Income Tax Department  

(Search results - 50)
  • undefined

    NationalJun 8, 2021, 3:54 PM IST

    इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में दिक्कत से वित्तमंत्री ने जताई नाराजगी, इंफोसिस के नीलेकणि की लगाई क्लास

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपना यूजर फ्रेंडली पोर्टल 7 जून को लॉन्च कर दिया। नई डिजाइन के अलावा इसमें इंटरैक्टिव सॉफ्टवेयर शामिल है जो आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले टैक्सपेयर्स को सुविधा के साथ-साथ आधुनिकता भी प्रदान करता है। 

  • undefined

    BusinessApr 6, 2021, 10:59 AM IST

    इनकम टैक्स विभाग ने टैक्सपेयर्स को दी बड़ी सुविधा, ITR फॉर्म-1, 2 ऑफलाइन भी कर सकते हैं फाइल

    इनकम टैक्स विभाग ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआर फॉर्म-1 और फॉर्म-4 की फाइलिंग के लिए ऑफलाइन सुविधा की भी शुरुआत की है।

  • बिजनेस डेस्क। 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही इनकम टैक्स से जुड़े कई नियमों में बदलाव हुआ है। अब इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) में अगर कर्मचारी के 2.5 लाख रुपए से ज्यादा के कॉन्ट्रिब्यूशन पर जो ब्याज मिलेगा, उस पर टैक्स लगया जाएगा। वहीं, इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरने पर दोगुना टीडीएस (TDS) देना होगा। इसके अलावा भी निवेश और टैक्स को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। जानें इनके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 4, 2021, 4:03 PM IST

    बदल गए इनकम टैक्स से जुड़े ये नियम, अब ULIP और EPF में निवेश पर भी देना होगा टैक्स

    बिजनेस डेस्क। 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही इनकम टैक्स से जुड़े कई नियमों में बदलाव हुआ है। अब इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) में अगर कर्मचारी के 2.5 लाख रुपए से ज्यादा के कॉन्ट्रिब्यूशन पर जो ब्याज मिलेगा, उस पर टैक्स लगया जाएगा। वहीं, इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरने पर दोगुना टीडीएस (TDS) देना होगा। इसके अलावा भी निवेश और टैक्स को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। जानें इनके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessApr 3, 2021, 2:33 PM IST

    असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए जारी हुए नए ITR फॉर्म, जानें किसे कौन सा होगा भरना

    असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBTD) ने नया इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फॉर्म जारी कर दिया है।

  • बिजनेस डेस्क। पोस्टल डिपार्टमेंट (Department of Posts) ने सोर्स पर कटौती (TDS) को लेकर एक नया नियम जारी किया है। यह नियम पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम से कैश की निकासी को लेकर है। यह नियम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर भी लागू होगा। वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी इनकम टैक्स एक्ट 1961 में एक नया सेक्शन 194N जोड़ा है। इसका असर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों पर पड़ेगा। जानें कितनी राशि की निकासी पर टीडीएस की कटौती की जाएगी। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 30, 2021, 6:35 PM IST

    Post Office से 1 साल में कितनी निकासी पर कटेगा TDS, जानें पीपीएफ पर भी लागू होगा ये नियम

    बिजनेस डेस्क। पोस्टल डिपार्टमेंट (Department of Posts) ने सोर्स पर कटौती (TDS) को लेकर एक नया नियम जारी किया है। यह नियम पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम से कैश की निकासी को लेकर है। यह नियम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर भी लागू होगा। वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी इनकम टैक्स एक्ट 1961 में एक नया सेक्शन 194N जोड़ा है। इसका असर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों पर पड़ेगा। जानें कितनी राशि की निकासी पर टीडीएस की कटौती की जाएगी।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। टैक्स पर छूट पाने के लिए निवेश करना जरूरी होता है। निवेश के कई ऑप्शन हैं। बहरहाल, इस वित्त वर्ष में निवेश करने के लिए ज्यादा समय नहीं रह गया है। 31 मार्च तक जो निवेश किया जाएगा, उस पर ही टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है। टैक्स बचाने का एक बेहतर जरिया नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) भी है। इसमें एक वित्त वर्ष में 2 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश कर टैक्स बचाया जा सकता है। एनपीएस के जरिए 8.5 लाख रुपए तक का टैक्स बचाया जा सकता है, लेकिन यह बचत 3 अलग-अलग डिडक्शन के जरिए संभव है। जानें डिटेल्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 30, 2021, 11:35 AM IST

    NPS में इन्वेस्टमेंट करके 9.5 लाख रुपए तक बचा सकते हैं टैक्स, जानें इसकी पूरी प्रॉसेस

