India China Border Tension  

(Search results - 15)
  • Security forces will be able to store weapons for 15 day battle big decision of Ministry of Defence kpl

    NationalDec 13, 2020, 3:44 PM IST

    चीन-पाक से जंग को भारत तैयार, 15 दिन के युद्ध के लिए हथियार, गोला-बारूद स्टॉक कर रही सेना

    चीन के साथ तनाव के बीच भारत ने बड़ा कदम उठाया है। सुरक्षाबलों को अब 15 दिनों के युद्ध के लिए हथियारों और गोला-बारूद का स्टॉक तैयार करने का अधिकार दे दिया गया है। 

  • china has built a village near close to indian border aha
    Video Icon

    NationalNov 20, 2020, 6:17 PM IST

    चीन ने फिर चली भारत के पीठ पीछे एक शातिर चाल

    भारत और चीन के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ने की आशंका है। सूत्रों के मुताबिक, चीन ने सिक्किम में भारतीय सीमा के करीब एक गांव बसा लिया है। यह गांव पड़ोसी देश भूटान के इलाके में दो किलोमीटर अंदर है और डोकलाम के उस पॉइंट से बेहद करीब है, जहां 2017 के दौरान भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं और दोनों दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। यह खुलासा उस वक्त हुआ, जब चीन के एक वरिष्ठ पत्रकार ने ट्वीट के माध्यम से अपने देश के 'विकास' के बारे में जानकारी दी थी। हालांकि, विवाद बढ़ने पर चीन के पत्रकार ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिए।

  • Is china helping terrorism with providing weapons against india aha
    Video Icon

    NationalOct 9, 2020, 5:32 PM IST

    सीधे टकराव से डरने के बाद क्या पीठ पीछे आतंकियों की मदद कर रहा है ड्रैगन?

    सेना, पुलिस और खुफिया एजेंसियों की सतर्कता के कारण आतंकियों तक हथियार नहीं पहुंच पा रहे हैं। वहीं आतंकियों के पास भी हथियारों की कमी है। अब चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर आतंकियों को हथियार भेजने में मदद कर रहा है। इससे पहले भी प्रदेश में आतंकियों से बरामद होने वाले कई हथियार चीन से निर्मित पाए गए हैं। यही नहीं, सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियारों को भेजने का तरीका भी चीन का ही है। चीन की ओर से ड्रोन तकनीक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को बताई गई। आईएसआई ने ही ड्रोन के जरिए पंजाब और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग क्षेत्रों में हथियार भेजे। सूत्रों का कहना है कि चीन प्रदेश में बड़े स्तर पर हथियार भेजकर आतंकियों की मदद कर रहा है। 

  • indian government purchases sig sauer assault rifles for the indian army aha
    Video Icon

    NationalOct 9, 2020, 11:08 AM IST

    चीन बॉर्डर पर तैनात सैनिकों को दी जाएंगी ये खतरनाक राइफल

    चीन से लगातार चल रहे सीमा विवाद पर भारत भी कड़े तेवर अपनाए हुए है। भारत ने हाल ही में बार्डर पर सैनिकों के लिए 72,500 सिग सॉयर असॉल्ट रायफलें दी थीं। अब भारत ने 72,500 और रायफलों को मंजूरी दी है, इससे भारत के सैनिको की ताकत में इजाफा होगा। हाल ही में आतंकरोधी अभियानों के लिए भारत जम्मू कश्मीर पर तैनात सैनिकों को 72,500 राइफलें दी थी। अब मोदी सरकार ने फास्ट ट्रैक प्रक्रियाओं के तहत इन राइफलों को मंजूरी दी है, इन्हें पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ मोर्चे पर तैनात सैनिकों को दिया जाएगा।

  • India-China border tension: Air Force Chief Bhadoria said - India is ready for war on both the fronts

    WorldOct 5, 2020, 1:47 PM IST

    चीन से विवाद के बीच वायुसेना प्रमुख का बड़ा बयान, बोले- दोनों मोर्चों पर युद्ध के लिए भारत तैयार

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच वायुसेना प्रमुख आर.के.एस भदौरिया का सोमवार को बड़ा बयान सामने आया है। वायुसेना चीफ ने कहा है कि भारतीय सेना और वायुसेना उत्तर भारत के लद्दाख क्षेत्र में दोनों मोर्चों पर युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसका साफ मतलब है कि चीन और पाकिस्तान दोनों देश की ओर से जो तनाव की स्थिति बन रही है, उसपर भारत हर तरीके से अलर्ट मोड में है। दरअसल, चीन के साथ पाकिस्तान भी कई दिनों से सीमा से जुड़े क्षेत्रों में लगातार सीजफायर उल्लंघन कर रहा है। हाल ही में उसने पुंछ के मेनकोट सेक्टर में हल्के हथियारों से गोलीबारी की थी और छोटे मोर्टार भी दागे थे।

  • India China border tension will again be discussed at Corps Commander level, till now it has been discussed at this level

    WorldOct 4, 2020, 2:05 PM IST

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच 12 अक्टूबर को फिर होगी कॉर्प्स कमांडर स्तर पर बातचीत, अबतक 6 बार हो चुकी चर्चा

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच एक बार फिर दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत जल्द होने वाली है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारी 12 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र में आयोजित छटे दौर की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में भी दोनों देश अपने सैनिकों को जल्द सीमा से हटाने की दिशा में बातचीत करेंगे। बता दें कि अब तक दोनों देशों के बीच कुल 6 बार कॉर्प्स कमांडर की बैठक हो चुकी है। 

  • India China border tension will again be discussed at Corps Commander level, till now it has been discussed at this level

