Gautam Adani  

(Search results - 27)
  • undefined

    BusinessJun 24, 2021, 11:05 AM IST

    कभी चॉल में रहने को मजबूर था गौतम आडानी का परिवार, प्लास्टिक फैक्ट्री में काम कर आया बिजनेस का आइडिया

    बिजनेस डेस्क : अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 24 जून को अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। जैन परिवार में जन्मे अडानी आज मुकेश अंबानी के बाद देश के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं। उनकी नेट वर्थ 6,770 करोड़ डॉलर है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि कभी अडानी का परिवार अहमदाबाद के एक चॉल में रहने को मजबूर था। यहां तक की पैसे की कमी के कारण उनको अपनी कॉलेज की पढ़ाई भी बीच में ही छोड़नी पड़ी थी। आइए आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं, उनके संघर्ष की कहानी...

  • <p>adani</p>

    BusinessJun 15, 2021, 12:12 PM IST

    क्या है NSDL जिसके फैसले से गौतम अडाणी को लगा झटका, निवेशकों को हुआ 50 हजार करोड़ का नुकसान

    बिजनेस डेस्क.  भारत के दूसरे सबसे अमीर लोगों में शामिल बिजनेस मैन गौतम अडाणी (gautam adani) को सोमवार को बड़ा झटका लगा। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंड्स Albula इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज कर दिए। इनके पास अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के शेयर हैं। इसके बाद अडाणी ग्रुप के शेयर में गिरावट देखी गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फैसले के बाद निवेशकों को शुरुआती एक घंटे में करीब 50 हजार करोड़ का नुकसान हुआ। आइए जानते हैं क्या है NSDL।

  • <p><strong>4. ഗൗതം അദാനി</strong></p>

<p>അദാനി ഗ്രൂപ്പിന്റെ തലവനായ അദാനി ഇന്ത്യയിൽ ഏറ്റവും പ്രശസ്തനായ ബിസിനസുകാരിൽ ഒരാൾ കൂടിയാണ്. 140200 കോടി രൂപയാണ് ഇദ്ദേഹത്തിന്റെ ആസ്തി. കൊവിഡ് കാലത്ത് പോലും തളരാതെ കുതിച്ച അദാനിയുടെ കമ്പനി ഇദ്ദേഹത്തിന് നേടിക്കൊടുത്തത് ആസ്തിയിൽ 48 ശതമാനം വളർച്ചയാണ്.</p>

    BusinessJun 14, 2021, 1:48 PM IST

    गौतम अडानी को झटका, 43,500 करोड़ रुपये के शेयर फ्रीज, 20 फीसदी तक गिरे शेयर

     रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआती एक घंटे के कारोबार के भीतर कंपनी के शेयरों में 20 फीसदी तक की गिरावट आई, जिसकी वजह से अडाणी की संपत्ति को 7.6 अरब डॉलर यानी 55 हजार करोड़ रुपये की कमी देखी गई।  

  • undefined

    BusinessApr 8, 2021, 10:36 AM IST

    Forbes List : मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर कारोबारी, टॉप-10 में पहली बार आए सायरस पूनावाला

    भारत के सबसे धनी उद्योगपतियों की लिस्ट फॉर्ब्स (Forbes) ने जारी कर दी है। फॉर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) देश के सबसे अमीर कारोबारी हैं, वहीं गौतम अडानी (Gautam Adani) दूसरी पोजिशन पर हैं। टॉप-10 लिस्ट में इस बार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सायरस एस. पूनावाला (Cyrus S. Poonawalla) और सन फार्मास्यूटिकल्स के दिलीप संघवी (Dilip Shanghvi) शामिल हुए हैं।
     

  • undefined

    BusinessMar 17, 2021, 2:23 PM IST

    गौतम अडानी ने Alibaba के जैक मा को छोड़ा पीछे, जानें कितनी है उनकी इस साल की कमाई

    भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में चीन के जैक मा (Jack Ma) से आगे निकल गए हैं। गौतम अडानी 50.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में अब 25वें स्थान पर हैं।

  • undefined

    BusinessMar 13, 2021, 7:21 PM IST

    इस साल दौलत कमाने में सबसे आगे रहे गौतम अडानी, जेफ बेजोस और एलन मस्क को छोड़ा पीछे

    भारत के बिजनेस टायकून गौतम अडानी (Gautam Adani) ने इस साल कमाई के मामले में दुनिया के दो सबसे अमीर शख्स अमेजन (Amazon) के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) और टेस्ला (Tesla) के एलन मस्क (Elon Musk) को भी पीछे छोड़ दिया है।

