Healthy Food  

(Search results - 26)
  • undefined

    FoodJun 25, 2021, 3:42 PM IST

    खूबसूरती से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक काम आते हैं दादी के ये 4 नुस्खे, याद तो होगा ही...

    लाइफस्टाइल डेस्क: आज भी सर्दी-खांसी होने पर या फिर खूबसूरती में बढ़ाने के लिए हम डॉक्टर से पहले घरेलू नुस्खों के बारे में सोचते हैं। बचपन से ही नानी-दादी के छोटे-छोटे नुस्खे हमें बीमारियों से बचाने के साथ-साथ हमारे शरीर को भी मजबूत करते हैं। लेकिन आज की मॉडर्न दुनिया में हमने 'दादी के नुस्खे' को कहीं पीछे छोड़ दिया गया है। आजकल ज्यादातर लोग दवाइयों पर ज्यादा विश्वास करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हमारे किचन में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो हमारी इम्यूनिटी से लेकर खूबसूरती बढ़ाने में हमारी मदद करती हैं। यह सालों से भारतीय परंपरा का हिस्सा रही हैं, इसीलिए इन छोटी-छोटी चीजों का उपयोग कर हमारी दादी नानी हमें मजबूत बनाया करती थी। अगर आप भी भागदौड़ भरी दुनिया में इन नुस्खों को भूल गए हैं तो चलिए आज हम आपको याद दिला देते हैं दादी के वह 4 नुस्खे जो आपको ताउम्र याद रखने चाहिए...

  • undefined

    FoodJun 3, 2021, 1:41 PM IST

    गेहूं नहीं, इन 6 आटों से बनाएं सुपर हेल्दी रोटी, 7वें दिन वजन में दिखने लगेगा फर्क

    फूड डेस्क : रोटी, चपाती (Chapati) या फुलका (Phulka)के बिना कोई भी इंडियन खाना पूरा नहीं होता। लेकिन वेट लॉस करने के गेहूं के आटे की रोटी खाने को मना कर दिया जाता है, क्योंकि इसमें ग्लूटेन की मात्रा 12 से 13 प्रतिशत तक होती है। वहीं, बाजार में मिलने वाले आटे में ज्यादा ग्लूटेन भी मिलाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। चूंकि, चपाती इंडियन खाने का सबसे अहम फूड है, इसलिए इसको हम पूरी तरह से अपनी डाइट से नहीं हटा सकते हैं, लेकिन गेहूं की जगह हम दूसरे विकल्पों से इसे बदल सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, 6 ऐसी रोटियां, जिसे आप बिना आटे के बना सकते हैं और ये वेट कम करने के लिए रामबाण है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 30, 2021, 6:32 PM IST

    कोरोना पॉजिटिव के बाद TV एंकर को आया हार्ट अटैक, डॉ. ने बताया- 2 महीने तक रहता है यह खतरा, जानें कैसे बचें

    वीडियो डेस्क। कोरोना का कहर पूरी दुनिया में चल रहा है।  महामारी के समय में सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं।  खासकर हृदय के मरीजों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। अगर हार्ट के मरीज को कोरोना संक्रमण हो जाएं तो 30 से 40 प्रतिशत खतरा बढ़ जाता है।  दिल्ली में एक TV एंकर को पहले कोरोना हुआ उसके बाद हार्ट अटैक से निधन हो गया। कोरोना का दिल संबंधी मरीजों पर ज्यादा असर हो रहा है। कोरोना के संक्रमण से दिल को नुकसान तो नहीं पहुंच रहा हैं। जो लोग अस्थमा, डायबिटीज और दिल संबंधी रोगों से पीड़ित हैं ऐसे मामलों में कोरोना थोड़ा अधिक हावी हो जाता है। आजकल के माहौल के अनुसार जिन लोगों की उम्र 60 पार है, उन सभी लोगों में इन रोगों की संभावना बहुत अधिक होती हैं।   ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के डॉक्टर विवेक परिहार से जाना कोरोना संक्रमित होने के बाद क्या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कोरोना संक्रमित मरीज को किन कंडीशन में हार्ट अटैक आता है। वो संक्रमण के दौरान ऐसा क्या करे या क्या ना करें कि हार्ट अटैक से बचा रहे। देखिए वीडियो 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 27, 2021, 1:39 PM IST

    कोरोना काल में हार्ट को फिट रखने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज, नहीं हो सकती कोई बीमारी


    वीडियो डेस्क। कोरोना का कहर पूरी दुनिया में चल रहा है।  महामारी के समय में सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं।  खासकर हृदय के मरीजों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। अगर हार्ट के मरीज को कोरोना संक्रमण हो जाएं तो 30 से 40 प्रतिशत खतरा बढ़ जाता है।  हम आपको कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं और हृदय को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। सबसे बढ़िया एक्सरसाइज वॉकिंग है।  जो लोग रोज वॉक पर जाते हैं उन लोगों में जानलेवा बीमारियां होने का खतरा कम होता है। इस एक्सरसाइज को करने से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। इसलिए रोजाना 35 से 40 मिनट तक वॉक करें। इसके साथ ही ये 4 एक्सरसाइज करें देखिए वीडियो में। 

