Economic Crisis  

(Search results - 30)
  • Economic crisis in front of student who got 55 research offers from 18 countries pwa

    CareersJul 9, 2021, 7:23 PM IST

    18 देशों से 55 रिसर्च ऑफर पाने वाले छात्र के सामने आर्थिक संकट, कई बड़े नेताओं को लेटर लिख कर मांगी मदद

    कोविड महामारी के दौरान भारत में आर्थिक चुनौती झेल रहे परिवारों के कई छात्र अपनी सफलता की इबारत लिखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। टीआईईटी पटियाला में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के छात्र अभिषेक अग्रहरी भी उनमें से एक हैं। 

  • Former PM Manmohan Singh 3 tips to the Modi government to deal with the economic crisis ahm
    Video Icon

    BusinessAug 10, 2020, 7:49 PM IST

    कोरोनावायरस: आर्थिक संकट से निपटने के लिए पूर्व PM मनमोहन सिंह ने सरकार को दिए 3 टिप्स

    कोरोनावायरस महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। हाल ही में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पॉलिसी का एलान करते हुए ग्लोबल अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जताई थी। भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी की शुरुआत से पहले ही मंदी की गिरफ्त में थी और अब कोरोना महामारी के कारण देश के कई सेक्टर्स में गिरावट और भी बढ़ गई है। कोरोना के कारण कई लोग बेरोज़गार भी हो गए है ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का कहना है कि सरकार को अगले कुछ सालों तक अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए बड़े कदम उठाने होंगे।

  • CARS24 has launched a scheme offering loans against their cars MJA

    AutoJul 21, 2020, 4:03 PM IST

    बेचने की जगह कार पर ले सकते हैं लोन, जानें किस कंपनी ने शुरू की यह स्कीम

    कोरोना महामारी में ज्यादातर लोग आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में, नकदी के संकट से जूझ रहे लोग अपनी कारें बेच रहे हैं। 

  • Solapur Murder and Suicide Mystery,   Businessman hanged after  killing wife and two children due to financial crisis in lockdown kpa

    MaharashtraJul 15, 2020, 11:09 AM IST

    लॉकडाउन ने बिजनेसमैन को कहीं का नहीं छोड़ा..तो उसने पूरी फैमिली को खत्म करके लगा ली फांसी

    सोलापुर, महाराष्ट्र. लॉकडाउन के कारण काम-धंधों पर बुरा असर पड़ा है। अच्छे-भले परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा होने से वे टूटने लगे हैं। यहां 37 वर्षीय एक शख्स ने कर्ज से परेशान होकर अपनी पत्नी और दो बच्चों की हत्या के बाद फांसी लगा ली। घटना सोमवार देर रात की है। फौजदार चावड़ी पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर संजय सालुंखे ने बताया कि अमोल जगताप होटल चलाता था। लेकिन लॉकडाउन के कारण वो बंद है। शुरुआती जांच में सामने आया है कि अमोल के ऊपर बैंक का मोटा कर्जा था। जांच के दौरान पुलिस को घटनास्थल से हाथ से लिखा एक सुसाइड नोट मिला है। इसमें भी कर्ज से परेशानी की बात कही गई है। फिर भी पुलिस हर एंगल से मामले की जांच कर रही है। सबका गला दबाया...

     

  • rbi governor says corona Worst Economic Crisis In Last 100 Years KPP

    NationalJul 11, 2020, 1:19 PM IST

    RBI गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- कोरोना 100 साल का सबसे बड़ा संकट, नौकरियों पर पड़ेगा असर

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दांस शनिवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के 'कोविड-19 का कारोबार और अर्थव्यवस्था पर प्रभाव' वर्चुअल कॉन्क्लेव में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कोरोना को बीते 100 साल का सबसे बड़ा संकट करार दिया। 

