Farmer Movement  

(Search results - 64)
  • Farmers Mahapanchayat in Karnal, internet service suspended in 5 districts

    NationalSep 7, 2021, 7:40 AM IST

    CM का काफिला रोकने पर लाठीचार्ज के खिलाफ करनाल में किसानों की पंचायत, 5 जिलों में इंटरनेट नहीं चलेगा

    28 अगस्त को किसानों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में आज करनाल में किसानों की महापंचायत (Karnal Kisan Mahapanchayat) को देखते हुए 5 जिलों में इंटरनेट बंद रहेगा।

  • Mahapanchayat against Farmer movement kpn

    NationalJun 20, 2021, 8:16 AM IST

    किसान आंदोलन के खिलाफ आज महापंचायत, दिल्ली-हरियाणा से 36 बिरादरी के हजारों लोग होंगे शामिल

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा और दिल्ली के दर्जनों लोग बड़ी संख्या में महापंचायत में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं। जांटी रोड सिंघु स्कूल के पास सेरसा गांव में लोग इकट्ठा होंगे। करीब 3 हजार लोग शामिल हो सकते हैं।

  • Red Fort violence in Kisan agitation case, shocking revelations in police charge sheet kpa

    NationalMay 27, 2021, 9:53 AM IST

    पुलिस की चार्जशीट में चौंकाने वाला खुलासा, किसान आंदोलन का नया ठिकाना बनाने की साजिश थी 'लाल किला हिंसा'

    केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी का लाल किले पर हुई हिंसा को लेकर दिल्ली क्राइम ब्रांच ने तीस हजार कोर्ट में पेश की चार्जशीट में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। यह चार्जशीट कुछ दिन पहले कोर्ट में दाखिल की गई है। 3224 पेज की इस चार्जशीट से खुलासा होता है कि आंदोलनकारी लाल किले को प्रदर्शन का नया ठिकाना बनाना चाहते थे। इस दरमियान अकेले पंजाब में 95% ट्रैक्टरों की खरीदी बढ़ गई थी। बता दें कि इस दिन आंदोलित किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली थी।

  • Farmers protest against agricultural laws today, declared black day kpa

    NationalMay 26, 2021, 8:09 AM IST

    किसान आंदोलन को आज 6 महीने, जबकि मोदी सरकार को 7 साल पूरे, आंदोलित किसान आज मना रहे 'काला दिवस'

    केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन को आज(26 मई) 6 महीने पूरे हुए। संयुक्त किसान मोर्चा आज काला दिवस मना रही है। किसान संगठनों ने विरोध स्वरूप काले झंडे लगाने का फैसला किया है। बता दें कि आज ही मोदी सरकार को 7 साल पूरे हुए हैं। हालांकि किसानों के एक बड़े संगठन भारतीय किसान संघ ने इसे समर्थन देने से इनकार कर दिया है। संघ ने काले दिवस के जरिये कुछ किसान संगठनों पर आतंक पैदा करने का आरोप लगाया है। 

  • Kisan agitation, Bharatiya Kisan Sangh will not support  black day by farmers kpa

    NationalMay 25, 2021, 7:43 AM IST

    किसानों के 'काला दिवस' के विरोध में उतरा भारतीय किसान संघ, सिद्धू ने समर्थन में घर पर लगाया काला झंडा

    केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 6 महीने से आंदोलित किसान 26 मई को काला दिवस मनाएंगे। लेकिन किसानों के एक बड़े संगठन भारतीय किसान संघ ने इसे समर्थन देने से इनकार कर दिया है। संघ ने काले दिवस के जरिये कुछ किसान संगठनों पर आतंक पैदा करने का आरोप लगाया है। बता दें किसानों ने इसी दिन से आंदोलन शुरू किया था। इसी दिन मोदी सरकार को 7 साल पूरे होंगे।
     

  • Woman raped on Tikri border in Kisan movement,  victim died of corona kpa

    NationalMay 10, 2021, 11:44 AM IST

    टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन के बीच किसान नेताओं ने किया लड़की से गैंग रेप, पीड़िता की कोरोना से मौत के बाद हड़कंप

    केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लंबे समय से आंदोलित किसानों के टिकरी बॉर्डर पर दिए जा रहे धरने से एक शर्मनाक खबर सामने आई है। पश्चिम बंगाल से आंदोलन में शामिल होने आई एक युवती के साथ 6 लोगों ने गैंग रेप किया। इस युवती की 30 अप्रैल को कोरोना से मौत हो गई थी। इस मामले के सभी आरोपी फरार हैं। 

  • Climate activist Greta Thunberg Tweeted on lack of oxygen in India she came to the Controversy in farmer movement kpa

    WorldApr 25, 2021, 12:22 PM IST

    क्लाइमेट एक्टविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भारत में ऑक्सीजन की कमी पर किया ट्वीट, किसान आंदोलन में भी विवाद किया था

    किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को नई दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान टूल किट मामले में विवादों में आईं स्वीडन की क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने अब भारत में कोविड की स्थिति को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने भारत में ऑक्सीजन की कमी का मुद्दा उठाकर दुनियाभर के देशों को मदद के लिए आगे आने को कहा है।

  • bill was passed to increase the authority of the Lieutenant Governor in Delhi, Arvind Kejriwal said these things to the farmers ASA

    StateMar 25, 2021, 10:49 AM IST

    दिल्ली में उपराज्यपाल का अधिकार बढ़ने पर केजरीवाल ने किसानों से कहा- जब तक मैं हूं चिंता मत करना

    नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने संसद में कहा कि दिल्ली पर सिर्फ देश की नहीं अंतर राष्ट्रीय निगाह होती है। दिल्ली की सीमा के ऊपर जब किसानों के नाम पर आंदोलन किया गया तो दिल्ली में कूच जैसी स्थिति पैदा की गई। इसमें सीधे तौर पर दिल्ली की सरकार मिली हुई थी। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली पुलिस को बसें देने से इनकार कर दिया था।

  • Rakesh Tikait reached Kolkata to campaign against BJP in West Bengal kpn

    West Bengal Elections 2021Mar 13, 2021, 6:30 PM IST

    प. बंगाल में टिकैत की एंट्री, एयरपोर्ट पर TMC सांसद ने किया स्वागत, कहा- BJP के खिलाफ करेंगे प्रचार

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में राकेश टिकैत की भी एंट्री हो चुकी है। शनिवार को टिकैत कोलकाता एयरपोर्ट पर उतरे तो वहां टीएमसी के राज्यसभा सांसद डोला सेन ने उनका स्वागत किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिकैट नंदीग्राम और कोलकाता में बड़े पैमाने पर महापंचायतों को संबोधित करेंगे।

  • Important meeting of BJPs national executive on 21 February, Modi will address kpa

    NationalFeb 21, 2021, 9:04 AM IST

    किसान आंदोलन और 5 राज्यों में इलेक्शन की 'टेंशन' के बीच मोदी ने टीम से कहा-हमें जनता से अलग नहीं होना है

    पिछले तीन महीने से चले आ रहे किसान आंदोलन का असर बंगाल और केरल सहित 5 राज्यों में होने जा रहे विधानसभा पर कितना असर डालेगा, यह तो समय बताएगा, लेकिन इस 'टेंशन' से निपटने भाजपा अपनी तैयारी कर रही है। इन्हीं मुद्दों के बीच 21 फरवरी को भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की एक अहम मीटिंग हुई। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया।

  • Kisan agitation, Arvind Kejriwal will meet farmer leaders kpa

    NationalFeb 21, 2021, 7:12 AM IST

    मेरठ में 28 फरवरी को होने जा रही पंचायत से पहले केजरीवाल ने यूपी के किसान नेताओं से की मुलाकात

    केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले तीन महीने से आंदोलित किसानों को समर्थन देने आम आदमी पार्टी(AAP) भी अब सड़क पर उतरने जा रही है। आप 28 फरवरी को किसानों के मुद्दे पर महापंचायत करने जा रही है। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 21 फरवरी को किसान नेताओं से मुलाकात करके रणनीति पर चर्चा की। 

