Hanuman  

(Search results - 222)
  • delhi aiims
    Video Icon

    NationalJul 24, 2021, 10:32 AM IST

    लड़की पढ़ती रही हनुमान चालीसा, एम्स के डॉक्टरों ने बिना बेहोश किए कर दी ब्रेन की सर्जरी, देखिए Video

    वीडियो डेस्क। दिल्ली स्थित एम्स के न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट में एक महिला का बिना बेहोश किए ब्रेन की सफल सर्जरी की गई। महिला सर्जरी के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ भी करती रही। इस ऑपरेशन का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ब्रेन की सर्जरी मरीज और डॉक्टर दोनों के लिए सबसे जटिल प्रक्रियाओं में से एक मानी जाती है। 

  • undefined

    UpayJun 16, 2021, 9:15 AM IST

    कड़ी मेहनत के बाद भी नही मिल रही सफलता तो करें ये आसान उपाय, मिल सकता है किस्मत का साथ

    उज्जैन. यदि किसी को कड़ी मेहनत के बाद भी लगातार कार्यों में असफलता मिल रही हो तो वह निराश हो सकता है। इस संबंध में ज्योतिष में बताया गया है कि यदि कुंडली में कोई ग्रह दोष हो तो व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जानिए, ज्योतिष के कुछ उपाय जो इन दोषों को दूर कर सकते हैं। सभी उपाय शास्त्रों के अनुसार बताए गए हैं और प्राचीन समय से प्रचलित हैं। ऐसा माना जाता है कि जब भी ये उपाय किए जाते हैं तो भक्त की सोच सकारात्मक बनती है और भाग्य का साथ मिल सकता है।
     

  • undefined

    UpayJun 13, 2021, 9:41 AM IST

    हनुमानजी के ये 5 उपाय दूर करते हैं ग्रहों को दोष और आपकी परेशानियां, प्रत्येक मंगलवार को करें

    मंगलवार को हनुमान जी की पूजा विशेष रूप से की जाती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में मंगल दोष दूर होता है और मंगल ग्रह भी बलवान होता है।

  • undefined

    BusinessJun 11, 2021, 1:48 PM IST

    WazirX के निदेशक निश्चल शेट्टी को ED का नोटिस, 2790 करोड़ की क्रिप्टो-करेंसी से जुड़ा है मामला

    जांच में पाया गया कि WazirX किसी भी कस्टमर के बिना सही डॉक्यूमेंट के बिना क्रिप्टो-मुद्राओं को ट्रांसफर कर सकते हैं। जिससे यह मनी लॉन्ड्रिंग या दूसरे गलते काम करने वालों के लिए एक सुरक्षित ठिकाना बन जाता है।

  • undefined

    TVJun 9, 2021, 6:01 PM IST

    आर्थिक तंगी झेल रहा TV का हनुमान, डेढ़ साल से है बेरोजगार, अब घर का सामान बेच गुजारा करने को मजबूर

    मुंबई. देशभर में लोग कोरोना की मार झेल रहे हैं। महामारी की वजह से कई राज्यों में लॉकडाउन लगा और इसी वजह से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी प्रभावित हो रही है। इंडस्ट्री में काम बंद होने के कारण कई सेलेब्स हालत खराब है। कुछ तो डिप्रेशन का शिकार हो गए हैं वहीं कुछ आर्थिक संकट झेल रहे हैं। इन्हीं में से एक है टीवी सीरियलों में हनुमान का रोल प्ले करने वाले निर्भय वाधवा (Nirbhay Wadhwa)। निर्भय इन दिनों कंगाली के दौर से गुजर रहे हैं। इतना ही उन्हें अपना गुजारा करने के लिए घर का सामान तक बेचना पड़ रहा है। बता दें कि 33 साल के निर्भय ने 2011 में प्रीति से शादी की थी। कपल की एक बेटी भी है। जानें कब से बेरोजगार है निर्भय वाधवा और कैसे चल रही उनकी जिंदगी...