     

  • undefined

    FoodMar 26, 2021, 3:49 PM IST

    Holi Special: इस तरह बनाएं बिना तेल में फ्राई किए दही वडे, वजन बढ़ने का भी नहीं होगा डर

    फूड डेस्क: होली (Holi 2021) का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आना वाला है। ऐसे में होली के दिन बनने वाले पकवानों की लिस्ट भी बन चुकी है। अगर आपकी लिस्ट में दही वड़ों का नाम भी है, तो इस बार आप ट्राय करें बिना तेल में तले हुए स्वादिष्ट दही वड़े। आप सोच रहे होंगे की बिना तेल में तले दही वड़े कैसे बन सकते है? तो आज हम आपको बताते हैं बिना तेल में फ्राई किए इंस्टेंट दही वडे (dahi vada), इसके लिए आपको चाहिए-
    1 कप  उड़द दाल की पिसी हुई
    2 कप दही
    1/2 कप मीठी चटनी
    1 चम्मच भुना जीरा
    1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
    नमक स्वादानुसार
    1 चम्मच ईनो
    2 चम्मच तेल

  • undefined

    FoodFeb 2, 2021, 1:31 PM IST

    अनुष्का से करीना तक प्रेग्नेंसी के बाद खाएंगी ये खास चीज, आज ही जान लें इसे बनाने की रेसिपी

    फूड डेस्क : डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता हैं। उन्हें खास देखरेख की जरूरत होती है। इस दौरान उन्हें अच्छे खानपान और कुछ पौष्टिक चीजों को खाना जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के बाद गुड़-सोंठ के लड्डू काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें गुड़ और सोंठ के अलावा गोंद, ड्रायफ्रूट्स और कई सारी चीजें मिलाई जाती है, जो महिलाओं को डिलीवरी के बाद बहुत ताकत देती हैं। हाल ही में मां बनी अनुष्का शर्मा (anushka sharma) से लेकर जल्द ही दोबारा मां बनने वाली करीना कपूर खान (Kareena kapoor khan) भी इन लड्डू का सेवन करेंगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसको बनाने की सबसे आसान विधि..

  • undefined

    Health CapsuleJan 28, 2021, 4:14 PM IST

    क्या आप भी खाते हैं रात का बचा अगले दिन खाना, अगर 'हां' तो जाइए सावधान, भुगतना पड़ सकता है महंगा

    हेल्थ डेस्क. अक्सर लोग रात का बचा हुआ खाना सुबह या फिर अगले दिन गर्म करके खाते हैं, जो कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खराब बताया जाता है और कहा जाता है कि इससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आप बीमार भी पड़ सकते हैं। कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें सिर्फ ताजा ही खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। ऐसे में आइए आज जानते हैं उन चीजों के बारे में, जो बासी होने पर आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
     

  • undefined

    FoodOct 17, 2020, 4:01 PM IST

    व्रत के बोरिंग खाने में डाल दें जान, इन चटनी से चटपटा बना दें नवरात्र का स्वाद

    फूड डेस्क : शारदीय नवरात्र (Navratri) की शुरुआत हो चुकी है। इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक रहेगी। नौ दिन तक चलने वाले इस त्योहार में नवदुर्गा की अराधना की जाती है और कई लोग व्रत भी रखते हैं। नवरात्रि में बेहद ही सादा खाना खाया जाता है। ऐसे में चटपटा खाने वाले लोगों को खाना बेस्वाद लग सकता है।  इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लेकर आए है कुछ चटनियां जो व्रत के बोरिंग खाने में जान डाल देंगी। तो आज ही इन चटनी को बनाकर स्टोर कर लें और 9 दिन तक मजेदार खाने का लुत्फ उठाएं।

  • undefined

    FoodOct 17, 2020, 10:29 AM IST

    क्या बनाते हुए चिपचिपा हो जाता है साबूदाना, 99 प्रतिशत लोग कर बैठते हैं ये गलती

    फूड डेस्क : 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र (Navratri) शुरू हो गई है। 25 अक्टूबर तक चलने वाले इस महापर्व को देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार अधिक मास पड़ने के कारण नवरात्र का त्योहार एक महीने देरी से शुरू हुआ है। यह पर्व शक्ति का रूप देवी दुर्गा की अराधना का त्योहार है। 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में भक्त प्याज-लहसुन तक खाना छोड़ देते हैं। साथ ही कई भक्त इस दौरान मां जगदम्बा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। 9 दिनों के व्रत के दौरान भक्त भोजन के रूप में या तो फल लेते है या साबूदाने (Sago) का सेवन करते हैं। लेकिन अक्सर साबूदाना बनाते समय वे चिपक जाते है, जिससे उसे बनाना मुश्किल होता है। साथ ही उसका स्वाद भी अजीब हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे टिप्स जिससे आपकी खिचड़ी कभी नहीं चिपेगी और खिली-खिली नजर आएगी।

  • undefined

    LifestyleSep 12, 2020, 6:12 PM IST

    क्या आपका बच्चा करता है खाने में आना-कानी, इन 5 तरीकों से डालें हेल्दी फूड की आदत

    अक्सर यह देखने में आता है कि छोटे बच्चे खाने-पीने में आना-कानी करते हैं। वे ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं, जिनसे हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है। ज्यादातर बच्चे फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं। ऐसे में, पेरेन्ट्स को बच्चों के खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। 
     

  • <p>rice</p>
    Video Icon

    FoodSep 11, 2020, 5:17 PM IST

    ब्राउन या व्हाइट राइस, सेहत के लिए कौन सा चावल होता है बेस्ट, जानें...

