Farrukhabad  

(Search results - 37)
  • undefined

    Uttar PradeshApr 29, 2021, 9:34 AM IST

    UP पंचायत चुनावः मतदान केंद्र से 500 मतपत्र चोरी, वोट देने आए वोटर्स ने किया हंगामा

    दोनों अधिकारियों ने घटना के संबंध में डीएम मानवेंद्र सिंह को जानकारी दी। इसके बाद डीएम के आदेश पर एसडीएम सुनील कुमार और सीओ सोहराब आलम पुलिस बल के साथ पहुंचे। घटनास्थल पर ग्रामीणों का हंगामा जारी है। घटना की जानकारी होते ही जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह और पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा भी मौके पर पहुंचे हैं। यह लोग ग्रामीणों को समझाने में लगे हैं। 

  • undefined

    Uttar PradeshApr 29, 2021, 8:51 AM IST

    पंचायत चुनावःअलीगढ़ में कोरोना से प्रत्याशी की मौत,सीतापुर में मतपेटी में डाला पानी,मथुरा में चलीं गोलियां

    लखनऊ (Uttar Pradesh) । यूपी में पंचायत चुनाव के चौथे और आखिरी चरण में 17 जिलों में गुरुवार सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग हुई है। इस दौरान कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद भी मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला। अलीगढ़ में नगौला गांव से प्रधान पद प्रत्याशी कौशल कुमार की सुबह कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई। उनकी मौत के बाद लोगों ने मतदान निरस्त करने की मांग करते हुए प्रदर्शन किए। हालांकि चुनाव अधिकारी ने मतदान निरस्त करने की मांग को खारिज कर दिया। वहीं, एक तस्वीर फर्रुखाबाद जिले से सामने आई। जहां विकास खंड मोहम्मदाबाद क्षेत्र की ग्राम पंचायत खिमसेपुर में एक 90 वर्षीय सावित्री देवी ने भी अपने मताधिकार को प्रयोग किया। बता दें कि वह अपनी नाती की गोद में बैठकर वोट देने के लिए बूथ पर पहुंची थी।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 8, 2021, 12:43 PM IST

    तबाही मचाने के 24 घंटे बाद यूं शांत हो गई गंगा, लोगों की चीख नहीं,बस शांत लहरों को आ रही आवाज

    वीडियो डेस्क। तपोवन में रविवार सुबह 10 बजे ग्लेशियर टूटकर ऋषिगंगा नदी में गिरने के बाद ये हादसा हुआ। इससे बेतहाशा बाढ़ के हालात पैदा हो गए और धौलीगंगा पर बन रहा बांध बह गया। ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट और सरकारी कंपनी NTPC के प्रोजेक्ट तबाह हो गए। ऋषिगंगा प्रोजेक्ट में 32 वर्कर्स लापता हैं। यहां से 5 किलोमीटर दूर NTPC के प्रोजेक्ट पर हादसे के वक्त 176 मजदूर ड्यूटी पर थे। इनमें से 121 लापता हैं। इसके अलावा कुछ ग्रामीण और मवेशी भी लापता हैं।  ऋषिकेश से 18 किलोमीटर दूर गंगा नदी शांत नजर आई। शिवपुरी के पास गंगा नदी का सामान्य जल स्तर दिखा। वीडियो में देखिए  शांत लहरों से सामान्य जल स्तर में बह रही गंग नदी। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 7, 2021, 5:40 PM IST

    क्या होता है ग्लेशियरऔर क्यूं ये टूटते हैं ? वीडियो में देखिए उत्तराखंड में कहर बरपा रही है घटना

    वीडियो डेस्क। उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। रेणी गांव के पास ग्लेशियर टूटने से भारी जानमाल के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बचाव अभियान के लिए मौके पर ITBP और SDRF की टीमें पहुंच गईं हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश समेत पड़ोसी राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। आपको बताते हैं क्या होता ग्लेशियर और क्यू ये टूटते हैं।  ग्लेशियर ( Glacier)या  या हिमनद एक विशाल आकार के बर्फीले पहाड़ों कहते हैं। ये पर्वतों से नीचे की ओर गतिशील होते हैं। जैसे-जैसे ग्लेशियर के ऊपरी हिस्से पर बर्फ का भार बढ़ता जाता है, उसकी निचले हिस्से पर दबाव पड़ने लगता है। ग्लेशियर पिघलने की एक बड़ी वजह ग्लोबल वार्मिंग और वनों का कटना माना जाता है। इससे गुरुत्वाकर्षण बढ़ता है और ग्लेशियर पिघलने लगते हैं। जब भी किसी ग्‍लेशियर का कोई हिस्‍सा टूटकर उससे अलग होता है, तो इसे तकनीकी रूप से काल्विंग (Glacier Calving) कहते हैं।

