Home Loan  

(Search results - 38)
  • home lone

    BusinessJun 9, 2021, 8:31 PM IST

    जानें किस बैंक में कितनी है होम लोन की ब्याज, घर खरीदने से पहले चेक करें लिस्ट

    बिजनेस डेस्क. कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के कारण प्रॉपर्टी के रेटों में गिरावट देखी गई है। लोग घर खरीदने के लिए बैंक से लोन ले रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं होम लोन के लिए किस बैंक में कितनी ब्याज है। आइए हम आपको बताते हैं किस बैंक में इस समय ब्याज की दर कितनी है। कौन-कौन से बैंक दे रहे हैं सस्ती ब्याज पर लोन। 

  • बिजनेस डेस्क। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो। आज महंगाई इतनी बढ़ती जा रही है कि हर किसी के लिए इस सपने को पूरा कर पाना आसान नहीं है। प्रॉपर्टी के साथ ही बिल्डिंग मटेरियल्स के रेट भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लोग किराए के घरों में रहने को मजबूर हैं, जबकि वे कुछ साल में जितना किराया भर देते हैं, उतने में आसानी से घर खरीदा जा सकता है। बहरहाल, बैंकों की होम लोन (Home Loan) की सुविधा का लाभ उठाकर घर खरीदा जा सकता है। करीब-करीब सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक होम लोन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। ऐसे में, यह जानना जरूरी है कि किस बैंक का होम लोन सबसे सस्ता है। होम लोन लेने के पहले इसे चेक करना सबसे जरूरी होता है। जानते हैं इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 13, 2021, 10:20 AM IST

    क्या लेना चाह रहे हैं होम लोन? जानें कौनसा बैंक दे रहा है सबसे सस्ता ऑफर, चेक करें डिटेल

    बिजनेस डेस्क। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो। आज महंगाई इतनी बढ़ती जा रही है कि हर किसी के लिए इस सपने को पूरा कर पाना आसान नहीं है। प्रॉपर्टी के साथ ही बिल्डिंग मटेरियल्स के रेट भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लोग किराए के घरों में रहने को मजबूर हैं, जबकि वे कुछ साल में जितना किराया भर देते हैं, उतने में आसानी से घर खरीदा जा सकता है। बहरहाल, बैंकों की होम लोन (Home Loan) की सुविधा का लाभ उठाकर घर खरीदा जा सकता है। करीब-करीब सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक होम लोन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। ऐसे में, यह जानना जरूरी है कि किस बैंक का होम लोन सबसे सस्ता है। होम लोन लेने के पहले इसे चेक करना सबसे जरूरी होता है। जानते हैं इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessMar 28, 2021, 12:23 PM IST

    SBI देने जा रहा है काफी सस्ते में 5 तरह के लोन, जानें कितनी देनी होगी EMI

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) त्योहारी सीजन के मौके पर सबसे सस्ता लोन देने जा रहा है। बता दें कि यह देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इसके 44 करोड़ कस्टमर हैं।

  • बिजनेस डेस्क। 31 मार्च के बाद नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो जाएगी। इसके पहले आपने जो निवेश किए होंगे, उन पर इनकम टैक्स में छूट मिलेगी। इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए निवेश के कई ऑप्शन हैं। लोग अपनी सुविधा और क्षमता के मुताबिक निवेश करते हैं। अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी आपको टैक्स मं छूट मिलती है। यह छूट मूलधन पर तो मिलती ही है, उसके ब्याज पर भी मिलती है। आप होम लोन पर जो ईएमआई (EMI) देते हैं, उस पर टैक्स में छूट पा सकते हैं। जानें, होम लोन पर किस तरह टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 24, 2021, 1:54 PM IST

    लिया है Home Loan तो टैक्स से जुड़े मिलेंगे ये फायदे, जानें कितनी मिल सकती है छूट

