Election News  

(Search results - 197)
  • undefined

    Puducherry Elections 2021Mar 16, 2021, 8:19 PM IST

    Asianet News- Cfore Survey : पुडुचेरी में NDA को स्पष्ट बहुमत, कांग्रेस का होगा सूपड़ा साफ

     पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में AIADMK, BJP, और पूर्व सीएम एन रंगास्वामी की ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस का गठबंधन स्पष्ट बहुमत हासिल करेगा। वहीं, कांग्रेस का इस चुनाव में सूपड़ा साफ हो जाएगा। यह बात Asianet News Cfore के प्री पोल सर्वे में सामने आई है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 5, 2021, 1:57 PM IST

    स्पेशल:चरणों में चुनाव से क्या होता है फायदा, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त से जानें कैसे काम करता है इलेक्शन कमीशन

    वीडियो डेस्क। देश के पांच राज्यों में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल औोर केंद्र शासित पुडुचेरी में 27 मार्च से मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ होगी और 29 अप्रैल तक अलग-अलग चरणों में संपन्न होगी। 2 मई को मतों की गिनती होगी। ऐसे में हमने देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत से जाना कि भारत का निर्वाचन आयोग कैसे काम करता है।  चुनाव आयोग किसी इलेक्शन की तैयारी कैसे करता है।  इलेक्शन कमीशन कितने दिन पहले तैयारियों में लगता है। इस दौरान वो किन-किन बातों का ध्यान रखता है।इ स बार ये जो चुनाव होने वाला है कोविड के बाद का चुनाव है तो  रूटिन चुनाव और इसमें क्या अंतर क्या है।  चरणों में चुनाव से क्या फायदा होता है। इन महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानें। देखिए पूरा इंटरव्यू 

    निर्वाचन आयोग क्या है?
    भारत निर्वाचन आयोग, जिसे चुनाव आयोग के नाम से भी जाना जाता है, एक स्वायत्त संवैधानिक निकाय है जो भारत में संघ और राज्य चुनाव प्रक्रियाओं का संचालन करता है।यह देश में लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव का संचालन करता है। भारतीय संविधान का भाग 15 चुनावों से संबंधित है जिसमें चुनावों के संचालन के लिये एक आयोग की स्थापना करने की बात कही गई है।चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को संविधान के अनुसार की गई थी।
    संविधान के अनुच्छेद 324 से 329 तक चुनाव आयोग और सदस्यों की शक्तियों, कार्य, कार्यकाल, पात्रता आदि से संबंधित हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 26, 2021, 6:48 PM IST

    पं. बंगाल-असम-तमिलनाडु-केरल और पुडुचेरी में विस चुनाव की तारीखों का देखें फुल Time Table


    वीडियो डेस्क।  चुनाव आयोग ने पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पांच राज्यों में से केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होंगे, वहीं असम में 3 और पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा। सभी राज्यों के नतीजे एक साथ 2 मई को आएंगे। जिन 5 राज्यों में चुनाव हैं, उनमें से दो राज्यों यानी असम और तमिलनाडु में भाजपा या उसके सहयोगी की सरकार है। असम में भाजपा पूर्ण बहुमत में है। हालांकि, तमिलनाडु में एआईएडीएमके की सरकार है, लेकिन भाजपा सहयोगी पार्टी है और इस साल भी दोनों ने साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। वीडियो में देखें वीडियो टाइम टेबल
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 2, 2021, 12:00 PM IST

    बंगाल में चुनाव से पहले भाजपा में आए तृणमूल नेता को मिला गिफ्ट

    पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) छोड़कर भाजपा में नेताओं के आने का सिलसिला जारी है। इसी बीच पिछले हफ्ते टीएमसी छोड़ भाजपा का दामन थामने वाले पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी को गृह मंत्रालय ने 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। वहीं देशभर में यात्रा के दौरान उन्हें 'वाई प्लस' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को टीएमसी छोड़ने के बाद, बनर्जी शनिवार को चार अन्य टीएमसी नेताओं के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 10, 2021, 11:13 AM IST

    जनता के बीच पहुंचे जेपी नड्डा का हुआ जोरदार वेलकम, बोले- बंगाल में प्रशासन का राजनीतिकरण हो रहा

    वीडियो डेस्क। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। उन्होंने श्रीराधा गोविंद मंदिर में पूजा की। उन्होंने बंगाल में एक मुट्ठी चावल अभियान की भी शुरुआत की। इस मुहिम के तहत भाजपा का राज्य के 73 लाख किसानों से जुड़ने का उद्देश्य है। नड्डा लगातार दूसरे महीने पश्चिम बंगाल प्रवाास पर हैं। पिछले महीने बंगाल यात्रा के दौरान उनके काफिले पर हमला हुआ था। उसके बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी दो दिन के दौरे पर पश्चिम बंगाल गए थे।
     

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 12, 2020, 11:27 AM IST

    एमपी उपचुनाव: इमरती देवी से पूछा हार का सवाल, सुनिए पूर्व मंत्री ने क्या-क्या कहा?