    क्या है ग्लेशियर और क्यूं टूटते हैं ?
    ग्लेशियर एक विशाल आकार के बर्फीले पहाड़ों कहते हैं। ये पर्वतों से नीचे की ओर गतिशील होते हैं। जैसे-जैसे ग्लेशियर के ऊपरी हिस्से पर बर्फ का भार बढ़ता जाता है, उसकी निचले हिस्से पर दबाव पड़ने लगता है। ग्लेशियर पिघलने की एक बड़ी वजह ग्लोबल वार्मिंग, वनों का कटना माना जाता है। इससे गुरुत्वाकर्षण बढ़ता है और ग्लेशियर पिघलने लगते हैं। जब भी किसी ग्‍लेशियर का कोई हिस्‍सा टूटकर उससे अलग होता है, तो इसे तकनीकी रूप से काल्विंग (Glacier Calving) कहते हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 7, 2021, 5:01 PM IST

    ग्लेशियर टूटने से ऋषिगंगा की सुरंग में फंसे 50 लोगों की मौत की आशंका, अब तक तीन शव निकाले गए

    वीडियो डेस्क। उत्तराखंड के जोशीमठ से लगभग 25 किमी दूर रविवार सुबह ग्लेशियर टूट गया। चमोली में रेणी के पास इस प्राकृतिक आपदा के चलते वहां कई इलाकों में पानी का भयंकर गुबार देखने को मिला। उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि हादसे में 100-150 लोगों की जान जाने की आशंका है। बताया जा रहा है कि यह पानी के सैलाब से आस-पास के कुछ घरों को भी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा रेशीगंगा की एक सुरंग में काम कर रहे 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है। इसके अलावा ऋषि गंगा प्रोजेक्ट और तपोवन में बैराज को भी नुकसान की खबर है। SDRF की टीम कर रही  रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 7, 2021, 2:36 PM IST

    उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटा, लोगों को दी जा रही ये सलाह, जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

    वीडियो डेस्क। उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के कारण बड़ा हादसा हुआ है। रिपोर्ट्स के अनुसार ग्लेशियर टूटने के बाद इसका बड़ा हिस्सा ऋषिगंगा नदी पर पावर प्रोजेक्ट के डैम पर गिरा है। इस कारण डैम क्षतिग्रस्त हुआ है और इससे पानी तेजी से अलकनंदा नदी में जाने लगा है।ऐसे में अलकनंदा नदी के किनारे रह रहे लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने की सलाह दी गई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने एक और ट्वीट किया है लोगों से गुजारिश की है कि पुराने वीडियो शेयर कर अफवाह नहीं फैलाए जाएं। साथ ही उन्होंने लिखा, 'अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं, आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो कृपया आपदा परिचालन केंद्र के नम्बर 1070 या 9557444486 पर संपर्क करें।

  • <p><strong>प्रयागराज (Uttar Pradesh) । </strong>इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिव इन रिलेशन को वैधानिक बताया है। फर्रुखाबाद की कामिनी देवी और अजय कुमार के मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा है लिव इन रिलेशनशिप को देश में वैधानिक मान्यता प्राप्त है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को चाहे वह अभिभावक ही क्यों न हो, हस्तक्षेप का अधिकार नहीं है, क्योंकि संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार के तहत प्राप्त है।&nbsp;</p>

    Uttar PradeshDec 3, 2020, 3:39 PM IST

    हाईकोर्ट ने कहा-लिव इन रिलेशन में रहना अपराध नहीं, हस्तक्षेप का किसी को अधिकार नहीं

    प्रयागराज (Uttar Pradesh) । इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिव इन रिलेशन को वैधानिक बताया है। फर्रुखाबाद की कामिनी देवी और अजय कुमार के मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा है लिव इन रिलेशनशिप को देश में वैधानिक मान्यता प्राप्त है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को चाहे वह अभिभावक ही क्यों न हो, हस्तक्षेप का अधिकार नहीं है, क्योंकि संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार के तहत प्राप्त है। 

  • undefined

    Uttar PradeshDec 1, 2020, 1:47 PM IST

    बीटेक करने के बाद नहीं मिली नौकरी, फिर ये शख्स खुद को बताने लगा अमित शाह का भांजा, विधायकों से करता था ठगी