  • Farmers RailRoko andolan against agricultural laws kpa

    NationalFeb 18, 2021, 1:15 PM IST

    हाईवे के बाद पटरी पर लेटे किसान, 85वें दिन भी सरकार नहीं झुकी, आमजन परेशान

    ये तस्वीरें कृषि कानूनों के खिलाफ 85 दिनों से चले आ रहे किसान आंदोलन के दौरान गुरुवार को देशव्यापी रेल आंदोलन की हैं। सरकार पर दवाब बनाने और आंदोलन को 'धार' देने की स्ट्रैटजी के तहत 40 किसान संगठनों के शीर्ष नेतृत्व ने दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक देशभर  ट्रेन रोकने का ऐलान किया था। इस आंदोलन का सबसे अधिक असर दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-जम्मू, दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-हावड़ा रूट पर नजर आ रहा है। सरकार की ओर से बातचीत के प्रस्ताव के बावजूद किसान संगठन कानून रद्द करने की मांग पर अड़े हैं। किसानों ने हाईवे जाम कर रखे हैं। अब रेल रोको से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। हालांकि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने स्पष्ट किया कि रेल रोको अभियान शांतिपूर्ण होगा। आंदोलन के दौरान यात्रियों को चने बांटेंगे, दूध और पानी पिलाएंगे। देखें कुछ तस्वीरें...

  • Toolkit case accused Nikita Jacob also got anticipatory bail kpn

    NationalFeb 17, 2021, 12:41 PM IST

    टूलकिट केस: शांतनु के बाद निकिता जैकब को भी मिली अग्रिम जमानत, पुलिस नहीं कर सकेगी गिरफ्तार

    किसान आंदोलन से जुड़े टिलकिट केस में आरोपी निकिता जैकब को बॉम्बे हाईकोर्ट से राहत मिल गई है। कोर्ट ने निकिता को तीन हफ्ते की ट्रांजिट जमानत दे दी है। इस दौरान दिल्ली पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर सकती है। 

  • Success Story: Farmer Movement, Employment Problem and Funda of Success kpa

    CareersFeb 8, 2021, 11:42 AM IST

    12th पास इस शख्स के पास है किसानों की समस्या का हल, जानिए कैसे खेती को बना दिया 'बिजनेस मॉडल'

    इस समय देश में किसान आंदोलन चल रहा है। वजह सिर्फ एक डर है कि कहीं कृषि कानूनों से उनकी रही-सही खेती-किसानी भी न छिन जाए! लेकिन यह जगजाहिर है कि किसानों की गरीबी के पीछे परंपरागत तरीके से खेती-किसानी करना है। वहीं, एक ही प्रकार की खेती पर सबका फोकस होता है, नतीजा बम्पर पैदावार से फसलों की कीमतें गिर जाना। हम आपको ऐसे किसान से मिलवा रहे हैं, जो महज 12वीं पास हैं। लेकिन उन्होंने दूसरे किसानों की देखा-देखी फसल नहीं बोईं। वे 2004 से अपने 15 एकड़ खेत में सौंप उगा रहे हैं। वे हर साल 25 टन उत्पादन करते हैं। यानी 25 लाख रुपए सालाना का मुनाफा। ये हैं इशाक अली। मूलत: गुजरात के मेहसाणा के रहने वाले इशाक के राजस्थान के सिरोही जिले के एक गांव में खेत हैं। इस किसान की सफलता को इसी से समझा जा सकता है कि उन्हें राजस्थान का 'सौंफ किंग' कहा जा सकता है। कह सकते हैं कि ऐसे लोगों के पास किसानों की समस्या का 'हल' है, जो ठीक से खेती नहीं कर पा रहे।

  • Latest news related to farmer movement against agricultural laws kpa

    NationalFeb 7, 2021, 9:18 AM IST

    किसान क्रांति-2021 का ऐलान: टिकैत की चरखी दादरी में महापंचायत से पहले दो किसानों की मौत

    शनिवार को देशव्यापी चक्काजाम के बाद किसान आंदोलन में फिर फूट सामने आ गई। 40 किसान संगठनों के संयुक्त किसान मोर्चा के नेता दर्शनपाल ने शनिवार रात यह बयान देकर राकेश टिकैत पर सवाल खड़े कर दिए कि उन्होंने यूपी और उत्तराखंड को चक्काजाम से दूर क्यों रखा? इस बीच टिकैत ने रविवार को चरखी दादरी में महापंचायत की। इससे पहले एक किसान ने सुसाइड कर लिया। जबकि दूसरे की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। इस बीच उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर पिघलने से मची त्रासदी पर राकेश टिकैत ने कहा कि वे प्रशासन के साथ मिलकर हर संभव करने को तैयार हैं।