Government Of India  

(Search results - 30)
  • <p><strong>पटना (Bihar) ।</strong>  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में बिहार के शहीद कुंदन कुमार और उनके पिता का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि शहीद कुंदन के पिता के शब्‍द मेरे कानों में गूंजते हैं। बता दें कि सेना में तैनात कुंदन चीन के बॉर्डर पर 15 जून को शहीद हो गए थे। उनके पांच साल के बेटे ने उन्‍हें मुखाग्नि दी थी। गौरतलब है कि कुंदन के दो बेटे हैं, जबकि भाई में वे इकलौते थे। वहीं, बेटे के शहादत की खबर मिलने पर सहरसा जिले के आरण गांव के रहने वाले कुंदन के पिता नमिंदर सिंह ने कहा था कि मेरा और बेटा होता तो उसे भी सेना में भेजता। लेकिन, मैं अपने पोतों को देश के दुश्‍मनों से लड़ने के लिए सेना में जरूर भेजूंगा। </p>

    Bihar29, Jun 2020, 8:29 AM

    मन की बातः पीएम मोदी ने शहीद कुंदन के पिता को किया याद, कहा-कानों में गूंज रहीं उनकी वो बात

    पटना (Bihar) ।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में बिहार के शहीद कुंदन कुमार और उनके पिता का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि शहीद कुंदन के पिता के शब्‍द मेरे कानों में गूंजते हैं। बता दें कि सेना में तैनात कुंदन चीन के बॉर्डर पर 15 जून को शहीद हो गए थे। उनके पांच साल के बेटे ने उन्‍हें मुखाग्नि दी थी। गौरतलब है कि कुंदन के दो बेटे हैं, जबकि भाई में वे इकलौते थे। वहीं, बेटे के शहादत की खबर मिलने पर सहरसा जिले के आरण गांव के रहने वाले कुंदन के पिता नमिंदर सिंह ने कहा था कि मेरा और बेटा होता तो उसे भी सेना में भेजता। लेकिन, मैं अपने पोतों को देश के दुश्‍मनों से लड़ने के लिए सेना में जरूर भेजूंगा। 

  • Bihar21, Jun 2020, 1:56 PM

    अब नेपाल ने भारत को दिखाई आंखें, इस जमीन को बता रहा अपना, काम भी रोका

    बिहार के जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) ने बहुत पहले ही तटबंध का निर्माण किया था। मानसून से पहले हर साल की तरह इसकी मरम्मती का काम शुरू ही किया था। लेकिन, नेपाली अधिकारियों ने कार्य पर आपत्ति जताते हुए इस काम को उत्तरी छोर पर रोक दिया। 

  • <p><strong>पटना (Bihar)। </strong>भारत-चीन बार्डर के गलवान हमले में अपने कमांडिंग ऑफिसर कर्नल बी संतोष बाबू के शहीद होने के बाद बिहार रेजिमेंट के जवान बैखला गए थे। अपने सीओ की शहादत से गुस्साएं भारतीय सैनिकों ने चीनी जवानों में भय पैदा कर दिया था। भारतीय जवानों ने एक-एक कर 18 चीनी सैनिकों की गर्दनें तोड़ दीं थी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो एक सैन्य अधिकारी ने कहा है कि कम-से-कम 18 चीनी सैनिकों के गर्दनों की हड्डियां टूट चुकी थीं और सर झूल रहे थे। ये सब अपने कमांडर की वीरगति प्राप्त होने के बाद गुस्साएं भारतीय सैनिक ने किया था।</p>

    Bihar21, Jun 2020, 12:24 PM

    संतोष बाबू की शहादत से बौखला गए थे बिहार रेजीमेंट के जवान, भागने लगे चीनी सैनिक, 18 की तोड़ी गर्दन

    पटना (Bihar)। भारत-चीन बार्डर के गलवान हमले में अपने कमांडिंग ऑफिसर कर्नल बी संतोष बाबू के शहीद होने के बाद बिहार रेजिमेंट के जवान बैखला गए थे। अपने सीओ की शहादत से गुस्साएं भारतीय सैनिकों ने चीनी जवानों में भय पैदा कर दिया था। भारतीय जवानों ने एक-एक कर 18 चीनी सैनिकों की गर्दनें तोड़ दीं थी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो एक सैन्य अधिकारी ने कहा है कि कम-से-कम 18 चीनी सैनिकों के गर्दनों की हड्डियां टूट चुकी थीं और सर झूल रहे थे। ये सब अपने कमांडर की वीरगति प्राप्त होने के बाद गुस्साएं भारतीय सैनिक ने किया था।

