Health Insurance  

(Search results - 18)
  • hdfc ERGO launches optima secure health insurance policy Know details pwa

    BusinessJul 21, 2021, 12:11 PM IST

    HDFC ERGO General Insurance: ऑप्टिमा सिक्‍योर हेल्‍थ पॉलिसी लांच, ग्राहकों को मिलेगी 4 सुविधाएं

    प्‍लस बेनेफिट 1 साल के बाद बेस कवरेज को अपने आप 50% तक और 2 साल के बाद 100% तक बढ़ा देता है। 

  • recovered from covid-19 you find it difficult to health and life insurance pwa

    BusinessMay 11, 2021, 6:43 PM IST

    कोरोना से रिकवर हुए लोगों को लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस लेने में आ रही मुश्किलें, इन बातों का रखें ध्यान

    लाइफ इंश्योरेंस के मामले में बीमा कपंनी उन कस्टमर को इंतजार करने के लिए कह रही हैं जो कोविड-19 से रिकवर हुए हैं। कंपनियों के द्वारा 1 से 3 महीने तक के लिए वेट करने को कहा जा रहा है। 

  • Why health insurance is important for an coronavirus, know which covers are available PWA

    Health CapsuleApr 30, 2021, 3:39 PM IST

    कोरोना जैसी महामारी के लिए क्यों जरूरी है हेल्थ इंश्योरेंस, जानिए कौन-कौन से कवर मिलते हैं

    कोरोना के इलाज में बहुत पैसे खर्च हो रहे हैं। इस स्थिति में बीमारी से लड़ने के लिए कोरोना वायरस इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। आपका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव होता है तब कोरोना हेल्थ इंश्योरेंस आपके लिए बहुत मददगार साबित होता है।

  • You can get benefit of these special health insurance policies for coroanavirus cover MJA

    BusinessApr 17, 2021, 7:09 PM IST

    कोरोनावायरस में इन खास हेल्थ इन्श्योरेंस पॉलिसी का उठा सकते हैं फायदा, जानें इनके बारे में

    बिजनेस डेस्क। पूरे देश में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की दूसरी लहर के आ जाने से विकराल स्थिति पैदा हो गई है। कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं और इससे बड़ी संख्या में मौतें भी हो रही है। ऐसे में, हेल्थ इन्श्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) का महत्व लोगों को समझ में आ रहा है। बता दें कि कोरोनावायरस का इलाज काफी महंगा है। ऐसे में, जिन लोगों के पास किसी तरह का हेल्थ इन्श्योरेंस नहीं है, उनकी कठिनाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है। कोरोनावायरस को कवर करने के लिए खास हेल्थ इन्श्योरेंस पॉलिसी शुरू की गई है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • Save income tax with the help of parents, children and life partner MJA

    BusinessMar 22, 2021, 6:00 PM IST

    Income Tax में छूट हासिल करने के लिए इन तरीकों का कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें डिटेल्स

    बिजनेस डेस्क। मार्च के महीने में लोग टैक्स बचाने के लिए कई तरह निवेश ऑप्शन की तलाश में लग जाते हैं। 31 मार्च के बाद नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा। इसलिए टैक्स बचाने के लिए निवेश करना जरूरी है। निवेश भी ऐसा होना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके। कोरोना महामारी की वजह से फिलहाल अर्थव्यवस्था सुस्त है। ऐसे में, तमाम निवेश विकल्पों में बहुत ज्यादा फायदा मिलने की गुंजाइश नहीं रह गई है, लेकिन बच्चों की पढ़ाई, हेल्थ इन्श्योरेंस और माता-पिता के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर इनकम टैक्स में छूट का दावा किया जा सकता है। जानें निवेश के कुछ ऑप्शन्स के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • Term life insurance plan premium rate may increase by 15th percent from April 2021 MJA

    BusinessMar 11, 2021, 2:52 PM IST

    टर्म इन्श्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं तो अभी खरीदना होगा बेहतर, 1 अप्रैल से कंपनियां बढ़ा सकती हैं प्रीमियम

    बिजनेस डेस्क। अगर आप लाइफ इन्श्योरेंस में टर्म प्लान (Term Plan) लेना चाहते हैं, तो इसे अभी खरीदना बेहतर होगा। इसकी वजह यह है कि बीमा कंपनियां टर्म प्लान के प्रीमियम के रेट में बढ़ोत्तरी करने जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक, नए प्रीमियम रेट मौजूदा रेट से 10-15 फीसदी ज्यादा हो सकते हैं। नए प्रीमियम रेट बीमा कंपनियां 1 अप्रैल से लागू कर सकती हैं। बीमा कंपनियों टर्म प्लान के प्रीमियम इसलिए बढ़ा रही हैं, क्योंकि लाइफ इन्श्योरेंस कंपनियों को फाइनेंशियल प्रोटेक्शन देने वाले कई रिइन्श्योरर्स ने प्योर प्रोटेक्शन कवर्स के अंडरराइटिंग पोर्टफोलियो के लिए दरें बढ़ा दी हैं। बता दें कि टर्म प्लान के तहत बीमा पॉलिसी लेने वाले को सिक्युरिटी कवर ज्यादा मिलता है। इसमें दूसरे प्लान की तरह मेच्योरिटी पर ज्यादा रिटर्न नहीं मिलता। फिर भी इनका अलग महत्व है और काफी लोग टर्म इन्श्योरेंस पलिसी खरीदते हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • irdai asks health insurance companies to provide standard personal accident cover from April 1st MJA

    BusinessMar 1, 2021, 5:04 PM IST

    सरल सुरक्षा बीमा : जानें कब से खरीद सकेंगे स्टैंडर्ड पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी

    बिजनेस डेस्क। सरल सुरक्षा बीमा (Saral Suraksha Beema) योजना के तहत इन्श्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने सभी जनरल और हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियों को 1 अप्रैल 2021 से स्टैंडर्ड पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी कस्टमर्स के लिए उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। बता दें कि 'सरल सुरक्षा बीमा' के तहत इन्श्योरेंस कंपनियां 2.5 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का बीमा देंगी। इस पॉलिसी की शर्तें एक समान होंगी। 18 से लेकर 70 साल तक के लोग इसका लाभ ले सकेंगे। इसमें पॉलसीधारक की मौत होने पर उसका परिवार पूरी बीमा राशि का क्लेम कर सकेगा।
    (फाइल फोटो)
     

  • Private health insurance companies offering 80 to 100 percent discount om renewal premium MJA

    BusinessFeb 28, 2021, 7:44 PM IST

    इन्श्योरेंस प्रीमियम रिन्यू कराने पर अब मिलेगी 100 फीसदी की छूट, मिल रहे हैं और भी कई ऑफर

    बिजनेस डेस्क। हेल्थ इन्श्योरेंस (Health Insurance) आजकल सबों के लिए जरूरी हो गया है। बदलती लाइफस्टाइल की वजह से किसी भी उम्र में कोई बीमारियों का शिकार हो सकता है। बढ़ती महंगाई के इस दौर में इलाज काफी खर्चीला हो गया है। अस्पताल में भर्ती होने और दवाइयों का खर्च लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए हर स्तर के लोगों में हेल्थ इन्श्योरेंस को लेकर जागरूकता बढ़ी है। पहले की तुलना में अब ज्यादा लोग हेल्थ इन्श्योरेंस ले रहे हैं। वहीं, कई लोग समय पर प्रीमियम जमा नहीं कर पाने की वजह से इसे जारी नहीं रख पाते हैं। इस समस्या को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर की हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियां अपने ग्राहकों को प्रीमियम रिन्यू कराने पर डिस्काउंट दे रही है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • Budget 2021 Finance Minister Nirmala Sitharaman may increase the limit of 80c, covid cess can be imposed MJA

    BusinessJan 27, 2021, 10:54 AM IST

    Budget 2021 : बढ़ सकती है इनकम टैक्स में छूट की सीमा, ज्यादा आमदनी वालों पर लग सकता है कोरोना सेस

    1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी। इस बजट में इनकम टैक्स में बहुत ज्यादा राहत दिए जाने की उम्मीद नहीं है। वहीं, ज्यादा इनकम वाले लोगों पर कोरोना सेस (Covid-19 Cess) लगाया जा सकता है। 
     

  • Health insurance policy can help you in saving tax, know its other benefits MJA

    BusinessJan 26, 2021, 6:53 PM IST

    Health Insurance पॉलिसी लेकर कर सकते हैं टैक्स में बचत, जानें इसके और भी फायदे

    बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के इस दौर में लोगों को हेल्थ इन्श्योरेंस की अहमियत समझ में आई है। जिन लोगों ने अपना हेल्थ इन्श्योरेंस करा रखा था, कोरोना महामारी से पीड़ित होने पर उन्हें हॉस्पिटलाइजेश के भारी-भरकम खर्चे में राहत मिली। अब कोविड वैक्सीनेशन का खर्च भी हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियों को उठाना पड़ेगा। यह अलग बात है कि वे इसमें आनाकानी कर रही हैं। वहीं, इन्श्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेलवपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) का कहना है कि हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियों को कोविड वैक्सीनेशन का खर्च भी वहन करना होगा। बहरहाल, हेल्थ इन्श्योरेंस पॉलिसी के और भी फायदे हैं। अगर आपने हेल्थ इन्श्योरेंस पॉलिसी ले रखी है, तो आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिल सकती है।
    (फाइल फोटो)
     

  • Health insurance companies not ready to compensate covid-19 vaccination cost MJA

    BusinessJan 23, 2021, 12:26 PM IST

    कोरोना वैक्सीनेशन की भरपाई नहीं कर रही हैं बीमा कंपनियां, रेग्युलेटर के आदेश को मानने के लिए नहीं तैयार

    बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) से सुरक्षा के लिए देशभर में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। वहीं, हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियों (Health Insurance Companies) ने वैक्सीनेशन में आने वाले खर्च को उठाने से साफ मना कर दिया है। जनरल इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC) ने कहा है कि इन्श्योरेंस पॉलिसी के तहत सिर्फ हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च को ही कवर किया जाएगा। वहीं, इन्श्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेलवपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) का कहना है कि हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियों को इम्युनाइजेशन यानी वैक्सीनेशन के खर्च को भी कवर करना होगा। लेकिन हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियों ने रेग्युलेटर के इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया है। (फाइल फोटो)
     

  • Covid 19 pandemic gives boost to health insurance industry, know details MJA

    BusinessDec 23, 2020, 1:28 PM IST

    कोरोना महामारी में हेल्थ इन्श्योरेंस में 3 गुना हुई ग्रोथ, 2021 में मिल सकती हैं और सुविधाएं

    बिजनेस डेस्क। इस पूरे साल में कोरोनावायरस महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस महामारी के चलते हेल्थ इन्श्योरेंस (Health Insurance) लोगों की बड़ी जरूरत बन गया है। इसकी वजह है कोरोना संक्रमण के इलाज का काफी महंगा होना। कोरोना महामारी की वजह से ही देश के हेल्थ इन्श्योरेंस सेक्टर में काफी ग्रोथ देखने को मिला है। हेल्थ इन्श्योरेंस इंडस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, इस सेगमेंट में 3 गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वहीं, ज्यादा से ज्यादा लोगों को हेल्थ इन्श्योरेंस का कवर मिले, इसके लिए इन्श्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने कई कदम उठाए हैं। इसके साथ ही, इन्श्योरेंस कंपनियों ने भी हेल्थ कवरेज के नियमों को आसान बनाया है। कई कंपनियों ने टेलीमेडिसिन कन्सल्टेशन की सुविधा भी दी है। इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले साल में हेल्थ इन्स्योरेंस के सेगमेंट में और भी ज्यादा ग्रोथ होगी। (फाइल फोटो)
     

  • WhatsApp user may buy health insurance using whatsApp, may invest in retirement plans MJA

    BusinessDec 17, 2020, 10:48 AM IST

    अब WhatsApp से भी खरीद सकते हैं हेल्थ इन्श्योरेंस पॉलिसी, रिटायरमेंट स्कीम में होगा निवेश

    बिजनेस डेस्क। वॉट्सऐप (WhatsApp) के जरिए अब जल्द ही इन्श्योरेंस पॉलिसी भी खरीदी जा सकेगी। कंपनी ने बुधवर को Facebook Fuel for India 2020 कार्यक्रम के दौरान कहा कि इस साल के अंत तक 'अफोर्डेबल सैशे साइज्ड' हेल्थ इन्श्योरेंस पॉलिसी को वॉट्सऐप के जरिए खरीदा जा सकेगा। सैशे साइज्ड इन्श्योरेंस किसी खास जरूरत के लिए इन्श्योरेंस पॉलिसी है। इसका प्रीमियम दूसरी इन्श्योरेंस पॉलिसी से कम होता है। वॉट्सऐप यह सुविधा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ मिलकर शुरू कर सकता है। इसके अलावा, वॉट्सऐप ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के साथ मिल कर पेंशन से जुड़ी पॉलिसी बेचने की योजना पर काम कर रहा है।
    (फाइल फोटो) 
     

  • these changes will affect your financial transactions and investments MJA

    BusinessOct 4, 2020, 9:51 AM IST

    इन बातों का रखना होगा खास ख्याल, नहीं तो पैसों से जुड़े लेन-देन के मामलों में हो सकती है परेशानी

    बिजनेस डेस्क। कोरोना संकट के इस दौर में लोग कई तरह की परेशानी झेल रहे हैं। ज्यादातर लोग रुपए-पैसों की तंगी की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में, समय पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से लेकर कई मामलों में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने कुछ ऐसे कदम उठाए हैं, जिनसे उन्हें पैसों के लेन-देन से जुड़े मामलों में सहूलियत हो। जानें सरकार ने किन नियमों में किया है बदलाव।
    (फाइल फोटो)
     

  • journalists of UP  will get a big gift from CM Yogi, 10 lakh on death from Corona and up to 5 lakh on health insurance.

    Uttar PradeshSep 25, 2020, 4:58 PM IST

    यूपी के पत्रकारों को CM योगी का बड़ा तोहफा, कोरोना से मृत्यु पर 10 लाख और 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा

    वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप भारत समेत दुनिया में भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल में ड्यूटी कर रहे मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए दो बड़ी घोषणाएं की है। मुख्यमंत्री ने राज्य में पत्रकारिता  कर रहे सभी पत्रकारों के लिए यह घोषणा की है। पहली घोषणा के मुताबिक यदि किसी पत्रकार की कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी। दूसरी घोषणा में मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को हर साल 5 लाख रूपये तक का हेल्थ कवर देने की बात कही है। इसकी जानकारी राज्य के गृह अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने दी है।