Ganesh Puja  

(Search results - 32)
  • undefined

    UpayNov 4, 2020, 9:41 AM IST

    करवा चौथ पर राशि अनुसार करें गणेश पूजा और उपाय, किस्मत दे सकती है साथ

    धर्म ग्रंथों के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 4 नबंवर, बुधवार को है। अगर इस तिथि पर श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए राशि अनुसार कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो किसी की भी किस्मत चमक सकती है। 

  • undefined

    UpayNov 3, 2020, 12:44 AM IST

    करवा चौथ पर करें श्रीगणेश के अलग अलग रूपों की पूजा, हो सकता है हर समस्या का समाधान

    कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व  4 नवंबर, बुधवार को है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्रीगणेश के अनेक रूपों की आराधना भी विशेष कार्य सिद्धियों के लिए की जाती है। 

  • undefined

    JyotishOct 14, 2020, 11:36 AM IST

    14 अक्टूबर से बदलेगी बुध ग्रह की चाल, इन 7 राशि वालों को रहना होगा संभलकर

    उज्जैन. 14 अक्टूबर, बुध‌वार से बुध ग्रह तुला राशि में वक्री होगा यानी टेढ़ी चाल से चलेगा। इसके बाद अगले महीने यानी 4 नवंबर को ये ग्रह सीधी चाल से चलने लगेगा। काशी के ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्र के मुताबिक बुध की चाल में बदलाव होने से 5 राशियों के लिए अच्छा समय शुरू हो जाएगा। वहीं अन्य 7 राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। बुध के प्रभाव से लेन-देन, अर्थव्यवस्था और कामकाज में बदलाव हो सकता है।

  • undefined

    JyotishOct 4, 2020, 11:46 AM IST

    अधिक मास की चतुर्थी 5 अक्टूबर को, इस विधि से करें भगवान श्रीगणेश की पूजा और ये उपाय

    भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को व्रत किया जाता है, इसे गणेश चतुर्थी व्रत कहते हैं। इस बार यह व्रत 5 अक्टूबर, सोमवार को है। अधिक मास होने की वजह से इस व्रत का महत्व और भी बढ़ गया है।

  • undefined

    UpaySep 19, 2020, 12:43 PM IST

    विनायकी चतुर्थी 20 सितंबर को, भगवान श्रीगणेश को चढ़ाएं दूर्वा और इस विधि से करें पूजा, घर आएगी सुख-समृद्धि

    प्रत्येक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत किया जाता है। इसे विनायकी चतुर्थी कहते हैं। इस बार विनायकी चतुर्थी व्रत 20 सितंबर, रविवार को है।

  • undefined
    Video Icon

    WorldAug 28, 2020, 4:27 PM IST

    पाकिस्तान के इस शहर में 76 वर्षों से मनाया जा रहा है गणेश उत्सव

    देश में आजकल गणेश चतुर्थी की धूम है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है, साथ ही देश के कई हिस्सों में बप्पा को घर-घर स्थापित किया जाता है। गणेश उत्सव का पाकिस्तान के कराची में भी दिखा। मंदिर में बड़ा पंडाल, शंखनाद करते भक्त, महाराष्ट्र की परंपरागत पोशाक में लाल चूड़ी पहनकर आरती गान करतीं महिलाएं और भजन-कीर्तन करते भक्त।

  • undefined

    UpayAug 25, 2020, 12:18 PM IST

    सुख-समृद्धि के लिए बांसुरी बजाते श्रीगणेश और तनाव दूर करने के लिए घर में रखें नाचते श्रीगणेश की तस्वीर

    उज्जैन. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान श्रीगणेश के विभिन्न स्वरूपों की उपासना से बिगड़े हुए काम बन जाते हैं। श्रीगणेश के इन रूपों की अगर विधि-विधान से पूजा की जाए तो हर समस्या का निदान संभव है और जीवन का हर सुख प्राप्त हो सकता है। गणेश उत्सव के अवसर पर हम आपको भगवान श्रीगणेश के कुछ ऐसे ही रूपों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी पूजा से आपकी समस्याओं का अंत हो सकता है-

  • undefined

    TVAug 23, 2020, 4:48 PM IST

    बप्पा को घर लाई श्वेता तिवारी, बेटे का हाथ थाम की गणपति की आरती, बेटी के साथ दिखी खास बॉन्डिंग

    मुंबई. जहां देशभर में आमजन गणेश उत्सव मना रहे है वहीं, टीवी स्टार्स ने भी इस उत्सव को धूमधाम से मनाया। कुछ टीवी सेलेब्स ने तो अपने घर पर ही मिट्टी के गणपति बनाए तो कुछ ने ईको फ्रेंडली गणेश अपने घर में विराजित किए। टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक श्वेता तिवारी ने ईको फ्रेंडली गणपति अपने लेकर आई। बप्पा के आने के बाद श्वेता पूरे भक्तिभाव से पूजा अर्चना की। कुछ समय पहले ही उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर गणपति की पूजा करते फोटोज शेयर की है। इन फोटोज में वे बेटी पलक और बेटे रियांश के साथ बेहद खुश नजर आ रही है।

  • undefined

    JyotishAug 22, 2020, 10:08 AM IST

    गणेशोत्सव के 10 दिनों में ध्यान रखें ये 7 बातें, क्या करें, क्या करने से बचें?