  • National21, May 2020, 7:32 AM

    ट्रेन से सफर के लिए 2 घंटे में ढाई लाख टिकट बुक; रेल मंत्री बोले, 2-3 दिन में शुरू होगी काउंटर सेवा

    रेलवे 1 जून से 200 ट्रेनों की शुरुआत करेगा। जिसके लिए टिकटों की बुकिंग आज यानी गुरुवार सुबह 10 बजे से शुरू कर दी। रेलवे ने बुधवार की देर रात ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है। इनमें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां भी शामिल हैं। इन गाड़ियों में एसी और नॉन एसी कोच होंगे। जनरल कोच में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन लेना होगा।
     

  • <p><br />
Nirmala Sitharaman, Nirmala Sitharaman Speech, Nirmala Sitharaman Economic Package, Corona Epidemic Economic Package, Farmer Economic Package, Overseas Economic Package, PM Modi Economic Package, Modi Economic Package, Epidemic Economic Package, Government of India Economic Package, Nirmala Sitharaman Third Installment, Economic Package Third installment<br />
 </p>

    National15, May 2020, 6:47 PM

    3 दिन से धारावाहिक जारी है, हिंदी-अंग्रेजी में समझाया जाता है...आर्थिक पैकेज पर कांग्रेस का निशाना

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की तीसरी किस्त का ऐलान किया। तीसरी किस्त किसानों को लेकर थी। निर्मला सीतारमण ने बताया कि हर्बल खेती के लिए 4000 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। अगले दो साल में 10 लाख हेक्टेयर जमीन पर हर्बल खेती होगी।  

  • <p><br />
Nirmala Sitharaman</p>

    National15, May 2020, 5:18 PM

    गंगा किनारे 800 हेक्टेयर में हर्बल प्रोडक्ट्स के लिए कॉरिडोर बनेगा, दो साल में काम होगा पूरा

    कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार के 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के तीसरी किस्त किसानों के लिए थी। निर्मला सीतारमण ने बताया कि हर्बल खेती के लिए 4000 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। अगले दो साल में 10 लाख हेक्टेयर जमीन पर हर्बल खेती होगी।

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क। </strong>मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई अटल पेंशन योजना के सदस्यों की संख्या अब 2.23 करोड़ से ज्यादा हो गई है। इस योजना में 10 रुपए रोज बचा कर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपए यानी सालाना 60 हजार रुपए की पेंशन हासिल की जा सकती है। यही नहीं, इस योजना के तहत कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) से पैसा निकालने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए सर्कुलर जारी किया गया था। </p>

    Business10, May 2020, 12:27 PM

    रोजाना सिर्फ 10 रुपए जमाकर पा सकते हैं 60 हजार की पेंशन, बड़े काम की है मोदी सरकार की ये स्कीम

    बिजनेस डेस्क। मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई अटल पेंशन योजना के सदस्यों की संख्या अब 2.23 करोड़ से ज्यादा हो गई है। इस योजना में 10 रुपए रोज बचा कर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपए यानी सालाना 60 हजार रुपए की पेंशन हासिल की जा सकती है। यही नहीं, इस योजना के तहत कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) से पैसा निकालने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए सर्कुलर जारी किया गया था। 

  • <p>delhi</p>

    National18, Apr 2020, 4:58 PM

    भारत: कोरोना के 14,378 केस, 3.3% मृत्यु दर, 30% तब्लीगी के लोग, इन्होंने 23 राज्यों को प्रभावित किया

    देश में कोरोना वायरस से 1992 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, कल से 991 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। कुल मामलों की संख्या 14378 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 43 नई मौत भी हुई हैं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 480 हो गई है। 

  • Cricket17, Apr 2020, 2:11 PM

    वडोदरा के इस शानदार घर में लॉकडाउन का समय बिता रहे हैं हार्दिक, कमरा देखते ही याद आती है टीम इंडिया

    कोरोना वायरस के चलते भारत सरकार ने लॉकडाउन का समय 3 मई तक बढ़ा दिया है। खेल से जुड़े इवेंट पहले ही रद्द हो चुके हैं और टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपने घर में कैद हैं। इसके बाद से ही हार्दिक अपने घर में कैद हैं। उनका यह घर वडोदरा में है। उनके साथ उनके माता पिता और बड़े भाई क्रुणाल पंड्या भी रहते हैं। उन्होंने घर का हर का हर एक कमरा उसमें रहने वाले इंसान की पर्सनालिटी के हिसाब से बनवाया है। 
     

