Fake News  

(Search results - 369)
  • Fake Checker11, Jul 2020, 4:07 PM

    Fact Check: गंगा में बहा दी गईं कोरोना मरीजों की लाश? फेसबुक पर वायरल हुईं तस्वीरें, जानें पूरा सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  Covid Patients Dead Body dumped in Ganga Fact Check: बीते दो दिन से सोशल मीडिया पर नदी में शव बहाते कुछ लोगों की तस्वीरें वायरल हो रही है। इस तस्वीर में गंगा नदी में नाव के अंदर से एक मृत शव को पानी में फेंकते दिख रहे हैं। तस्वीरें फेसबुक, ट्विटर पर छाई हुई हैं। लोगों का दावा है कि कोरोना मरीजों के शव अब गंगा में बहा दिए जा रहे हैं। इन तस्वीरों को लेकर लोग सवाल उठा रहे हैं।

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker11, Jul 2020, 1:30 PM

    Fact Check: धरती पर सबसे गहरे रंग की मॉडल ने गिनीज बुक में बनाया रिकॉर्ड? जानें आखिर क्या है सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  Queen Of Dark Guinness World Records Fact Check: सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म- फेसबुक, ट्विटर, इंस्टा पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर के साथ लोग तारीफों के पुल बांध रहे हैं।  दावा है कि, ‘क्वीन ऑफ डार्क’ के नाम से मशहूर अमेरिकी मॉडल न्याकिम गैटवेच (Nyakim Gatwech) ने हाल में अपनी हैरतअंगेज सुंदरता के लिए ग्लैमर की दुनिया को आकर्षित किया है। दक्षिण सूडानी मूल की इस मॉडल ने इंटरनेट की दुनिया में भी खूब धूम मचाई। कुछ यूजर्स का दावा है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मॉडल का नाम “धरती पर अब तक की सबसे गहरे रंग की त्वचा” वाले इंसान के रूप में दर्ज किया गया है। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker10, Jul 2020, 1:48 PM

    नेहरू की मौत कैसे हुई थी? झूठी और उससे बढ़कर घिनौनी है ये अफवाह, कभी न करें यकीन

    फैक्ट चेक डेस्क:  Pt. Jawaharlal Nehru Died By STD Fact Check: देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू अपने विचारों और चिल्ड्रन डे के तौर पर अपना जन्मदिन मनाने के लिए लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थे। हालांकि आज के समय में नेहरू सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहते हैं। नेहरू को बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया पर सैकड़ों तस्वीरें और दावे वायरल होते रहे हैं। सोशल मीडिया पर पंडित नेहरू की महिलाओं के साथ तस्वीरें काफी वायरल होती हैं। इसके अलावा उनकी मौत को लेकर भी कई आपत्तिजनक दावे वायरल हुए हैं। इसमें एक दावा है कि नेहरू को नेहरू की मौत किसी सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिज़ीज़ (STD) से हुई थी। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि इस दावे की सच्चाई क्या है? 

  • Fake Checker9, Jul 2020, 11:27 AM

    लाखों का विदेशी पैकेज ठुकराने वाले साइंटिस्ट को PM मोदी ने DRDO में किया नियुक्त? क्या है सच्चाई

    ड्रोन बनाने वाला प्रताप एन एम नाम का एक युवक आजकल सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। कर्नाटक के छोटे से गांव के रहने वाले प्रताप के बारे में कहा जा रहा है कि उसके पास फ्रांस से मोटी पगार वाली नौकरी का प्रस्ताव आया था, पर उसने मना कर दिया। दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस 21 साल के काबिल लड़के को डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ) में वैज्ञानिक नियुक्त किया है।

  • Fake Checker8, Jul 2020, 4:21 PM

    फैन ने खरीदा सुशांत के नाम तारा तो क्या इंटरनेट से हटाई गईं सुशांत की फिल्में और सीरियल? जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Sushant Singh Rajpur fan owned star and Sushant's Films Serials Removed Fact Check: सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड केस की गुत्थी अभी नहीं सुलझी है। लोग सोशल मीडिया पर सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। सुशांत के चाहने वाले उन्हें लगातार यादों में संजो रहे हैं। हाल में सुशांत की आखिरी फिल्म (Sushant Singh Rajput Last Film) दिल बेचारा ट्रेलर (Dil Bechara Trailer) रिलीज हुआ है।  लोग उन्हें अपने-अपने तरीक से श्रद्धांजलि दे रहे हैं। इसी क्रम में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सुशांत की एक फैन ने उनके नाम पर तारा खरीदा है। इस खबर से लोग काफी खुश हुए लेकिन इसी बीच एक और खबर वायरल होने लगी कि सुशांत के सभी टीवी शो और फिल्में इंटरनेट से हटा दी गई हैं। 

     

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सुशांत से जुड़ी इन वायरल खबरों का सच क्या है? 

