Government Of India  

(Search results - 55)
  • undefined

    NationalMay 27, 2021, 11:02 AM IST

    ब्लैक फंगस से निपटने में हर संभव कदम उठा रहा केंद्र, 5 कंपनियों को दिया एम्पोटेरिसीन बी बनाने का लाइसेंस

    भारत में ब्लैक फंगस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इससे निपटने के लिए भारत सरकार हर संभव कदम उठा रही है। अब सरकार इस बीमारी में कारगर एम्पोटेरिसीन बी इंजेक्शन की उपलब्धता बढ़ाने की कोशिश में जुटी है। इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने 5 और कंपनियों को लाइसेंस दिया है जो इस इंजेक्शन को बना सकती हैं।

  • undefined

    NationalMay 4, 2021, 5:32 PM IST

    31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदशों के 38 संस्थानों तक पहुंची विदेशों से आई मदद, जानिए कैसे हो रहा वितरण

    कोरोना के खिलाफ भारत सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर 'संपूर्ण सरकार' सिद्धांत के साथ लड़ रही है। देश भर में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं। हालांकि, वैश्विक समुदाय ने कोरोना महामारी के खिलाफ इस जंग में भारत के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। कई देशों द्वारा मेडिकल उपकरण, दवाएं, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर आदि दिए जा रहे हैं।

  • undefined

    TrendingApr 26, 2021, 4:13 PM IST

    कोरोना से जंग लड़ेगा गूगल, माइक्रोसॉफ्ट भी आया आगे, मदद का एलान

    गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि ‘भारत में कोरोना संकट के कारण बिगड़ते हालात को देखकर चिंतित हूं। गूगल और इसके लोग भारत को चिकित्सा की आपूर्ति में मदद के लिए 135 करोड़ रुपए फंड के तौर पर दे रहे हैं।

  • <p>Thank Corona warriors&nbsp;</p>

    NationalApr 20, 2021, 10:33 PM IST

    Good News: PMGKP तीन महीने बढ़ाई गई, पचास लाख रुपये तक कोरोना वारियर्स को मिलता है बीमा कवर

    कोरोना महामारी में काम करने वाले कोरोना वारियर्स के लिए एक अच्छी खबर है। कोरोना वारियर्स को बीमा से कवर करने वाली भारत सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यह योजना जुलाई तक के लिए वैध होगी।

  • undefined

    CareersApr 15, 2021, 7:38 PM IST

    कोरोना के कारण NEET PG-2021 की परीक्षाएं स्थागित, 18 अप्रैल को होना था पेपर

     नीट पीजी की परीक्षा के लिए देशभर से एक लाख 70 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा के लिए पहले 162 केंद्र बनाये गये थे। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण 255 केंद्र बनाए गए थे।

  • undefined

    NationalApr 5, 2021, 5:24 PM IST

    किसे मानती है सरकार शहीद, आखिर पुलिस और अर्धसैनिक बलों को क्यों नहीं मिलता यह दर्जा

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शनिवार को हुए नक्सली हमले में 24 जवान शहीद हुए है। इनमें पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान शामिल हैं। देखा जाए तो सामान्य तौर पर इन्हें शहीद कहा जाता है, लेकिन किसी आतंकवादी कार्रवाई के दौरान जान गंवाने के बाद औपचारिक तौर पर उन्हें 'शहीद' का दर्जा नहीं दिया जाता है और न ही उनके परिवार वालों को कोई खास सुविधाएं दी जाती हैं।
     

  • undefined

    NationalApr 1, 2021, 2:57 PM IST

    कोरोना: केंद्र का अहम फैसला, अप्रैल में हर दिन लगेगा टीका, छुट्टी के दिन भी होगा वैक्सीनेशन

    देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अहम फैसला किया है। अब अप्रैल में हर रोज वैक्सीनेशन होगा। यानी छुट्टी के दिन भी कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकती है। इसके लिए सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि छुट्टी पर भी सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था की जाए। 