    WorldOct 4, 2020, 2:02 PM IST

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच फिर होगी कॉर्प्स कमांडर स्तर पर बातचीन, अबतक 6 बार हो चुकी है इस स्तर पर चर्चा

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच एक बार फिर दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत जल्द होने वाली है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारी 12 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र में आयोजित छटे दौर की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में भी दोनों देश अपने सैनिकों को जल्द सीमा से हटाने की दिशा में बातचीत करेंगे। बता दें कि अब तक दोनों देशों के बीच कुल 6 बार कॉर्प्स कमांडर की बैठक हो चुकी है। 

  • Rahul gandhi asks PM Narendra Modi on chinese army getting inside india border aha
    Video Icon

    NationalSep 12, 2020, 5:04 PM IST

    देश की सुरक्षा पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पूछे तीखे सवाल

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहते हैं। भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर वे ज्यादा मुखर हैं। शुक्रवार को एक बार फिर उन्होंने सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने पूछा है कि आखिर कब सरकार चीन से अपनी जमीन वापस लेने की योजना बना रही है। राहुल गांधी ने कहा, 'चीनियों ने हमारी जमीन ले ली है। आखिर कब भारत सरकार इसे वापस पाने की योजना बना रही है? या ये भी एक 'भगवान का अधिनियम' (एक्ट ऑफ गॉड) बनने वाला है?'पीएम को नहीं 

  • Anand Mahindra says challenge accepted after global times editor s dig at Indian goods

    BusinessJul 1, 2020, 6:14 PM IST

    59 ऐप बैन; ग्लोबल टाइम्स के पत्रकार ने कसा तंज तो ट्विटर पर आनंद महिंद्रा ने ऐसे की बोलती बंद

    ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हू शिजिन ने भारत पर तंज कसा था। लेकिन महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने उसकी बोलती बंद कर दी। हू शिजिन ने एक ट्वीट में तंज़ कसते हुए लिखा कि चीन के लोग भारतीय उत्पादों को बैन भी करना चाहें तो उनके पास कोई ही विकल्प नही हैं। 

  • jhunjhunu soldiers farewell to martyr ajay kumar  kpr

    RajasthanJun 21, 2020, 4:01 PM IST

    शहीद की देह पर पत्नी ने बिलखते हुए फोड़ दीं सुहाग की चूड़ियां, मासूम बेटी बोली-मम्मी कब उठेंगे पापा

    झुंझुनूं (राजस्थान). भारत के वीर सपूत  लेह-लद्दाख में ड्यूटी करके वक्त शहीद हुए जवान अजय कुमार का शनिवार शाम में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। जवान को तिरंगे में लिपटे देख ग्रामीणों की आंखों से आंसू झलक उठे। शहीद अजय अमर रहे के गगनभेदी नारों के साथ अंतिम विदाई दी गई।

  • india china border dispute clash ladakh galvan valley injured army jawan told they fought for 5 hours in river kpr

    RajasthanJun 18, 2020, 8:09 PM IST

    चीन हमले में घायल जबांज जवान ने बताई चीनी षड्यंत्र की पूरी दास्तान,गलवान घाटी में उस रात क्या हुआ था

    जयपुर (राजस्थान). 15 जून की रात लद्दाख की गलवान घाटी में चीन ने एक बार फिर धोखा दिया है। किस तरह से चीनी सेना ने अचानक भारतीय सैनिकों पर हमला कर दिया। हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। इस हमले में घायल हुए राजस्थान के जबांज जवान सुरेंद्र सिंह को 12 घंटे बाद होश आया है। उन्होंने अपने घरवालों को फोन कर गलवान घाटी का संघर्ष बताया। घायल जवान ने चीन के पूरे षडयंत्र की दास्तान बयां की है।

  • india china ladakh border 20 indian army soldiers martyred lac  mandeep singh from punjab martyred in galwan  kpr

    PunjabJun 18, 2020, 9:26 AM IST

    जबांज बेटा देश की रक्षा में हुआ कुर्बान, लाल की तस्वीर सीने से लगाए फूट-फूटकर रोती रही बूढ़ी मां

    पटियाला (पंजाब). लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार देर रात भारतीय सेना के साथ चीन के सैनिकों की झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। इन शहीदों में पंजाब की वीर सपूत मनजीत सिंह का नाम भी शामिल है। जो देश की रक्षा के लिए हंसते-हंसते कुर्बान हो गया। हम आपको इस शहीद की निजी कहानी से रूबरू करा रहे हैं।

  • Trade war between India and China set to intensify India ready to give China a befitting reply
    Video Icon

    NationalMay 28, 2020, 4:34 PM IST

    चीन से डरता नहीं है भारत, व्यापार में भी ड्रैगन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद हर गुज़रते दिन के साथ बढ़ता जा रहा है

  • Experts indicate 3 reason for INDIA-CHINA war

    NationalMay 28, 2020, 3:42 PM IST

    क्या भारत-चीन युद्ध हो सकता है ? एक्सपर्ट ने बताए इसके 3 बड़े कारण

    वरिष्ठ पत्रकार  डॉ. वेदप्रताप वैदिक कई लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि क्या भारत और चीन के बीच युद्ध होने की संभावना है ? इसके वे तीन कारण बताते हैं। पहला, लद्दाख से दोनों देशों के बीच तनाव की खबर आने पर पहले रक्षा मंत्री ने सेनापतियों के साथ बैठक की और उसके बाद प्रधानमंत्री ने भी उनके साथ गंभीर विचार-विमर्श किया। 

  • what india and china border issue kpv
    Video Icon

    WorldMay 23, 2020, 1:34 PM IST

    आखिर चीन क्यों भिड़ रहा भारत से, क्यों मचा है बवाल ?

    भारत और चीन के बीच विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है।