Fake Currency  

(Search results - 15)
  • undefined

    TrendingMar 22, 2021, 9:44 AM IST

    RBI को ही नकली नोट थमा लगा दिया चूना, एक-दो नहीं, पूरे 59 हजार के बंडल की हुई धांधली

    लखनऊ के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सभी को हैरान कर दिया। लोगों को नकली नोट पहचानने को लेकर अवेयर करने वाले RBI को ही किसी ने 59 हजार रुपए के नकली नोटों का बंडल थमा दिया। इस मामले को लेकर अब FIR हुई और और जांच शुरू कर दी गई है। 

  • undefined

    BusinessJan 24, 2021, 9:19 AM IST

    मार्च के बाद 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट हो सकते हैं बंद, रिजर्व बैंक ने दी यह जानकारी

    जल्द ही 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट चलन से बाहर हो सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी है। 

  • undefined

    ChhattisgarhDec 14, 2020, 11:22 AM IST

    ट्रैफिक चेकिंग में पुलिस को 'चूरन' चटाकर चला गया बाइकर...जब पुलिस ने नोट देखा..तो हैरान रह गई

    बिलासपुर, छत्तीसगढ़. अकसर ट्रैफिक चेकिंग के दौरान जब पुलिस किसी का चालान काटती है, तो काफी बहस होती है। कभी-कभार तो लड़ाई-झगड़े की नौबत तक आ जाती है, लेकिन यहां ऐसा नहीं हुआ। पुलिस ने जब एक बाइकर को प्रदूषण जांच का पेपर नहीं होने पर 200 रुपए का चालान कटवाने को कहा, तो वो तुरंत राजी हो गया। लेकिन उसके जाने के बाद जब पुलिस ने नोट चेक किया, तब मालूम चला कि वो 'चूरन' चटाकर चला गया है। मतलब चूरन और लेमन ज्यूस के साथ मिलने वाला बच्चों के खेलने का नकली नोट थमाकर चला गया है। अब हैरान-परेशान पुलिस उस आदमी को ढूंढ़ रही है। घटना मंगला चौक इलाके की है। आगे पढ़ें इसी खबर के बारे में..

  • undefined

    HaryanaOct 17, 2020, 11:11 AM IST

    बंद कमरे में घंटों इंटरनेट से चिपके रहते थे ये लोग, जब दरवाजा खोलते, तो हाथों में होते थे कड़क नोट

    महेंद्रगढ़, हरियाणा. मौजूदा समय में इंटरनेट सीखने का एक अहम जरिया बना हुआ है। यह अलग बात है कि कुछ लोग इससे अच्छा ज्ञान हासिल करते हैं, तो कुछेक गलत तरीके सीखने में जुट जाते हैं। ये लोग यूट्यूब (youtube) पर अकसर वीडियो देखा करते थे। लॉकडाउन में खाली बैठे दिमाग में शैतान घुसा और नकली नोट (Fake currency) बनाने का तरीका सीखने लगे। इसके बाद इन्होंने नकली नोट बनाए और बाजार में खपा दिए। लेकिन अपराध कभी छुपता नहीं है। अब ये सभी जेल की 'चक्की' पीस रहे हैं। इस तस्वीर में दिखाई दे रहे भाई-बहन पुणे के रहने वाले हैं। ये बंद कमरे में घंटों छुपकर यूट्यूब पर नकली नोट बनाना सीखते रहे। वहीं, बीच में बैठा अपराधी गुरुवार शाम को महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल में पकड़ा गया है। यह एक असली नोट के बदले 5 नकली नोट देता था। आगे पढ़िए नकली नोटों के सौदागरों की कहानियां...