  • undefined

    BusinessMar 31, 2021, 3:15 PM IST

    TikTok की पेरेंट कंपनी Bytedance को भारत में लगा तगड़ा झटका, सरकार ने फ्रीज किए बैंक अकाउंट

    टिकटॉक (TikTok) की पेरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) को भारत में तगड़ा झटका लगा है। भारत सरकार ने टैक्स चोरी के आरोप में उसके बैंक अकाउंट को फ्रीज कर दिया है। बता दें कि टिकटॉक पर पिछले साल ही तब सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था, जब सीमा पर चीन के साथ भारतीय सेना की झड़प हुई थी।

  • नेशनल डेस्क। भारत का महत्वाकांक्षी कलादन मल्टी-मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (Kaladan Multi-model Transit Transport Project) की शुरु्आत साल 2010 में हुई थी। इसके 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। वैसे, इस पहले ही तैयार होना था, लेकिन कई वजहों के चलते यह प्रोजेक्ट समय पर पूरा नहीं हो सका। बता दें कि यह प्रोजेक्ट भारत की ईस्ट एशिया पॉलिसी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा, तब यह पश्चिम बंगाल के हल्दिया पोर्ट, और म्यांमार के राखिने स्टेट के सिट्टवे पोर्ट से जुड़ जाएगा। यह चीन के पैलेटवा से सिट्टवे सी-पोर्ट के जरिए कलादन नदी के रास्ते जुड़ेगा। यह प्रोजेक्ट का कुल बजट 3,200 करोड़ रुपए का है, वहीं इसमें काफी बढ़ोत्तरी होती जा रही है, क्योंकि इसके लिए भारत-म्यांमार सीमा पर जमीन के अधिग्रहण के साथ और भी कई दूसरे खर्चे बढ़ते जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट से जुड़े समुद्री और नदियों के रूट का काम पूरा हो चुका है। अब दोनों देश रोड कन्सट्क्शन का काम पूरा करने में लगे हुए हैं। इस पर 33 पुल बनाए जाने हैं। इनमें 8 भारतीय क्षेत्र में होंगे और बाकी म्यांमार की तरफ। सभी पुल क्लास 70 ग्रेड के होंगे, जो 70 टन का बोझ संभाल सकें। इस पर से मिलिट्री इक्विपमेंट जैसे टी-90 टैंक, धरती से हवा मैं मार करने वाली मिसाइलें और इन्फैंट्री व्हीकल्स आसानी से गुजर सकें। अक्टूबर 2020 तक कंस्ट्रक्शन एजेंसियों को यहां म्यांमार की तरफ से अराकान आर्मी के हमले की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था।

    NationalMar 23, 2021, 5:49 PM IST

    भारत के साउथ-ईस्ट एशिया 'गेटवे' का निर्माण आया फिर ट्रैक पर, अब तक हो चुकी है काफी देर

    नेशनल डेस्क। भारत का महत्वाकांक्षी कलादन मल्टी-मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (Kaladan Multi-model Transit Transport Project) की शुरु्आत साल 2010 में हुई थी। इसके 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। वैसे, इस पहले ही तैयार होना था, लेकिन कई वजहों के चलते यह प्रोजेक्ट समय पर पूरा नहीं हो सका। बता दें कि यह प्रोजेक्ट भारत की ईस्ट एशिया पॉलिसी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा, तब यह पश्चिम बंगाल के हल्दिया पोर्ट, और म्यांमार के राखिने स्टेट के सिट्टवे पोर्ट से जुड़ जाएगा। यह चीन के पैलेटवा से सिट्टवे सी-पोर्ट के जरिए कलादन नदी के रास्ते जुड़ेगा। यह प्रोजेक्ट का कुल बजट 3,200 करोड़ रुपए का है, वहीं इसमें काफी बढ़ोत्तरी होती जा रही है, क्योंकि इसके लिए भारत-म्यांमार सीमा पर जमीन के अधिग्रहण के साथ और भी कई दूसरे खर्चे बढ़ते जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट से जुड़े समुद्री और नदियों के रूट का काम पूरा हो चुका है। अब दोनों देश रोड कन्सट्क्शन का काम पूरा करने में लगे हुए हैं। इस पर 33 पुल बनाए जाने हैं। इनमें 8 भारतीय क्षेत्र में होंगे और बाकी म्यांमार की तरफ। सभी पुल क्लास 70 ग्रेड के होंगे, जो 70 टन का बोझ संभाल सकें। इस पर से मिलिट्री इक्विपमेंट जैसे टी-90 टैंक, धरती से हवा मैं मार करने वाली मिसाइलें और इन्फैंट्री व्हीकल्स आसानी से गुजर सकें। अक्टूबर 2020 तक कंस्ट्रक्शन एजेंसियों को यहां म्यांमार की तरफ से अराकान आर्मी के हमले की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था।

