Education News  

(Search results - 14)
  • Tamil Nadu announced to abolish NEET, bill passed in the assembly, admission in MBBS-BDS will be done on the basis of 12th merit

    NationalSep 13, 2021, 5:22 PM IST

    तमिलनाडु में NEET खत्मः विधानसभा में बिल पास, इंटर मेरिट के आधार पर MBBS-BDS में होगा प्रवेश

    मेडिकल क्षेत्र के स्टूडेंट्स के लिए एमबीबीएस या बीडीएस करने के लिए एक ऑल इंडिया लेवल का टेस्ट कराया जाता है। NEET नामक इस परीक्षा में देश भर के स्टूडेंट्स बैठते हैं और परीक्षा के आधा पर मेरिट जो बनता है, उसी से उनको एडमिशन मिलता है। 

  • UP first AYUSH University will open in Gorakhpur, President Kovind will lay the foundation stone on August 28

    Uttar PradeshAug 5, 2021, 8:25 PM IST

    यूपी का पहला आयुष विवि गोरखपुर में खुलेगा, 28 अगस्त को राष्ट्रपति कोविंद करेंगे शिलान्यास

    आयुष विश्वविद्यालय में महाविद्यालयों की संबद्धता और अन्य प्रशासनिक कार्य सत्र 2021-22 से प्रारंभ किए जाएंगे। जबकि शिक्षण कार्य सत्र 2022-23 से प्रारंभ करने का निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया है। मार्च 2023 तक विवि कैंपस का निर्माण पूरा हो जाएगा। 

  • 33 percent reservation for girl students in all medical and engineering colleges of Bihar asa

    BiharJun 2, 2021, 8:24 PM IST

    सीएम नीतीश कुमार का ऐलान,बिहार में सभी मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्राओं को 33% आरक्षण

    नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं। कई मेडिकल कॉलेज भी खोले गए हैं। सरकार का उद्देश्य है कि इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए बिहार के बच्चे एवं बच्चियां बाहर नहीं जाएं।

  • punjab govt will distribute 1.75 lakh smartphones to youth for online education benefits kpt

    CareersAug 12, 2020, 11:27 AM IST

    आज ये राज्य सरकार घर बैठे छात्रों को मुफ्त बांटेगी 1.75 लाख स्मार्टफोन, ऑनलाइन शिक्षा में मिलेगी मदद

    कोविड-19 महामारी के मुश्किल दौर में, कुछ युवा स्टूडेंट्स के पास साधन उपलब्ध न होने से ऑनलाइन शिक्षा सामग्री प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था।

  • cbse board If you are not happy with the result dont be upset you still have this way kpl

    CareersJul 16, 2020, 5:16 PM IST

    CBSE BOARD: रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो न हों परेशान, आपके पास अब भी है ये रास्ता

     CBSE सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट छात्र निराश भी होंगे। ऐसे में CBSE ने इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प तैयार किया है। यदि छात्र अपने किसी विषय या कुछ विषयों या सभी विषयों में मिले प्राप्ताकों के असंतुष्ट होते हैं तो वे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये विभिन्न विकल्पों को अपनाकर अपने प्राप्तांकों का सत्यापन कर सकते हैं

  • Meghalaya Education News, 50-year old woman Lakyntiew Syiemlieh passed 12th exam kpa

    Other StatesJul 15, 2020, 3:02 PM IST

    26 साल बाद दुबारा स्कूल में एडमिशन लेने वाली दादी अम्मा ने किया 12th पास, अब ये कॉलेज पढ़ने जाएंगी

    शिलांग, मेघायल. कहते हैं-'जहां चाह, वहां राह!' 50 साल की उम्र में इस महिला ने 12th का एग्जाम पास करके सबको चौका दिया है। यह महिला (Lakyntiew Syiemlieh) 4 बच्चों की मां है। इसमें से दो बच्चों की शादी हो चुकी है। उनके भी बच्चे हो चुके हैं। इस महिला ने शादी के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। बेशक महिला ने तीसरी श्रेणी से पास किया है, लेकिन उसके हौसले से सब प्रभावित हैं। अब यह अम्माजी कॉलेज पढ़ने जाएंगी। अम्माजी कहती हैं कि बिना शिक्षा के जीवन बेकार है। बता दें कि अम्माजी ने 1989 में 10वीं का एग्जाम दिया था। लेकिन गणित में कमजोर होने से फेल हो गईं। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। 21 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई। मगर यह शादी ज्यादा समय नहीं टिक पाई। अपने बच्चों के लालन-पालन के लिए उन्होंने गांव के एक स्कूल में अपने ही समुदाय के बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। 2015 में अम्माजी ने दुबारा स्कूल में एडमिशन लिया था। 2 साल बाद उन्होंने 10वीं पास की और अब 12वीं में झंडे गाड़ दिए।
     

  • cbse board 12th Result 2020 declared check on cbseresults nic in kpt

    CareersJul 13, 2020, 1:02 PM IST

    CBSE Board 12th Result 2020: जारी हो गया CBSE 12वीं का रिजल्ट, लड़कियों का दबदबा कायम

