Icici Bank  

(Search results - 39)
  • undefined

    TechJul 4, 2021, 1:57 PM IST

    सावधान : नेट बैंकिंग का यूज करते समय हो जाएं अलर्ट, नहीं तो लग सकता है लाखों का चूना

    टेक डेस्क : बैंकों के चक्कर लगाने से बचने के लिए और अपना समय बचाने के लिए आजकल ज्यादातर लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। हजारों- लाखों रुपये का ट्रांजेक्शन एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में करते हैं। लेकिन कई बार नेट बैंकिंग के चलते ग्राहकों को हजारों-लाखों का चूना भी लग जाता है। ऐसे में बैंक्स भी नेट बैंकिंग के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहते हैं। हाल ही में आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को लेकर भी अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। इसके लिए उन्होंने एक ट्वीट भी जारी किया है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि नेट बैंकिंग करते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

  • बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) अपने समर ऑफर (Summer Offer) के तहत कई चीजों की खरीददारी पर खास छूट दे रहा है। गर्मियों के दौरान कस्टमर्स की खास जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक ने यह कस्टमाइज्ड ऑफर शुरू किया है। इसमें जूलरी और इलेक्ट्रॉनिक सामनों के साथ वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के तहत काम करने वाले लोगों की जरूरत की चीजों पर छूट दी जाएगी। बैंक की इस खास स्कीम में हेल्थ और लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजें भी शामिल होंगी। इनमें ई-कॉमर्स, लग्जरी, किराना वस्तुओं, ट्रैवल, फिटनेस, गिफ्ट और घर की सजावट के सामान बेचने वाले बड़े ब्रांड्स को शामिल किया गया है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 7, 2021, 3:47 PM IST

    बंपर ऑफर : जूलरी से लेकर फ्रिज, TV या फिर AC... कुछ भी खरीदना हो तो ये है सही मौका, 20 हजार रु तक बचेंगे

    बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) अपने समर ऑफर (Summer Offer) के तहत कई चीजों की खरीददारी पर खास छूट दे रहा है। गर्मियों के दौरान कस्टमर्स की खास जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक ने यह कस्टमाइज्ड ऑफर शुरू किया है। इसमें जूलरी और इलेक्ट्रॉनिक सामनों के साथ वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के तहत काम करने वाले लोगों की जरूरत की चीजों पर छूट दी जाएगी। बैंक की इस खास स्कीम में हेल्थ और लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजें भी शामिल होंगी। इनमें ई-कॉमर्स, लग्जरी, किराना वस्तुओं, ट्रैवल, फिटनेस, गिफ्ट और घर की सजावट के सामान बेचने वाले बड़े ब्रांड्स को शामिल किया गया है।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessMar 27, 2021, 10:21 AM IST

    इन बैंकों की 1 अप्रैल से बंद हो सकती है SMS सर्विस, 31 मार्च तक की है डेडलाइन, जानें वजह

    1 अप्रैल से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की एसएमएस सर्विस बाधित हो सकती है। भारतीय दूरसंचार नियामत प्राधिकरण (TRAI) ने शुक्रवार को डिफॉल्टर इकाइयों की लिस्ट जारी की है।

  • बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज बढ़ती महंगाई के दौर में सामान्य नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों के पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे आसानी से कोई घर खरीद सकें या प्लॉट लेकर घर बनवा सकें। किराए पर रहने में उन्हें हर महीने बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में प्रॉपर्टी के भाव बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में, अपनी जमा पूंजी के सहारे घर खरीद पाना एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता। वहीं, बैंकों से लोन लेकर आसानी से घर खरीदा जा सकता है। ऐसा देखने में आ रहा है कि पिछले कुछ महीनों में करीब-करीब सभी बैंकों ने अपने होम लोन की ब्याज दरों को सस्ता किया है। इसमें सरकारी से लेकर बड़े प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। यही नहीं, नॉन-बैकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) सस्ते दर पर होम लोन मुहैया करा रही हैं। अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदना या बनवाना चाहते हैं, तो यह देखना जरूरी होगा कि कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध करवा रहा है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 20, 2021, 5:48 PM IST

    किस बैंक से ले सकते हैं सबसे सस्ता होम लोन, एक महीने के दौरान डेढ़ दर्जन बैंकों ने की है ब्याज दर में कटौती

    बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज बढ़ती महंगाई के दौर में सामान्य नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों के पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे आसानी से कोई घर खरीद सकें या प्लॉट लेकर घर बनवा सकें। किराए पर रहने में उन्हें हर महीने बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में प्रॉपर्टी के भाव बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में, अपनी जमा पूंजी के सहारे घर खरीद पाना एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता। वहीं, बैंकों से लोन लेकर आसानी से घर खरीदा जा सकता है। ऐसा देखने में आ रहा है कि पिछले कुछ महीनों में करीब-करीब सभी बैंकों ने अपने होम लोन की ब्याज दरों को सस्ता किया है। इसमें सरकारी से लेकर बड़े प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। यही नहीं, नॉन-बैकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) सस्ते दर पर होम लोन मुहैया करा रही हैं। अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदना या बनवाना चाहते हैं, तो यह देखना जरूरी होगा कि कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध करवा रहा है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। अगर कोई अपनी फैमिली के किसी मेंबर या दोस्त को बैंक अकाउंट से पैसे भेजना चाहता है, तो उसके पास कुछ खास जानकारियां होनी जरूरी है। इसके लिए जिसे पैसे भेजने हैं, उसके बैंक अकाउंट की डिटेल्स होनी चाहिए या यूपीआई आईडी (UPI ID) के बारे में पता होना चाहिए। वहीं, अब कुछ थर्ड पार्टी ऐप ( Third-Party App) के जरिए बिना किसी के अकाउंट का डिटेल जाने ही पैसे भेजना संभव हो गया है। अब प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी लोगों को यह सुविधा दी है। आईसीआईसीआई बैंक के iMobile Pay App के जरिए किसी को बिना उसके अकाउंट की डिटेल्स जाने पैसे भेजे जा सकते हैं। खास बात यह है कि इस सुविधा का फायदा वे लोग भी उठा सकते हैं, जिनका अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक में नहीं है। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 10, 2021, 6:43 PM IST

    iMobile Pay से बिना UPI ID या अकाउंट डिटेल के भेज सकते हैं पैसे, जानें किस बैंक ने दी यह सुविधा

    बिजनेस डेस्क। अगर कोई अपनी फैमिली के किसी मेंबर या दोस्त को बैंक अकाउंट से पैसे भेजना चाहता है, तो उसके पास कुछ खास जानकारियां होनी जरूरी है। इसके लिए जिसे पैसे भेजने हैं, उसके बैंक अकाउंट की डिटेल्स होनी चाहिए या यूपीआई आईडी (UPI ID) के बारे में पता होना चाहिए। वहीं, अब कुछ थर्ड पार्टी ऐप ( Third-Party App) के जरिए बिना किसी के अकाउंट का डिटेल जाने ही पैसे भेजना संभव हो गया है। अब प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी लोगों को यह सुविधा दी है। आईसीआईसीआई बैंक के iMobile Pay App के जरिए किसी को बिना उसके अकाउंट की डिटेल्स जाने पैसे भेजे जा सकते हैं। खास बात यह है कि इस सुविधा का फायदा वे लोग भी उठा सकते हैं, जिनका अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक में नहीं है। (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) से संबंधित नियम में बदलाव किया है। अब अगर बैंक कस्टमर के अकाउंट में पर्याप्त राशि नहीं है और वह एटीएम से पैसे निकाल रहा है, तो ट्रांजैक्शन फेल होने की स्थिति में उसे पेनल्टी देनी होगी। बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), एक्सिस बैंक (Axix Bank) और यस बैंक (Yes Bank) में यह नियम पहले से लागू है। अब स्टेट बैंक ने भी यह नियम लागू कर दिया है। जानें एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर कितनी देनी होगी पेनल्टी और इससे क्या जुड़े हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 9, 2021, 11:24 AM IST

    SBI ने नियम में किया बदलाव, अब ATM से ट्रांजैक्शन फेल होने पर देनी होगी पेनल्टी

    बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) से संबंधित नियम में बदलाव किया है। अब अगर बैंक कस्टमर के अकाउंट में पर्याप्त राशि नहीं है और वह एटीएम से पैसे निकाल रहा है, तो ट्रांजैक्शन फेल होने की स्थिति में उसे पेनल्टी देनी होगी। बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), एक्सिस बैंक (Axix Bank) और यस बैंक (Yes Bank) में यह नियम पहले से लागू है। अब स्टेट बैंक ने भी यह नियम लागू कर दिया है। जानें एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर कितनी देनी होगी पेनल्टी और इससे क्या जुड़े हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम। (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने कस्टमर्स की सुविधा के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है। इसका नाम Insta BIZ ऐप है। जानकारी के मुताबिक, इस ऐप के जरिए कारोबारियों को कई तरह की सुविधा मिल सकेगी। बैंक ने कहा है कि इस नए और तकनीकी तौर पर काफी एडवांस ऐप से कस्टमर्स को 115 तरह की कारोबारी सुविधाएं मिलेंगी। इस ऐप के साथ खास बात यह है कि इसके जरिए उन लोगों को भी बैंकिंग सर्विसेस का फायदा मिलेगा, जिनका अब तक आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट नहीं है। यही नहीं, इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर कारोबारी 10 करोड़ रुपए तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी हासिल कर सकते हैं। जानें इस ऐप की खासियत के बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 8, 2021, 1:27 PM IST