    उज्जैन. इस बार 22 अगस्त, शनिवार से गणेश उत्सव शुरू हो रहा है। इन दिनों में गणेशजी की प्रतिमा घर में स्थापित की जाती है और विशेष पूजा की जाती है। अगर आप भी अपने घर में गणेशजी की मूर्ति स्थापित करते हैं तो यहां जानिए 7 ऐसे काम, जिनसे बचना चाहिए। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार गणेशजी पूजा करने वाले भक्तों को अशुभ कामों से बचना चाहिए-

  • undefined

    UpayAug 21, 2020, 12:11 PM IST

    गणेश चतुर्थी: धन लाभ के लिए करें चांदी के गणेश की पूजा, आंकड़े के गणेश करते हैं घर का हर दोष दूर

    उज्जैन. ज्योतिष और तंत्र शास्त्र में देवी-देवताओं के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। भगवान श्रीगणेश के कई रूपों की आराधना भी विशेष कार्य सिद्धियों के लिए की जाती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, भगवान श्रीगणेश के इन रूपों का अगर विधि-विधान से पूजन कर पूजा घर में स्थापित किया जाए तो हर समस्या का निदान हो जाता है दुर्भाग्य दूर होता है। जानिए श्रीगणेश के इन विशेष स्वरूपों के बारे में-

  • undefined

    JyotishAug 21, 2020, 11:28 AM IST

    गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को: इस विधि से करें पूजा, ये हैं स्थापना के 3 शुभ मुहूर्त, जानें रोचक कथा

    उज्जैन. धर्म ग्रंथों के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान श्रीगणेश का जन्म हुआ था। इसीलिए इस चतुर्थी को विनायक चतुर्थी, सिद्धिविनायक चतुर्थी और श्रीगणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 22 अगस्त, शनिवार को है। ग्रंथों के अनुसार इस दिन जो स्नान, उपवास और दान किया जाता है, उसका फल भगवान श्रीगणेश की कृपा से सौ गुना हो जाता है। व्रत करने से मनोवांछित फल मिलता है। इस दिन श्रीगणेश भगवान की पूजा व व्रत इस प्रकार करें-

  • undefined

    Aisa KyunAug 21, 2020, 10:48 AM IST

    भगवान श्रीगणेश को क्यों चढ़ाते हैं मोदक? जानिए इससे जुड़ी कथा और लाइफ मैनेजमेंट

    इस बार 22 अगस्त, शनिवार को गणेश चतुर्थी है। इस दिन घर-घर में भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा स्थापित की जाएगी और अगले 10 दिनों तक अलग-अलग भोग लगाकर श्रीगणेश को प्रसन्न किया जाएगा। मान्यता है कि भगवान श्रीगणेश को लड्‌डू और मोदक का भोग लगाने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

  • undefined

    Aisa KyunAug 21, 2020, 10:43 AM IST

    गणेश चतुर्थी: बाजार से गणेश प्रतिमा लेते समय ध्यान रखें ये 8 बातें

    गणेश चतुर्थी (22 अगस्त, शनिवार) पर गणेश जी मूर्ति लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। गणेश जी की ऐसी मूर्ति घर लानी चाहिए जो शास्त्रों के अनुसार सही हो।

  • undefined

    UpayAug 20, 2020, 4:36 PM IST

    गणेश चतुर्थी: राशि अनुसार करें भगवान श्रीगणेश की पूजा, सभी मनोकामना हो सकती है पूरी

    उज्जैन. इस बार गणेशोत्सव की शुरूआत 22 अगस्त, शनिवार से हो रही है। भगवान श्रीगणेश को प्रथम पूज्य, मंगलमूर्ति, दु:खहर्ता, मंगलकर्ता, गणनायक और न जाने कितने ही नामों से पुकारा जाता है। श्रीगणेश अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, गणेशोत्सव के दौरान यदि श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए राशि अनुसार उपाय किए जाएं तो भक्त की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। आपके मन में भी कोई इच्छा है तो आप भी गणेशोत्सव के शुभ अवसर पर अपनी राशि के अनुसार आगे बताए गए उपाय करें। ये उपाय बहुत ही आसान हैं-

  • undefined

    JyotishAug 20, 2020, 4:06 PM IST

    गणेश चतुर्थी पर इस विधि से घर में बनाएं मिट्‌टी के गणेश और करें पूजा, दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

    इस बार 22 अगस्त, शनिवार को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन घर-घर में प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश की पूजा की जाएगी। इस दिन अगर मिट्टी के गणेश का एक आसान उपाय किया जाए तो आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है।