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश में उपचुनाव  में कुल 28 सीटों में से 19 पर भाजपा के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। दूसरी तरफ कांग्रेस नौ सीट पर जीत दर्ज की है। बता दें कि भाजपा को सत्ता बचाने के लिए महज 9 सीटों की जरूरत थी। हालांकि शिवराज के तीन मंत्री भी चुनाव हार गए।ग्वालियर की सबसे हॉट सीट डबरा से इमरती देवी को हार का सामना करना पड़ा है। यहां पर उनके समधी और कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश राजे ने उन्हें करारी शिकस्त दी है। इस हार पर जब हमने उनसे सवाल किया तो इमरती देवी ने कहा कि वह हारी नहीं बल्कि जीती हैं उन्होंने इसके पीछे तर्क दिया कि उन्होंने बीजेपी के लिए ज्यादा वोट एकट्ठा किए हैं उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार बनी है और पूरी बहुमत के साथ बनी है. सुनिए मंत्री इमरती देवी ने और क्या-क्या कहा?
     

  • <p>बिहारचुनाव</p>
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 10, 2020, 11:04 PM IST

    रूझानों के बाद पूर दिन देश में रही हलचल... कहीं जश्न तो कहीं अलापा गया हार का राग

    वीडियो डेस्क। बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना जारी है। राज्य की 243 सीटों पर 3733 प्रत्याशी मैदान में हैं। बहुमत के लिए 122  सीटों की जरूरत है। राज्य में तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान हुआ था।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 9:20 PM IST

    शिवराज का जलवा कायम है...उपचुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत के पीछे एक्सपर्ट ने बताई 3 वजह

    वीडियो डेस्क।    मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (MP By Election Result) के लिए वोटों की गिनती जारी है, लेकिन रुझानों में साफ हो गया है की शिवराज सिंह चौहान सत्ता में बने रहेंगे। भाजपा ने 15 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और 5 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस के खाते में एक सीट आ गई है और 6 पर बढ़त बनाए हुए है। बता दें कि मध्य प्रदेश में इससे पहले इतनी सीटों पर कभी भी उपचुनाव नहीं हुए थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कांग्रेस के तत्कालीन 22 विधायकों ने कांग्रेस को झटका देते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था, जिसके कारण कमल नाथ सरकार गिरी और उपचुनाव की नौबत आई। इन 28 विधानसभा सीटों में से 27 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था। आखिर बीजेपी की जीत की क्या बड़ी वजह है बता रहे हैं राजनीतिक मामलों के जानकार शिव अनुराग पटेरिया। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 5:56 PM IST

    एमपी उपचुनाव: कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काउंटिंग सेंटर पर जमकर हंगामा किया, EVM में छेड़छाड़ का लगाया आरोप

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश में उप चुनाव के नतीजे आ रहे हैं।   मध्य प्रदेश में इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के 14वें दौर के बाद भाजपा के तुलसी सिलावट मजबूती से जीत की ओर बढ़ते दिख रहे हैं। सिलावट अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्‍डु से 25 हजार से ज्यादा मतों की बढ़त बना ली है और रिकॉर्ड 25297 वोटों से आगे चल रहे हैं। उधर कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू की बेटियों ने प्रशासन पर ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए मतगणना स्थल पर हंगामा किया और मतगणना का बहिष्कार किया। इससे मतगणना कुछ समय रोकनी पड़ी। गौरतलब है कि सांवेर विधानसभा क्षेत्र में आठ राउंड की मतगणना तक आठ आपत्तियां आ चुकी थीं। ईवीएम पर टैग न होने की शिकायत, कुछ मशीनों पर बिना वजह अतिरिक्त टैग लगा होने से गफलत।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 5:14 PM IST

    मध्य प्रदेश में भारी जश्न, बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने क्या गजब ढोल बजाया, देखें VIDEO