  • undefined

    Aisa KyunMay 28, 2021, 11:43 AM IST

    ज्येष्ठ मास के नियम: करें हनुमानजी की पूजा, सिर्फ एक समय करें भोजन, दिन में न सोएं

    उज्जैन. हिंदू पंचांग का तीसरा महीना ज्येष्ठ 27 मई, गुरुवार से शुरू हो चुका है, जो कि 25 जून तक रहेगा। इस महीने का स्वामी मंगल है। ज्येष्ठ मास के आखिरी दिन पूर्णिमा तिथि के साथ ज्येष्ठा नक्षत्र का संयोग बनता है, इसलिए इस महीने को ज्येष्ठ कहा जाता है। धर्म ग्रंथों में इस महीने का विशेष महत्व बताया गया है। इस महीने से जुड़े कुछ नियम भी हैं, जो इस प्रकार हैं…

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 20, 2021, 1:10 PM IST

    जब डॉक्टर की वेशभूषा में दिखे बंजरंग बली, वैक्सीनेशन कराने का दिया संदेश

    वीडियो डेस्क।  इस समय पूरा विश्व कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है।  सभी भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि कोरोना इस दुनिया से जल्द खत्म हो जाए।  अब भगवान खुद आमजन को कोरोना से बचाव का संदेश देने के साथ ही वैक्सीनेशन कराने का संदेश दे रहे हैं।   मध्य   प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के सुप्रसिद्ध रामभक्त हनुमान मंदिर में  भगवान बजरंग बली को डॉक्टर की वेषभूषा से श्रृंगारित किया गया है। इस वेशभूषा में भगवान हनुमान जनता को कोरोना से बचने और वैक्सीनेशन का संदेश दे रहे है। 
     

  • undefined

    UpayMay 16, 2021, 2:21 PM IST

    मन को शांत रखने और रोगों से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार को करें हनुमानजी के ये 3 उपाय

    उज्जैन. क्रोध पर नियंत्रण के लिए सबसे अच्छा ध्यान और योग माना गया है, लेकिन इसके अलावा क्रोध आने के कई और कारण भी होते हैं मंगल की अशुभता के कारण भी अधिक क्रोध आने लगता है। इस स्थिति में आपके लिए भगवान हनुमान की आराधना बहुत शुभ रहती है। यदि आप इस दिन हनुमान जी की आराधना से संबंधित कुछ उपाय करते हैं तो आप अवश्य ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपका मन शांत रहेगा और हेल्थ में भी सुधार होगा। ये उपाय इस प्रकार हैं…

  • undefined

    TVMay 7, 2021, 6:23 PM IST

    किस्से रामायण के : जब जड़ीबूटी के लिए पीसनी पड़ी पालक, हनुमानजी ने रावण को मारी गदा तो टेढ़ा हो गया था रथ

    मुंबई। कोरोना (Corona) वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में खौफ का मंजर पैदा कर दिया है। आम लोगों से लेकर सेलेब्स तक सभी इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि, सरकारों ने लॉकडाउन कर रखा है, लेकिन कोरोना की रफ्तार में कमी नहीं दिख रही है। पिछले साल कोरोना महामारी के वक्त भी सरकार ने लॉकडाउन किया था। इस लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन पर सीरियल 'रामायण' (Ramayan) का प्रसारण किया गया था, जिसने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया था। रामानंद सागर की रामायण को काफी पसंद किया गया था। रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले एक्टर सुनील लहरी सीरियल की शूटिंग से जुड़े कई दिलचस्प और मजेदार किस्से अक्सर शेयर करते थे। इसी सिलसिले में सुनील लहरी ने संजीवनी बूटी वाले एपिसोड से जुड़ा एक मजेदार किस्सा सुनाया था। 

  • undefined

    RajasthanApr 27, 2021, 6:26 PM IST

    गजब की राजनीति: मास्क के नाम पर संतों को किन्नर पार्षद ने डंडों से पीटा, खुद ने भी नहीं ढंका था अपना मुंह

    यह मामला मंगलवार सुबह हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा क्षेत्र का है। जहां कुछ संत लोगों के घर भीख मांगने के लिए पहुंचे हुए थे।   पार्षद उनको बिना मास्क के देखते हुए उनपर चिल्लाने लगीं और मारपीट पर उतर आईं। पहले थप्पड़ मारे फिर इसके बाद डंडों से की पिटाई।

  • undefined

    TVApr 27, 2021, 12:39 PM IST

    Ramayan में जब मगरमच्छ के साथ हुई थी हनुमान की लड़ाई, 'लक्ष्मण' ने बताया कैसे शूट हुआ था पूरा सीन