    ICICI Bank ने लाया Insta BIZ App, कारोबारी सुविधा के साथ ले सकते हैं 10 करोड़ तक ओवरड्राफ्ट

    बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने कस्टमर्स की सुविधा के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है। इसका नाम Insta BIZ ऐप है। जानकारी के मुताबिक, इस ऐप के जरिए कारोबारियों को कई तरह की सुविधा मिल सकेगी। बैंक ने कहा है कि इस नए और तकनीकी तौर पर काफी एडवांस ऐप से कस्टमर्स को 115 तरह की कारोबारी सुविधाएं मिलेंगी। इस ऐप के साथ खास बात यह है कि इसके जरिए उन लोगों को भी बैंकिंग सर्विसेस का फायदा मिलेगा, जिनका अब तक आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट नहीं है। यही नहीं, इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर कारोबारी 10 करोड़ रुपए तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी हासिल कर सकते हैं। जानें इस ऐप की खासियत के बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessJan 17, 2021, 3:44 PM IST

    टॉप 10 कंपनियों में TCS को सबसे ज्यादा फायदा, रिलायंस का मार्केट कैप अभी भी सबसे ज्यादा

    सेंसेक्स (Sensex) की टॉप 10 में 6 कंपनियों के मार्केट कैपिटाइलेशन (Market Cap) में पिछले सप्ताह 1,13,018.94 करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। 

  • बिजनेस डेस्क। बचत और निवेश के लिए बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स शुरू से ही काफी पॉपुलर रही हैं। इसकी वजह यह है कि इसमें एक तय रिटर्न मिलता है और निवेश भी सुरक्षित होता है। सबसे खास बात यह है कि बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम मार्केट लिंक्ड नहीं होती है। इसलिए बाजार के उतार-चढ़ाव का इस पर कोई असर नहीं होता है। आज जबकि बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर में कमी आई है, बावजूद काफी लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। अक्सर लोग अच्छे रिटर्न के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करते हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 10, 2021, 9:09 AM IST

    जानें FD पर किस बैंक में मिल रहा है कितना ब्याज, 5 लाख के निवेश पर कहां कितना होगा फायदा

    बिजनेस डेस्क। बचत और निवेश के लिए बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स शुरू से ही काफी पॉपुलर रही हैं। इसकी वजह यह है कि इसमें एक तय रिटर्न मिलता है और निवेश भी सुरक्षित होता है। सबसे खास बात यह है कि बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम मार्केट लिंक्ड नहीं होती है। इसलिए बाजार के उतार-चढ़ाव का इस पर कोई असर नहीं होता है। आज जबकि बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर में कमी आई है, बावजूद काफी लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। अक्सर लोग अच्छे रिटर्न के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करते हैं। 
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। एक समय अपनी बचत पर बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को सबसे अच्छा माना जाता था। वहीं, अब सभी बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर बहुत ही कम ब्याज मिल रहा है। इसके बावजूद कुछ बैंक सीनियर सिटिजन्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा-खासा ब्याज दे रहे हैं। इनमें प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीाईसीआई बैंक (ICICI Bank) शामिल है। सरकारी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी बुजुर्गों के लिए 'वीकेयर' (Wecare) स्कीम चला रहा है। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख को बढ़ा कर 31 मार्च कर दिया है। पहले अंतिम तारीख 31 दिसंबर, 2020 थी। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी 'वीकेयर' में निवेश की अंतिम तारीख 31 मार्च तक बढ़ा दी है। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 5, 2021, 10:25 AM IST

    इन बैंकों की स्पेशल FD में 31 मार्च तक निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें डिटेल्स