    वीडियो डेस्क।  मध्य प्रदेश के 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है। 28 सीटों के रुझान में 20 सीटों पर भाजपा और 7 सीट पर कांग्रेस आगे है, जबकि 1 सीट (मुरैना) पर बसपा आगे है। अब तक आए रुझानों में भाजपा का कमल खिलता दिख रहा है। इस बीच राजधानी भोपाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनावी रुझानों में भाजपा की बढ़त के बाद गोपाल भार्गव को सीएम आवास में मिठाई खिलाते हुए नजर आए इस दौरान मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे उसके बाद बीजेपी प्रदेश कार्यलय दीनदयाल परिसर में जश्न मनाया गया। भोपाल में बीजेपी दफ्तर में जश्न शुरू हो गया है. पार्टी कार्यकर्ता ढोल-नगाड़े लेकर पहुंचे तो प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा भी इस जश्न में शामिल हो गए. उन्होंने ढोल बजाया और फिर समर्थकों के साथ जमकर नाचे.
     

  • undefined
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 10, 2020, 4:59 PM IST

    बिहार: रुझानों में NDA आगे, नीतीश कुमार के समर्थकों ने गीत गाकर मनाया जश्न

    वीडियो डेस्क। बिहार के रुझानों में NDA बहुमत के पार हो गया है। 3 बजे तक 4.10 करोड़ वोटों में से 2.25 करोड़ यानी करीब 55% वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। हालांकि, राजद ने दावा किया है कि बिहार ने बदलाव कर दिया है और महागठबंधन की सरकार बनना तय है। सभी जिलों से मिल रही सूचनाएं हमारे फेवर में हैं। नीतीश कुमार के समर्थकों में जश्न का माहौल है। महिलाओं ने गीत गाकर खुशी का इजहार किया। 

  • <p>बिहार चुनाव</p>
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 10, 2020, 4:09 PM IST

    JDU कार्यालय के बाहर मना जश्न... फोड़े पटाखे, क्या अभी जल्दबाजी कर रही है जदयू?

    वीडियो डेस्क। बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना जारी है। राज्य की 243 सीटों पर 3733 प्रत्याशी मैदान में हैं। बहुमत के लिए 122  सीटों की जरूरत है। राज्य में तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान हुआ था।

  • <p>manoj jha</p>
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 10, 2020, 3:43 PM IST

    चंद घंटों के बाद 122 सीटों के साथ इस मार्ग पर मिलेंगे, जीते के लिए आश्वस्त राजद नेता ने जानिए क्या कहा

    वीडियो डेस्क।  बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना जारी है। राज्य की 243 सीटों पर 3733 प्रत्याशी मैदान में हैं। बहुमत के लिए 122  सीटों की जरूरत है। राज्य में तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान हुआ था।

  • <p><span style="font-size:10.0pt"><span style="line-height:115%"><span style="font-family:&quot;Arial&quot;,&quot;sans-serif&quot;"><span style="color:#263238">Bihar JDU chief Bashistha Narain Singh </span></span></span></span></p>
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 10, 2020, 2:52 PM IST

    जदयू चीफ बशिष्ठ नारायण सिंह से एशियानेट न्यूज की खास बातचीत... बताया कौन होगा बिहार का अगला सीएम?

    वीडियो डेस्क। बिहार चुनावों में NDA को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। एनडीए महागंठबंधन से आगे चल रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 2:00 PM IST

    एमपी उपचुनाव: रुझान में जीत देख भोपाल में जश्न शुरु, सीएम शिवराज ने कार्यकर्ताओं को खिलाई जलेबी

    वीडियो डेस्क।  मध्य प्रदेश के 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है। 28 सीटों के रुझान में 20 सीटों पर भाजपा और 7 सीट पर कांग्रेस आगे है, जबकि 1 सीट (मुरैना) पर बसपा आगे है। अब तक आए रुझानों में भाजपा का कमल खिलता दिख रहा है। शिवराज ने दोपहर 12.45 बजे ट्वीट कर कहा कि जनता ने एक बार फिर विकास और जनकल्याण के लिए भाजपा को मध्यप्रदेश की जिम्मेदारी सौंपने का निर्णय ले लिया है।  इस बीच राजधानी भोपाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनावी रुझानों में भाजपा की बढ़त के बाद गोपाल भार्गव को सीएम आवास में मिठाई खिलाते हुए नजर आए इस दौरान मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे।