Fact Check  

(Search results - 444)
  • Fake Checker9, Aug 2020, 6:56 PM

    खूंखार चीतों के साथ सोता है ये शख्स; राजस्थान के नाम वायरल हुआ ये खतरनाक वीडियो, जानें पूरी सच्चाई

    फैक्ट चेक डेस्क. Man lying with cheetahs fact check:  इंसान और जानवरों की दोस्ती की कहानी आपने बहुत सुनी होंगी। पर क्या आप सोच सकते हैं कि कोई इंसान खूंखार चीतों के साथ रात बिताए। सोशल मीडिया पर ये होश उड़ा देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है।  वीडियो में कुछ दूरी पर बैठे तीन चीते बारी-बारी लेटे हुए व्यक्ति के पास जाकर उससे सटकर लेट जाते हैं। वह चीतों को प्यार से सहलाता है, गले लगाता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये नजारा सिरोही, राजस्थान के पिपलेश्वर महादेव मंदिर का है, जहां हर रोज चीतों का परिवार मंदिर के एक कर्मचारी के साथ सोता है।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर माजरा क्या है? 

  • <p>नादिया बातीत हैं, मैंने अपनी प्राइमरी एजुकेशन विलगाम के पब्लिक स्कूल और सेकंडरी एजुकेशन सरकारी स्कूल से पूरी की। मुझे और बहनों को घर में इस बात की पूरी आजादी है कि हम जो चाहें वो करें। मेरे पैरेंट्स ने हमेशा कॅरिअर को संवारने में हम बहनों की मदद की है।<br />
 </p>

    Fake Checker9, Aug 2020, 3:18 PM

    कश्मीरी IAS अफसर के नाम वायरल हुए देशद्रोही ट्ववीट्स, Fact Check में खुल गई नादिया बने नईम की पोल

    फैक्ट चेक डेस्क. Nadia Beig fake account: रिपोर्ट्स के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC results 2019) परीक्षा 2019 में कश्मीर के 16 छात्रों ने अपनी जगह बनाई है। 4 अगस्त को परीक्षा के परिणाम आए थे। इसमें उत्तरी कश्मीर से दो लोगों ने, नादिया बेग और आफ़ताब रसूल ने परीक्षा पास की है। उसके 2 दिन बाद ही कई टि्वटर और फ़ेसबुक अकाउंट्स ने दावा किया कि नादिया बेग का ट्विटर अकाउंट ‘देशद्रोही गतिविधियों’ से भरा हुआ है। ये सब ट्विटर पर ‘@Nadia_Beigh’ हैंडल के कॉन्टेंट के कारण कहा जा रहा था. ये अकाउंट अब डिलीट हो चुका है. नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं आखिर कैसे ये अकाउंटर और उसके ट्वीट्स चर्चा में हैं- 

  • <p><strong>क्या दावा किया जा रहा है? </strong></p>

<p> </p>

<p>दावा किया जा रहा है कि ये बयान चीफ जस्टिस ने दिया है। वहीं कुछ लोग इस पर विरोध भी जता रहे हैं। </p>

    Fake Checker8, Aug 2020, 8:08 PM

    पूर्व चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई को कोरोना होने की खबर फैली? खुद आकर बताना पड़ा पॉज़िटिव हूं या नेगेटिव !

    फैक्ट चेक डेस्क. Former CJI Ranjan gogoi covid postive fact check: भारत के पूर्व चीफ़ जस्टिस और तात्कालीन राज्यसभा सदस्य रंजन गोगोई के कोरोनावायरस संक्रमित होने की ख़बर वायरल हुई है। इस खबर को गोगोई के राम मंदिर फैसले से जोड़कर तंज के रूप में वायरल की जा रही हैं। सोशल मीडिया ही नहीं मीडिया के कुछ चैनल ने भी ये खबरें प्रकाशित की हैं। आइए फैक्ट चेक में जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है? 

  • <p>सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को बाबरी हॉस्पिटल का ब्लू प्रिंट मानते हुए इसे समान दावे के साथ शेयर किया है। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं इस तस्वीर का सच क्या है? </p>

    Fake Checker8, Aug 2020, 6:19 PM

    अयोध्या के ‘बाबरी अस्पताल’ के नाम पर वायरल हुई ये तस्वीर, जानें आखिर क्या है सच्चाई?

    फैक्ट चेक.  Babri hospital architectural design fact check: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, अयोध्या जिला प्रशासन की तरफ से सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ भूमि आवंटित किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक अस्पताल की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में मिली जमीन पर ‘बाबरी हॉस्पिटल’ बनाने का फैसला लिया है और वायरल तस्वीर उसी अस्पताल का प्रस्तावित वास्तुशिल्प (आर्किटेक्चरल डिजाइन) है। राम मंदिर भूमि पूजन के बाद से ही ये तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। 

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर इस तस्वीर में क्या है? 

