Exercise  

(Search results - 152)
  • undefined

    CelebsJul 16, 2021, 1:27 PM IST

    38 की उम्र में खुद को ऐसे फिट रखती हैं कैटरीना, योगा के साथ ही सुबह सबसे पहले करती हैं ये काम

    मुंबई। कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) 38 साल की हो गई हैं। 16 जुलाई, 1983 को हांगकांग में पैदा हुईं कैटरीना बेहद कम उम्र में परिवार के साथ हवाई चली गई थीं। यहां से फिर वो लंदन और उसके बाद मुंबई आ गईं। कैटरीना छह बहनें और एक भाई है। कैटरीना ने 14 साल की उम्र में करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। बता दें कि कैटरीना अपनी खूबसूरती के साथ ही साथ फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं। चाहे कुछ भी हो वे कभी वर्कआउट करना नहीं भूलतीं। कैटरीना के बर्थडे पर हम बता रहे हैं उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में।

  • undefined

    BollywoodJul 13, 2021, 2:06 PM IST

    19 महीने बाद वर्कआउट करते दिखे अनिल कपूर के भाई, एक शख्स ने पूछा- कितना वजन उठा लेते हैं?

    माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के साथ सुपरहिट फिल्म 'राजा' में दिखे एक्टर संजय कपूर (Sanjay Kapoor) भले ही अब फिल्मों से दूर हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर वो काफी एक्टिव रहते हैं। संजय कपूर अक्सर अपनी और फैमिली की फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं। हाल ही में संजय कपूर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो जिम में वर्कआउट करते नजर आ रहे हैं।

  • <p>health tips</p>
    Video Icon

    Health CapsuleJun 25, 2021, 12:51 PM IST

    आपको 7 बीमारियों से दूर रखेगी ये सबसे सरल और सामान्य एक्सरसाइज

    वीडियो डेस्क। स्वस्थ्य जीवन शैली के लिए जरूरी सही खान पान और नियमित रूप से एक्सरसाइज। कोरोना काल में जरूरी है कि वो व्यायाम जो आपको अंदर और बाहर दोनों तरह से फिट रखे। योग और प्राणायम के लिए अगर आपके पास समय नहीं है तो आप सबसे सामान्य एक्सरसाइज कर सकते हैं। और वो है रोजाना 10 हजार कदम चलना। अब आप सोच रहे होंगे कि 10 हजार कदम क्यों? तो आपको बता दें शोध में पाया गया है कि एक व्यक्ति 10 हजार कदम चलता है तो उसके शरीर को 7 बड़े फायदे होते हैं। 
     

  • undefined

    NationalJun 21, 2021, 7:26 PM IST

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः पश्चिमी देशों में भी निरोग रहने के लिए योग, टाइम्स स्क्वायर पर योग की धूम

    ‘योग  भगाए रोग’ तो सदियों पुरानी कहावत है। लेकिन समय का पहिया घूमा और हम आधुनिकता की अंधी दौड़ में शामिल हो गए। जीवन की आपाधापी के बीच अपनी प्राचीन पद्धति को भूलने लगे जिसका खामियाजा तमाम तरह की शारीरिक बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ रहा है। हालांकि, बीते कुछेक सालों में देश ही नहीं दुनिया ने योग की उपयोगिता को समझा और इसको अपनी दिनचर्या में शामिल किया। 

  • <p>Lok sabha Speaker Om Birla with his wife Smt. &nbsp;Amita Birla and daughter performing Yoga on International Day of Yoga</p>

    NationalJun 21, 2021, 4:58 PM IST

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः ओम बिरला ने परिवार संग किया योगाभ्यास, बोले-स्वस्थ जीवन-स्वस्थ समाज के लिए अपनाएं योग

    सोमवार को सुबह बिरला ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास के लॉन में अपनी पत्नी श्रीमती अमिता बिरला और पुत्री के साथ योगाभ्यास किया । 