    बिजनेस डेस्क। 31 मार्च के बाद नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो जाएगी। इसके पहले आपने जो निवेश किए होंगे, उन पर इनकम टैक्स में छूट मिलेगी। इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए निवेश के कई ऑप्शन हैं। लोग अपनी सुविधा और क्षमता के मुताबिक निवेश करते हैं। अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी आपको टैक्स मं छूट मिलती है। यह छूट मूलधन पर तो मिलती ही है, उसके ब्याज पर भी मिलती है। आप होम लोन पर जो ईएमआई (EMI) देते हैं, उस पर टैक्स में छूट पा सकते हैं। जानें, होम लोन पर किस तरह टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज बढ़ती महंगाई के दौर में सामान्य नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों के पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे आसानी से कोई घर खरीद सकें या प्लॉट लेकर घर बनवा सकें। किराए पर रहने में उन्हें हर महीने बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में प्रॉपर्टी के भाव बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में, अपनी जमा पूंजी के सहारे घर खरीद पाना एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता। वहीं, बैंकों से लोन लेकर आसानी से घर खरीदा जा सकता है। ऐसा देखने में आ रहा है कि पिछले कुछ महीनों में करीब-करीब सभी बैंकों ने अपने होम लोन की ब्याज दरों को सस्ता किया है। इसमें सरकारी से लेकर बड़े प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। यही नहीं, नॉन-बैकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) सस्ते दर पर होम लोन मुहैया करा रही हैं। अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदना या बनवाना चाहते हैं, तो यह देखना जरूरी होगा कि कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध करवा रहा है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 20, 2021, 5:48 PM IST

    किस बैंक से ले सकते हैं सबसे सस्ता होम लोन, एक महीने के दौरान डेढ़ दर्जन बैंकों ने की है ब्याज दर में कटौती

    बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज बढ़ती महंगाई के दौर में सामान्य नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों के पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे आसानी से कोई घर खरीद सकें या प्लॉट लेकर घर बनवा सकें। किराए पर रहने में उन्हें हर महीने बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में प्रॉपर्टी के भाव बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में, अपनी जमा पूंजी के सहारे घर खरीद पाना एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता। वहीं, बैंकों से लोन लेकर आसानी से घर खरीदा जा सकता है। ऐसा देखने में आ रहा है कि पिछले कुछ महीनों में करीब-करीब सभी बैंकों ने अपने होम लोन की ब्याज दरों को सस्ता किया है। इसमें सरकारी से लेकर बड़े प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। यही नहीं, नॉन-बैकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) सस्ते दर पर होम लोन मुहैया करा रही हैं। अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदना या बनवाना चाहते हैं, तो यह देखना जरूरी होगा कि कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध करवा रहा है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessMar 16, 2021, 12:31 PM IST

    Bank of Baroda का होम और कार लोन हुआ सस्ता, बैंक ने घटाई ब्याज दरें

    बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने अपने रेपो रेट (Repo Rate) से लिंक्ड लेंडिग रेट में 10 बेसिस पॉइंटस् की कटौती की घोषणा की है। इससे उसका होम लोन और कार लोन सस्ता हो गया है।

  • बिजनेस डेस्क। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स (Income Tax) पर छूट हासिल करने के लिए निवेश के बारे में जानकारी देने की अंतिम तारीख 31 मार्च तक है। इसके लिए निवेश का प्रमाण देना होता है, तब इनकम टैक्स में छूट मिलती है। लोग इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए कई तरह के निवेश करते हैं। वहीं, अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है। होम लोन पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C और 24(b) के तहत टैक्स में छूट का लाभ लिया जा सकता है। जानें टैक्स बचाने के और टिप्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 14, 2021, 6:02 PM IST

    अगर आपने ले रखा है होम लोन, तो इस तरह इनकम टैक्स में ले सकते हैं लाखों रुपए की छूट

