Forest Department  

(Search results - 25)
  • undefined
    Video Icon

    NationalMay 17, 2021, 5:28 PM IST

    VIDEO : मस्ती-मस्ती में जान को आफत में डाल बैठा बेबी एलिफेंट, वन अमले ने ऐसे बचाई जान

    वीडियो डेस्क। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।  जिसमें हाथी का एक बच्चा  कीचड़ में मस्ती के दौरान ऐसा फंसा कि उसे निकालने के लिए वन विभाग की टीम को मशक्कत करनी पड़ी। ये वीडियो केरल के बांदीपुर टाइगर रिजर्व के मोलेयूर रेंज का है।  वीडियो में देखा जा सकता है कि एक छोटा हाथी कीचड़ में फंसा हुआ है। हाथी को बचाने के लिए वन विभाग की टीम मशीन से उसे सहारा देती है और उसे खड़ा करने की कोशिश करती है। जैसे ही हाथी का बच्चा खड़ा होता है। धीरे-धीरे पैरों को पीछे करता है और फिर बाहर निकल जाता है। 
     

  • undefined

    Uttar PradeshMay 6, 2021, 4:57 PM IST

    जंगली जानवरों में भी कोरोना फैलने का खतरा, पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बनाया गया रेस्क्यू क्वारंटाइन सेंटर

    पीलीभीत (Uttar Pradesh) । कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी सरकार एक के बाद एक निर्णय ले रही है। अब पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारियों ने बाघ, तेंदुए और अन्य वन्यजीवों को बचाने के लिए तरह-तरह के कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए हरिपुर नवदिया में टाइगर और तेंदुए के लिए रेक्क्यू क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। बता दें कि यह निर्णय लखीमपुर में कोरोना संक्रमित मरीज पर बाघ के हमले के बाद लिए गए हैं। 

  • undefined

    Other StatesJan 27, 2021, 5:21 PM IST

    रोंगटे खड़े होने वाली घटना: बुजुर्ग की आंख और मुंह नोंचकर खा गया तेंदुआ, जंजीर से बंधा मिला एक हाथ

    दिल दहला देने वाला यह वाक्या अमरेली जिले में मांगलवार देर रात देखने को मिला। जहां उसने 75 साल के एक बुजुर्ग को मार डाला। तेंदुए ने चेहरे के अलावा कई अंग कान-नाक और आंख को नोंचकर खा लिए। 

  • undefined

    Other StatesJan 23, 2021, 2:23 PM IST

    इंसानों के जानवर बनने की 2 घटनाएंः कहीं हाथी को जिंदा जलाया, तो कहीं तेंदुए को पकाकर खा गए

    केरल के वन विभाग (Forest Department) के अधिकारियों ने तेंदुए को जाल में फंसाने, मारने और फिर उसके मांस को खाने के आरोप में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। यह घटना केरल के इडुक्की (Idukki) में मनकुलम (Mankulam) फॉरेस्ट रेंज में हुई है।

  • IFS officer

    CareersJan 20, 2021, 3:05 PM IST

    वन विभाग में मजदूरी करते थे मां-बाप वहीं IFS अधिकारी बना बेटा, सारी जिंदगी कर दी पेड़-पौधे और जानवरों के नाम

    करियर डेस्क. दोस्तों आपने IPS और IAS अफसरों के संघर्ष और सफलता की कहानी खूब सुनी होंगी। पर आज हम आपको वन अधिकारी की कहानी सुनाने जा रहे हैं जिनका जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है। ये हैं तमिलनाडु के रहने वाले पी. शिव कुमार। शिवकुमार का बचपन नीलगिरी की पहाड़ियों के बीच गुजरा है। बचपन में वह जंगलों से रंगीन बीज जमा कर, उसे मिट्टी में लगाते थे और पौधे को बड़ा होते देखते थे। उनके माता-पिता, वन विभाग में मजदूरी करते थे। पर आज यही शिव पूरे देश का मान बन गए। साल 2000 में सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर, भारतीय वन सेवा से जुड़ गए। 46 वर्षीय शिव आज खुद भी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के फील्ड डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं। आइए उनकी सफलता और वन विभाग के लिए उनके कार्यों के बारे में जानते हैं- 

  • undefined
    Video Icon

    BiharDec 25, 2020, 11:20 AM IST

    ट्रेन नहीं मिली तो मालगाड़ी पर सवार होकर परीक्षा देने पहुंते छात्र, सामने आया VIDEO