  • undefined

    CareersFeb 26, 2021, 12:53 PM IST

    मासूम 'नर्स' के मार्क्स और इरादे सुन अडानी ने कहा- अब मैं इसे बनाऊंगा 'काबिल', सड़क किनारे बेचती हैं चने

    करियर डेस्क. Jharkhand Girl Pani Kumari: जिन लोगों के इरादें मजबूत और जनसेवक वाले हों वो मुश्किल हालातों में भी नहीं घबराते हैं। ऐसे ही सड़क किनारे चने बेचने वाली एक बच्ची के स्कूल में मार्क्स और भविष्य की योजनाएं सुन बड़े-बड़े लोग दंग रह गए। ये बच्ची सोशल मीडिया पर स्टार बन गई। लोगों ने संघर्ष के दिनों में बच्ची की हिम्मत देख जमकर पीठ थपथपाई। इतना ही नहीं बच्ची की नेकदिली देख देश के एक बड़े बिजनेसमैन ने उसकी पढ़ाई का पूरा खर्च उठाने की घोषणा कर दी। ये बच्ची है झारखंड के सिमडेगा की पालनी कुमारी। पालनी 7वीं कक्षा में पढ़ती है और सड़क किनारे चने बेचकर अपना गुजारा कर रही है। लेकिन पालनी के इरादें बड़े होकर गरीबों की सेवा करने के हैं। आइए जानते हैं इस नन्ही मदर टेरेसा के बारे में-  

  • undefined

    BusinessJan 5, 2021, 2:14 PM IST

    किसान आंदोलन : अंबानी-अडानी का क्यों हो रहा है विरोध, दोनों उद्योगपतियों को देनी पड़ी सफाई

    देशभर में किसान कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। किसानों का आंदोलन काफी लंबे समय से चल रहा है। किसानों और केंद्र सरकार के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन इसका कोई हल नहीं निकला है। वहीं, आंदोलनरत किसान अंबानी और अडानी का विरोध कर रहे हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalNov 11, 2020, 5:56 PM IST

    भारत के सबसे बड़े दानवीर बने विप्रो के अजीम प्रेमजी

    एक दिन में 22 करोड़ रुपये और एक साल में 7904 करोड़ रुपये दान करने वाले अजीम प्रेमजी वित्तीय वर्ष 2020 में सबसे दानवीर भारतीय बन गए हैं। दिग्गज सूचना तकनीक कंपनी विप्रो के संस्थापक प्रेमजी ने इसी के साथ परोपकारियों की सूची में भी पहला स्थान हासिल कर लिया है।हुरून रिपोर्ट इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेमजी ने एचसीएल टेकनोलॉजी के शिव नाडर को बड़े अंतर से पछाड़ा है, जो इससे पहले परोपकारियों की सूची में शीर्ष पर चल रहे थे।

  • कोरोनावायरस से लड़ने के लिए कई दिग्गज बिजनेसमैन सामने आए हैं जिसमें अजीम प्रेमजी ( 1125  करोड़ रुपए ) रतन टाटा ( 1500 करोड़ रुपए), गौतम अदानी (100 करोड़ रुपए) और आनंद महिंद्रा (100 करोड़ रुपए ) के अलावा कई बड़े कॉरपोरेट समूहों जैसे वेदांता समूह, पेटीएम, जिंदल समूह, आदि शामिल हैं।

    CareersAug 8, 2020, 4:12 PM IST

    आखिर कितने पढ़े-लिखे हैं देश के ये 10 सबसे अमीर लोग? जानें टाटा, बिड़ला और अंबानी की डिग्री और डॉक्युमेंट

    करियर डेस्क. India's most richest business man education background: देश में आपने बहुत से सेलिब्रिटीज के बारे में सुना होगा कि वो पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। बहुत से स्टार्स तो अपने क्षेत्र में आज सक्सेजफुल पढ़ाई में उतने ही जीरो रहे हैं। इसलिए पढ़ाई छोड़ दी। फिल्म स्टार्स का एजुकेशन बैकग्राउंड तो हमेशा चर्चा में रहता है। तो क्या आपने कभी देश-दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी या अजीम प्रेमजी की पढ़ाई-लिखाई के बारे में सोचा है। हमारे देश में कुछ ऐसे बिजनेसमैन भी हैं जो विदेश में पढ़ाई करके आज देश के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं। इसलिए आज हम आपको देश के 10 अमीर लोगों की डिग्री बता रहे हैं- 