  • <p>सूरज पंचोली का नाम सुशांत की मैनेजर के साथ जोड़ा जा रहा है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता नारायण राणे ने सुशांत सिंह राजपूत और दिशा सालियान मामले में कहा था कि 13 जून को सूरज पंचोली के घर पर पार्टी थी। जहां पर सुशांत की पूर्व मैनेजर के साथ दुष्कर्म किया गया और फिर उनकी हत्या कर दी गई।</p>

    Fake Checker7, Aug 2020, 6:43 PM

    क्या सूरज पंचोली के पेंटहाउस पर हुई थी सुशांत की मैनेजर की हत्या? जानें दिशा सालियान के नाम वायरल फोटो का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या मामले को लेकर जांच अब सीबीआई के हाथों सौंप दी गई है। सीबीआई ने भी टीम गठित कर ली है। साथ ही जांच के लिए पहली प्राथमिकी भी दर्ज कर ली गई है। इस बीच आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली का नाम लगातार सुर्खियों में हैं और सुशांत सिंह मामले से जोड़ा जा रहा है। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें सूरज पंचोली के साथ आथिया शेट्टी और कुछ दोस्त नजर आ रहे हैं। इसमें मौजूद एक लड़की को दिशा सालियन बताया जा रहा है। 

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है? 

  • Fake Checker7, Aug 2020, 2:52 PM

    कार शोरूम में कुत्ते को मिली बढ़िया नौकरी...क्या गाजियाबाद में हुई ये अनोखी घटना, जानें सच

    फैक्ट चेक: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के वसुंधरा में हुंडई शोरूम को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि लंबे समय तक बाहर इंतजार करने वाले कुत्ते को शोरूम ने नौकरी दी। हमें यह क्लेम ट्विटर समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिला। कुत्ते को नौकरी दिए जाने की अनोखी बात पर लोग हैरान हैं और इस पर चर्चा कर रहे हैं। 

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker6, Aug 2020, 11:45 AM

    राम मंदिर के लिए शाहरुख खान करेंगे 5 करोड़ का दान? जानें सच्चाई

    फैक्ट चेक डेस्क. Shahrukh Khan donated 5cr for ram mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार, 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए नींव की पहली ईंट रखी। भूमि पूजन के एक दिन पहले मंदिर ट्रस्ट ने समाज के सभी वर्गों से दान की अपील की थी, ताकि योजना के मुताबिक मंदिर का निर्माण पूरा हो सके। अब सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान राम मंदिर के लिए 5 करोड़ रुपये दान करेंगे।

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि क्या वाकई ऐसा होने जा रहा है-

  • Fake Checker5, Aug 2020, 6:11 PM

    UPSC 2019 के रिजल्ट के बाद असली-नकली टॉपर में उलझे लोग, प्रदीप सिंह की गलत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  UPSC 2019 Toppers Fake Images Viral: मंगलवार 4 अगस्त को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस परीक्षा-2019 का रिजल्ट जारी किया था। इस प्रतिष्ठित परीक्षा में हरियाणा के प्रदीप सिंह ने टॉप किया है जिसके बाद वो सोशल मीडिया और मीडिया में छा गए। परिणाम घोषित होने के बाद सोशल मीडिया पर सफल हुए छात्रों को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया। ऐसे में प्रदीप सिंह नाम सेम होने पर एक दूसरे आईआरएस अफसर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं। कुछ मीडिया संस्थान ने भी ऐसी गलती की। इस लड़के की तस्वीरें शेयर करते हुए टॉपर प्रदीप सिंह को बधाइयां दी जाने लगीं। ये भी कहा जाने लगा कि यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह के पिता एक पेट्रोल पंप पर काम करते हैं। 

     

    पर सच्चाई कुछ और थी और टॉपर भी कोई और- 

  • Fake Checker5, Aug 2020, 5:00 PM

    क्या बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने पर भारत से निकाले गए थे बिल गेट्स? जानें वायरल हुए इस मैसेज का सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  bill gates backed polio vaccine fact check: फेसबुक पर एक वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि सैकड़ों डॉक्टरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स पर मुकदमा दायर किया था। पोलियो वैक्सीन अभियान को बिल गेट्स ने ​फंड किया था, जिसके तहत भारत में 47,000 से ज्यादा बच्चे विकलांग हो गए, जिसके बाद बिल गेट्स को भारत से निष्कासित कर दिया गया। सोशल मीडिया पर ये मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker4, Aug 2020, 4:26 PM

    टाइम्स स्क्वायर में छा गईं भगवान श्री राम की तस्वीरें? क्या राम मंदिर निर्माण से पहले छाया ऐसा नजारा, जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  Ram Billboards on Times Square: पांच अगस्त को राम मंदिर को भूमि पूजन होगा। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर राम मंदिर को लेकर बहुत सी खबरें और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इस बीच टाइम्स स्क्वायर, न्यूयॉर्क की टेम्पलेट पर बनाई गयी एक तस्वीर इस दावे के साथ वायरल है कि अयोध्या में होने जा रहे राम मंदिर के भूमि पूजन के पहले न्यूयॉर्क में भगवान राम की तस्वीरें डिस्प्ले की गयी। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि इस तस्वीर का सच क्या है?  