  • undefined

    TechJun 21, 2021, 11:33 AM IST

    ना क्लास-ना महंगी फीस, अब घर बैठे 5 ऐप से सीखें प्रणायम से लेकर हॉट योगा तक

    टेक डेस्क : सोमवार 21 जून 2021 को दुनियाभार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस साल भी भारत में कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है। बता दें कि 6 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर साल 2015 में 21 जून को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। जिसके बाद से दुनियाभर में हर साल इस दिन योग दिवस मनाया जाता है। लेकिन पिछले लगभग डेढ़ साल से कोविड 19 के कारण लोगों को बाहर जाकर योगा क्लास लेने का मौका नहीं मिला है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसी 5 ऐप्स (Best Yoga Apps) जिनके जरिए आप घर बैठे फ्री में योगा सीख सकते हैं..

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 8, 2021, 6:51 PM IST

    वर्क फॉर होम में बढ़ा ऑफिस के काम का टेंशन, ये टिप्स से दूर कर सकती है आपका स्ट्रेस


    वीडियो डेस्क। कोरोना (Corona) की वजह से वर्क फॉर होम ऑफिस का कल्‍चर बढ़ा है।  लोग घर से दफ्तर का काम निपटा रहे हैं।  लोगों पर तनाव अधिक हावी होता दिख रहा है। दरअसल घर के माहौल में दफ्तर की जरूरी चीजों को निपटाना सुनने में तो आसान लगता है लेकिन बेहतर माहौल और अकेलेपन की वजह से इस स्‍ट्रेस को हैंडल करना कई लोगों के लिए मुश्किलों भरा हो गया है। तनाव की वजह से ना तो वे बेहतर परफॉर्म कर पा रहे हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो इन बेहतर तरीके से स्‍ट्रेस को हैंडल कर सकते है। ऑफिस में डिमांडिंग बॉस , काम की लंबी लिस्ट और नेगेटिव एनवायर्मेंट ये कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे आप स्ट्रेस में रहते हैं.  यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ तरीके जिनसे आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते हैं। 

  • undefined

    MaharashtraJun 8, 2021, 1:14 PM IST

    ये लेडी है बाहुबली! दातों से उठा लेती है सिलेंडर, बाइक को उठाकर करती है एक्सरसाइज..देखिए तस्वीरें

    मुंबई/जयपुर. कोरोना महामारी के इस दौर में पता चल गया है कि आपकी फिजिकल फिटनेस कितनी जरूरी है। क्योंकि फिटनेस शरीर को तो फिट रहती ही है साथ ही आपको सकारात्मक ऊर्जा भी मिलती है। लेकिन लॉकडाउन की वजह सारे जिम बंद हैं, जिसकी वजह से लोग पसीना नहीं बहा पा रहे है। इस वक्त लोग ज्यादातर समय घरों में ही रहे। जिसके कारण उनकी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियां भी सीमित रहीं। हालांकि बहुत से ऐसे भी फिटनेस प्रेमी हैं जिन्होंने घर में रहकर वर्कआउट किया। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला साड़ी पहनकर जुगाड़ से  एक्सरसाइज करती दिखी। लोग उसे लेडी बाहुबली कहकर कमेंट्स कर रहे हैं। पढ़िए क्यों खुद को रोज देती हैं खतरनाक चैलेंज..घर की छोटी-छोटी चीजों को बनाया वर्कआउट का वेस्ट जुगाड़...