  • <p>कई दशक के इंतजार के बाद आखिरकार वो घड़ी आने वाली है जिसके लिए देश के सभी रामभक्तों बाट जोह रहे थे। आने वाले 5 अगस्त को अयोध्या के श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन होना तय हुआ है। राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आ रहे हैं। इसके आलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही देश की तकरीबन 200 प्रमुख हस्तियां इस कार्यक्रम की गवाह बनेंगी। इसी बीच खबर आई है कि देश के सबसे बड़े बिजनेस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी भी राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल होने के लिए अयोध्या आ रहे हैं।<br />
&nbsp;</p>

    Uttar PradeshJul 27, 2020, 2:24 PM IST

    मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी होंगे राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल, देश की ये शीर्ष हस्तियां भी रहेंगी मौजूद

    कई दशक के इंतजार के बाद आखिरकार वो घड़ी आने वाली है जिसके लिए देश के सभी रामभक्तों बाट जोह रहे थे। आने वाले 5 अगस्त को अयोध्या के श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन होना तय हुआ है। राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आ रहे हैं। इसके आलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही देश की तकरीबन 200 प्रमुख हस्तियां इस कार्यक्रम की गवाह बनेंगी। इसी बीच खबर आई है कि देश के सबसे बड़े बिजनेस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी भी राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल होने के लिए अयोध्या आ रहे हैं।
     

  • undefined

    BusinessJul 20, 2020, 4:41 PM IST

    मुकेश अंबानी के अलावा प्रेमजी, अडानी जैसे दिग्गज भी हैं दुनिया के जाने-माने रईस; लिस्ट में कौन कहां जान लीजिए

    बिजनेस डेस्क। जब भी दुनिया के सबसे ज्यादा अमीरों की चर्चा होती है भारत से मुकेश अंबानी का ही नाम लिया जाता है। पिछले काफी समय से मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों में अलग-अलग स्थान पर बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक इस लिस्ट में सबसे टॉप पर अमेजन के मालिक जेफ बेजोस हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 71.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 8वें नंबर पर हैं। 
     

  • undefined

    BusinessApr 9, 2020, 12:59 AM IST

    कभी दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल था मुकेश अंबानी का नाम, कोरोना के चलते टॉप 20 से भी हुए बाहर

    बिजनेस डेस्क: कोरोना की महामारी ने देश के सबसे बड़े अमीर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में जहां सेंध लगा दी है वहीं अडाणी, शिव नाडर और उदय कोटक जैसे उद्योगपतियों को दुनिया के अमीरों की टॉप 100 लिस्ट से बाहर कर दिया। रिलायंस के लगातार गिरते शेयर की वजह से मुकेश अंबानी की दौलत में काफी कमी आई है। उनका कुल नेट वर्थ 50 बिलियन डॉलर से घट के 36.8 बिलियन डॉलर रह गया। यानि कोरोना महामारी की वजह से उन्हें कुल 13.2 बिलियन का घाटा हुआ है। 
     

  • undefined

    BusinessApr 6, 2020, 6:01 PM IST

    2 महीने में रोजाना घटकर इतनी रह गई मुकेश अंबानी की संपत्ति, कोरोना ने तोड़ी कारोबार की कमर

    कोरोना वायरस का असर हर क्षेत्र पर पड़ा है। इससे दुनिया भर के उद्योगपतियों को नुकसान उठाना पड़ा है। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस के कारोबार पर पड़े खराब असर की वजह से भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में दो महीने के दौरान 28 फीसदी की गिरावट आ गई।

  • undefined

    BusinessApr 4, 2020, 7:18 PM IST

    मुकेश अंबानी से लेकर शाहरुख खान, जानिए Corona से लड़ने के लिए अब तक किसने कितने रुपए किए डोनेट?

    बिजनेस डेस्क: कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए पूरा देश एकजुट हो गया है। इस क्रम में कई कॉर्पोरेट, सेलिब्रिटीज और राजनेताओं ने आगे आकर देश की इस मुश्किल घड़ी में मदद के लिए दिल खोल कर दान किया। इस लिस्ट में कई बड़े बिजनेसमैन और कंपनी जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा संस, विप्रो, पेटीएम, इनफ़ोसिस, HDFC ग्रुप, SBI,कोटक महिंद्रा आदि शामिल हैं।