Imf  

(Search results - 24)
  • undefined

    WorldMar 27, 2021, 5:16 PM IST

    कर्ज के पैसों से डेवलप होगा पाकिस्तानः IMF ने 500 मिलियन और वर्ल्ड बैंक ने दिया 1 बिलियन डॉलर उधार

    पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश की पूरी अर्थव्यवस्था कर्ज के मकड़जाल में फंस गई है। अभी हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 500 मिलियन डॉलर का कर्ज पाकिस्तान को दिया। इसके कुछ ही दिनों के बाद वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने 1 बिलियन डॉलर का लोन दिया है।

  • undefined
    Video Icon

    WorldFeb 17, 2021, 12:18 PM IST

    दूसरों के सामने कब हाथ फैलाना बंद करेगा कंगाल पाकिस्तान?

    'नया पाकिस्‍तान' बनाने का वादा करके सत्‍ता में आए पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जैसे तय कर लिया है कि वह पाकिस्‍तान को कर्ज में डूबोकर ही मानेंगे। सत्‍ता में आने से पहले इमरान ने वादा किया था कि वह विदेशी संस्‍थाओं से कर्ज लेने की संस्‍कृति पर रोक लगाएंगे लेकिन अब वह खुद ही कर्ज पर कर्ज लिए जा रहे हैं। ताजा मामला अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष का है जिससे पाकिस्‍तान 50 करोड़ डॉलर कर्ज लेने जा रहा है। वह भी तब जब हर पाकिस्‍तानी नागरिक पर अब 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज है।

  • undefined

    BusinessJan 31, 2021, 2:31 PM IST

    मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा - 11 फीसदी रहेगी विकास दर, करोना संकट में भारत ने की अनाज की मुफ्त व्यवस्था

    भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) केवी सुब्रमण्यम ने कहा है कि भारत की आर्थिक विकास दर 11 फीसदी तक रह सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में भारत सरकार ने 80 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त अनाज की व्यवस्था की, जो एक बेहतर कदम था।

  • undefined

    BusinessJan 27, 2021, 10:03 AM IST

    IMF ने कहा - चीन सहित कई देशों को पीछे छोड़ देगी भारत की अर्थव्यवस्था, 11.50 फीसदी होगी विकास दर

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपने वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में आने वाले दिनों में तेजी से सुधार होगा। आईएमएफ ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 11.5 फीसदी विकास दर को छू सकती है। यह चीन और स्पेन जैसे देशों को भी आर्थिक विकास के मामले में पीछे छोड़ सकती है।

  • undefined

    BollywoodJan 23, 2021, 6:49 PM IST

    KBC में महिला इकोनॉमिस्ट की खूबसूरती पर कमेंट कर फंसे अमिताभ, एक शख्स ने बिग बी को दे डाली ये सलाह

    मुंबई। 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) के 12वें सीजन का ग्रैंड फिनाले शुक्रवार को प्रसारित हुआ। लेकिन इसके एक दिन पहले दिखाए गए एपिसोड को लेकर बिग बी विवादों में आ गए हैं। गुरुवार के एपिसोड में इंडियन-अमेरिकन इकोनॉमिस्ट और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ पर किए गए उनके कमेंट को सोशल मीडिया यूजर्स महिलाओं का अपमान बता रहे हैं। 

  • <p>IMF, new agricultural laws, new agricultural laws in India, peasant movement, anti-farmer agitation</p>

    NationalJan 15, 2021, 12:24 PM IST

    IMF ने भारत के कृषि कानूनों की तारीफ की, कहा-किसानों का मुनाफा बढ़ेगा, दिया एक सुझाव

    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत के नए कृषि  कानूनों की तारीफ की है। आईएमएफ ने कहा कि इससे भारत के ग्रामीण विकास के मदद मिलेगी। आईएमएफ ने सुझाव देते हुए कहा, भारत सरकार को उन लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नीतियां बनानी चाहिए जिन पर इन कानूनों से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

  • undefined

    BusinessOct 14, 2020, 4:12 PM IST

    क्या प्रति व्यक्ति GDP में बांग्लादेश, भूटान से भी पिछड़ जाएगा भारत?, जानें यहां...

    वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 1,888 डॉलर (करीब 1.38 लाख रुपये) रह सकती है, जबकि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1,877 डॉलर (करीब 1.37 लाख रुपये) ही रह सकती है। हालांकि ये सिर्फ अनुमान हैं लेकिन आईएमएफ ने भारत के चालू वित्तिय वर्ष की प्रति व्यक्ति जीडीपी को 10.5 प्रतिशत तक घटने की आशंका जताई है।

  • undefined

    NationalOct 13, 2020, 8:00 PM IST

    चालू वित्तिय वर्ष में देश की GDP 10.3 प्रतिशत तक गिरेगी, साल 2021 में 8.8 प्रतिशत की होगी बढ़त : IMF

    इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने मंगलवार को बताया कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर चालू वित्तिय वर्ष में 10.3 प्रतिशत तक गिर सकती है। इसके साथ ही IMF ने  साल 2021 में भारत की GDP में 8.8 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान जताया है। इससे पहले जून 2020 में आईएमएफ ने भारत के लिए  4.5% की जीडीपी गिरावट का अनुमान जताया था। आईएमएफ ने जीडीपी में भारी गिरावट का मुख्य कारण वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के प्रसार और देशभर में लंबे समय तक लगे लॉकडाउन को बताया गया है। 

  • undefined

    HatkeSep 4, 2020, 9:54 AM IST

    50 हजार की नौकरी छोड़ सड़कों पर चाय बेच रहा है ये इंजीनियर, रोज 300 कप बेच महीने में कर रहा इतनी कमाई

    हटके डेस्क: रिस्क लेना बड़ी बात है। दुनिया में हर इंसान रिस्क  नहीं ले पाता। कुछ नाकामयाबी से डरते हैं तो कुछ समाज क्या कहेगा, ये सोचकर अपनी जिंदगी काट लेते हैं। लेकिन जिसके अंदर कुछ अलग करने का जज्बा होता है, वो रिस्क लेते हैं और ज्यादातर मामलों में मिसाल बन जाते हैं। अब जरा सोचिये कि किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रहा शख्स नौकरी छोड़ सड़क पर चाय बेच सकता है? कई इसे अपनी डिग्री और प्रतिष्ठा के खिलाफ ले लेंगे। लेकिन एमपी के छिंदवाड़ा में रहने वाले एक युवक ने कुछ ऐसा ही किया। इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद कंपनी में मिली अच्छी पोस्ट से भी वो खुद नहीं था। कुछ अलग करने की चाहत में अब उसने इंजीनियर चायवाला नाम से एक ठेला लगाना शुरू कर दिया है। यकीन मानिये. इससे हो रही इनकम जानने के बाद शायद आप भी अपनी नौकरी छोड़ चाय बेचना शुरू कर देंगे। 

  • undefined

    NationalAug 26, 2020, 8:13 PM IST

    पाक के लिए बोझ बना डॉन दाऊद इब्राहिम, इमरान सरकार और फौज के पास नहीं है कोई रास्ता

    कहा तो यहां तक जा रहा है कि फौज ने दाऊद को बाहर ले जाकर खत्म करने के लिए उसका कॉमनवैल्थ कंट्री डोमेनिका से पासपोर्ट बनवाया। उसे किसी कैरेबियाई देश भेजने का प्लान बनाया। लेकिन, भारतीय खुफिया एजेंसियों की पैनी नजर के चलते यह इरादा कामयाब नहीं हो पाया। दाऊद पाकिस्तान से बाहर नहीं निकल पा रहा। अगर दाऊद मारा गया तो फिर इमरान की कुर्सी भी नहीं बचेगी।

  • undefined

    BusinessApr 23, 2020, 5:26 PM IST

    कोरोना महामारी से निपटने के लिए IMF ने पाकिस्तान को दिया 1.4 अरब डॉलर की सहायता

    कोरोना के कारण नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से 1.38 अरब डॉलर का कर्ज मिला है। कोरोना वायरस संकट के कारण आर्थिक नरमी को देखते हुए यह कर्ज उसे विदेशी मुद्रा भंडार को दुरूस्त करने के लिये दिया गया है

  • fitch ratings

    BusinessApr 20, 2020, 9:19 PM IST

    IMF और वर्ल्ड बैंक के बाद फिच सॉल्यूशंस ने भी घटाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान

    फिच सॉल्यूशंस रेटिंग एजेंसी ने 2020-21 में देश की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 4.6% से घटाकर 1.8% कर दिया है। इकोनॉमी पर कोविड-19 के असर को देखते हुए फिच ने अनुमान कम किया है। उसका कहना है कि बड़े पैमाने पर आय घटने से निजी खपत घटने की आशंका है

  • undefined

    NationalApr 17, 2020, 10:30 AM IST

    कोरोना संकट के बीच आरबीआई ने दी बड़ी राहत, रिवर्स रेपो रेट 0.25% घटाई, आसानी से मिल सकेगा कर्ज

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कोरोना वायरस के चलते संकट से जूझ रही भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जानकारी दी। उन्होंने  कहा,  कोरोना के चलते दुनिया को 9 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका है जो कि कई विकसित देशों की अर्थव्यवस्था के बराबर है। 

  • undefined

    BusinessApr 16, 2020, 9:01 PM IST

    IMF ने पाकिस्तान को चेताया, Corona की वजह से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकता है बजट घाटा

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने पाकिस्तान को आगाह किया है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से चालू वित्त वर्ष में उसका बजट घाटा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के रिकॉर्ड 9.2 प्रतिशत या 4,000 अरब रुपये (23.7 अरब डॉलर) पर पहुंच सकता है
  • undefined

    BusinessApr 16, 2020, 12:41 PM IST

    Corona से जूझ रहे देशों को एक हजार अरब डॉलर की मदद देने की तैयारी में IMF

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सदस्य देश मदद की भारी मांग कर रहे हैं आईएमएफ मदद की मांग को पूरा करने के लिये एक हजार अरब डॉलर की पूरी क्षमता के कर्ज वितरित करने के लिये प्रतिबद्ध है