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 29, 2021, 3:12 PM IST

    सुबह के वक्‍त नहीं करें ये 5 गलतियां, नहीं तो कभी नहीं कर पाएंगे अपना वजन कम

    वीडियो डेस्क। आज की जिंदगी में मोटापा एक सामान्य रोग बन चुका है। मोटापे के कारण  लोग परेशान रहते हैं। कई तरह की बीमारियां, जैसे- मधुमेह (डायबिटिज) होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए लोग अपने अधिक वजन को कम करने, या मोटापा घटाने के लिए जिम जाते हैं, आहार पर नियंत्रण करते हैं।किसी के लिए भी वजन कम  करना बहुत ही कठिन काम होता है।सब कुछ प्रिकॉर्शन के बाद भी घटने की बजाए वजन बढ़ जाता है। हम अपने मॉर्निंग रुटीन में कुछ आदतों के आदि हो चुके हैं जिनकी वजह से हमारा वजन सीधे तौर से प्रभावित होता है।इन आदतों के कारण हम वजन नहीं घटा पाते है। आखिर किन आदतों को बदलें कि हमारा वजन तेजी से घट सके। इस वीडियो में देखिए वो 5 गलतियां जिनकी वजह से आपकी वजन कम करने की पूरी मेहनत हो जाती है बेकार। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 16, 2021, 10:28 AM IST

    कोरोना को हराने हर कोशिश जारी, योग और एक्सरसाइज से किया जा रहा फिट

    वीडियो डेस्क। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। पिछले 24 घंटे में 7,571 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। एक महीने बाद नए केस में 8 हजार की कमी आई है। पिछले 10 दिन से कोरोना के केस हर दिन कम हो रहे हैं। पॉजिटिविटी रेट 10 दिन में 18% से घटकर 11% पर आ गया है।  कोरोना को हराने हर संभव प्रयास जारी हैं। बड़वानी खेतिया के कोविड केयर सेंटर में उपचार करवा रहे मरीजों को नियमित रूप से योग एवं एक्सरसाइज करवाई जा रही है। योग से निरोग कार्यक्रम के तहत होम आइसोलेटेड मरीजों को योगाभ्यास ऑनलाइन करवाया जा रहा है।

  • undefined

    CricketMay 16, 2021, 9:42 AM IST

    तो इस महीने दूसरे बच्चे को जन्म देंगी हरभजन सिंह की वाइफ, प्रेग्नेंसी में इस तरह रखती हैं फिटनेस का ध्यान

    स्पोर्ट्स डेस्क : बॉलीवुड एक्ट्रेस और हरभजन सिंह की वाइफ गीता बसरा (Geeta Basra) इन दिनों अपना प्रेग्नेंसी पीरियड एंजॉय कर रही हैं। प्रेग्नेंसी पीरियड के दौरान भी गीता हर तरह से एक्टिव हैं। बता दें कि वह जुलाई में अपने दूसरे बच्चे को जन्म देंगी, लेकिन प्रेग्नेंसी (pregnancy) के आखिरी समय में भी अपनी फिटनेस का ध्यान कैसे रख रही हैं, ये हम आपको बताते हैं। प्रेग्नेंट महिला को हर दिन कम से कम 30 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। लेकिन वो कौन सी एक्सरसाइज होती हैं, जो इस दौरान उन्हें करनी चाहिए और एक्ट्रेसेस अपने प्रेग्नेंसी पीरियड में कौन सी एक्सरसाइज करती हैं, चलिए आपको बताते हैं...

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 10, 2021, 4:18 PM IST

    कोरोनाकाल में कैसे रखें फेफड़ों को सुरक्षित, श्वास रोग विशेषज्ञ ने बताया सबकुछ

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कई लोगों की मौत फेफड़ों में फैले वायरस के संक्रमण से हो गई है। ऐसे में आप सब के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि कोविड-19 आपके फेफड़ों को कैसे प्रभावित करता है? मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल अस्पताल के एमडी वरिष्ठ डॉ. श्वास रोग विशेषज्ञ पीएन अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस मानव फेफड़ों को बहुत बुरी तरीके से जकड़ लेता है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 बीमारी की चुनौती का सामना कर रही है। कोरोना वायरस भारत में अचानक फिर से फैल गया है और यह एक बड़ी चुनौती है। बहुत सारे संक्रमण और बहुत सारी मौतें कोरोना वायरस के कारण हो रही हैं। उन्होंने कहा, कोरोना का यह वायरस सबसे पहले शुरुआत में गले में संक्रमण शुरू कर देता है और अगर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में नहीं रहती है तो उसके बाद वायरस सीधे आपके फेफड़ों में जाता है और फेफड़ों में संक्रमण का कारण बनता है।