    बिजनेस डेस्क। टैक्स पर छूट पाने के लिए निवेश करना जरूरी होता है। निवेश के कई ऑप्शन हैं। बहरहाल, इस वित्त वर्ष में निवेश करने के लिए ज्यादा समय नहीं रह गया है। 31 मार्च तक जो निवेश किया जाएगा, उस पर ही टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है। टैक्स बचाने का एक बेहतर जरिया नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) भी है। इसमें एक वित्त वर्ष में 2 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश कर टैक्स बचाया जा सकता है। एनपीएस के जरिए 8.5 लाख रुपए तक का टैक्स बचाया जा सकता है, लेकिन यह बचत 3 अलग-अलग डिडक्शन के जरिए संभव है। जानें डिटेल्स।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। इस साल का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मध्य वर्ग के वेतनभोगी लोगों को इनकम टैक्स में किस तरह की राहत नहीं दी। वहीं, जिन लोगों की उम्र 75 साल से ज्यादा हो गई है, उन्हें इनकम टैक्स रिटर्न भरने से छूट दी गई। इसके साथ ही जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला भी लिया गया। बता दें कि 1 अप्रैल, 2021 से ये बदलाव लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में, इनके बारे में जानना जरूरी है। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 28, 2021, 7:51 PM IST

    1 अप्रैल से इनकम टैक्स और PF जुड़े इन नियमों में हो जाएगा बदलाव, जानें क्या होगा इसका असर

    बिजनेस डेस्क। इस साल का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मध्य वर्ग के वेतनभोगी लोगों को इनकम टैक्स में किस तरह की राहत नहीं दी। वहीं, जिन लोगों की उम्र 75 साल से ज्यादा हो गई है, उन्हें इनकम टैक्स रिटर्न भरने से छूट दी गई। इसके साथ ही जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला भी लिया गया। बता दें कि 1 अप्रैल, 2021 से ये बदलाव लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में, इनके बारे में जानना जरूरी है।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessMar 28, 2021, 2:58 PM IST

    अब देर से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए मिलेगा सिर्फ एक और मौका, जानें नया नियम

    सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किया है। अब पिछले वित्त वर्ष के लिए दिसंबर तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया जा सकेगा।

  • बिजनेस डेस्क। 31 मार्च के बाद नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो जाएगी। इसके पहले आपने जो निवेश किए होंगे, उन पर इनकम टैक्स में छूट मिलेगी। इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए निवेश के कई ऑप्शन हैं। लोग अपनी सुविधा और क्षमता के मुताबिक निवेश करते हैं। अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी आपको टैक्स मं छूट मिलती है। यह छूट मूलधन पर तो मिलती ही है, उसके ब्याज पर भी मिलती है। आप होम लोन पर जो ईएमआई (EMI) देते हैं, उस पर टैक्स में छूट पा सकते हैं। जानें, होम लोन पर किस तरह टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 24, 2021, 1:54 PM IST

    लिया है Home Loan तो टैक्स से जुड़े मिलेंगे ये फायदे, जानें कितनी मिल सकती है छूट

    बिजनेस डेस्क। 31 मार्च के बाद नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो जाएगी। इसके पहले आपने जो निवेश किए होंगे, उन पर इनकम टैक्स में छूट मिलेगी। इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए निवेश के कई ऑप्शन हैं। लोग अपनी सुविधा और क्षमता के मुताबिक निवेश करते हैं। अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी आपको टैक्स मं छूट मिलती है। यह छूट मूलधन पर तो मिलती ही है, उसके ब्याज पर भी मिलती है। आप होम लोन पर जो ईएमआई (EMI) देते हैं, उस पर टैक्स में छूट पा सकते हैं। जानें, होम लोन पर किस तरह टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessMar 22, 2021, 10:13 AM IST

    PAN को आधार से लिंक नहीं कराने पर देना होगा 10 हजार रुपए जुर्माना, जानें कितने दिन हैं बाकी

    अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार (Aadhar) से लिंक नहीं कराया है, तो जल्द इसे करा लें। ऐसा नहीं करने पर आपको 10 हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

  • बिजनेस डेस्क। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2021 है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हुए अपनी आमदनी की सही जानकारी देना जरूरी है। किसी व्यक्ति की आमदनी के कई स्रोत होते हैं। आईटीआर में सबको दर्ज किया जाना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर इनकम छुपाने का मामला बनता है। बता दें कि इनकम टैक्स गिफ्ट पर भी लगता है। अगर किसी को जन्मदिन, त्योहार या दूसरे किसी मौके पर कीमती उपहार मिलते हैं, तो इसकी जानकारी भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय देनी होती है। ऐसा नहीं करने पर इनकम टैक्स विभाग की ओर से नोटिस मिल सकता है। जानें कितनी कीमत तक के गिफ्ट पर देना पड़ता है टैक्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 16, 2021, 6:44 PM IST