    वीडियो डेस्क। कहते हैं खाना तभी पूरा होता जब उसमें चावल का साथ हो। यानि दाल रोटी चावल और सब्जी यही एक वक्त का परफेक्ट खाना है। 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क। </strong>देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन और दुनिया के अमीरों में पांचवां स्थान रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी सामाजिक कामों में बढ-चढ़ कर हिस्सा लेती हैं। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की चेयरपर्सन हैं। नीता अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग की मुंबई इंडियन्स टीम की को-ओनर भी हैं। नीता अंबानी को अमेरिका की फेमस लाइफस्टाइल मैगजीन 'टाउन एंड कंट्री' ने 2020 के टॉप 20 समाजसेवियों की लिस्ट में स्थान दिया। गौरतलब है कि इस लिस्ट में स्थान पाने वाली वे भारत की अकेली महिला हैं। यह सम्मान उन्हें कोरोनावयरस महामारी में गरीबों के लिए राहत कार्य चलाने और देश का पहला कोविड-19 अस्पताल बनाने के लिए मिला। नीता अंबानी समाज सेवा के कामों में बढ़-चढ़ कर तो हिस्सा लेती ही हैं, वे अपनी ग्लैमरस लाइफस्टाइल को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। 56 साल की उम्र में भी नीता अंबानी बेहद खूबसूरत और फिट दिखती हैं। इसके लिए वे स्पेशल डाइट और एक्सरसाइज प्लान फॉलो करती हैं। जानते हैं नीता अंबानी की लाइफस्टाइल के बारे में।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    BusinessAug 5, 2020, 3:00 PM IST

    56 साल की नीता अंबानी दिखती हैं बेहद ग्लैमरस, जानिए क्या डाइट और एक्सरसाइज प्लान करती हैं फॉलो

    बिजनेस डेस्क। देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन और दुनिया के अमीरों में पांचवां स्थान रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी सामाजिक कामों में बढ-चढ़ कर हिस्सा लेती हैं। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की चेयरपर्सन हैं। नीता अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग की मुंबई इंडियन्स टीम की को-ओनर भी हैं। नीता अंबानी को अमेरिका की फेमस लाइफस्टाइल मैगजीन 'टाउन एंड कंट्री' ने 2020 के टॉप 20 समाजसेवियों की लिस्ट में स्थान दिया। गौरतलब है कि इस लिस्ट में स्थान पाने वाली वे भारत की अकेली महिला हैं। यह सम्मान उन्हें कोरोनावयरस महामारी में गरीबों के लिए राहत कार्य चलाने और देश का पहला कोविड-19 अस्पताल बनाने के लिए मिला। नीता अंबानी समाज सेवा के कामों में बढ़-चढ़ कर तो हिस्सा लेती ही हैं, वे अपनी ग्लैमरस लाइफस्टाइल को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। 56 साल की उम्र में भी नीता अंबानी बेहद खूबसूरत और फिट दिखती हैं। इसके लिए वे स्पेशल डाइट और एक्सरसाइज प्लान फॉलो करती हैं। जानते हैं नीता अंबानी की लाइफस्टाइल के बारे में। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 13, 2020, 11:34 AM IST

    खानपान की यह आदतें कोरोना वायरस को आपसे रखेगी दूर

    कोरोना वायरस के संदर्भ में नित नई बातें प्रकाश में आ रही हैं। हालांकि इन सबका एक ही मतलब है कि आने वाले समय में कोरोना से डरने की बजाय हमें इसके साथ ही जीने की आदत डालनी होगी। इसके लिए हमें अपनी दिनचर्या में साफ-सफाई व खानपान पर विशेष ध्यान रखना होगा। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं

  • undefined

    FoodMar 23, 2020, 11:06 AM IST

    ऐसे बनाएं मिक्स्ड वेजिटेबल जूस, इसे पीने से इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

    कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल गया है। भारत में भी इसके संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि हम ऐसी चीजें खाएं-पिएं, जिससे इम्युनिटी मजबूत रहे।

  • undefined

    FoodFeb 21, 2020, 1:30 PM IST

    हेल्थ के लिए फायदेमंद है ये टेस्टी सूप, जानिए रेसिपी

    सूप हमारी डाइट का अहम हिस्सा होता है। लोग कई अलग तरह-तरह के सूप बनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे सूप की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टेस्टी भी है और हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ाता है।