India China Border Dispute  

(Search results - 70)
  • <p>पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच हुए संघर्ष के बाद सीमा विवाद जारी है। इस विवाद के बीच भारत ने चीन से स्पष्ट शब्दों में कहा है कि उसे भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने या टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।</p>

    World7, Nov 2020, 4:23 AM

    भारत-चीन के बीच हुई 8वें दौर की कमांडर स्तर वार्ता पर जल्द जारी होगा साझा बयान, कोई ठोस निर्णय नहीं हुआ

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए शुक्रवार 6 नवंबर को 8वें दौर की सैन्य वार्ता हुई। इस वार्ता में मुख्य तौर पर यह पक्ष रखा गया कि दोनों सेनाएं एक साथ मई 2020 से पहले वाली स्थिति में जाने की शुरुआत करें लेकिन ये 10 घंटे चली इस बैठक में भी कोई ठोस निर्णय पर बात नहीं बन सकी। बता दें कि भारत और चीन के बीच अभी तक 7 स्तर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अबतक इनमें कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। 

  • undefined

    World3, Nov 2020, 9:01 PM

    भारत के साथ मालाबार युद्धाभ्यास में पहली बार शामिल हुआ ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका-जापान पहले से हैं शामिल

    भारत - चीन सीमा विवाद के बीच मंगलवार को भारत ने ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान के साथ मिलकर मालाबार नौसैनिक युद्धाभ्यास कर दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पहले चरण (3 से 6 नवंबर) का युद्धाभ्यास बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम से शुरू हुआ। बता दें कि यह युद्धाभ्यास दो चरणों में होगा। पहले चरण के बाद इसका दूसरा चरण 17 से 20 नवंबर के बीच अरब सागर में होगा। 

  • <p>কেন্দ্রীয় স্বরাষ্ট্র মন্ত্রী রাজনাথ সিং সিবিআই আদালতের রায়কে স্বাগত জানিয়ে বলেছিলেন ন্যায়বিচার দেরিতে এসেছে, তবে প্রমাণ হয়ে গেল এটা সর্বদাই বিরাজমান।</p>

<p>&nbsp;</p>

    National29, Oct 2020, 2:57 PM

    संसद की PAC समिति के लद्दाख दौरे पर रक्षा मंत्रालय ने जताई आपत्ति, कहा - सीमा पर हालात संवेदनशील

    भारत-चीन सीमा विवाद के बीच संसद की एक पब्लिक अकाउंट समिति (PAC) का लद्दाख दौरा होना है। इसी को लेकर रक्षा मंत्रालय ने आपत्ति जताई है। मंत्रालय ने कहा कि वे दोनों देशों के बीच उपजे संवेदनशील हालातों के बीच पीएसी की समिति के लद्दाख दौरे के समर्थन में नहीं है। इससे पहले यह दौरा इस महीने के आखिरी सप्ताह में प्रस्तावित था।

  • undefined

    World25, Oct 2020, 8:11 PM

    भारत-चीन विवाद: दोनों देशों के बीच इस हफ्ते हो सकती है आठवें दौर की वार्ता, LAC पर जवानों की तैनाती जारी

    पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर जारी विवाद को निपटाने के लिए भारत और चीन के बीच कईं स्तर की बातचीत हो चुकी है। इसी बीच लद्दाख में जारी सीमा विवाद सुलझाने को लेकर इस हफ्ते भारत-चीन के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर की वार्ता का आठवां दौर आयोजित होने की उम्मीद है।  हालांकि, चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, वह हर बार कोई ना कोई अडंगेबाजी लगा ही देता है। अब चीन ने शर्त रखी है कि भारतीय सेना पहले पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर कब्जे वाली चोटियों को खाली करे। इसे लेकर भारत ने साफ कर दिया है कि दोनों देशों की सेनाएं एक साथ ही हटेंगी। एकतरफा कार्रवाई नहीं होगी।