     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 9, 2021, 6:08 PM IST

    फेफड़े को पूरी तरह खराब कर रहा है कोरोना वायरस, इस वीडियो में एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

    कोरोना काल में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इस वायरस से शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं। खासकर फेफड़े अधिक प्रभावित होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना वायरस के डबल म्युटेंट वैरिएंट के चलते संक्रमितों को सांस संबंधी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।  खराब  जीवनशैली, खान-पान, दिनचर्या में कुछ बदलाव  के कारण आज लोगों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। उनमें सबसे ज्यादा सांस रोग का खतरा बना होता है।  सांस की बीमारी (श्वसन रोग) से बचने के लिए फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना उचित है। फेफड़े के कैंसर, अस्थमा, और सीओपीडी जैसी गंभीर बीमारियों से बचना मुश्किल है। कोरोना के कारण फेफड़े बुरी तरह खराब हो रहे हैं  ऐसे में हमने मध्य प्रदेश के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी डॉक्टर पीएन अग्रवाल से जाना क्यों फेफड़ों पर कोरोना अटैक कर रहे हैं। देखिए वीडियो 


     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 9, 2021, 4:56 PM IST

    वर्क फ्रॉम होम में रखें इन बातों का ध्यान, वजन बढ़ना और पीठ में दर्द के साथ हो सकती ये परेशानी

    वीडियो डेस्क।  कोरोनावायरस की वजह से कई लोग अपने घर से काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोग घंटों एक जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं। इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।  घंटों एक जगह बैठकर काम करने से गर्दन, पीठ, कमर और पैर की मांसपेशियों में दर्द की समस्या होती है। इस दौरान कई लोग शारीरिक और मानसिक बदलाव महसूस कर रहे हैं। अनहेल्दी फूड खाने की वजह से वजन बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप घर पर कुछ देर व्यायाम जरूर करें। हेल्दी खाना खाएं और पूरी नींद लें।  इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। वीडियो में जानिए किन खास बातों का रखें ध्यान। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 30, 2021, 6:32 PM IST

    कोरोना पॉजिटिव के बाद TV एंकर को आया हार्ट अटैक, डॉ. ने बताया- 2 महीने तक रहता है यह खतरा, जानें कैसे बचें

    वीडियो डेस्क। कोरोना का कहर पूरी दुनिया में चल रहा है।  महामारी के समय में सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं।  खासकर हृदय के मरीजों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। अगर हार्ट के मरीज को कोरोना संक्रमण हो जाएं तो 30 से 40 प्रतिशत खतरा बढ़ जाता है।  दिल्ली में एक TV एंकर को पहले कोरोना हुआ उसके बाद हार्ट अटैक से निधन हो गया। कोरोना का दिल संबंधी मरीजों पर ज्यादा असर हो रहा है। कोरोना के संक्रमण से दिल को नुकसान तो नहीं पहुंच रहा हैं। जो लोग अस्थमा, डायबिटीज और दिल संबंधी रोगों से पीड़ित हैं ऐसे मामलों में कोरोना थोड़ा अधिक हावी हो जाता है। आजकल के माहौल के अनुसार जिन लोगों की उम्र 60 पार है, उन सभी लोगों में इन रोगों की संभावना बहुत अधिक होती हैं।   ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के डॉक्टर विवेक परिहार से जाना कोरोना संक्रमित होने के बाद क्या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कोरोना संक्रमित मरीज को किन कंडीशन में हार्ट अटैक आता है। वो संक्रमण के दौरान ऐसा क्या करे या क्या ना करें कि हार्ट अटैक से बचा रहे। देखिए वीडियो