    आगरा (Uttar Pradesh() । गृहमंत्री अमित शाह का भांजा बनकर विधायक योगेंद्र उपाध्याय से ठगी की कोशिश करने के आरोप में पकड़ा गया शख्स यश अमीन उर्फ यामीन उर्फ आमिर हैं, जो गुजरात के अहमदाबाद का निवासी है। जिसे पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। बता दें कि आरोपी बीटेक पास है। इससे पहले उज्जैन में एक विधायक से ठगी के मामले में जेल गया था। छूटने के बाद वह फिर से यही काम करने लगा। फर्रुखाबाद के विधायक से भी धोखाधड़ी कर चुका है। आरोपी के निशाने पर भाजपा नेता और अधिकारी रहते थे। 

  • <p><strong>पटना (Bihar) ।</strong> बिहार समेत देश की राजनीति के लिए पप्पू यादव (Pappu Yadav) कोई अपरिचित नाम नहीं हैं। जन अधिकार पार्टी&nbsp; (Public rights party) चीफ का दायरा बिहार से बाहर भी है। दिल्ली की राजनीतिक गलियारे में&nbsp;वो एक जाना पहचाना नाम हैं। हालांकि पप्पू के परिवार के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। पप्पू माता-पिता की इकलौती संतान हैं। उनकी एक छोटी बहन भी है। बहन डॉक्टर डॉक्टर है।</p>

    Bihar ElectionSep 17, 2020, 4:06 PM IST

    बेटा क्रिकेटर-बहन डॉक्टर, बुलेट चलाती हैं पत्नी; पप्पू यादव के परिवार को कितना जानते हैं आप?

    पटना (Bihar) । बिहार समेत देश की राजनीति के लिए पप्पू यादव (Pappu Yadav) कोई अपरिचित नाम नहीं हैं। जन अधिकार पार्टी  (Public rights party) चीफ का दायरा बिहार से बाहर भी है। दिल्ली की राजनीतिक गलियारे में वो एक जाना पहचाना नाम हैं। हालांकि पप्पू के परिवार के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। पप्पू माता-पिता की इकलौती संतान हैं। उनकी एक छोटी बहन भी है। बहन डॉक्टर डॉक्टर है।

  • <p><strong>फर्रुखाबाद (Uttar Pradesh)। </strong>शादी में बारातियों को नाश्ता नहीं पसंद आया तो हंगामा करने लगे। इसे लेकर घरातियों से उनका विवाद हो गया। दोनों पक्षों से लाठी-डंडे चलने लगे, जिसके कारण दूल्हा, बारातियों के साथ गाड़ी लेकर भागने लगा। आरोप है कि नशे में दूल्हे ने घराती पक्ष के कुछ बच्चों पर गुस्से में आकर अपनी गाड़ी चढ़ा दी, जिसमें उसका होने वाला साला भी था। जिसे गंभीर चोट लगा देख वह उसे गाड़ी में लेकर भाग गया। वहीं, घराती पक्ष के लोग मान मनौवल का प्रयास कर रहे थे कि अगले दिन घायल दुल्हन के भाई की लाश खेत में मिली, जिसके बाद परिजन दूल्हे पर ही हत्या का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराए हैं। फिलहाल पुलिस शव को कब्जे में लेकर जांच में जुट गई है।</p>

    Uttar PradeshJun 17, 2020, 5:06 PM IST

    नाश्ता पसंद नहीं आया तो बारातियों का हंगामा, दूल्हे ने साले पर ही चढ़ा दी गाड़ी; अगले दिन मिली लाश, फिर...

    फर्रुखाबाद (Uttar Pradesh)। शादी में बारातियों को नाश्ता नहीं पसंद आया तो हंगामा करने लगे। इसे लेकर घरातियों से उनका विवाद हो गया। दोनों पक्षों से लाठी-डंडे चलने लगे, जिसके कारण दूल्हा, बारातियों के साथ गाड़ी लेकर भागने लगा। आरोप है कि नशे में दूल्हे ने घराती पक्ष के कुछ बच्चों पर गुस्से में आकर अपनी गाड़ी चढ़ा दी, जिसमें उसका होने वाला साला भी था। जिसे गंभीर चोट लगा देख वह उसे गाड़ी में लेकर भाग गया। वहीं, घराती पक्ष के लोग मान मनौवल का प्रयास कर रहे थे कि अगले दिन घायल दुल्हन के भाई की लाश खेत में मिली, जिसके बाद परिजन दूल्हे पर ही हत्या का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराए हैं। फिलहाल पुलिस शव को कब्जे में लेकर जांच में जुट गई है।