  • बिजनेस डेस्क। भारत में क्रिप्टोकरंसी (cryptocurrency) को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने यह घोषणा की थी कि वह हर तरह की क्रिप्टोकरंसी पर पाबंदी लगाएगी। इसके अलावा, देश की अपनी डिजिटल करंसी लाने की बात कही गई थी। इस बीच, जानकारी मिली है कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) क्रिप्टोकरंसी में कारोबार करने वाली फर्मों और एक्सचेंज के इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) ऐड्रेस को ब्लॉक करने की योजना बना रही है। अगर यह फैसला लिया जाता है, तो आने वाले समय में केंद्र सरकार ऐसे सभी IP ऐड्रेस को ब्लॉक कर देगी, जिनके जरिए भारत में क्रिप्टोकरंसी का ट्रांजैक्शन हो रहा है। जानें इसके बारे में डिटेल्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 22, 2021, 4:28 PM IST

    केंद्र सरकार Cryptocurrency को बैन करने के साथ एक्सचेंज IP ऐड्रेस को करेगी ब्लॉक, जानें डिटेल्स

    बिजनेस डेस्क। भारत में क्रिप्टोकरंसी (cryptocurrency) को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने यह घोषणा की थी कि वह हर तरह की क्रिप्टोकरंसी पर पाबंदी लगाएगी। इसके अलावा, देश की अपनी डिजिटल करंसी लाने की बात कही गई थी। इस बीच, जानकारी मिली है कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) क्रिप्टोकरंसी में कारोबार करने वाली फर्मों और एक्सचेंज के इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) ऐड्रेस को ब्लॉक करने की योजना बना रही है। अगर यह फैसला लिया जाता है, तो आने वाले समय में केंद्र सरकार ऐसे सभी IP ऐड्रेस को ब्लॉक कर देगी, जिनके जरिए भारत में क्रिप्टोकरंसी का ट्रांजैक्शन हो रहा है। जानें इसके बारे में डिटेल्स।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessMar 15, 2021, 11:05 AM IST

    भारत में क्रिप्टोकरंसी हमेशा के लिए होगी बैन, सरकार बनाने जा रही है बेहद सख्त कानून

    भारत सरकार सभी तरह की क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव लाने जा रही है। बता दें कि भारत में भी बिटकॉइन (Bitcoin) जैसी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने वालों की कमी नहीं है, जिसमें बहुत ज्यादा मुनाफा मिल रहा है। भारत सरकार क्रिप्टोकरंसी पर दुनिया का सबसे सख्त कानून लाने की योजना बना रही है।
     

  • undefined

    NationalFeb 10, 2021, 12:25 PM IST

    ट्विटर ने मानी सरकार की बातः भड़काऊ पोस्ट पर चलाई कैंची, 702 अकाउंट परमानेंट बंद

    नए कृषि कानूनों के खिलाफ देश में चल रहे आंदोलन के बीच माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) का इस्तेमाल करते हुए भड़काने वाले पोस्ट किए जा रहे थे। इसे लेकर केंद्र सरकार ने ट्विटर को आपत्तिजनक ट्टीट्स पर रोक लगाने का निर्देश दिया। इसके बाद ट्विटर ने कार्रवाई करते हुए आपत्तिजनक ट्वीट वाले हैंडल्स को ब्लॉक और डिएक्टिवेट करना शुरू कर दिया है।