    वीडियो डेस्क।  बिहार के बक्सर रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। जानकारी के मुताबिक  बक्सर जिले में वन विभाग की परीक्षा चल रही है। परीक्षा में शामिल होने दूसरे जिले से आए छात्र ट्रेन नहीं चलने के कारण मालगाड़ी पर चढ़कर अपने मंजिल को जाने को मजबूर हो गए। इसका वीडियो भी सामने आया है। इसमें साफ दिख रहा है कि मालगाड़ी पर सवार होकर परीक्षार्थी जा रहे हैं। रेलवे अधिकारी ने फोन पर बताया कि वन विभाग की परीक्षा होने की सूचना रेलवे को नहीं दी गई है।
     

  • <p><strong>झारखंड।</strong> बिहार के गया निवासी रेंजर संजय सिंहा की हत्या उनकी ही पत्नी राखी सिन्हा कराना चाहती थी। इसके लिए उसने अपने प्रेमी के साथ मिलनकर पूरा प्लान तैयार कर ली थी। शर्त थी कि हत्या की जगह मौत स्वाभाविक जैसी लगे। ताकि वो नौकरी और पैसा मिल सके, जिससे प्रेमी के साथ आराम से रह सके। इसके लिए प्रेमी के साथ मिलकर अपराधियों को पांच लाख की सुपारी दी थी। हत्यारों को एडवांस के तौर पर उसने 94 हजार रुपए दे भी दिए थे। लेकिन, अपराधी वारदात को अंजाम देने के लिए निकलते की रास्ते में ही पुलिस ने अपराधियों को दबोच लिया, जिन्होंने पूरा राज ही खोल दिया।&nbsp;</p>

    JharkhandDec 9, 2020, 2:22 PM IST

    रेंजर पति की हत्या कराना चाहती थी पत्नी,चाहती थी ऐसी मौत,प्रेमी के साथ मिलकर तैयार की थी ये पूरा प्लान

    झारखंड। बिहार के गया निवासी रेंजर संजय सिंहा की हत्या उनकी ही पत्नी राखी सिन्हा कराना चाहती थी। इसके लिए उसने अपने प्रेमी के साथ मिलनकर पूरा प्लान तैयार कर ली थी। शर्त थी कि हत्या स्वाभाविक मौत जैसी लगे। ताकि उसे नौकरी और पैसा मिल सके, जिससे प्रेमी के साथ आराम से रह सके। इसके लिए प्रेमी के साथ मिलकर अपराधियों को पांच लाख की सुपारी दी थी। हत्यारों को एडवांस के तौर पर उसने 94 हजार रुपए दे भी दिए थे। लेकिन, अपराधी वारदात को अंजाम देने के लिए निकलते की रास्ते में ही पुलिस ने अपराधियों को दबोच लिया, जिन्होंने पूरा राज ही खोल दिया। 

  • undefined

    NationalOct 21, 2020, 6:34 PM IST

    जिस गाड़ी के नीचे आकर हो गई थी 2 हाथियों की मौत, अब असम वन विभाग ने उस ट्रेन का इंजन कर दिया सीज

    देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब इस तरह का कोई ऐक्शन लिया गया। असम के पर्यावरण और वन मंत्री परिमल सुखाबैद्य ने कहा कि पटरियों पर हाथियों का मरना बंद होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वन विभाग रेलवे के खिलाफ कड़ा रुख अपनाएगा।

  • undefined
    Video Icon

    MaharashtraAug 19, 2020, 12:21 PM IST

    तेंदुए ने झोपड़ी के अंदर दिए चार बच्चों को जन्म, वन विभाग ने जारी किया वीडियो

      महाराष्ट्र के नासिक में बुधवार को इगतपुरी इलाके में एक तेंदुए ने झोपड़ी के अंदर चार बच्चों को जन्म दिया है। वन विभाग ने इसका वीडियो भी जारी किया है। वन अधिकारी ने बताया सभी शावक स्वस्थ और सुरक्षित हैं। वीडियो में चारों बच्चें मां के साथ दिखाई दे रहे हैं। 
     

  • undefined
    Video Icon

    HatkeAug 13, 2020, 12:03 PM IST

    घर के अंदर छिपा बैठा था खतरनाक जानवर, जिसके डसते ही हो जाती है मौत

    उत्तराखंड  के नैनीताल में वन विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा एक घर से सांप को पकड़ा गया है। 