    बिजनेस डेस्क। एक समय अपनी बचत पर बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को सबसे अच्छा माना जाता था। वहीं, अब सभी बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर बहुत ही कम ब्याज मिल रहा है। इसके बावजूद कुछ बैंक सीनियर सिटिजन्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा-खासा ब्याज दे रहे हैं। इनमें प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीाईसीआई बैंक (ICICI Bank) शामिल है। सरकारी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी बुजुर्गों के लिए 'वीकेयर' (Wecare) स्कीम चला रहा है। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख को बढ़ा कर 31 मार्च कर दिया है। पहले अंतिम तारीख 31 दिसंबर, 2020 थी। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी 'वीकेयर' में निवेश की अंतिम तारीख 31 मार्च तक बढ़ा दी है।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करने वाले सब्सक्राइबर्स इससे निकलना चाहते हैं, तो ऐसा वे ऑनलाइन मोड (Online Mode) के जरिए कर सकते हैं। पेंशन फंड एंड रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) ने एक बयान जारी करके कहा है कि मौजूदा प्रक्रिया में एनपीएस (NPS) सब्सक्राइबर्स के पास विदड्रॉअल रिक्वेस्ट प्रॉसेस को पूरा करने के लिए पॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस (POPs) से संपर्क करना पड़ता है। यह पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन होती है। एनपीएस  के पॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस (POP) के तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीाईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) हैं। ये बैंक कस्टमर इंटरफेस के तौर पर काम करने के लिए PFRDA के साथ रजिस्टर्ड हैं। बहरहाल, PFRDA के इस फैसले के बाद ई-एनपीएस (e-NPS) सब्सक्राइबर्स ऑनलाइन भी नेशनल पेंशन स्कीम से बाहर निकल सकेंगे। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 31, 2020, 1:16 PM IST

    NPS में बंद करना चाहते हैं निवेश तो ऑनलाइन कर सकते हैं एग्जिट, PFRDA ने दी बड़ी सुविधा

    बिजनेस डेस्क। नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करने वाले सब्सक्राइबर्स इससे निकलना चाहते हैं, तो ऐसा वे ऑनलाइन मोड (Online Mode) के जरिए कर सकते हैं। पेंशन फंड एंड रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) ने एक बयान जारी करके कहा है कि मौजूदा प्रक्रिया में एनपीएस (NPS) सब्सक्राइबर्स के पास विदड्रॉअल रिक्वेस्ट प्रॉसेस को पूरा करने के लिए पॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस (POPs) से संपर्क करना पड़ता है। यह पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन होती है। एनपीएस के पॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस (POP) के तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीाईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) हैं। ये बैंक कस्टमर इंटरफेस के तौर पर काम करने के लिए PFRDA के साथ रजिस्टर्ड हैं। बहरहाल, PFRDA के इस फैसले के बाद ई-एनपीएस (e-NPS) सब्सक्राइबर्स ऑनलाइन भी नेशनल पेंशन स्कीम से बाहर निकल सकेंगे।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    TechDec 25, 2020, 3:12 PM IST

    ATM से रिचार्ज करें अपना Jio नंबर, मशीन में कार्ड डाल बस करना होगा ये 1 काम

    टेक डेस्क : रिलायंस जियो देश का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला नेटवर्क है। बेहतरीन सर्विस, कम दाम में कॉलिंग और इंटरनेट का मजा लेने के लिए ग्राहक भी इसे सबसे ट्रेस्टेड कंपनी मानते है। जियो भी अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई ऑफर लेकर आता रहता है। हाल ही जियो एक ऐसी सुविधा लेकर आया है, जिससे आपको रिचार्ज करवाने के लिए दुकान पर जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। जी हां, अब आप अपने जियो फोन को खुद रिजार्च कर सकते हैं, वो भी अपने एटीएम की मदद से। ऑनलाइन रिचार्ज के इस दौर में अभी भी ऐसे कई लोग है जो दुकानों पर जाकर ही मोबाइल नंबर रिचार्ज कराते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो एटीएम के जरिए रिचार्ज करने की यह सुविधा लेकर आया है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप एटीएम कार्ड के जरिए अपना फोन रिचार्ज कर सकते हैं।

  • बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समेत तमाम बैंक अपनी  फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स की ब्याज दरों में लगातार कटौती करते जा रहे हैं। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक​ (ICICI Bank) जैसे बड़े प्राइवेट बैंक और बैंक आफ बड़ौदा (BOB) जैसे  सरकारी बैंक भी एफडी पर पहले की तुलना में बहुत कम ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में, बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम से बेहतर ऑप्शन पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट (POTD)स्कीम है। इसमें अच्छे रिटर्न के साथ जमा किए गए पैसे की सुरक्षा की गारंटी रहती है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता, क्योंकि इस पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में ज्यादा ब्याज दर मिलती है और जमा पैसा जल्द दोगुना हो सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 18, 2020, 7:57 AM IST

    Post Office की यह स्कीम बैंक FD से बेहतर, 10 साल 9 महीने में आपका पैसा हो जाएगा डबल

    बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समेत तमाम बैंक अपनी  फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स की ब्याज दरों में लगातार कटौती करते जा रहे हैं। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक​ (ICICI Bank) जैसे बड़े प्राइवेट बैंक और बैंक आफ बड़ौदा (BOB) जैसे  सरकारी बैंक भी एफडी पर पहले की तुलना में बहुत कम ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में, बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम से बेहतर ऑप्शन पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट (POTD)स्कीम है। इसमें अच्छे रिटर्न के साथ जमा किए गए पैसे की सुरक्षा की गारंटी रहती है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता, क्योंकि इस पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में ज्यादा ब्याज दर मिलती है और जमा पैसा जल्द दोगुना हो सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) छोटे कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के लिए स्‍मॉल बिजनेस डे सेल (Small Business Day Sale) शुरू करने जा रही है।  यह इस सेल 12 दिसंबर से शुरू होगी। अमेजन के स्मॉल बिजनेस डे सेल का यह चौथा एडिशन है। इस सेल में छोटे कारोबारियों (Small Businessmen) के लिए खास ऑफर्स होंगे, वहीं ग्राहकों को भी प्रोडक्‍ट्स पर डिस्‍काउंट मिलेगा। अमेजन के मुताबिक, इस सेल में कस्टमर्स स्‍टार्टअप्स, हस्‍तशिल्‍पकारों, बुनकरों, स्‍थानीय दुकानदारों और महिला उद्यमियों के प्रोडक्‍ट्स खरीद सकेंगे। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि कंपनी 8 से 14 दिसंबर तक ऑल इंडिया हैंडिक्राफ्ट वीक 2020 (All India Handicraft Week 2020) मना रही है। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 9, 2020, 8:40 AM IST

    Amazon लाने जा रही है स्मॉल बिजनेस डे सेल, मिलेंगे बेहतरीन ऑफर्स; छोटे कारोबारियों को खास फायदा

    बिजनेस डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) छोटे कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के लिए स्‍मॉल बिजनेस डे सेल (Small Business Day Sale) शुरू करने जा रही है।  यह इस सेल 12 दिसंबर से शुरू होगी। अमेजन के स्मॉल बिजनेस डे सेल का यह चौथा एडिशन है। इस सेल में छोटे कारोबारियों (Small Businessmen) के लिए खास ऑफर्स होंगे, वहीं ग्राहकों को भी प्रोडक्‍ट्स पर डिस्‍काउंट मिलेगा। अमेजन के मुताबिक, इस सेल में कस्टमर्स स्‍टार्टअप्स, हस्‍तशिल्‍पकारों, बुनकरों, स्‍थानीय दुकानदारों और महिला उद्यमियों के प्रोडक्‍ट्स खरीद सकेंगे। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि कंपनी 8 से 14 दिसंबर तक ऑल इंडिया हैंडिक्राफ्ट वीक 2020 (All India Handicraft Week 2020) मना रही है।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। प्राइवेट सेक्टर के भारत के बड़े बैंकों में से एक ICICI Bank ने देश का अपनी तरह का पहला बैंकिंग ऐप iMobile Pay लॉन्च कर दिया है। इस ऐप के जरिए किसी भी बैंक के कस्टमर्स को पेमेंट और बैंकिंग सर्विसेस की सुविधा मिलेगी। भारत में अपनी तरह की यह पहली सुविधा है। कस्टमर इस ऐप के जरिए किसी भी यूपीआई आईडी (UPI ID) या मर्चेंट को पेमेंट, बिल पेमेंट, ऑनलाइन रिचार्ज  जैसी सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। इसके अलावा, इस ऐप के जरिए कस्टमर ICICI बैंक की इंस्टेंट बैंकिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 8, 2020, 10:00 AM IST

    ICICI बैंक ने लॉन्च किया iMobile Pay, किसी भी बैंक कस्टमर्स को पेमेंट करने के साथ मिलेंगी कई सुविधाएं

    बिजनेस डेस्क। प्राइवेट सेक्टर के भारत के बड़े बैंकों में से एक ICICI Bank ने देश का अपनी तरह का पहला बैंकिंग ऐप iMobile Pay लॉन्च कर दिया है। इस ऐप के जरिए किसी भी बैंक के कस्टमर्स को पेमेंट और बैंकिंग सर्विसेस की सुविधा मिलेगी। भारत में अपनी तरह की यह पहली सुविधा है। कस्टमर इस ऐप के जरिए किसी भी यूपीआई आईडी (UPI ID) या मर्चेंट को पेमेंट, बिल पेमेंट, ऑनलाइन रिचार्ज  जैसी सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। इसके अलावा, इस ऐप के जरिए कस्टमर ICICI बैंक की इंस्टेंट बैंकिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं।
    (फाइल फोटो)