  • Cricket16, Apr 2020, 1:30 PM

    बांद्रा के इस लग्जरी घर में लॉकडाउन का समय बिता रहे हैं सचिन, बेसमेंट में एक साथ पार्क हो सकती हैं 50 कार

    भारत सरकार ने लगभग पिछले एक महीने से पूरे देश को लॉकडाउन कर रखा है। इस वजह से क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी अपने घर में कैद हैं। सचिन बांद्रा में स्थित अपने अलीशान घर में रह रहे हैं। यह घर तीन मंजिलों में बना हुआ है, जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। आइए जानते हैं सचिन के इस घर में और क्या खास बातें हैं। 
  • Business14, Apr 2020, 1:41 PM

    लॉकडाउन के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में करें इनवेस्ट, 20 अप्रैल को सरकार जारी करेगी पहली किस्त

    भारत सरकार 20 अप्रैल को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त जारी करने जा रही है। इसके बाद सितंबर के महीने तक इस बॉन्ड की 6 किस्तें जारी की जाएंगी। रिजर्व बैंक ये सभी किस्तें जारी करेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट करके आप अपना पैसा सुरक्षित रख सकते हैं। 

  • Cricket9, Apr 2020, 11:21 AM

    कभी वर्कआउट तो कभी इनडोर क्रिकेट, लॉकडाउन में कुछ इस तरह समय काट रहे हार्दिक पांड्या

    कोरोना वायरस के चलते सभी तरह के खेल से जुड़े इवेंट रद्द हो चुके हैं। भारत सरकार ने 14 अप्रैल तक के लिए देश को लॉकडाउन भी कर रखा है। इस बीच टीम इंडिया के खिलाड़ी मजबूरन अपने घरों में कैद रहने के लिए मजबूर हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी के लिए बेताब हैं, पर लॉकडाउन के चलते उन्हें भी क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिल रहा है। पीठ की सर्जरी के बाद हार्दिक ने भारत ने लिए कोई मैच नहीं खेला है। हालांकि घरेलू स्तर पर जरूर उन्होंने जबरदस्त फॉर्म दिखाई थी और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उन्हें टीम इंडिया में जगह भी मिली थी, पर इस सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते धुल गया था। इसके बाद कोरोना वायरस के चलते सीरीज के बाकी दोनों मैच रद्द् करने पड़े। इसके बाद से ही हार्दिक अपने घर के अंदर रहने पर मजबूर हैं। देखिए इस दौरान हार्दिक किस तरह अपना समय काट रहे हैं। 

  • Business8, Apr 2020, 12:55 PM

    बेटी के लिए खोलिए सुकन्या समृद्धि खाता, शादी और पढ़ाई के खर्च की नहीं रहेगी कोई टेंशन, जानिए डिटेल

    मोदी सरकार देश में महिलाओं और बच्चियों की बेहतरी के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की है मोदी सरकार का लक्ष्य है की देश में बेटियों को अच्छी शिक्षा और भविष्य मिले इसके तहत तहत मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत की है

  • Corona in Odisha, Corona in Bhubaneswar, Corona virus, Bhubaneswar IB, Tablighi Jamaat, corona virus, government of india, ministry of health

    National7, Apr 2020, 7:54 PM

    ओडिशा: 32 साल का व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला तो 11 गांव कर दिए गए सील, 14 दिन के लिए IB का ऑफिस भी बंद

    कोरोना वायरस की वजह से भुवनेश्वर में आईबी ऑफिस (खुफिया ब्यूरो) को सील कर दिया गया है। कार्रवाई भुवनेश्वर नगर निगम ने की है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय एजेंसी के एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज के संपर्क में आने के बाद यह कदम उठाया गया है। 

  • Tablighi Jamaat, corona virus, government of india, press conference, corona virus, ministry of health press conference, corona virus update, live news

    National7, Apr 2020, 7:32 PM

    तब्लीगी की बिल्डिंगा ढहा दें, पूरी तरह बैन कर दें...SC पहुंचे शख्स की मांग, गृह मंत्रालय को दें निर्देश

    नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने की एक बड़ी वजह तब्लीगी जमात को भी माना जा रहा है। अब तब्लीगी जमात को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका लगाई गई है, जिसमें मांग की गई है कि गृह मंत्रालय को निर्देश दिए जाएं कि तब्लीगी जमात पर पूरी तरह से बैन लगाए और निजामुद्दीन ऑफिस को भी ढहा दिया जाए। भारत में 7 अप्रैल की शाम 7 बजे तक कोरोना के 5035 केस सामने आ चुके हैं। 143 लोगों की मौत हो चुकी है। 398 ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं।