Hcl Tech  

(Search results - 9)
  • undefined

    BusinessJul 14, 2021, 10:43 AM IST

    इस इंसान ने 1976 में एक गैराज से शुरू किया था बिजनेस, 4 साल में ही HCL को बनाया इंटरनेशल कंपनी

    बिजनेस डेस्क : एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के फाउंडर शिव नाडर (Shiv Nadar) 14 जुलाई को अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह एक भारतीय अरबपति उद्योगपति हैं। जिन्होंने 1976 में एचसीएल की स्थापना की और अगले तीन दशकों में अपनी कंपनी को लगातार बदलते हुए आईटी हार्डवेयर कंपनी से एक मेन आईटी बिजनेस में बदल दिया। एक गैराज से शुरू की गई कंपनी आज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। आइए आज शिव नाडर के जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं, कि कैसे उन्होंने अपनी कंपनी को ऊंचाइयों तक पहुंचाया...

  • undefined

    BusinessMay 26, 2021, 1:56 PM IST

    पत्रकार से भारत की सबसे अमीर महिला बनीं 28 साल की ये लड़की, 10 फोटोज में देखें कैसे जीती है अपनी लाइफ

    बिजनेस डेस्क : भारत के विकास में जितना हाथ बिजनेस मैन का है, उतना ही बड़ा योगदान महिलओं ने भी दिया है। हम हमेशा मुकेश अंबनी, टाटा-बिड़ला की लाइफ के बारे में पढ़ते और सुनते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत की सबसे अमीर महिला कौन हैं और कैसी लाइफ जीती हैं ? सोच में पड़ गए ना, बता दें कि रोशनी नाडर (Roshni Nadar) देश की सबसे अमीर महिला हैं। रोशनी नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के फाउंडर शिव नाडर (Shiv Nadar) की बेटी हैं। वे 28 साल की उम्र में ही HCL की सीईओ (CEO) बन गई थीं। पत्रकार बनने से लेकर एचसीएल की सीईओ बनने तक उनकी कहानी कैसी रहीं आइए आज हम आपको बताते हैं।

  • बिजनेस डेस्क। इस साल हुरुन इंडिया (Hurun India) और कोटक वेल्थ (Kotak Wealth) ने भारत की सबसे अमीर महिलाओं की जो लिस्ट जारी की, उसमें रोशनी नाडर (Roshni Nadar) टॉप पर रहीं। रोशनी नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के फाउंडर और भारत के अरबपति उद्योगपतियों में से एक शिव नाडर (Shiv Nadar) की बेटी हैं। रोशनी नाडर महज 27 साल की उम्र में देश की सबसे प्रसिद्ध आईटी कंपनी HCL की सीईओ बन चुकी थीं। उन्होंने जर्नलिज्म की पढ़ाई की है और बतौर जर्नलिस्ट काम भी किया है। इस साल शिव नाडर ने HCL की कमान उनके हाथों में सौंप दी और उन्हें कंपनी का चेयरपर्सन बना दिया। करीब 38 साल की रोशनी नाडर को पिछले साल फोर्ब्स (Forbes) की दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाओं की लिस्ट में 54वीं पोजिशन मिली थी। रोशनी नाडर फोर्ब्स की लिस्ट में साल 2017 से 2019 तक बनी रहीं। रोशनी नाडर करीब 36600 करोड़ रुपए की मालकिन हैं। जानते हैं उनकी लाइफस्टाइल के बारे में।

    BusinessDec 23, 2020, 3:09 PM IST

    PHOTOS : जर्नलिस्ट रह चुकीं रोशनी नाडर हैं देश की सबसे अमीर महिला, जानें उनकी लाइफस्टाइल

    बिजनेस डेस्क। इस साल हुरुन इंडिया (Hurun India) और कोटक वेल्थ (Kotak Wealth) ने भारत की सबसे अमीर महिलाओं की जो लिस्ट जारी की, उसमें रोशनी नाडर (Roshni Nadar) टॉप पर रहीं। रोशनी नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के फाउंडर और भारत के अरबपति उद्योगपतियों में से एक शिव नाडर (Shiv Nadar) की बेटी हैं। रोशनी नाडर महज 27 साल की उम्र में देश की सबसे प्रसिद्ध आईटी कंपनी HCL की सीईओ बन चुकी थीं। उन्होंने जर्नलिज्म की पढ़ाई की है और बतौर जर्नलिस्ट काम भी किया है। इस साल शिव नाडर ने HCL की कमान उनके हाथों में सौंप दी और उन्हें कंपनी का चेयरपर्सन बना दिया। करीब 38 साल की रोशनी नाडर को पिछले साल फोर्ब्स (Forbes) की दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाओं की लिस्ट में 54वीं पोजिशन मिली थी। रोशनी नाडर फोर्ब्स की लिस्ट में साल 2017 से 2019 तक बनी रहीं। रोशनी नाडर करीब 36600 करोड़ रुपए की मालकिन हैं। जानते हैं उनकी लाइफस्टाइल के बारे में। 
     

  • बिजनेस डेस्क। इस साल हुरुन इंडिया (Hurun India) ने कोटक वेल्थ (Kotak Wealth) के साथ मिल कर भारत की सबसे अमीर 100 महिलाओं की जो लिस्ट जारी की है, उसमें पहला स्थान रोशनी नाडर (Roshni Nadar) का है। रोशनी नाडर देश की सबसे धनी महिला हैं। रोशनी नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के फाउंडर  शिव नाडर (Shiv Nadar) की इकलौती बेटी हैं। वे 28 साल की उम्र में ही HCL की  सीईओ (CEO) बन गई थीं। रोशनी नाडर को  2019 में फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट में दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं (100 Powerful Women’s list) में 54वां स्थान मिला था। एचसीएल की सीईओ बनने से पहले रोशनी नाडर  मीडिया में करती थीं। जानें इनकी लाइफ के बारे में और फैक्ट्स।

    BusinessDec 9, 2020, 1:49 PM IST

    PHOTOS : ये हैं भारत की सबसे अमीर महिला, दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में रही हैं शामिल

    बिजनेस डेस्क। इस साल हुरुन इंडिया (Hurun India) ने कोटक वेल्थ (Kotak Wealth) के साथ मिल कर भारत की सबसे अमीर 100 महिलाओं की जो लिस्ट जारी की है, उसमें पहला स्थान रोशनी नाडर (Roshni Nadar) का है। रोशनी नाडर देश की सबसे धनी महिला हैं। रोशनी नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के फाउंडर शिव नाडर (Shiv Nadar) की इकलौती बेटी हैं। वे 28 साल की उम्र में ही HCL की सीईओ (CEO) बन गई थीं। रोशनी नाडर को 2019 में फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट में दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं (100 Powerful Women’s list) में 54वां स्थान मिला था। एचसीएल की सीईओ बनने से पहले रोशनी नाडर मीडिया में करती थीं। जानें इनकी लाइफ के बारे में और फैक्ट्स।

  • undefined

    TechJul 23, 2020, 2:34 PM IST

    कोरोना संकट के दौर में यह टेक कंपनी करेगी 15 हजार फ्रेशर्स की बहाली, सैलरी पैकेज में नहीं होगी कटौती

    कोरोनावायरस महामारी के दौरान जहां ज्यादातर कंपनियां घाटे में चल रही हैं और कर्मचारियों को काम से हटाया जा रहा है, वहीं दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी HCL को मुनाफा हुआ है। यह कंपनी 15 हजार फ्रेशर्स को जॉब देने जा रही है।

  • <p><strong>सोशल वर्क से हैं जुड़ी</strong><br />
रोशनी नाडर कई तरह के सोशल वर्क से जुड़ी हैं। वे विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी की चेयरपर्सन हैं। यह एकेडमी मुख्य तौर पर समाज के गरीब और वंचित वर्ग के बच्चों को शिक्षा देने का काम करती है।</p>

    CareersJul 18, 2020, 3:40 PM IST

    आखिर कितनी पढ़ी-लिखी हैं रोशनी नाडर? भारत की सबसे अमीर महिला के पास है इस विदेशी यूनिवर्सिटी की खास डिग्री

    करियर डेस्क. Roshni Nadar Education Background: भारत की सबसे धनी महिला रोशनी नाडर मल्होत्रा ने देश की प्रमुख आईटी कंपनियों में शुमार HCL Technologies की चेयरपर्सन का पदभार संभाल लिया है। इसके साथ ही वह एक लिस्टेड भारतीय आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गई हैं। रोशनी नडार पत्रकार भी रह चुकी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इंग्लैंड में बतौर न्यूज प्रोड्यूसर शुरू की थी। आइए नाडर के एडुकेशनल बैकग्राउंड के बारे में जानते हैं कि आखिर उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई कहां से हुई।  

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क। </strong>भारत की सबसे धनी महिलाओं में रोशनी नाडर का नाम टॉप पर है। देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर ने शुक्रवार को एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन का पदभार संभाला। एचसीएल टेक्लोलॉजीज के संस्थापक और अध्यक्ष शिव नाडर ने शुक्रवार को पद ले हटने की घोषणा की। इसके बाद कंपनी की ओर से बताया गया कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर को तत्काल प्रभाव से एचसीएल टेक्लोलॉजीज का अध्यक्ष नियुक्त किया है। रोशनी नाडर 2013 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज के निदेशक मंडल में शामिल हुई थीं और वाइस चेयरपर्सन थीं। वे समूह की सभी संस्थाओं की होल्डिंग कंपनी एचसीएल कॉरपोरेशन की मुख्य कार्या अधिकारी (सीईओ) के पद पर बनी रहेंगी। रोशनी नाडर एक स्वप्रशिक्षित शास्त्रीय संगीतकार भी हैं। बता दें कि एचसीएल टेक्नोलॉजीज 8.9 अरब डॉलर की कंपनी है। जानते हैं रोशनी नाडर के बारे में 10 खास बातें।&nbsp;</p>

    BusinessJul 18, 2020, 3:16 PM IST

    ये हैं भारत की सबसे अमीर महिला, इनके नाम है हजारों करोड़ की मिल्कियत; कर चुकी हैं 'पत्रकारिता'

    बिजनेस डेस्क। भारत की सबसे धनी महिलाओं में रोशनी नाडर का नाम टॉप पर है। देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर ने शुक्रवार को एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन का पदभार संभाला। एचसीएल टेक्लोलॉजीज के संस्थापक और अध्यक्ष शिव नाडर ने शुक्रवार को पद ले हटने की घोषणा की। इसके बाद कंपनी की ओर से बताया गया कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर को तत्काल प्रभाव से  एचसीएल टेक्लोलॉजीज का अध्यक्ष नियुक्त किया है। रोशनी नाडर 2013 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज के निदेशक मंडल में शामिल हुई थीं और वाइस चेयरपर्सन थीं। वे समूह की सभी संस्थाओं की होल्डिंग कंपनी एचसीएल कॉरपोरेशन की मुख्य कार्या अधिकारी (सीईओ) के पद पर बनी रहेंगी। रोशनी नाडर एक स्वप्रशिक्षित शास्त्रीय संगीतकार भी हैं। बता दें कि एचसीएल टेक्नोलॉजीज 8.9 अरब डॉलर की कंपनी है। जानते हैं रोशनी नाडर के बारे में 10 खास बातें। 

  • <p>एचसीएल महामारी के बावजूद मुनाफे में रही है। पिछले साल की तुलना में अप्रैल-जून पीरियड में भी कंपनी ने अपने ऑपरेशंस से रेवेन्यू में 4.01 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि शिव नाडर नेटवर्थ के मामले में देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं।</p>

    BusinessJul 17, 2020, 1:45 PM IST

    26 साल की उम्र में CEO, 27 में डायरेक्टर अब चेयरमैन; इन्होंने ली देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स की जगह

    बिजनेस डेस्क। आईटी के क्षेत्र में देश-दुनिया की जानी-मानी कंपनी HCL Technologies में बड़ा बदलाव हुआ है। कंपनी ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि शिव नाडर ने चेयरमैन का पद छोड़ दिया है। अब उनकी दूसरी पीढ़ी कंपनी की कमान संभालेगी। बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा को तत्काल प्रभाव से चेयरमैन बना दिया गया है। हालांकि शिव नाडर नोएडा बेस्ड HCL Tech में मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में काम करते रहेंगे। रोशनी नाडर को 2010 में कंपनी का एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बनाया गया था। 
     

  • undefined

    BusinessSep 30, 2019, 12:14 PM IST

    शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 314 अंक गिरा, निफ्टी 11,500 अंक के नीचे

    बॉम्बे शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 314.27 नंबर यानी 0.81 प्रतिशत गिरकर 38,508.30 नंबर पर आ गया। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 90.80 नंबर यानी 0.79 प्रतिशत गिरकर 11,421.60 नंबर पर आ गया।