  • Fake Checker3, Aug 2020, 2:35 PM

    आदित्य ठाकरे के साथ कार में दिखीं रिया चक्रवर्ती...लोगों ने कहा दाल में कुछ काला? जानें तस्वीर का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Rhea chakraborty with Aditya thackeray:  महाराष्ट्र सरकार ने सुशांत सिंह राजपूत केस को सीबीआई के हवाले करने से इनकार कर दिया है। सुशांत की मौत को लेकर सुशांत की गर्लफ्रेंड और एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती भी शक के घेरे में हैं। सुशांत के पिता केके सिंह ने रिया के खिलाफ कई गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज करवाया है। रिया पर कई गंभीर आरोप लग रहे हैं। इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे एक कार में एक लड़की के साथ बैठे दिख रहे। यूजर्स का दावा है कि ये लड़की रिया चक्रवर्ती ही हैं।

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि क्या वायरल हो रही तस्वीर में रिया और आदित्य ठाकरे हैं?

  • Fake Checker3, Aug 2020, 12:11 PM

    मंदिर भूमि पूजन पंडाल की भव्य सजावट के नाम ये वीडियो धड़ल्ले से हुआ वायरल, झांसे में न आएं और जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Ram mandir grand decoration video fact check: पूरे देश में एक तरफ रक्षाबांधन के त्योहार की धूम है तो दूसरी ओर राम मंदिर निर्माण का उल्लास। राम मंदिर के भूमि पूजन की तारीख नजदीक आ रही है। 5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी भव्य राम मंदिर का भूमिपूजन करने वाले हैं। इसके लिए अयोध्या में जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। इसी बारे में एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो देखने में किसी धार्मिक आयोजन का लग रहा है, जिसमें भव्य सजावट की जा रही है। यूजर्स का दावा है कि ये वीडियो राम मंदिर के भूमि पूजन पंडाल का नजारा है।

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

  • <p><strong>ये निकला नतीजा </strong></p>

<p> </p>

<p>जांच में ‘कोरोना मरीज का गुर्दे’ निकालने वाली पोस्‍ट फेक साबित हुई। 2018 की घटना को अब कोरोना से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। कोरोना को लेकर सैकड़ों फेक खबरें, दावे और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। </p>

    Fake Checker2, Aug 2020, 5:03 PM

    UP में डॉक्टर ने बेच डाले कोरोना मरीज के गुर्दे? वायरल हुए फोटोज, जानें आखिर सच क्या है?

    फैक्ट चेक डेस्क. Corona patients kidney sold in muzaffarnagar:  देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर फर्जी दावे भी बढ़ रहे हैं। लगातार फेक न्यूज बढ़ रही हैं और रोजाना नया मामला वायरल होने लगता है। इस बीच फेसबुक पर एक पोस्‍ट को वायरल किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यूपी में एक डॉक्‍टर ने कोरोना से संक्रमित मरीज के गुर्दे को निकाल के बेचने का प्रयास किया।

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker2, Aug 2020, 1:13 PM

    हाल-फिलहाल की बताकर हर साल सोशल मीडिया पर वायरल होती हैं बाढ़ की ये दर्दनाक तस्वीरें, फर्जी दावों का जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  Flood painful photos viral with fake claim: हर साल मानसून में भारत में बाढ़ की समस्या रहती ही है। बिहार, असम जैसे क्षेत्र इससे बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। मुंबई में भी भारी बारिश के कारण तस्वीरें वायरल होती हैं। इस साल भी सोशल मीडिया पर बाढ़ से जुड़ी सैकड़ों तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन फोटोज को देख कोई भी इंसान परेशान औऱ विचलित हो सकता है। जिंदगी पानी में डूब चुकी है और लोग जिंदा बचने के जद्दोहद में हैं। पर सोशल मीडिया पर बाढ़ की बहुत सी तस्वीरें फेक यानि फर्जी भी होती हैं जरूरी नहीं सब भारत की हो या हाल-फिलहाल की। 

     

    ऐसे में हम आपको इस साल फिर से वायरल हुईं कुछ भयंकर दर्दनाक बाढ़ की तस्वीरें और उनकी असली कहानी बता रहे हैं-  

  • Fake Checker1, Aug 2020, 2:34 PM

    राम मंदिर का हेलिकॉप्टर शॉट डिजाइन वायरल...भव्यता देख लोगों ने जोड़े हाथ, पर असलियत कुछ और

    फैक्ट चेक डेस्क. Ram mandir design fact check: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां तेज हो गई हैं। कहीं लड्डू बनाए जा रहे हैं तो कहीं दीवारों की रंगाई-पुताई की जा रही है। खबर है कि इस अवसर के लिए धार्मिक नगरी अयोध्या की अधिकांश दीवारों को पीले रंग में रंग दिया गया है। दूसरी तरफ, सोशल मीडिया पर एक खूबसूरत मंदिर का फोटो तेजी से वायरल हो रहा है। कहा जा रहा है कि अयोध्या का राम मंदिर बनने के बाद ऐसा ही दिखेगा। एक पौराणिक तस्वीर लोगों का ध्यान खींचे हुए है। आइए फैक्ट चेक में जानते हैं कि आखिर सच क्या है?