Disaster Management  

(Search results - 16)
  • <p>తమ పార్టీకి చెందిన వారిని నామినేషన్లు వేయకుండా అడ్డుకొన్నారని టీడీపీ చీఫ్ చంద్రబాబునాయుడు ఆరోపించారు. కౌంటింగ్ సమయంలో అక్రమాలకు పాల్పడ్డారని కూడ ఆయన విమర్శలు గుప్పించారు.</p>

    NationalMay 7, 2021, 8:08 PM IST

    आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू पर कोरोना स्ट्रेन N440K का दहशत फैलाने का केस

    पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कोविड के एन440के स्ट्रेन के अत्यधिक संक्रामक होने पर बयान दिया था। बयान में उन्होंने इस स्ट्रेन को 15 गुना अधिक खतरनाक बताते हुए सबको आगाह किया था। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalApr 17, 2021, 2:47 PM IST

    Corona Curfew में थम गई देश की राजधानी Delhi, यात्रियों को हो रही परेशानी, केवल छूट वाले लोग करेंगे सफर

    वीडियो डेस्क। दिल्ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत हो रही है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लागू किया है। शनिवार और रविवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी आवाजाही पर रोक रहेगी। सीएम ने सभी से मास्‍क पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की। इस दौरान मॉल, जिम स्पा, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट्स में बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। वीकेंड कर्फ्यू से शादी समारोह प्रभावित नहीं होंगे। जो शख्स वीकेंड कर्फ्यू को लेकर दिए गए आदेशों को पालन नहीं करेगा उन पर डीडीएमए (Delhi Disaster Management Act) के तहत कार्रवाई की जाएगी दिल्ली में पहले ही रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही में लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए कोविड हेल्पलाइन शुरू की गई है। पुलिस मुख्यालय में 011-23469900 नंबर पर हेल्पलाइन को शुरू किया गया है। कर्फ्यू के दौरान कुछ यात्रियों को परेशानी भी हुई।

    वीकेंड कर्फ्यू के दौरान किस-किसको बाहर जाने की छूट है?
    अगर आप केंद्र सरकार या दिल्ली सरकार के कर्मचारी हैं, स्वास्थ्य कर्मचारी हैं, पुलिसकर्मी हैं, होमगार्ड् हैं, सिविल डिफेंस या फायर सर्विस में काम करते हैं, जिला अधिकारी दफ्तर में काम करते हैं। तो आपको वीकेंड कर्फ्यू के दौरान काम पर जाने की छूट है।इनके अलावा बिजली, पानी, सफाई, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़े लोगों को भी काम पर जाने की छूट है. कोर्ट के जजों, वकीलों को भी काम की छूट है. लेकिन हर किसी को एक वैलिड आईडी कार्ड दिखाना होगा।

     

  • <p>दिल्ली में नए साल के जश्न पर कोरोना वायरस ने भंग डाल दिया है। दिल्ली में आज और कल नाइट कर्फ्यू रहेगा जिसके चलते एक जगह पर 5 से ज्यादा लोगों के रहने पर पाबंदी रहेगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह आदेश जारी किया है।</p>

    NationalDec 31, 2020, 9:20 AM IST

    नए साल के जश्न पर कोरोना का ग्रहण, राजधानी दिल्ली में आज से कल तक रहेगा नाइट कर्फ्यू

    दिल्ली में नए साल के जश्न पर कोरोना वायरस ने भंग डाल दिया है। दिल्ली में आज और कल नाइट कर्फ्यू रहेगा जिसके चलते एक जगह पर 5 से ज्यादा लोगों के रहने पर पाबंदी रहेगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह आदेश जारी किया है।

  • Election commission canceled congress ad campaign to criticising BJP government through sarcasm

    NationalOct 21, 2020, 7:20 PM IST

    बिहार चुनाव: चुनाव आयोग की पार्टियों को चेतावनी, कहा - कोरोना दौर में रैलियों और जनसभाओं में ना हो लापरवाही

    भारत निर्वाचन आयोग (Election commision of india) ने बुधवार को बिहार चुनावों के मद्देनजर राज्य में आयोजित रैलियों के दौरान नेताओं द्वारा की जा रही लापरवाही पर संज्ञान लिया। चुनाव आयोग ने कड़ा रूख अपनाते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों को चेतावनी दी है कि जनसभाओं और रैलियों के दौरान तय संख्या में भीड़ जुटाने और कोरोना संबंधी गाइडलाइन का पालन किया जाए।  

  • undefined

    NationalSep 18, 2020, 10:20 AM IST

    आसमान से बिजली गिरे तो कैसे बचें, एक मिनट के वीडियो में समझें

    बारिश के मौसम में अक्सर बादल फटने और बिजलियां गिरने की खबरें आती रहती हैं। कई बार तो आसमान से बिजली गिरने से काफी नुकसान हो जाता है। ये धरती पर जिस जगह भी गिरती है तो वहां की जमीन फट जाती है। बिजली गिरने से हर साल देशभर में लाखों लोग मरते हैं।

  • undefined

    NationalAug 16, 2020, 4:09 PM IST

    दिल्ली में मोहर्रम के जूलूस और गणेश चतुर्थी पर मूर्ति विसर्जन पर रोक, केजरीवाल सरकार का ऐलान

    भारत में कोरोना वायरस के 25 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने मोहर्रम के जूलूस और गणेश चतुर्थी पर मूर्ति विसर्जन पर रोक लगा दी है। 

  • <p>स्पष्ट है कि आपदा प्रबंधन अधिनियम का गलत अर्थ निकालकर लोगों को डराने के लिए मैसेज वायरल किया गया। अधिनियम के तहत भ्रामक जानकारी फैलाने पर पाबंदी है। फिर चाहे वह कोरोना वायरल हो या फिर कोई और मुद्दा। कोरोना से जुड़ा सही अपडेट शेयर करने पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाएगी।</p>

<p>&nbsp;</p>

<p>भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक पर चार महीने पहले ही इस मैसेज को फेक बताया जा चुका है।</p>

    Fake CheckerJul 26, 2020, 4:13 PM IST

    कोरोना से जुड़ा मैसेज पोस्ट करने पर आम लोगों पर होगी कानूनी कार्रवाई, जानें क्या सरकार ने दी है ये चेतावनी ?

