Fact Checking  

(Search results - 7)
  • undefined

    Fake CheckerApr 2, 2021, 4:08 PM IST

    FAKE CHECK: स्वेज नहर से एवर गिवेन जहाज को निकालने इंडियन ड्राइवर ने बजाया ‘धूम मचा ले’ वाला हॉर्न? जानें सच

    फेक चेक डेस्क. हाल में एक खबर दुनिया भर में काफी चर्चा में रही है। ये है स्वेज नहर (Suez Canal) में करीब एक हफ्ते तक फंसा जहाज। इस जहाज के नहर के बीचों-बीच फंस जाने से देशों को कई हजार करोड़ों का नुकसान हो गया। अब सोशल मीडिया पर इस जहाज के निकाले जाने को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। यूजर्स का दावा है कि अंतरराष्ट्रीय पानी का जहाज एक बॉलीवुड की किसी अतरंगी धुन में हॉर्न बजाने के बाद ही चल पाया था क्योंकि उसके ड्राइवर भारतीय थे। फेक चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है ? 

  • undefined

    Fake CheckerFeb 3, 2021, 4:51 PM IST

    Fact Check: वैलेंटाइन डे पर ताज होटल ने दिया 7 दिनों तक मुफ्त मजे लूटने का ऑफर? यहां जानें वायरल मैसेज का सच

    यूजर का दावा है कि ताज होटल ग्रुप (Taj hotal group)  वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए ग्राहकों को गिफ्ट कार्ड्स भेज रहा है। दावे के मुताबिक, इसके तहत ताज होटल में 7 दिनों तक मुफ्त में रहने का मौका मिल रहा है। लोग इस वायरल मैसेज से पगलाए हुए और Twitter पर इसे धड़ाधड़ शेयर कर रहे हैं।

  • undefined

    Fake CheckerJan 13, 2021, 3:25 PM IST

    दावा: किसान आंदोलन में शामिल हैं 'जिहादी'? नमाज पढ़ते सिख की फोटो पर बवाल, FACT CHECK में जानें सच्चाई

    सोशल मीडिया पर एक और पोस्ट वायरल हो रही है। नमाज पढ़ते सिख (Sikh Man Praying Namaz Viral Picture) की एक तस्वीर ने लोगों का ध्यान खींचा है। दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन की आड़ में जिहादी अपना एजेंडा चला रहे हैं। 
     

  • undefined

    Fake CheckerJan 6, 2021, 4:46 PM IST

    Fact Check: भयंकर वायरल हो रहा है किसान के बेहोश होकर गिरने का ये वीडियो, जानिए पूरी सच्चाई!

    फैक्ट चेक डेस्क. केंद्र सरकार के तीन विवादित कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन महीने भरे जारी है। इस विरोध प्रदर्शन में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में कई किसानों ने अपनी जान गंवाई है। किसानों ने आंदोलन के प्रति एकजुटता दिखाते हुए आत्महत्या भी की। अब सोशल मीडिया पर कुछ सोशल मीडिया पर एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक सिख युवक सड़क पर गिरता है और आसपास के कुछ लोग उसे बचाने दौड़ते हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो एक किसान का है, जो विरोध-प्रदर्शन के दौरान सिंघु बॉर्डर पर गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerJun 15, 2020, 5:13 PM IST

    इंटरनेशनल फ़ैक्ट चेकिंग नेटवर्क ने लांच किया हिन्दी चैटबॉट, कोरोना को लेकर मिथक और फर्जी खबरों से करेगा सावधान

    चैटबॉट व्हाट्सएप्प पर उपलब्ध है और इसे इस्तेमाल करना बेहद सरल है। सबसे पहले आप आई.ऍफ़.सी.एन द्वारा जारी नंबर +1 (727) 291-2606 को अपने मोबाइल पर सेव करें अब व्हाट्सप्प पर जाकर इस नंबर पर 'नमस्ते' भेजें चैटबॉट अब आपको एक सन्देश भेजेगा जिनमें दिए गए विकल्पों को आप आवश्यकता अनुसार चुन सकतें हैं।

  • undefined

    Fake CheckerApr 6, 2020, 8:15 PM IST

    Fact Check. रामायण के श्रीराम के नाम बनाया फर्जी अकाउंट, 'भगवन' खुद बोले ये मैं नहीं हूं!

    देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोगों की मांग पर रामानंद सागर के पौराणिक धारावाहिक रामायण को फिर से प्रसारण करने की घोषणा की है। जिसका प्रसारण दूरदर्शन पर दोबारा किया भी जा रहा है। लेकिन अब इस धारवाहिक में श्रीराम की भूमिका निभाने वाले एक्टर अरूण गोविल के नाम से एक ट्विटर अकाउंट ट्रेंड कर रहा है। तो आइए फैक्ट चेकिंग में जानते हैं कि आखिर इस ट्विटर अकाउंट की सच्चाई क्या है ?

  • undefined

    Fake CheckerApr 5, 2020, 8:12 PM IST

    जरूरमंदों के लिए खाना पैक करते हुए मुस्लिम ने खाने में थूका, जानें वायरल वीडियो का सच

    देश में कोरोना को लेकर सरकार सोशल डिस्टेंसिंग की बात कह रही है। ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसी बीच  45 सेंकेड़ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है। जिसमें एक व्यक्ति खाने को पैक करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मुस्लिम लड़के ग्राहक तक डिलिवर करने से पहले खाने पर थूकते हैं। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर इस वीडियो की सत्यता क्या है ?