  • <p>पंजाब के होशियारपुर में 6 साल की एक नाबालिग के साथ रेप और हत्या के मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब और राजस्थान की सरकारों ने बलात्कार के मामलों में कभी भी न्याय का रास्ता नहीं रोका, अगर वे उत्तर प्रदेश सरकार की तरह इंसाफ के रास्ते में रुकावट डालेंगी तो वह उन राज्यों में भी न्याय की लड़ाई लडे़ंगे।</p>

    National25, Oct 2020, 2:30 PM

    RSS प्रमुख के चीन वाले बयान पर राहुल ने साधा निशाना, बोले - सच जानने के बावजूद सच्चाई से मुंह फेर रहे भागवत

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत के दशहरा कार्यक्रम में चीन को लेकर दिए बयान पर रविवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने निशाना साधा है। राहुल गांधी ने मोहन भागवत पर तंज कसते हुए ट्वीट किया और कहा कि 'अंदर ही अंदर मोहन भागवत सारी सच्चाई जानते हैं, लेकिन इसका सामना करने से डरते हैं। 

  • <p><span style="font-size:16px;"><strong>പീയൂഷ് ഗോയൽ (വാണിജ്യ, റെയിൽ‌വേ മന്ത്രി)</strong></span></p>

<p>&nbsp;</p>

<p>വാണിജ്യ, റെയിൽ‌വേ മന്ത്രി പീയൂഷ് ഗോയൽ 27.47 കോടി രൂപയുടെ &nbsp;സ്ഥാവര ആസ്തികളാണ് സമര്‍പ്പിച്ചത്. ഭാര്യ സീമ ഗോയലിന് 50.34 കോടി രൂപയുടെ ആസ്തിയുമുണ്ട്. മാത്രമല്ല ചലനാത്മകവും സ്ഥാവരവുമായ ആസ്തികൾ കൊണ്ട് സമ്പന്നനാണ് പീയൂഷ് ഗോയൽ.&nbsp;</p>

    National24, Oct 2020, 9:23 PM

    दो दिवसीय दौरे पर दार्जिलिंग पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, शस्त्र पूजा समेत कईं परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को दार्जिलिंग पहुंचे हैं। दार्जिलिंग में उन्होंने सुकना में सेना के 33वें कोर मुख्यालय पहुंचकर पूर्वी सेक्टर की स्थितियों और सैन्य तैयारियों का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने कैंप के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से भी बातचीत की। सूत्रों के मुताबिक, अपनी यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री दशहरा के मौके पर वहां 'शस्त्र पूजा' भी करेंगे। इसके साथ ही बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन  (BRO) द्वारा निर्मित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। दार्जिलिंग के बाद रक्षा मंत्री सिक्किम का दौरा करेंगे।

  • undefined

    World22, Oct 2020, 4:13 PM

    भारत सरकार की ट्विटर को चेतावनी, कहा - देश की संप्रभुता और अखंडता से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं और हमेशा रहेंगे। यह बात केंद्र सरकार ने ट्विटर को लिखे उस पत्र में कही है। पत्र में ट्विटर सीईओ जैक डौरसी को भारत की संप्रभुता और भारतीयों की भावनाओं का सम्मान करने को कहा गया है। भारत ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह हरकत बर्दाश्त के बाहर है।

  • undefined
    Video Icon

    National21, Oct 2020, 11:50 AM

    नहीं सुधर रहा ड्रैगन, भारत के खिलाफ आतंकियों को कर रहा है मजबूत

    चीनी सैनिकों की ओर से पीओके यानि कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है। खुफिया सूत्रों से इस बात का खुलासा किया गया है। इस समय पाकिस्तान के लॉन्च पैड पर 250-300 आतंकवादी भारत में घुसपैठ करने के इरादे से बैठे हैं। यह सभी पाकिस्तानी सेना के वर्दी वाले आतंकवादी हैं। सूत्रों की माने तो भारत की लद्दाख में मजबूत पकड़ होने के बाद से बौखलाई चीनी सेना ने अब पाकिस्तान के साथ मिलकर नई साजिश रची है। 