    फैक्ट चेक डेस्क. Govt. Order Do Not Publish Covid 19 News Or Message Fact Check: देश में बढञते कोरोना वायरस मामलों के बीच सोशल मीडिया पर कोरोना से जुड़ी खबरें न शेयर करने की चेतावनी दी जा रही है।  एक वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से जुड़ा कोई भी अपडेट पोस्ट करने पर आम लोगों पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। दावा है कि केंद्र सरकार ने निर्देश जारी किए हैं। सोशल मीडिया के अलावा न्यूज चैनल्स भी इसके चपेट में आएंगे।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    NationalJun 8, 2020, 6:38 PM IST

    उप राज्यपाल का आदेश- दिल्ली में कोई भी करा सकता है इलाज, केजरीवाल बोले- LG ने बड़ी समस्या पैदा कर दी

    अनिल बैजल ने अफसरों को आदेश दिया है कि किसी भी व्यक्ति को इलाज के लिए सिर्फ इसलिए मना ना किया जाए कि वे दिल्ली के नागरिक नहीं है। बैजल दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन भी हैं।

  • undefined

    NationalMay 18, 2020, 1:03 PM IST

    कोरोना के खौफ के बीच एक और मुसीबत 'अम्फान' आई सामने, एनडीआरएफ की 25 टीमें तैनात

    कोरोना के संकट के बीच भारत पर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' का संकट भी मंडराने लगा है। चक्रवात तूफान बुधवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकराएगा। गृह मंत्रालय के मुताबिक, यह तूफान सोमवार शाम तक विकारल साबित हो सकता है। 

  • undefined

    RajasthanFeb 12, 2020, 9:44 PM IST

    टिड्डी से प्रभावित करीब 78 हजार किसानों को मदद करेगी सरकार, राहत के लिए 106 करोड़ जारी

    राजस्थान के आपदा प्रबंधन व सहायता मंत्री मास्टर भवंरलाल मेघवाल ने बुधवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि राज्य सरकार टिड्डी दलों के आक्रमण से प्रभावित किसानों की हर संभव मदद करेगी।

  • undefined

    BiharFeb 3, 2020, 4:37 PM IST

    बिहार के लिए आपदा प्रबंधन व नगर निकायों की अनुदान राशि में तीन गुना वृद्धि; सुशील मोदी

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रविवार को कहा कि आम बजट 2020-21 में 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर बिहार के लिए आपदा प्रबंधन एवं स्थानीय निकायों की अनुदान राशि में तीन गुना तक की वृद्धि का प्रावधान किया गया है।

  • undefined

    MaharashtraJan 17, 2020, 4:13 PM IST

    महाराष्ट्र में लग्जरी बस में लगी आग, बाल-बाल बचे यात्री

    गुजरात से महाराष्ट्र के ठाणे शहर जा रही एक लग्जरी बस में लगी आग।

  • undefined

    WorldSep 27, 2019, 3:26 PM IST

    इंडोनेशिया में आए भूकंप से एक नवजात सहित 23 लोगों की मौत, 60 हजार हुए बेघर

    गुरूवार को आए भूकंप से कई मकान ध्वस्त हो गए और भूस्खलन की घटनाएं हुई, एक व्यक्ति की मलबे में दबने से मौत हो गई, मरनेवालों में एक नवजात बच्चा भी शामिल है।

  • undefined

    NationalSep 26, 2019, 1:31 PM IST

    पाकिस्तान में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 38

    भूकंप से पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा के कई शहर दहल गए।

  • undefined

    Madhya PradeshAug 28, 2019, 2:21 PM IST

    जब लोग झिझक के पीछे हटे तो यह IPS खुद गंदगी साफ करने उतर गया

    मिलिए यह हैं मप्र में लोकप्रिय सीनियर IPS डीसी सागर। डीसी सागर अभी भोपाल में 'डिजास्टर मैनेजमेंट' के ADGP हैं। प्रदेश में आई बाढ़ के दौरान इनकी टीम पूरी मुस्तैदी, साहस और जज्बे के साथ लोगों की जान बचाने में लगी रही। वक्त निकालकर डीसी सागर जनसेवा के कार्यों में भी जुटे देखे जा सकते हैं। हाल में उनकी टीम भोपाल के तालाब की सफाई करने पहुंची। मकसद था लोगों को शहर को साफ-सुथरा बनाने और तालाबों में गंदगी रोकने को लेकर जागरूक करना। डीसी सागर ने देखा कि लोग तालाबों की सफाई तो चाहते हैं, लेकिन खुद कीचड़ मे उतकर सफाई करने से झिझक रहे थे, बच रहे थे। यह देखकर डीसी सागर बगैर किसी झिझक के सफाई करने उतर गए। जब लोगों ने एक पुलिस अफसर को गंदगी साफ करते देखा, तो वे भी फिर आगे आए।