  • undefined

    Fake CheckerMay 30, 2020, 4:02 PM IST

    अयोध्‍या राम मंदिर की खुदाई में निकला 200 साल पुराना शिवलिंग, गूंजे जय श्रीराम के नारे, जानें सच

    नई दिल्‍ली. राम नगरी में बहुप्रतीक्षित रामलला के मंदिर निर्माण की शुरुआत हो गई है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच राम मंदिर के कार्य शुरू हो गए हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने सोमवार को 28 वर्ष बाद किया रामलला का दर्शन किया और मंदिर निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इस बीच सोशल मीडिया पर एक शिवलिंग की पुरानी तस्‍वीर को कुछ लोग वायरल करते हुए यह दावा कर रहे हैं कि यह शिवलिंग अयोध्‍या में मिला है। फेसबुक यूजर ने प्राचीन शिवलिंग की तस्वीर पोस्ट करते हुए बताया कि ये वहीं शिवलिंग है जिससे श्रीराम भी पूजा किया करते थे। तस्वीर देखते ही देखते सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

     

    पर इसकी सत्यता पर सवाल भी उठे हैं। तो आइए फैक्ट चेकिंग में जानते हैं कि इस शिवलिंग की फोटो का सच क्या है?   

  • undefined

    Uttar PradeshMay 10, 2020, 7:25 PM IST

    यूपी में आधी-पानी के साथ गिरी आकाशीय बिजली, 14 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

    राहत विभाग प्रदेशभर से आंकड़े जमा कर रहा है। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक कमोबेश ऐसा ही मौसम अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा। यानी 15 मई तक प्रदेश में तापमान नहीं बढ़ेगा, क्योंकि रूक-रूक कर बारिश और आंधी चलती रहेगी।

  • undefined

    Uttar PradeshApr 30, 2020, 8:27 AM IST

    आज से यूपी के 45 जिलों में टीकाकरण शुरू, इन 18 जिलों में इस कारण है रोक

    42 जिले जहां पर कोरोना वायरस के कम केस हैं, वहां पर हॉटस्पॉट में जिन आशा बहुओं व एएनएम की ड्यूटी लगाई गई है या फिर जो हॉटस्पॉट क्षेत्र की निवासी हैं, उनकी ड्यूटी गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं की जांच और टीकाकरण इत्यादि कार्यों में किसी भी कीमत पर नहीं लगाई जाएगी। 

  • undefined

    Uttar PradeshApr 15, 2020, 5:51 PM IST

    लॉकडाउन की शादी, 6-6 फीट पर बने गोल घेरे में कुछ इस तरह बैठे दूल्हे राजा और बाराती

    फर्रुखाबाद (Uttar Pradesh) । लॉक डाउन ने लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अपनी इच्छाओं को दबाते हुए अति आवश्यक कार्यों को चोरी-छिपे करना पड़ रहा है। ऐसा ही ताजा मामला सामने आया है कि राजेपुर कस्बे में। जहां अधिकारियों से अनुमति लेकर बेटी की शादी करनी पड़ी। साथ ही इसके लिए लॉकडाउन के सभी नियमों का पालन करना पड़ा। यहां बिना बैंड-बाजे के पहुंची बारात में चार लोग शामिल हुए, जो सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पालन की। छह-छह फीट दूर बने गोल घेरे में बैठे और दिन में ही पुरी रस्में अदा की गईं और दोपहर में दुल्हन की विदाई हो गई। वहीं, इस अनोखी शादी की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहीं हैं।  
  • undefined

    Uttar PradeshApr 14, 2020, 6:13 PM IST

    प्रेमी के साथ 6 दिन घर से बाहर थी बेटी, 2 दिन पहले पहुंची ननिहाल, पिता को पता चला तो मार दी गोली

    किशोरी ननिहाल में कमरे के अंदर थी। इस बीच कमरे में पहुंचे पिता ने बेटी को तमंचे से गोली मार दी। गोली लगते ही खून से लतपथ किशोरी जमीन पर गिर पड़ी। गोली चलने की आवाज सुनकर घर वाले कमरे में पहुंचे तो नजारा देखकर सन्न रह गए। इससे पहले मामा उसे अस्पताल ले जाते किशोरी ने दम तोड़ दिया।