  • <p>हालांकि, रिपोर्ट्स में विश्लेषकों के अनुसार कहा जा रहा है कि आपाधापी की जरूरत नहीं है, क्योंकि अफ्रीका में काम या मदद के लिए दोनों देशों के पास बराबर मौका है, लेकिन इसकी रणनीति क्या होती है ये मायने रखती है। हालांकि, भारत जिस रणनीति से काम कर रहा है, उससे स्पष्ट है कि वो आने वाले समय में अफ्रीकी देशों में अधिक प्रभावशाली होगा।&nbsp;</p>

    World21, Oct 2020, 4:36 AM

    अमेरिका दौरे से लौटे भारतीय सेना के उप प्रमुख जनरल एसके सैनी, दोनों देश और बढ़ाएंगे आपसी सहयोग

    उप भारतीय सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एस.के. सैनी मंगलवार को चार दिवसीय अमेरिका दौरा पूरा कर भारत लौट आएं हैं। अमेरिका दौरे से आए उप प्रमुख ने अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के साथ कईं बैठकें की। इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों की सेनाओं के बीच तालमेल बेहतर करने और सैन्य सहयोग को बढ़ाने के मुद्दों पर भी चर्चा की। भारत-चीन सीमा विवाद के बीच भारत और अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच हुई इन बैठकों को रणनीतिक रूप से काफी अहम माना जा रहा है। सैनी 17 अक्टूबर को अमेरिका गए थे। 

  • undefined
    Video Icon

    World16, Oct 2020, 12:29 PM

    चीनी राष्ट्रपति ने अपने सैनिकों से कहा, 'करो युद्ध की तैयारी'

    भारत और चीन के बीच मई की शुरुआत से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है। इसी बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को ‘युद्ध की तैयारी पर अपना दिमाग और ऊर्जा लगाने’ का आह्वान किया है। यह टिप्पणी उन्होंने 14 अक्तूबर को दक्षिणी प्रांत गुआंगडोंग में एक सैन्य बेस के दौरे के दौरान कही। एक रिपोर्ट के अनुसार, शी ने चीनी सैनिकों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा और उनसे बिल्कुल वफादार, शुद्ध और विश्वसनीय रहने का आह्वान किया। उन्होंने सैनिकों से कहा, 'अपना पूरा दिमाग और ऊर्जा युद्ध की तैयारी पर लगाओ।' शी गुआंगडोंग में शेनझेन विशेष आर्थिक क्षेत्र की 40वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भाषण देने के लिए गए थे।

  • <p>पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के खत्म करने के लिए भारत ने सोमवार को चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता की। इस वार्ता में बीजिंग से अप्रैल पूर्व की यथास्थिति बहाल करने और विवाद के सभी बिन्दुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा।</p>

    World13, Oct 2020, 6:13 PM

    भारत-चीन विवाद: दोनों देश सैन्य-राजनायिक स्तर पर बातचीत रखेंगे जारी, सेना ने कहा- सकारात्मक रही चर्चा

    पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के खत्म करने के लिए भारत ने सोमवार को चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता की। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सेना के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि इस वार्ता में बीजिंग से अप्रैल पूर्व की यथास्थिति बहाल करने और विवाद के सभी बिन्दुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा। इसके साथ ही दोनों देश एक-दूसरे से सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी रखने के लिए सहमत हुए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि दोनों पक्षों की ओर से चर्चाएं सकारात्मक रहीं हैं।

  • undefined

    National13, Oct 2020, 5:25 PM

    'अनुच्छेद 370' वाले विवादित बयान पर फारूक अब्दुल्ला ने बदले सुर, बोले- तोड़-मरोड़कर पेश किया गया मेरा बयान

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉक्टर फारूक अब्दुल्ला के अनुछेद 370 को चीन से जोड़ने वाले बयान से बवाल मचा हुआ है। हाल ही में उन्होंने चीन की मदद से धारा 370 को वापस लाने वाला विवादित बयान दिया था जिसपर अब उन्होंने कहा है कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है।