    Income Tax : गिफ्ट पर भी लगता है टैक्स, ITR फाइल करते वक्त इसकी जानकारी देना है जरूरी

    बिजनेस डेस्क। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2021 है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हुए अपनी आमदनी की सही जानकारी देना जरूरी है। किसी व्यक्ति की आमदनी के कई स्रोत होते हैं। आईटीआर में सबको दर्ज किया जाना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर इनकम छुपाने का मामला बनता है। बता दें कि इनकम टैक्स गिफ्ट पर भी लगता है। अगर किसी को जन्मदिन, त्योहार या दूसरे किसी मौके पर कीमती उपहार मिलते हैं, तो इसकी जानकारी भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय देनी होती है। ऐसा नहीं करने पर इनकम टैक्स विभाग की ओर से नोटिस मिल सकता है। जानें कितनी कीमत तक के गिफ्ट पर देना पड़ता है टैक्स।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स (Income Tax) पर छूट हासिल करने के लिए निवेश के बारे में जानकारी देने की अंतिम तारीख 31 मार्च तक है। इसके लिए निवेश का प्रमाण देना होता है, तब इनकम टैक्स में छूट मिलती है। लोग इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए कई तरह के निवेश करते हैं। वहीं, अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है। होम लोन पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C और 24(b) के तहत टैक्स में छूट का लाभ लिया जा सकता है। जानें टैक्स बचाने के और टिप्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 14, 2021, 6:02 PM IST

    अगर आपने ले रखा है होम लोन, तो इस तरह इनकम टैक्स में ले सकते हैं लाखों रुपए की छूट

    बिजनेस डेस्क। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स (Income Tax) पर छूट हासिल करने के लिए निवेश के बारे में जानकारी देने की अंतिम तारीख 31 मार्च तक है। इसके लिए निवेश का प्रमाण देना होता है, तब इनकम टैक्स में छूट मिलती है। लोग इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए कई तरह के निवेश करते हैं। वहीं, अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है, तो इस पर भी इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है। होम लोन पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C और 24(b) के तहत टैक्स में छूट का लाभ लिया जा सकता है। जानें टैक्स बचाने के और टिप्स।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BollywoodMar 5, 2021, 3:19 PM IST

    प्रियंका चोपड़ा से कैटरीना कैफ तक, तापसी-अनुराग से पहले इन स्टार्स के घर भी पड़ चुकी रेड, जानें वजह

    मुंबई. दौलत और शोहरत के मामले में बॉलीवुड स्टार्स बड़े-बड़े बिजनेसमैन को भी कड़ी टक्कर देते हैं। इसी वजह से उन्हें कई बार इसक खामियाजा भुगतना पड़ता है। ऐसे में बुधवार को एक्ट्रेस तापसी पन्नू और डायरेक्टर अनुराग कश्यप के घर आयकर विभाग ने छापा मारा और आईटी की इस कार्रवाई में 350 करोड़ के हेराफेरी का मामला सामने आया है। तापसी-अनुराग से पहले ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज नहीं हैं, जिनके घर छापा मारा गया है। इनसे पहले प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ जैसे स्टार्स आईटी विभाग के चक्कर लगा चुके हैं। आइए जानते हैं कब और क्यों पड़ा इन सेलेब्स का आयकर विभाग से पाला...  

  • undefined

    BollywoodMar 5, 2021, 9:10 AM IST

    तापसी-अनुराग मामले में आईटी को मिले 350 करोड़ की हेराफेरी के सबूत, एक्ट्रेस के पास से मिले ये साक्ष्य भी

    एक्ट्रेस तापसी पन्नू और डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर मुंबई आयकर विभाग ने शिकंजा कसा है। बीते दो दिनों से उनके घर पर आईटी के अधिकारियों द्वारा छापेमारी की जा रही है। आयकर विभाग की इस कार्रवाई में 350 करोड़ की हेराफेरी के सबूत मिले हैं। 

  • undefined

    BollywoodMar 5, 2021, 8:41 AM IST

    तापसी-अनुराग पर लगा 350 करोड़ टैक्स की हेराफेरी का आरोप, कंगना रनोट ने कसा तंज, कहा-चोर चोर मौसेरे भाई

    बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप और एक्ट्रेस तापसी पन्नू पर इनकम टैक्स विभाग ने शिकंजा कसा है। विभाग की ओर से की गई छापेमारी में करीब 350 करोड़ की टैक्स की हेराफेरी का मामला सामने आया है। इसी बीच कंगना रनोट ने भी अनुराग और तापसी पर निशाना साधा।