    मुंबई. देशभर में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) मनाई जा रही है। हालांकि, कोरोना की वजह से एक बार फिर त्यौहारों की रंगत फीकी हो रही है। लेकिन फिर भी लोगों ने अपने-अपने स्तर पर घर पर ही हनुमान जयंती मनाई। हनुमान जयंती के साथ ही 80 के दशक का रामानंद सागर (Ramanand Sagar) का सबसे पॉपुलर टीवी सीरियल रामायण (Ramayan) याद आ गया। इस मौके पर आपको रामायण और हनुमान से जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहे हैं। रामायण सीरियल में हनुमान का रोल दारा सिंह (Dara Singh) ने निभाया था। और कुछ महीनों पहले लक्ष्मण का रोल प्ले करने वाले सुनील लहरी (Sunil Lahri) ने एक मजेदार किस्सा शेयर किया था। उन्होंने एक वीडियो शेयर कर उस सीन का जिक्र किया था, जिसमें हनुमान की लड़ाई मगरमच्छ से होती है।
     

  • undefined

    JyotishApr 27, 2021, 10:18 AM IST

    हनुमान ज्योतिष यंत्र से जानिए अपने प्रश्नों के उत्तर, कब आएगा पैसा और कब खत्म होंगी परेशानियां?

    उज्जैन. आज (27 अप्रैल, मंगलवार) हनुमान जयंती है। इस दिन हनुमानजी की विशेष पूजा की जाती है। हनुमानजी को कलयुग का जीवंत देवता भी कहा जाता है। हमारे धर्म ग्रंथो में अनेकों यंत्रों का वर्णन है, उन्ही में से एक है हनुमान ज्योतिष यंत्र। इस यंत्र के माध्यम से आपको पैसा, विवाह, प्रेम, स्वास्थ्य आदि से जुड़े सवालों के जबाव मिल सकते हैं। जरूरत है तो बस इस यंत्र पर पूर्ण विश्वास करने की। इस यंत्र की उपयोग विधि इस प्रकार है…

    उपयोग विधि
    श्री हनुमान ज्योतिष यंत्र में सात खाने (कॉलम) होते हैं। इसका उपयोग करने से पहले पांच बार ऊं रां रामाय नम: मंत्र का तथा बाद में 11 बार ऊं हनुमते नम: मंत्र का जाप करें। इसके बाद आंख बंद करके अपनी मनोकामना के बारे में पूछते हुए इस यंत्र पर कर्सर घुमाएं। जिस खाने में यह कर्सर रुक जाए, उस अंक का फलादेश देखकर ही कार्य करें। यह कार्य पूरी श्रद्धा व विश्वास से करें।

  • undefined

    UpayApr 27, 2021, 10:09 AM IST

    ग्रहों के शुभ योग में आज मनेगी हनुमान जयंती, शनि दोष और कोरोना नाश के लिए करें ये उपाय

    27 अप्रैल को चैत्र मास की पूर्णिमा है। त्रेतायुग में इसी तिथि पर भगवान शिव के अवतार हनुमानजी का जन्म हुआ था। इस दिन मंगलवार होने से ये दिन और भी शुभ हो गया है। इस दिन और भी विशेष योग बन रहे हैं, जिसके चलते इस दिन किए गए उपाय शीघ्र ही शुभ फल प्रदान करेंगे।  

  • <p>hanumaan jayanti</p>
    Video Icon

    ReligionApr 27, 2021, 7:20 AM IST

    Today's History 10 Things: कोरोना संकट से उबरने में रामबाण साबित हो सकते हैं हनुमान जी के ये मंत्र

    हनुमान जयंती: हनुमान जी अष्ट चिरंजीवियों में से एक हैं, यानी वे आज भी इस धरती पर निवास करते हैं। इसलिए उन्हें कलयुग का जीवंत देवता कहा जाता है। रामायण के अनुसार जब-जब भगवान श्रीराम पर कोई संकट आया, हनुमानजी ने अपनी बुद्धि और बल से उसका निराकरण किया। हनुमानजी से हम लाइफ मैनेजमेंट के कई सूत्र सीख सकते हैं, जो वर्तमान में चल रहे कोरोना संकट के समय हमारे काम आ सकते हैं और हमारा आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। 

  • undefined

    JyotishApr 26, 2021, 1:20 PM IST

    हनुमान जयंती पर करें राशि अनुसार ये आसान उपाय, सभी कामों में मिल सकती है सफलता

    उज्जैन. कल (27 मार्च, मंगलवार) हनुमान जयंती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन राशि अनुसार विशेष उपाय करने से हनुमानजी की कृपा हम पर बनी रहती है और हमारे सभी काम सिद्ध हो जाते हैं। ये दिन मनोकामना पूर्ति के लिए किए जाने वाले उपायों के लिए बहुत ही खास माना गया है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, जानिए इस दिन राशि अनुसार आपको कौन-सा उपाय करना चाहिए…