    बिजनेस डेस्क। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स (Income Tax) पर छूट हासिल करने के लिए निवेश के बारे में जानकारी देने की अंतिम तारीख 31 मार्च तक है। इसके लिए निवेश का प्रमाण देना होता है, तब इनकम टैक्स में छूट मिलती है। लोग इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए कई तरह के निवेश करते हैं। वहीं, अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है। होम लोन पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C और 24(b) के तहत टैक्स में छूट का लाभ लिया जा सकता है। जानें टैक्स बचाने के और टिप्स।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के सैलरी खाताधारकों को कई तरह की सुविधाएं मिल रही हैं। जो भी लोग नौकरी करते हैं, उनका एक सैलरी अकाउंट होता है। निजी कंपनियां अलग-अलग बैंकों में अपने स्टाफ का सैलरी अकाउंट खुलवाती हैं। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने यहां सैलरी अकाउंट खुलवाने पर काफी आकर्षक ऑफर्स दे रहा है। पंजाब नेशनल बैंक में सैलरी अकाउंट होने पर पर्सनल एक्सीडेंट इन्श्योरेंस के साथ ओवरड्राफ्ट और स्वीप इन की सुविधा भी मिल रही है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 14, 2021, 4:44 PM IST

    PNB के सैलरी खाताधारकों को मिलेगा 20 लाख तक का बीमा, होम लोन पर भी डिस्काउंट

    बिजनेस डेस्क। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के सैलरी खाताधारकों को कई तरह की सुविधाएं मिल रही हैं। जो भी लोग नौकरी करते हैं, उनका एक सैलरी अकाउंट होता है। निजी कंपनियां अलग-अलग बैंकों में अपने स्टाफ का सैलरी अकाउंट खुलवाती हैं। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने यहां सैलरी अकाउंट खुलवाने पर काफी आकर्षक ऑफर्स दे रहा है। पंजाब नेशनल बैंक में सैलरी अकाउंट होने पर पर्सनल एक्सीडेंट इन्श्योरेंस के साथ ओवरड्राफ्ट और स्वीप इन की सुविधा भी मिल रही है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। 1 अप्रैल 2021 से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा। इसके पहले बैंकिंग और वित्तीय मामलों से जुड़े कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें 31 मार्च के पहले पूरा कर लेना जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर कुछ नुकसान हो सकता है। बता दें कि नए वित्त वर्ष में बैंकिंग और दूसरे वित्तीय मामलों से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहा है। इनके बारे में जानना और समय रहते काम निपटा लेने से परेशानी नहीं होगी। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 8, 2021, 12:30 PM IST

    31 मार्च से पहले इन 7 कामों को निपटाना होगा जरूरी, नहीं तो हो सकती है परेशानी

    बिजनेस डेस्क। 1 अप्रैल 2021 से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा। इसके पहले बैंकिंग और वित्तीय मामलों से जुड़े कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें 31 मार्च के पहले पूरा कर लेना जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर कुछ नुकसान हो सकता है। बता दें कि नए वित्त वर्ष में बैंकिंग और दूसरे वित्तीय मामलों से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहा है। इनके बारे में जानना और समय रहते काम निपटा लेने से परेशानी नहीं होगी। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। देश के प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरें घटा दी हैं। अब यह बैंक बेहद सस्ते दर पर होम लोन दे रहा है। बता दें कि इसके पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की थी। कोटक महिंद्रा बैंक ने सोमवार शाम को होम लोन दरों में 0.10 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया। बैंक ने बताया कि यह लिमिटेड पीरियड ऑफर है। कोटक महिंद्रा बैंक ने यह दावा किया कि उसका होम लोन सबसे सस्ता है। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 2, 2021, 6:39 PM IST

    कोटक महिंद्रा बैंक का होम लोन SBI से भी हुआ सस्ता, लिमिटेड पीरियड के लिए है यह ऑफर

    बिजनेस डेस्क। देश के प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरें घटा दी हैं। अब यह बैंक बेहद सस्ते दर पर होम लोन दे रहा है। बता दें कि इसके पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की थी। कोटक महिंद्रा बैंक ने सोमवार शाम को होम लोन दरों में 0.10 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया। बैंक ने बताया कि यह लिमिटेड पीरियड ऑफर है। कोटक महिंद्रा बैंक ने यह दावा किया कि उसका होम लोन सबसे सस्ता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने खास ऑफर के तहत कस्टमर्स को होम लोन (Home Loan) पर 70 बेसिस पॉइंट तक छूट देने की घोषणा की है। एसबीआई के इस ऑफर के तहत होम लोन की ब्याज दरें 6.70 फीसदी से शुरू होंगी। इसे अब तक का सबसे कम इंटरेस्ट रेट कहा जा रहा है। बता दें कि कस्टमर्स को उके सिबिल स्कोर (CIBIL score) और लोन के अमाउंट के आधार पर ब्याज दर में छूट दी जाएगी। वहीं, एसबीआई ने होम लोन पर 31 मार्च तक पूरी तरह प्रॉसेसिंग फीस को माफ कर दिया है। बैंक का कहना है कि जिन कस्टमर्स की रीपेमेंट हिस्ट्री अच्छी है, उन्हें इसका फायदा मिलेगा। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 1, 2021, 3:26 PM IST

    काफी कम हो गई SBI Home Loan की ब्याज दरें, 31 मार्च तक नहीं लगेगी प्रॉसेसिंग फीस

    बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने खास ऑफर के तहत कस्टमर्स को होम लोन (Home Loan) पर 70 बेसिस पॉइंट तक छूट देने की घोषणा की है। एसबीआई के इस ऑफर के तहत होम लोन की ब्याज दरें 6.70 फीसदी से शुरू होंगी। इसे अब तक का सबसे कम इंटरेस्ट रेट कहा जा रहा है। बता दें कि कस्टमर्स को उके सिबिल स्कोर (CIBIL score) और लोन के अमाउंट के आधार पर ब्याज दर में छूट दी जाएगी। वहीं, एसबीआई ने होम लोन पर 31 मार्च तक पूरी तरह प्रॉसेसिंग फीस को माफ कर दिया है। बैंक का कहना है कि जिन कस्टमर्स की रीपेमेंट हिस्ट्री अच्छी है, उन्हें इसका फायदा मिलेगा।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज के समय में बिना होम लोन लिए घर खरीदना मुश्किल काम है। इसके लिए लोन की जरूरत पड़ती है। आजकल ज्यादातर बैंक होम लोन (Home Loan) की सुविधा देते हैं। नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनिया (NBFC) भी होम लोन देती हैं। फिर भी सबके लिए आसानी से होम लोन ले पाना आसान नहीं होता। बैंक होम लोन देने के पहले कई बातों पर ध्यान देते हैं। अगर किसी का सिबिल स्कोर (Cibil Score) यानी क्रेडिट स्कोर खराब हो तो उसे लोन मिलने में दिक्कत होती है। वहीं, अगर किसी के पास नियमित आमदनी का सोर्स नहीं हो, तो उसे भी लोन मिलने में परेशानी होती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन उपायों से आसानी से होम लोन लिया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 12, 2021, 7:10 AM IST

    खराब क्रेडिट स्कोर की वजह से होम लोन मिलने में हो रही हो परेशानी, तो इन तरीकों से आसानी से मिलेगा कर्ज

    बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज के समय में बिना होम लोन लिए घर खरीदना मुश्किल काम है। इसके लिए लोन की जरूरत पड़ती है। आजकल ज्यादातर बैंक होम लोन (Home Loan) की सुविधा देते हैं। नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनिया (NBFC) भी होम लोन देती हैं। फिर भी सबके लिए आसानी से होम लोन ले पाना आसान नहीं होता। बैंक होम लोन देने के पहले कई बातों पर ध्यान देते हैं। अगर किसी का सिबिल स्कोर (Cibil Score) यानी क्रेडिट स्कोर खराब हो तो उसे लोन मिलने में दिक्कत होती है। वहीं, अगर किसी के पास नियमित आमदनी का सोर्स नहीं हो, तो उसे भी लोन मिलने में परेशानी होती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन उपायों से आसानी से होम लोन लिया जा सकता है। (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। अब असंगठित क्षेत्र  (Unorgnaised Sector) में काम करने वाले लोगों का भी अपने घर का सपना का पूरा हो सकेगा। बता दें कि इसके लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने तैयारी शुरू कर दी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया होम लोन (Home Loan) के लिए को-लेंडिंग मॉडल (Co-Lending Model) की शुरुआत करने जा रहा है। बता दें कि नवंबर 2020 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) के लिए को-लेंडिंग मॉडल (CLM) की घोषणा की थी। इस मॉडल के तहत कम आमदनी वाले वैसे लोगों को भी होम लोन मिल सकेगा, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 11, 2021, 10:38 AM IST