  • undefined

    MaharashtraOct 2, 2020, 12:24 PM IST

    लॉकडाउन में टाइम पास करने सीक्रेट रूम में यूट्यूब क्या देखा, बिगड़ गए भाई-बहन और 'वो'

    पुणे, महाराष्ट्र. इन भाई-बहनों की कहानी पिछले दिनों मीडिया में काफी सुर्खियों में आई थी। शादीशुदा बहन लॉकडाउन (Lockdown) में टाइम पास करने अपने भाई के साथ यूट्यूब पर वीडियो (Youtube video) देखा करती थी। एक दिन उन्होंने कुछ ऐसा वीडियो देखा कि फिर कमरा बंद रहने लगा। महिला के पति को इसकी भनक भी नहीं हुई कि उसकी पत्नी और साला बंद कमरे में कुछ गड़बड़ कर रहे हैं। मामला खुला..तो सामने आया कि ये दोनों नकली नोट (Fake currency) बनाना सीख रहे थे। अब इसी तरह का एक और मामला सामने आया है। मुंबई पुलिस ने 27 साल के दीपक घुंगे नामक युवक को पकड़ा है। यह भी यूट्यूब के जरिये नकली नोट बनाने का तरीका सीख चुका था। आरोपी ने बताया कि लॉकडाउन में वो बेरोजगार था। उस पर काफी कर्ज हो गया था। एक दिन उसने यूट्यूब पर नकली नोट छापने का तरीका देखा। उसे देखकर शॉर्टकट तरीके से अमीर बनने की तरकीब आई। पुलिस ने उसके पास से 100-100 रुपए के कुल 896 नकली नोट जब्त किए हैं। आरोपी सोलापुर का रहने वाला है और बीफार्म किए है। आगे पढ़िए इसी खबर के बारे में...

  • undefined

    MaharashtraSep 17, 2020, 10:49 AM IST

    बंद कमरे में यूट्यूब देखा करते थे बहन-भाई, जीजा को जब पता चला..तो पैरों तले से जमीन खिसक गई

    पुणे, महाराष्ट्र.  सीखने की ललक हो, तो आप इंटरनेट के जरिये भी बहुत-कुछ सीख सकते हैं। लेकिन सोच सकारात्मक(Positive thinking) होनी चाहिए...वर्ना नतीजा इन बहन-भाई की तरह हो सकता है। इन बहन-भाई ने सोशल मीडिया पर कोई वीडियो देखा, जिसमें नकली नोट(Fake currency) बनाने का तरीका बताया जा रहा था। इस वीडियो ने बहन-भाई का दिमाग खराब कर दिया। रातों-रात अमीर बनने का ख्वाब लेकर ये यूट्यूब के जरिये नकली नोट छापने की ट्रेनिंग लेने लगे। फिर कुछ नोट छापे भी। यह और बात रही कि एक सब्जी विक्रेता को नकली नोट थमाने के बाद इनकी पोल खुल गई। बहन-भाई बंद कमरे में नकली नोट छापने का वीडियो देखा करते थे। महिला दो बच्चों की मां है। उसके पति को भी यह अब पता चला कि उसकी पत्नी बंद कमरे में क्या करती थी। पढ़िए चौंकाने वाली कहानी...
     

  • undefined

    HaryanaJul 25, 2020, 5:56 PM IST

    रेखा के घर पहुंचे दोनों और फिर रातभर रंगीन प्रिंटर से नोट छापते रहे..तभी हुई दरवाजे पर आहट

    ये तीन लोग 2000 के 25 नोट और 500 के 2 नकली नोट ही कलर प्रिंटर से छाप पाए थे कि आगे की सारी प्लानिंग फेल हो गई। रातभर नोट छापने के बाद जैसे ही राहत की सांस लेना चाही...पुलिस ने घर में रेड डाल दी। फेक करेंसी का यह मामला डबवाली कस्बे का है। पकड़े गए आरोपियों में से एक पहले भी पंजाब में नकली नोट चलाते पकड़ा गया था। दोनों आरोपी महिला के घर कलर प्रिंटर लेकर पहुंचे थे।

  • undefined

    MaharashtraJun 11, 2020, 4:54 PM IST

    इतना सारा पैसा कि पुलिस के गिनते-गिनते हाथ दु:ख गए, ऊपर लिखा था एक अजीब बैंक का नाम