     सीबीएसई ने आज यानी 13 जुलाई, 2020 को बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल पर कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 12 का परिणाम 2020 तक अपनी आधिकारिक वेबसाइट - cbserseresults.nic.in पर उपलब्ध करा दिया है। 

  • NIRF 2020 list of top colleges is out and IIT Madas is at top
    Video Icon

    NationalJun 12, 2020, 4:02 PM IST

    हर बच्चे का सपना होता है इन संस्थानों में पढ़ना, जानिए कौन रहा इस साल टॉप पर

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस साल की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क सूची जारी कर दी है। इस सूची में नंबर वन पर आईआईटी मद्रास को जगह मिली है। एमएचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एनआईआरएफ (NIRF) रैंकिंग 2020 जारी की। इस सूची में दूसरे नंबर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बंगलूरू को जगह मिली है। जबकि तीसरा स्थान आईआईटी दिल्ली का है। गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग की शुरुआत साल 2015 में की थी।

  • UP government directs all private schools, fees will not be increased this year kpu

    Uttar PradeshApr 28, 2020, 12:58 AM IST

    कोरोना संकट: यूपी सरकार का सभी निजी स्कूलों को निर्देश, इस साल नहीं बढ़ा सकेंगे फीस

    कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार ने तय किया है कि यूपी में सभी निजी स्कूल इस वर्ष फीस नहीं बढ़ाएंगे। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि जिस स्कूल ने फीस बढ़ा दी है और अभीभावक उसका भुगतान कर चुके हैं। ऐसे में उस स्कूल को बढ़ी हुई फीस को अगले महीने के फीस के साथ समायोजित किया जाएगा। अगर कोई स्कूल ऐसा नहीं करता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

  • 26 new words including chawal and shadi added to Oxford Dictionary KPI

    CareersJan 27, 2020, 11:30 AM IST

    ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जोड़े गए चावल और शादी समेत 26 नए शब्द

    ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी दुनिया की सबसे प्रामाणिक डिक्शनरीज में एक मानी जाती है। इसके हर नए एडिशन में विदेशी भाषाओं के ऐसे शब्द जोड़े जाते हैं, जो दुनिया भर में बोलचाल में पॉपुलर हो चुके हों। 

  • Hundreds of salutes to this police constable, when his work will be known for  poor children

    CareersNov 7, 2019, 3:07 PM IST

    इस पुलिस कॉन्स्टेबल को ठोकेंगे सौ सलाम, जब जानेंगे गरीब बच्चों के लिए इनका काम

    इस देश में ऐसे बच्चों की भारी संख्या है जो गरीबी के कारण शिक्षा हासिल नहीं कर पाते। कई सरकारी योजनाओं के बावजूद शिक्षा पाना गरीब बच्चों के लिए एक सपना ही रह जाता है। कई बच्चे तो गरीबी के चलते भीख मांगने पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसे ही बच्चों के लिए राजस्थान पुलिस का एक कॉन्स्टेबल धर्मवीर जाखड़ मसीहा बन गया है। चूरू में ऐसे बच्चों की हालत को देख कर पहले जाखड़ ने उनकी झुग्गी बस्ती में ही उन्हें पढ़ाना शुरू कर दिया। इसके बाद उन्होंने 'अपनी पाठशाला' नाम से स्कूल की शुरुआत की।

  • NCERT to change its teaching pattern

    Other StatesOct 16, 2019, 6:26 PM IST

    NCERT ने उठाया बच्चों का मानसिक स्तर बढ़ाने का जिम्मा, जारी करेगा 'लर्निंग आउटकम रिपोर्ट'

    माध्यमिक स्तर पर लर्निंग आउटकम जारी करेगा एनसीईआरटी। माध्यमिक शिक्षा के लिए लर्निंग आउटकम तैयार किया गया है। इसमें मुख्य रूप से इस बात पर जोर दिया गया है कि छात्रों में तर्क आधारिक सोच को बेहतर बनाया जा सके । 

  • Survey report: Girls' participation in higher education increased

    CareersSep 22, 2019, 11:12 AM IST

    सर्वे रिपोर्ट: उच्च शिक्षा में लड़कियों की भागीदारी बढ़ी

    उच्च शिक्षा में लड़कियों की भागीदारी बढ़ी है। यह बात एक सर्वे रिपोर्ट से पता चली है। ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन (AISHE) के द्वारा जारी रिपोर्ट से पता चला है कि उत्तर प्रदेश में पिछले सेशन की तुलना में इस सेशन के दौरान लड़कों के मुकाबले लड़कियों का एनरॉलमेंट ज्यादा हुआ है।

  • controversy case in jagadhri School

    HaryanaAug 27, 2019, 12:05 PM IST

    छात्रा बोली- क्लास में टीचर ने मेरी शर्ट के बटन खोले, प्रिंसिपल के पास गई तो उन्होंने भी कर दी हद पार..

    आठवी में पढ़ने वाली छात्रा का आरोप है कि टीचर ने उसके साथ बदतमीजी की है। जब में उनके एक प्रश्न का सही जवाब नहीं दे पाई तो उन्होंने भरी क्लास के सामने मेरी शर्ट के बटन खोल दिए।