  • Indore Suicide, Businessman upset by financial crisis hanged kpa

    Madhya PradeshJun 28, 2020, 11:47 AM IST

    अनलॉक होते ही लेनदारों ने इतना किया परेशान कि बिजनेसमैन ने कर लिया सुसाइड

    मध्य प्रदेश के इंदौर में कर्ज से परेशान एक बिजनेसमैन ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। मृतक ने एक सुसाइड नोट छोड़ा है। इसमें 4-5 व्यापारियों पर पैसे नहीं लौटाने का आरोप लगाया है। बिजनेसमैन अनलॉक के बाद से ज्यादा परेशान था। उसने जिन लोगों से पैसा लिया था, वे भी उसे परेशान करने लगे थे। भतीजे की शादी में शामिल होकर घर लौटने के बाद किया सुसाइड। बताते हैं लॉकडाउन के बाद से मृतक के बिजनेस का टर्न ओवर लगातार कम हो रहा था। इससे भी वो परेशान था।

  • You can earn millions every month working from home, start your business at a nominal cost MJA

    BusinessJun 17, 2020, 11:27 AM IST

    लाखों में होगी कमाई, मामूली लागत में शुरू कर सकते हैं ये कारोबार; मिलेगी सरकार से मदद

    बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के इस दौर में अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ गई है। इस वजह से काफी लोगों की नौकरियां जा रही हैं। ऐसे लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है, जिनके पास आय का कोई जरिया नही है। लोग काफी परेशानी में हैं। ऐसे में, कोई चाहे तो कम पूंजी लगा कर घर बैठे कोई कारोबार शुरू कर अच्छी आमदनी कर सकता है। सरकार की कई योजनाओं से भी इसके लिए मदद मिल सकती है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुख्यमंत्री रोजगार योजना और पीएम मुद्रा लोन योजना से भी रोजगार शुरू करने के लिए वित्तीय मदद ली जा सकती है। 

  • These banks are facing financial crisis, but bought three audi for top officers MJA

    BusinessJun 10, 2020, 4:40 PM IST

    आर्थिक संकट से जूझ रहा ये बैंक, मगर टॉप अफसरों के लिए खरीदी तीन ऑडी; पानी की तरह बहाए इतने करोड़ रुपए

    कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में आर्थिक संकट की स्थिति बनी हुई है। इसे देखते हुए कंपनियां अपने खर्च में कटौती कर रही है, लेकिन पंजाब नेशनल बैंक ने इस आर्थिक तंगी के दौर में अपने टॉप अफसरों के लिए  एक करोड़ से भी ज्यादा खर्च कर 3 ऑडी कारें खरीदी हैं।

  • If there is no source of income in lockdown then do not panic, these 5 ways can provide mental relief MJA

    LifestyleJun 8, 2020, 4:47 PM IST

    लॉकडाउन में आमदनी का जरिया हो गया हो बंद तो घबराएं नहीं, इन 5 तरीकों से मिल सकती है मानसिक राहत

    कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन ने कई तरह से लोगों पर असर डाला है। ज्यादातर कारोबारियों को इस दौरान काफी नुकसान झेलना पड़ा है, वहीं प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों की नौकरियां भी जा रही हैं। इससे लोग भारी चिंता और तनाव में रह रहे हैं। 
     

  • Economy collapsed due to lockdown, people feel afraid to speak, Rajiv Bajaj talks with Rahul Gandhi MJA

    BusinessJun 4, 2020, 12:36 PM IST

    'लॉकडाउन से चौपट हुई इकोनॉमी, बोलने से लोगों को लगता है डर', राजीव बजाज की राहुल गांधी से बातचीत

    कांग्रेस के नेता राहुल गांधी कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद पैदा हुए हालात को लेकर लगातार लोगों से चर्चा कर रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने उद्योगपति राजीव बजाज से भी कई मुद्दों पर चर्चा की।
     

  • story of the bicycle, the happy and tragic history of the bicycle with reference to the famous bicycle company Atlas kpa

    HaryanaJun 4, 2020, 11:40 AM IST

    एक थी साइकिल: 2000 साल पहले मंदिर में दिखी थी..लॉकडाउन ने उतार दी 'चेन'

