Eco Friendly  

(Search results - 9)
  • Hyderabad start-up introduces eco-friendly water boxes instead of plastic bottles dva

    BusinessJul 3, 2021, 9:45 AM IST

    पर्यावरण बचाने की मुहिम: बोतल की जगह अब पेपर बॉक्स में मिलेगा पानी, कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ 2 युवाओं ने की पहल

    हैदराबाद स्थित एक स्टार्ट-अप ने प्लास्टिक की पानी की बोतलों के बजाय इको फ्रेंडली पानी के बॉक्स पेश किए है। हैदराबाद और उसके आसपास के कुछ होटलों और अस्पतालों ने प्लास्टिक की पानी की बोतलों को इन इको-फ्रेंडली बोतल से बदलना शुरू कर दिया है। 

  • Eco Friendly Wedding: Groom and baratis arrives on electric cycles KPV
    Video Icon

    TrendingApr 3, 2021, 2:21 PM IST

    ईको फ्रेंडली शादी: इलेक्ट्रिक साइकिल पर बारात लेकर पहुंचा दूल्हा, जयमाला में पहनाई तुलसी की माला


    वीडियो डेस्क। अक्सर लोगों की पूरी कोशिश होती है कि वो शादी में खूब खर्चा और शादी धूमधाम से करें। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बेहद साधारण तरीके से शादी करना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें शादी में फालतू पैसे खर्च करना पैसों की बर्बादी लगता है। ऐसी ही एक 
    शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  जानकारी के मुताबिक दिल्ली में माधुरी और आदित्य  ये दोनों स्कूल फ्रेंड्स हैं, जो अब शादी के इस बंधन में बंध गए हैं। बताया जा रहा कि ये दोनों प्रकृति प्रेमी ‘Nature Lover हैं। 'इनकी शादी में सजावट से लेकर ज्यादातर चीजें ईको फ्रेंडली (eco friendly) और रीसाइकल थीं। इससे भी ज्यादा खास बात ये है कि दूल्हा अपनी बारात इलेक्ट्रिक साइकिल (electric bicycle) पर लेकर मंडप तक पहुंचा और दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे को तुलसी के पत्तों से बनी वरमाला पहनाई। 

  • Electric vehicles save more than rs 1 billion in fuel and control carbon emission in India MJA

    BusinessFeb 14, 2021, 8:56 PM IST

    देश में इलेक्ट्रिक वाहन हैं 50 हजार से ज्यादा; लोगों के बचे 1 अरब रुपए, अब बढ़ रहा है इसका क्रेज

    देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को लेकर लोगों की जागरूकता बढ़ती जा रही है। सरकार भी इन वाहनों को बढ़ावा दे रही है, क्योंकि ये इको-फ्रेंडली तो हैं ही, साथ ही काफी किफायती भी हैं। 

  • Ganesh Chaturthi: A lady from Indore made chocolate eco-friendly ganesha kpa

    Madhya PradeshAug 20, 2020, 9:28 AM IST

    कोरोना वॉरियर्स को नमन करने लेडी ने बनाए चॉकलेट के गणेश

    कोराेना ने दुनिया को बदलकर रख दिया है। खान-पान हो या फैशन या तीज-त्योहार..सब पर कोरोना का असर पड़ा है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लोग अपनी जीवनशैली को बदल रहे हैं। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी है। इसे ही ध्यान में रखते हुए इंदौर की एक लेडी ने कोरोना को मारते चॉकलेट के गणेश बनाए हैं।

  • eco friendly goat celebrate on bakrid 2020 kpr

    Madhya PradeshJul 27, 2020, 6:11 PM IST

    बाजार में बिकने आया ईको फ्रेंडली बकरा, ईद पर दीजिए इसकी कुर्बानी..कीमत भी नहीं है ज्यादा

    अभी तक आपने ईको फ्रेंडली मूर्ति और  ईको फ्रेंडली रंग के बारे में खूब सुना होगा। लेकिन मध्य प्रदेश में ईद के मौके पर ईको फ्रेंडली बकरे आ गए हैं। जहां भोपाल के संस्कृति बचाओ मंच ने मुस्लिम भाइयों से कोरोना के कहर को देखते हुए ईको फ्रेंडली बकरों की कुर्बानी देने की अपील की है।
     

  • Seeing the mango crop here, mother and father decide their children's wedding, every house has cars, such dreams are fulfilled asa

    BiharJun 13, 2020, 4:04 PM IST

    यहां आम की फसल देखकर मां-बाप तय करते हैं अपने बच्चों की शादी, घर-घर में है कार, ऐसे पूरे होते हैं इनके सपने

    वैशाली ( Bihar)। बिहार के हरलोचनपुर सुक्की गांव की मिट्टी वैसे तो हर फसल के लिए उपयुक्त है। लेकिन, यहां के किसानों की खुशहाली आम के बागों पर निर्भर करती है। कुल 2200 एकड़ रकबा वाले गांव की दो हजार एकड़ जमीन पर केवल आम के बाग हैं। यहां आम की फसल देखकर किसान अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और बेटे-बेटी की शादियां तय करते हैं। वे बताते हैं कि तीन-चार साल के भीतर गांव में आम पर निर्भर किसानों के 40-45 बेटियों के हाथ पीले किए हैं। किसान अपनी आर्थिक जरूरतों को देखते हुए तीन-चार साल के लिए बागों को व्यापारियों को देकर अग्रिम पैसे ले लेते हैं।

  • Unique Holi will be played from March 3, environmentally friendly colors are being made from Tesu flower asa

    Uttar PradeshMar 2, 2020, 7:35 PM IST

    यहां आज से शुरू हो गई अनोखी होली, 11 मार्च को होगी खत्म, 10 कुंतल टेसू के फूलों से ऐसे बना रंग

    ब्रज में अनोखे तरीके से होली खेली जाती है। यहां आज से होली शुरू गई, जो 11 मार्च तक चलेगी। बता दें कि चार मार्च को राधारानी के गांव बरसाना में लठामार होली खेली जाएगी। यहां होली खेलने के लिए भगवान श्रीकृष्ण के नंदगांव से हुरियारे आएंगे। उनके स्वागत के लिए बरसाना आतुर है। इस बार रंग बनाने के लिए दिल्ली से 10 कुंतल टेसू के फूल मंगाए गए हैं। 
     

  • Now eco friendly herbal sanitary pads, environment will be protected KPI

    Health CapsuleDec 14, 2019, 12:14 PM IST

    अब बना इको फ्रेंडली हर्बल सेनेटिरी पैड, पर्यावरण की होगी सुरक्षा

    हमारे देश में पिछड़े कस्बाई और ग्रामीण इलाकों में सेनेटरी पैड के उपयोग को लेकर महिलाएं जागरूक नहीं हैं। इससे कई तरह की बीमारियां फैलती हैं। वहीं, मार्केट में अभी जो सेनेटरी पैड्स एवेलेबल हैं, उनका सही ढंग से निस्तारण नहीं हो पाता है और वे बायो मेडिकल कचरे के रूप में पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाते हैं। 
     

  • Story of a unique wedding in Rajasthan, eco friendly marriage
    Video Icon

    RajasthanOct 17, 2019, 12:47 PM IST

    दूल्हे के घर बारात लेकर जा पहुंची दुल्हन, अनोखे अंदाज में लिए 7 फेरे

    अलवर की यह अनोखी शादी मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। यह शादी एक सोशल मैसेज बनकर सामने आई है। यहां मेहमानों से कोई उपहार नहीं लिया गया। बल्कि उन्हें ऐसी गिफ्ट दी गई, जो उनकी जिंदगी में काम आए।