    अब अनऑर्गनाइज्ड सेक्टर के लोगों का भी पूरा होगा अपने घर का सपना, Home Loan स्कीम की चल रही तैयारी

    बिजनेस डेस्क। अब असंगठित क्षेत्र  (Unorgnaised Sector) में काम करने वाले लोगों का भी अपने घर का सपना का पूरा हो सकेगा। बता दें कि इसके लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने तैयारी शुरू कर दी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया होम लोन (Home Loan) के लिए को-लेंडिंग मॉडल (Co-Lending Model) की शुरुआत करने जा रहा है। बता दें कि नवंबर 2020 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) के लिए को-लेंडिंग मॉडल (CLM) की घोषणा की थी। इस मॉडल के तहत कम आमदनी वाले वैसे लोगों को भी होम लोन मिल सकेगा, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। आजकल ज्यादातर लोग घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) लेते हैं। सभी बड़े बैंक होम लोन की सुविधा देते हैं। होम लोन पर टॉप-अप लोन (Top-Up Loan) की सुविधा भी ली जा सकती है। इसके तहत पर्सनल लोन (Personal Loan) की तुलना में कम ब्याज पर कर्ज मिल जाता है। होम लोन पर टॉप-अप 30 साल तक के लिए जा सकता है। जानें इसके बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 10, 2021, 1:02 PM IST

    Top-Up Home Loan : इसमें कम ब्याज पर ले सकते हैं कर्ज, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

    बिजनेस डेस्क। आजकल ज्यादातर लोग घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) लेते हैं। सभी बड़े बैंक होम लोन की सुविधा देते हैं। होम लोन पर टॉप-अप लोन (Top-Up Loan) की सुविधा भी ली जा सकती है। इसके तहत पर्सनल लोन (Personal Loan) की तुलना में कम ब्याज पर कर्ज मिल जाता है। होम लोन पर टॉप-अप 30 साल तक के लिए जा सकता है। जानें इसके बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मोनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की हर दूसरे महीने होने वाली मीटिंग में ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं करने का फैलला किया है। ऐसा लगतार चौथी बार किया गया है। अब रेपो रेट (Repo Rate) 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) 3.35 फीसदी पर है। हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की इस मीटिंग के पहले ही यह अनुमान जताया जा रहा था कि रेपो रेट में बदलाव नहीं किया जाएगा। बता दें कि रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक दूसरे बैंकों को लोन देता है। वहीं, बैंक अपना जो पैसा रिजर्व बैंक में जमा कराते हैं, उस पर जिस रेट से आरबीआई बैंकों को ब्याज देता है, उसे रिवर्स  रेपो रेट कहते हैं। रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में बदलाव नहीं किए जाने से आने वाले समय में लोन की ईएमआई कम होने की कोई संभावना नहीं है। जानें रिजर्व बैंक के इस फैसले का होम लोन पर क्या असर पड़ सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 5, 2021, 3:58 PM IST

    रिजर्व बैक ऑफ इंडिया ने नहीं घटाई ब्याज की दरें, इसका लोन की EMI पर जानें क्या पड़ सकता है असर

    बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मोनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की हर दूसरे महीने होने वाली मीटिंग में ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं करने का फैलला किया है। ऐसा लगतार चौथी बार किया गया है। अब रेपो रेट (Repo Rate) 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) 3.35 फीसदी पर है। हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की इस मीटिंग के पहले ही यह अनुमान जताया जा रहा था कि रेपो रेट में बदलाव नहीं किया जाएगा। बता दें कि रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक दूसरे बैंकों को लोन देता है। वहीं, बैंक अपना जो पैसा रिजर्व बैंक में जमा कराते हैं, उस पर जिस रेट से आरबीआई बैंकों को ब्याज देता है, उसे रिवर्स रेपो रेट कहते हैं। रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में बदलाव नहीं किए जाने से आने वाले समय में लोन की ईएमआई कम होने की कोई संभावना नहीं है। जानें रिजर्व बैंक के इस फैसले का होम लोन पर क्या असर पड़ सकता है। (फाइल फोटो)