जानते हैं पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।   

  • हेल्थ डेस्क। आज 13 अप्रैल, मंगलवार से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है। इस दौरान काफी लोग 9 दिन तक व्रत रखते हैं और मां दुर्गा की आराधना करते हैं। वहीं, कुछ लोग नवरात्र के पहले और अंतिम दिन व्रत रखते हैं। नवरात्र पर व्रत रखने वाले बहुत-से लोग सिर्फ पानी या फलों का जूस पीते हैं, वहीं कई लोग व्रत के दौरान कुछ खास चीजों को खाते भी हैं। व्रत रखने से शरीर को जहां फायदा होता है, वहीं ऐसे लोगों को परेशानी भी हो सकती है, जो किसी बीमारी के शिकार हैं। आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी से पीड़ित हैं। यह एक लाइफस्टाइल डिजीज है। इसमें नियमित दवा लेने के साथ ही खान-पान पर काफी ध्यान देना होता है। आज हम बताने जा रहे हैं कि अगर डायबिटीज के मरीज नवरात्र का व्रत रख रहे हैं, तो उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। (फाइल फोटो)

    Health CapsuleApr 13, 2021, 9:00 AM IST

    डायबिटीज के मरीज रखने जा रहे हैं चैत्र नवरात्र का व्रत, तो इन बातों पर दें खास ध्यान

    हेल्थ डेस्क। आज 13 अप्रैल, मंगलवार से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है। इस दौरान काफी लोग 9 दिन तक व्रत रखते हैं और मां दुर्गा की आराधना करते हैं। वहीं, कुछ लोग नवरात्र के पहले और अंतिम दिन व्रत रखते हैं। नवरात्र पर व्रत रखने वाले बहुत-से लोग सिर्फ पानी या फलों का जूस पीते हैं, वहीं कई लोग व्रत के दौरान कुछ खास चीजों को खाते भी हैं। व्रत रखने से शरीर को जहां फायदा होता है, वहीं ऐसे लोगों को परेशानी भी हो सकती है, जो किसी बीमारी के शिकार हैं। आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी से पीड़ित हैं। यह एक लाइफस्टाइल डिजीज है। इसमें नियमित दवा लेने के साथ ही खान-पान पर काफी ध्यान देना होता है। आज हम बताने जा रहे हैं कि अगर डायबिटीज के मरीज नवरात्र का व्रत रख रहे हैं, तो उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 8, 2021, 2:34 PM IST

    डायबिटीज पेशेंट इन 4 चीजों से बना लें दूरी, हमेशा कंट्रोल में रह सकता है ब्लड शुगर लेवल

    वीडियो डेस्क। डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही शुगर लेवल को लगातार मापते भी रहना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को मीठे खाने से परहेज करना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है हमारे खानपान में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जो मधुमेह के रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। इस वीडियो में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से डायबिटीज पेशेंट को परहेज करना चाहिए। अगर आप इन चीजों से दूरी बना लेंगे तो आपका ब्लड शुगर लेवल अपने आप ही कंट्रोल में रहेगा।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMar 16, 2021, 12:42 PM IST

    कैसी होनी चाहिए डायबिटीज रोगियों की डाइट, जानें पूरा डाइट चार्ट नाश्ते से लेकर डिनर तक


    वीडियो डेस्क।  आजकल डायबिटीज बीमारी बेहद आम हो चुकी है लेकिन फिर भी इसे बेहद खतरनाक रोग माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लक्षण जल्दी सामने नहीं आते हैं। यही नहीं, मधुमेह शरीर को अंदर से खोखला करता है। खराब जीवन शैली से जुड़ा ये रोग किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। इस बीमारी को जड़ से खत्म करना तो इतना आसान नहीं है मगर अपने खानपान से इसे बिगाड़ा या काबू किया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मरीजों का डाइट उनके हेल्थ को बहुत प्रभावित करता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का ख्याल रखें ताकि ब्लड शुगर पर कंट्रोल रखा जा सके। आइए जानते हैं कि कैसा होना चाहिए डायबिटीज रोगियों के दिन भर का डाइट चार्ट देखिए वीडियो। 

  • undefined

    Health CapsuleFeb 11, 2021, 3:55 PM IST

    आपकी सेहत को 10 तरह के फायदे पहुंचाती है 1 कप कॉफी, इस तरह रूटीन में करें शामिल

    हेल्थ डेस्क : अक्सर हमने लोगों को कहते सुना है कि ज्यादा चाय-कॉफी पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन अगर हम कहें कि ये कॉफी (Coffee) आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है, तो आपको सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता हैं, लेकिन अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) की रिसर्च में बताया गया है कि कैफीन युक्त कॉफी का एक या एक से ज्यादा कप पीना हार्ट फेल (Heart failure) होने के खतरे को कम कर सकता है। हार्ट ही नहीं कॉफी पीने के कई सारे फायदे आपके शरीर को होते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 1 कप कॉफी पीने के 10 फायदे..

  • undefined

    JyotishFeb 6, 2021, 12:15 PM IST

    कौन-से 2 ग्रहों के एक ही भाव में होने से कौन सा रोग होने की संभावना रहती है?

    उज्जैन. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति की जन्म कुंडली देखकर उसके जीवन से जुड़ी अनेक बातों का पता लगाया जा सकता है। कई बार कुंडली के एक घर में 2 यो 2 से अधिक ग्रहों की युति बनती है। ग्रहों की इन युति के कारण शुभ-अशुभ योग बनते हैं। कई बार शत्रुों ग्रहों के एक ही भाव में होने से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है और उसे कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बता रहे हैं किन 2 ग्रहों की युति से कौन-से रोग होने की संभावना सबसे अधिक रहती है…

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 30, 2021, 1:48 PM IST

    इन कारणों से होती है पथरी की बीमारी, एकसपर्ट से समझे इसे जड़ से खत्म करने का इलाज

    वीडियो डेस्क। पथरी का रोग बहुत से मरीजों में दिखाए देनेवाला एक महत्वपूर्ण किडनी का रोग है। पथरी के कारण असहनीय पीड़ा, पेशाब में संक्रमण और किडनी को नुकसान हो सकता है। इसलिए पथरी के बारे में और उसे रोकने के उपायों को जानना जरुरी है। पेशाब में कैल्शियम ऑक्जलेट या अन्य क्षारकणों (Crystals) का एक दूसरे से मिल जाने से कुछ समय बाद धीरे-धीरे मूत्रमार्ग में कठोर पदार्थ बनने लगता है, जिसे पथरी के नाम से जाना जाता है। ज्यादातर लोगों के पेशाब में मौजूद कुछ खास रसायनिक पदार्थ क्षार के कणों को एक दूसरे के साथ मिलने से रोकते हैं, जिससे पथरी नहीं बनती है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताए इसके होने के कारण और इसका अच्छा इलज।