    पुणे, महाराष्ट्र. लॉकडाउन में लोग दाने-दाने को मोहताज हैं और 6 लोग संदूक में ढेर सारे नोट भरकर निकले थे। लेकिन उन्हें नहीं मालूम था कि कानून के हाथ काफी लंबे होते हैं। अब सभी पुलिस की गिरफ्त में हैं। बता दें कि पुणे की क्राइम ब्रांच ने 50 करोड़ रुपए से ज्यादा की फेक करेंसी पकड़ी है। इनमें डॉलर सहित कुछ अन्य देशों की करेंसी भी शामिल है। इनमें से ज्यादातर नोटों पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ था।  हालांकि अभी यह रहस्य बना हुआ है कि ऐसा क्यों किया गया? इसके पीछे क्या षड्यंत्र है, अभी पड़ताल की जा रही है। आशंका जताई जा रही है कि ऐसा ठगी के मकसद से किया गया होगा। इस मामल में पकड़े गए लोगों में एक सेना का जवान भी है। इसलिए आर्मी की इंटेलिजेंस भी जांच में जुट गई है।
     

  • undefined

    Fake CheckerMay 30, 2020, 3:05 PM IST

    लॉकडाउन में नकली नोट छाप रहे थे लोग, पकड़ा गया करोड़ों का माल, जानें आखिर क्या है सच?

    नई दिल्ली.  सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें भारी मात्रा में 2000 के नोटों की गड्डियां और उनके साथ कुछ पुलिसकर्मी दिख रहे हैं। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि लॉकडाउन के बीच गुजरात के सूरत में नकली नोट की छपाई हो रही थी। लोग तस्वीरें शेयर करके सरकार पर सवाल उठा रहे हैं।

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं आखिर इन नकली नोटों का सच क्या है?

  • undefined

    HaryanaMar 18, 2020, 7:10 PM IST

    स्कैन तो बड़ी मेहनत से किया था 500 का नोट, लेकिन फीकी स्याही लोगों को धोखा नहीं दे सकी


    हरियाणा में पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह को पकड़ा है। ये कम्प्यूटर और स्कैनर की मदद से 500 के नकली नोट तैयार कर रहे थे।

  • undefined

    Uttar PradeshDec 31, 2019, 1:29 PM IST

    इस स्याही से एक सेकंड में हो जाएगी नकली नोट की पहचान, जानें कैसे करेगी काम

    शोधार्थियों के मुताबिक, यह स्याही, मौजूदा स्याही की तुलना में बेहतर सुरक्षा विशेषताओं वाली है। इसके बारे में जर्नल ऑफ फिजिक्स केमिस्ट्री सी में डिटेल जानकारी दी गई है।

  • undefined

    Fake CheckerDec 21, 2019, 6:01 PM IST

    क्या RBI ने जारी किए 350 के नए नोट? जानिए नोटबंदी से जुड़ी इस वायरल खबर का सच

     दावा किया जा रहा है कि इस बार 350 के नए नोट जारी किए गए हैं। इनका रंग हू-ब-हू 200 के नोट से मिलता-जुलता है। नोटों के एक गड्डी की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें 350 रुपये के नए नोट नजर आ रहे हैं। 

  • undefined

    Uttar PradeshDec 2, 2019, 8:55 PM IST

    यू टयूब से 4 छात्रों ने सीखा नकली नोट बनाना और फिर पहुंच गए ऐसे सलाखों के पीछे


    आरोपी छात्रों के पास से एक लाख 26 हजार 700 के नकली नोट बरामद हुआ है। इसके अलावा उनके पास से असली भी नोट मिले हैं। पुलिस के अनुसार 6 हजार 630 असली नोट भी बरामद किया गया.

  • undefined

    Other StatesNov 3, 2019, 5:06 PM IST

    बैंक के लॉकर में असली रुपयों की जगह मिले 37 लाख के चूरन वाले नोट, लिखा था 'चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया'

    मैनेजर ने कैशियर दीपेश पटेल को बुलाया। पूछताछ की, तो उसने कहा कि उसे कुछ नहीं पता है। दूसरे दिन कड़ाई से पूछने के बाद बताया कि उसने ही इन नोटों की अदला-बदली की थी।

  • undefined

    Uttar PradeshSep 7, 2019, 7:18 PM IST

    5वीं पास सिर्फ 8 रुपए लगाकर ऐसे बनाता था 100 रुपए का नकली नोट, 5 मिनट में बनाता था एक नोट

    यूपी के आगरा में पुलिस ने 100 रुपए के जाली नोट छापने वाले गिरोह का खुलासा किया है। गिरोह के पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।