  • Fake Checker8, Jul 2020, 2:08 PM

    Fact Check: 'मुसीबतों का साल है 2020'...अब धरती पर हो गई डायनासोर की वापसी? जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Dinosaur Came back In 2020 Fact Check: साल 2020 को ‘मुसीबतों का साल’ कहा जा रहा है। इस साल अब तक हम कोरोना वायरस, टिड्डी दल, अम्फान साइक्लोन जैसी तमाम मुश्किलों से दो-चार हो चुके हैं। महामारी के चलते लॉकडाउन हुआ तो शहरी सड़कों पर जंगली जानवर नजर आने लगे। यहां तक कि कई दुर्लभ प्रजाति के जानवर भी देखे गए, जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं। अब सोळशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है लोगों का दावा है कि साल 2020 में डायनासोर धरती पर वापस आ गए हैं। इसका एक छोटा सा क्लिप काफी शेयर किया जा रहा है। 

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Lifestyle7, Jul 2020, 6:09 PM

    सोशल मीडिया पर फेक आईडी और फेक न्यूज है बड़ी समस्या, इन 5 बातों का रखेंगे ख्याल तो नहीं होगी परेशानी

    आजकल हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूर करता है। सोशल मीडिया नए लोगों से जुड़ने और देश-दुनिया की खबरों की जानकारी पाने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म बन गया है, लेकिन इसका इस्तेमाल करते हुए कुछ खास सावधानी बरतना जरूरी है। 

  • Fake Checker7, Jul 2020, 6:05 PM

    Fact Check: नेपाल बॉर्डर पर भिड़त में 7 भारतीय जवान शहीद; झूठा है ये दावा और पुरानी हैं तस्वीरें

    फैक्ट चेक डेस्क. Nepal Killed Seven Indian Soldiers Fact Check: सीमा पर तनाव के बीच कुछ लोग सोशल मीडिया पर भी तनाव फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। पाकिस्‍तान के एक यूजर्स ने दो तस्‍वीरों के जरिए यह अफवाह फैलाने की कोशिश की कि नेपाल की सेना ने 7 भारतीय सैनिकों की जान ले ली। सोशल मीडिया पर बीते दो दिनों से दो तस्वीरें तेजी से शेयर की जा रही हैं। 

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

  • Fake Checker7, Jul 2020, 3:44 PM

    Fact Check: अमेजन प्राइम से डिलीट होगी वेबसीरिज ‘रसभरी’; क्या स्वरा भास्कर को लगेगा बड़ा झटका, जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क.  Swara Bhaskar Web Series Rasbhari Banned Fact Check: बॉ​लीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) की बोल्ड वेब सीरीज ‘रसभ (Rasbhari) री’ से जुड़ी एक पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर की जा रही है। इसमें ‘अमेजन प्राइम वीडियोज इंडिया' (Amazon prime videos India) हवाले से कहा जा रहा है कि अगर इस पोस्ट को 5000 बार शेयर किया गया, तो चर्चित वेब सीरीज ‘रसभरी (Rasbhari Web Series)’ को डिलीट कर दिया जाएगा। 

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker6, Jul 2020, 4:34 PM

    अक्सर वायरल होती हैं महिलाओं के साथ जवाहरलाल नेहरू की ये तस्वीरें, दावों से अलग है इनकी सच्चाई

    फैक्ट चेक डेस्क.  Pandit Nehru Fake News: सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा चर्चा में रहती हैं देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की तस्वीरें। किसी भी फेसबुक ग्रुप, व्हाट्सएप फॉरवर्ड और ट्विटर पर नेहरू से जुड़ी फोटोज वायरल मिल ही जाएंगी। बीते कुछ सालों में पूर्व प्रधानमंत्री के नाम सैकड़ों तस्वीरें शेयर की गई। पंडित नेहरू की अलग-अलग महिलाओं के साथ कई तस्वीरें वायरल हुई हैं। ये तस्वीरें चौंकाने वाली थी साथ ही इनके साथ किए दावे और भी हैरतअंगेज थे। सोशल मीडिया यूजर्स नेहरू की इन तस्वीरों के साथ गांधी परिवार को ट्रोल करने से नहीं चूकते।

    फैक्ट चेकिंग में आज हम आपको पंडित नेहरू की कुछ वायरल तस्वीरों से जुड़े फर्जी दावे और उनकी सच्चाई बता रहे हैं- 

  • Fake Checker6, Jul 2020, 11:59 AM

    PM मोदी ने CBI को दिए सुशांत सिंह सुसाइड केस की जांच के आदेश? जानें आखिर सच क्या है?