  • <p><strong>&nbsp;সেনা বাহিনীর এক কর্তার কথায় পিএলএর ওয়ার ২০ কৌশলগত ট্রান্সপোর্টারটি কাশঘর রানওয়ের পশ্চিম প্রান্তে মোতায়েন করা হয়েছিল। এটি খাবার আবহাওয়াতে ব্যবহার করা যায়। এটি পরীক্ষা করার জন্য আনা হয়েছিল। ১৫ দিনেরও বেশি সময় ধরে ওই বিমানটি একই জায়গায় ছিল।&nbsp;</strong></p>

    World12, Oct 2020, 8:49 AM

    भारत-चीन के बीच आज सीमा पर सातवें दौर की होगी बातचीत, विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी होंगे शामिल

    भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सोमवार को दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारी सातवें दौर की बातचीत करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे के पूर्वी लद्दाख के चुशूल इलाके में दोनों सेनाओं के बीच ये बातचीत होगी जिसमें सैनिकों को पीछे हटाने पर चर्चा हो सकती है। मालूम हो कि दोनों देशों की सेनाएं लंबे समय से बॉर्डर पर एक-दूसरे के सामने तैनात हैं। मई 2020 से शुरू हुए तनाव के बाद जून में भारत-चीन के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ था, इस बीच कई बार सैनिकों को पीछे हटाने पर मंथन हुआ लेकिन चीन हर बार अपनी बात से मुकरता रहा।

  • undefined

    World5, Oct 2020, 1:47 PM

    चीन से विवाद के बीच वायुसेना प्रमुख का बड़ा बयान, बोले- दोनों मोर्चों पर युद्ध के लिए भारत तैयार

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच वायुसेना प्रमुख आर.के.एस भदौरिया का सोमवार को बड़ा बयान सामने आया है। वायुसेना चीफ ने कहा है कि भारतीय सेना और वायुसेना उत्तर भारत के लद्दाख क्षेत्र में दोनों मोर्चों पर युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसका साफ मतलब है कि चीन और पाकिस्तान दोनों देश की ओर से जो तनाव की स्थिति बन रही है, उसपर भारत हर तरीके से अलर्ट मोड में है। दरअसल, चीन के साथ पाकिस्तान भी कई दिनों से सीमा से जुड़े क्षेत्रों में लगातार सीजफायर उल्लंघन कर रहा है। हाल ही में उसने पुंछ के मेनकोट सेक्टर में हल्के हथियारों से गोलीबारी की थी और छोटे मोर्टार भी दागे थे।

  • <p>കഴിഞ്ഞ മാര്‍ച്ചില്‍ 880 കോടി രൂപക്ക് ഇസ്രായേലില്‍ നിന്ന് 16479 ലൈറ്റ് മെഷീന്‍ തോക്കുകള്‍ വാങ്ങിയിരുന്നു. അതേസമയം ഇത്രയും തോക്കുകള്‍ വാങ്ങുമെങ്കിലും സൈന്യത്തിന്റെ ആവശ്യത്തിന് മതിയാകില്ലെന്നാണ് വിലയിരുത്തല്‍. &nbsp;300 മീറ്റര്‍ റേഞ്ചുള്ള എകെ-203 തോക്കുകളാണ് ഏറ്റവും കൂടുതല്‍ ആവശ്യം.&nbsp;</p>

<p><br />
&nbsp;</p>

    World4, Oct 2020, 2:05 PM

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच 12 अक्टूबर को फिर होगी कॉर्प्स कमांडर स्तर पर बातचीत, अबतक 6 बार हो चुकी चर्चा

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच एक बार फिर दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत जल्द होने वाली है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारी 12 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र में आयोजित छटे दौर की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में भी दोनों देश अपने सैनिकों को जल्द सीमा से हटाने की दिशा में बातचीत करेंगे। बता दें कि अब तक दोनों देशों के बीच कुल 6 बार कॉर्प्स कमांडर की बैठक हो चुकी है।