  • बिजनेस डेस्क। अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं, तो यह एक बेहतरीन मौका है। भारत सरकार (Government of India) सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की 11वीं सीरीज 1 फरवरी से लेकर आ रही है। बता दें कि 1 फरवरी को ही केंद्रीय बजट पेश किया जाना है। इसी दिन से सरकार गोल्ड में निवेश करने का मौका लोगों को दे रही है। बता दें कि सरकार की इस योजना में निवेश करना बेहद फायदेमंद रहता है। वैसे भी गोल्ड में निवेश को हमेशा फायदे का सौदा माना जाता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की यह सीरीज निवेश के लिए 1 फरवरी से 5 फरवरी तक खुली रहेगी। जानें इसके बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 31, 2021, 4:02 PM IST

    बजट के दिन सस्ता सोना खरीदने का मौका, Sovereign Gold Bond में 10 ग्राम की जानें क्या होगी कीमत

    बिजनेस डेस्क। अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं, तो यह एक बेहतरीन मौका है। भारत सरकार (Government of India) सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की 11वीं सीरीज 1 फरवरी से लेकर आ रही है। बता दें कि 1 फरवरी को ही केंद्रीय बजट पेश किया जाना है। इसी दिन से सरकार गोल्ड में निवेश करने का मौका लोगों को दे रही है। बता दें कि सरकार की इस योजना में निवेश करना बेहद फायदेमंद रहता है। वैसे भी गोल्ड में निवेश को हमेशा फायदे का सौदा माना जाता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की यह सीरीज निवेश के लिए 1 फरवरी से 5 फरवरी तक खुली रहेगी। जानें इसके बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) केंद्रीय बजट पेश करेंगी। इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं, लेकिन कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से देश आर्थिक मंदी का सामना करना रहा है और सरकार के सामने विकल्प कम हैं। कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगाए जाने के चलते देश में आर्थिक मोर्चे पर ठहराव आ गया। इससे सरकार को राजस्व की कमी हुई है। ऐसी स्थिति में सरकार लोगों को कहां तक राहत दे सकेगी, यह कहना मुश्किल है। आम लोगों को उम्मीद है कि इस बजट में सरकार इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ा सकती है, वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि टैक्स में कटौती की संभावना बहुत कम है। इस बजट में कोविड-19 सेस लगाया जा सकता है। जानें, इस बजट में सरकार क्या घोषणाएं कर सकती हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 24, 2021, 11:48 AM IST

    Budget 2021 : इनकम टैक्स को लेकर जानें बजट से क्या है लोगों की उम्मीदें, कोरोना की वजह से कम हैं विकल्प

    बिजनेस डेस्क। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) केंद्रीय बजट पेश करेंगी। इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं, लेकिन कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से देश आर्थिक मंदी का सामना करना रहा है और सरकार के सामने विकल्प कम हैं। कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगाए जाने के चलते देश में आर्थिक मोर्चे पर ठहराव आ गया। इससे सरकार को राजस्व की कमी हुई है। ऐसी स्थिति में सरकार लोगों को कहां तक राहत दे सकेगी, यह कहना मुश्किल है। आम लोगों को उम्मीद है कि इस बजट में सरकार इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ा सकती है, वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि टैक्स में कटौती की संभावना बहुत कम है। इस बजट में कोविड-19 सेस लगाया जा सकता है। जानें, इस बजट में सरकार क्या घोषणाएं कर सकती हैं। (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    TechJan 24, 2021, 10:19 AM IST

    मोदी सरकार का फैसला : TikTok समेत दूसरे चाइनीज ऐप्स पर जारी रहेगी पाबंदी, कंपनियों को नोटिस जारी

    भारत सरकार (Governtment of India) ने टिकटॉक (TikTok) समेत दूसरे चाइनीज ऐप्स (Chinese Apps) पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है। चीन के साथ सीमा विवाद के बाद सरकार ने जून, 2020 में पहले 59 ऐप्स को बैन किया था। इसके बाद सितंबर में 118 दूसरे ऐप्स पर भी पाबंदी लगा दी थी।