  • undefined

    ChhattisgarhJul 30, 2020, 11:54 AM IST

    बंदरों को देखकर ड्राइवर ने ट्रक रोककर सबको जैसे ही कुछ खाने को दिया, मुसीबत टपक पड़ी

    अकसर जंगली रास्ते में बंदरों के झुंड देखकर लोग रुककर उन्हें खाने-पीने को देते हैं। अगर आपको लगता है कि ऐसा करके आपने पुण्य कमाया है, तो यह भ्रम अपने दिमाग से निकाल दें। यह न सिर्फ बंदरों की सेहत के लिए हानिकारक है, बल्कि आपकी जेब पर भी भारी पड़ सकता है। केशकाल घाटी में एक ट्रक ड्राइवर ने जैसे ही गाड़ी रोककर बंदरों को कुछ खाने को दिया..उसकी जेब पर ढीली हो गई। जानिए क्यों..

  • undefined

    BiharJun 28, 2020, 8:09 PM IST

    तीन पेड़ों की जिंदगी बचाने के लिए सड़क पर उतर आया पूरा मोहल्ला, महिलाओं ने पेड़ों को बांधी राखी

    महिलाओं ने पेड़ों को राखी बांधी। साथ ही कटे पेड़ के पास नया पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा का संकल्प लिया। कटे पेड़ की जान बचाने के लिए कॉलोनी वालों ने पेड़ों के जानकार से सलाह लेकर उसमें लेप भी लगवाए और घेराबंदी भी की। उनका कहना है कि किसी भी कीमत पर अब बाकी बचे दो पेड़ों को कटने नहीं दिया जाएगा। वहीं, लोगों की शिकायत के बाद वन विभाग ने जांच कराने की बात कह रहा है। 

  • undefined

    NationalJun 5, 2020, 11:37 AM IST

    हथिनी से बर्बरता और मौत के मामले में एक गिरफ्तार, मंत्री बोले- बाकी भी पकड़े जाएंगे, होगी कड़ी कार्रवाई

    केरल के पलक्कड़ जिले में गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। इससे पहले जांच टीम ने तीन संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। राज्य सरकार ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई। 

  • <p>मेरठ में बंदरों का आतंक देखने को मिला है। आतंक भी ऐसा कि बंदरों ने मेरठ मेडिकल कालेज से लैब टेक्नीशियन से कोरोना के सैंपल छीन लिए। कोरोना के सैंपल लेकर बंदर पेड़ पर चढ़ गए। मेडिकल स्टाफ ने बंदरों से कोरोना सैंपल वापस पाने की बहुत कोशिश की लेकिन वह बंदरों से सैंपल वापस नही पा सके । कुछ देर बाद बंदरों ने सैंपल को चबाना शुरू कर दिया। मामले की सूचना वन विभाग को दी गई। लेकिन वन विभाग की टीम भी उनसे कोरोना के सैंपल वापस पाने में नाकाम रही। अब स्वास्थ्य कर्मियों ने फिर से सैंपल लेने का तैयारी की है।&nbsp;</p>

    Uttar PradeshMay 29, 2020, 3:17 PM IST

    कोरोना सैंपल लेकर भाग खड़े हुए बंदर, पीछे-पीछे भागा महकमा...

    यूपी के मेरठ में बंदरों का आतंक देखने को मिला है। आतंक भी ऐसा कि बंदरों ने मेरठ मेडिकल कालेज से लैब टेक्नीशियन से कोरोना के सैंपल छीन लिए। कोरोना के सैंपल लेकर बंदर पेड़ पर चढ़ गए। मेडिकल स्टाफ ने बंदरों से कोरोना सैंपल वापस पाने की बहुत कोशिश की लेकिन वह बंदरों से सैंपल वापस नही पा सके

  • <p>king cobra</p>
    Video Icon

    ChhattisgarhMay 23, 2020, 8:52 PM IST

    गट गट कर बोतल से पानी पी गया कोबरा, देखें पूरा वीडियो

    वीडियो डेस्क। इन दिनों सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल है। इस वीडियो में एक व्यक्ति जंगल में बोतल से कोबरा को पानी पिला रहा है। इस वीडियो को छत्तीसगढ़ के आईएएस अधिकारी और कवर्धा के कलेक्टर अवनीश शरण ने अपने ट्वीटर हेंडल पर पोस्ट किया है। हालांकि इस पोस्ट के