    फैक्ट चेक डेस्क.  Sushant Singh Rajputs suicide PM Modi Order CBI Inquiry Fact Check: दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के सुसाइड मिस्ट्री (Sushant Suicide mystery) अभी तक सुलझी नहीं है। उनके लाखों-करोड़ों फैंस आज भी सुशांत की मौत की असली वजह जानना चाहते हैं। सुशांत बिहार (Sushant Bihar boy) से थे वहां आज भी इस केस के लिए जांच की मांग की जा रही है। वहीं अधिकतर लोग सुशांत सिंह सुसाइड केस (Sushant Singh Suicide Case) के लिए सीबीआई (CBI) जांच की मांग कर रहे हैं।

     

    इस बीच बिहार चुनाव (Bihar Election 2020) की खबरों के साथ सोशल मीडिया (Social Media) पर एक दावा सामने आया है।  एक फेसबुक पोस्ट का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) ने अभिनेता सुशांत (SSR) की मौत के मामले में सीबीआई यानी सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टिगेशन को जांच पड़ताल सौंप दी है। लोग खुशी-खुशी इस पोस्ट को शेयर कर रहे हैं। 


    फैक्ट चेक (Fact Check) में आइए जानते हैं कि दिल बेचारा (Dil bechara Rlease) जैसी आखिरी फिल्म (Sushant Singh last Film) की रिलीज के बीच ये खबर कहां से वायरल हो रही है आखिर सच क्या है? 

  • Fake Checker5, Jul 2020, 7:59 PM

    Fact Check: क्या भारत बायोटेक के उपाध्यक्ष को दी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज? जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Bharat Biotech vice president First Covaxin Dose fact Chek: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) मिलकर 15 अगस्त तक आम जनता के लिए 'कोवाक्सिन' नाम की एक स्वदेशी एंटी-कोविड वैक्सीन लॉन्च कर सकते हैं। इससे एक तरफ खुशखबरी है तो दूसरी तरफ फेक खबरें भी फैल रही हैं। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें देखा जा सकता है कि मेडिकल गियर में एक महिला एक पुरुष को इंजेक्शन लगा रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ह्यूमन ट्रायल के दौरान कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक बीबीआईएल के उपाध्यक्ष वीके श्रीनिवास को दी गई है।

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है

  • Fake Checker5, Jul 2020, 4:18 PM

    Fact Check: रस्सी पर चलते तो कभी स्विमिंग पूल में करतब दिखाते जिराफ के वीडियो वायरल, जानें कहां का है नजारा?

    दावा है कि, ऑस्ट्रेलिया में होने वाला यह शो दुनिया के सबसे महंगे शोज में से एक है। इन जिराफों ने कड़ी ट्रेनिंग ली है। इनकी ट्रेनिंग पर मोटा पैसा खर्च हुआ है, एक जिराफ के मन से पानी का डर खत्म करने में तकरीबन दो साल का समय लगता है।

  • Fake Checker5, Jul 2020, 11:42 AM

    क्या आनन-फानन में कांफ्रेंस हॉल को बना दिया गया आर्मी अस्पताल? वायरल हुई PM के दौरे की तस्वीरें, जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. PM Modi leh Army hospital Visit Fact Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) 3 जुलाई को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की राजधानी लेह पहुंचे थे। पीएम ने वहां आर्मी, एयर फ़ोर्स और इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस से बातचीत की। निमू बेस में सैनिकों को संबोधित करने के बाद मोदी मिलिट्री हॉस्पिटल पहुंचे जहां गलवान घाटी में चीनी सेना से हुई झड़प के दौरान घायल हुए सैनिकों का इलाज चल रहा था। प्रधानमंत्री मोदी की हॉस्पिटल की विज़िट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब शेयर हुईं इन तस्वीरों की वजह से एक नयी बहस भी शुरू हुई। सोशल मीडिया पर कांग्रेस के कई मेम्बर्स ने ये आरोप लगाया कि महज़ फ़ोटो खिंचवाने के लिए एक कांफ्रेंस हॉल को हॉस्पिटल वॉर्ड बना दिया गया था। इसके अलावा ट्विटर, फेसबुक सभी जगह पीएम के इस दौरे की तस्वीरें पब्लिसिटी स्टंट और फर्जी अस्पताल पर सवाल उठाने के साथ शेयर की जाने लगीं। 

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि क्या वाकई लेह में आर्मी कांफ्रेंस हॉल को आनन-फानन में पीएम के दौरे के लिए तुरंत अस्पताल बना दिया गया था। 

  • Fake Checker4, Jul 2020, 6:27 PM

    यूपी CM और JP नड्डा के साथ मौजूद शख्स नहीं है कानपुर एनकाउंटर वाला विकास दुबे, पढ़ लें सच्चाई

    फैक्ट चेक डेस्क.  Vikas Dubey Kanpur Encounter Fact Check: कानपुर में बदमाशों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने हमला कर दिया, जिसमें डीएसपी सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए। पुलिस हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने के लिए कानपुर देहात के एक गांव में पहुंची थी। वहां पर पुलिस टीम को बदमाशों ने चारों तरफ से घेर लिया और उनपर अंधाधुंध फायरिंग की गई। इस घटना के बाद से सोशल मीडिया पर कई तस्वीरों को अपराधी विकास दुबे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ एक शख्स की तस्वीर शेयर करके उसे विकास दुबे बताया जा रहा है। 

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?