    पानीपत, हरियाणा. साइकिल हर जिंदगी का अहम हिस्सा रही है। शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसने बचपन में साइकिल न चलाई हो। बच्चे-बूढ़े-जवान, अमीर-गरीब..सबका जीवन में सम्मिलित रही है साइकिल। साइकिल का इतिहास बहुत पुराना है। तमिलनाडु के एक मंदिर में बने भित्ति चित्रों में साइकिल दिखाई गई है। ये चित्र 1300 से 2000 साल पुराने हैं। देश की मशहूर साइकिल निर्माता कंपनी एटलस ने लॉकडाउन के दौरान आई आर्थिक तंगी के चलते अपना कारखाना बंद कर दिया है। इससे सिर्फ लोगों की रोजी-रोटीभर नहीं छिनी है, साइकिल के अस्तित्व पर भी संकट खड़ा हो गया है। संभव है कि साइकिलों का निर्माण आगे भी होता रहेगा, लेकिन इस घटना ने बदलती दुनिया का आइना दिखाया है। कब क्या हो जाए, कुछ नहीं कहा जा सकता। आइए..इसी घटना के संदर्भ में जानते हैं साइकिल का इतिहास और देखते हैं साइकिल से जुड़े कुछ फोटोज..

  • This company will give bonus to employees even in this time of crisis and recruit 15 thousand people MJA

    BusinessMay 24, 2020, 10:05 AM IST

    कोरोना संकट में भी कर्मचारियों को देगी बोनस, 15 हजार लोगों को बहाल करेगी यह कंपनी

    कोरोना महामारी का असर कारोबार जगत पर बहुत खराब पड़ा है। कई कंपनियों को लॉकडाउन की वजह से भारी घाटा हुआ है। इसलिए कई कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी भी कर रही है या सैलरी में कटौती कर रही हैं। लेकिन देश की सॉफ्टवेयर कंपनियों में अहम स्थान रखने वाली एचसीएल टेक्नोलॉजी इस संकट के समय में भी अपने कर्मचारियों को बोनस देगी।

  • When people have shortage of money, why can not the Reserve Bank print notes, Know the truth behind it MJA

    BusinessMay 23, 2020, 2:20 PM IST

    जब लोगों के पास है पैसे की कमी तो रिजर्व बैंक क्यों नहीं छाप सकता नोट? जानें इसके पीछे की वजह

    बिजनेस डेस्क। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल खड़ा होता है कि जब देश की आर्थिक हालत अच्छी नहीं है और लोगों को गरीबी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो सरकार नोट छाप कर इस समस्या का समाधान क्यों नहीं करती है। फिलहाल, कोरोना महामारी के दौर में देश गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। ऐसे में, लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है। गूगल और क्वोरा जैसे प्लेटफॉर्म पर भी लोग यह सवाल पूछ रहे हैं। बता दें कि भारत में करंसी नोट छापने का अधिकार सिर्फ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को है।

  • The last tranche of EconomicPackage announcement by FM Sitharaman 11 am 17 may live news and updates kps

    NationalMay 17, 2020, 9:37 AM IST

    आत्म निर्भर भारत: मनरेगा के लिए 40000 करोड़ रु का प्रावधान, कक्षा 12 तक हर क्लास के लिए होगा अलग चैनल

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को 20 लाख करोड़ रुपए के कोविड-19 राहत पैकेज के पांचवें और आखिरी चरण का ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की उस बात को दोहराया, जिसमें उन्होंने कहा था कि यह महामारी भारत के लिए कई मौके लेकर आई है। 

  • Nirmala Sitharaman Corona Relief Package 20 Lakh Crore Fourth installment announced kpn

    NationalMay 16, 2020, 3:41 PM IST

    सरकार का मेगा राहत पैकेजः कोयला सेक्टर से सरकारी एकाधिकार खत्म, रक्षा क्षेत्र में FDI 49% से बढ़ाकर 74%

    निर्मला सीतारमण कोरोना महामारी में 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज के चौथी किस्त की घोषणा कर रही हैं। उन्होंने कहा, पीएम मोदी का सुधारों को लेकर बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है। आज डायरेक्ट फंड ट्रांसफर लोगों को फायदा दे रहा है। जीएसटी से कर देना आसान हुआ है।