India China Clash  

(Search results - 54)
  • undefined

    NationalJul 16, 2021, 7:41 AM IST

    लद्दाख में फिर भारत-चीन की झड़प से सेना का इनकार; नोटिस के बाद बिजनेस स्टैंडर्ड ने मानी गलती; छापा खंडन

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच पिछले दिनों झड़प की अफवाहें सामने आई थीं। सेना ने इसे बेबुनियाद बताया है। यह रिपोर्ट छापने पर सेना ने बिजनेस स्टैंडर्ड को नोटिस भेजा था। इसके बाद इस मीडिया हाउस ने भी इस खबर का खंडन किया है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 12, 2021, 1:38 PM IST

    मर्यादा भूले राहुल गांधी, पीएम मोदी को बोल गए ऐसे शब्द

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को भारत-चीन सीमा पर सेना पीछे हटाने को लेकर किए गए समझौते को लेकर भारत सरकार को घेरा। पूर्वी लद्दाख की मौजूदा स्थिति को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के गुरुवार को संसद में दिए गए बयान पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी कर डाली।  राहुल ने कहा कि मोदी भारत की जमीन चीन को सौंप दी, हमारे पीएम कायर हैं, जिन्होंने चीन के सामने अपना सर झुका दिया, माथा टेक दिया।मोदी सरकार सेना को धोखा दे रही है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 12, 2021, 1:11 PM IST

    ठंड से हुई चीन की हालत खराब, एलएसी से हटाए 10 हजार सैनिक

    भारत और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से अपने 10 हजार सैनिकों को हटा लिया है। कहा जा रहा है कि चीन ने यह फैसला पूर्वी लद्दाख में पड़ रही भीषण ठंड की वजह से किया है। जानकारी के अनुसार भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीन ने अपने सैनिक हटाए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा के पास उस इलाके में जहां चीनी सैनिक पारंपरिक रूप से प्रशिक्षण किया करते थे, अब वो जगह खाली दिख रही है। 

  • <p>भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी तनाव को कम करने के लिए छठवीं बार सोमवार को कोर कमांडर स्तर पर बातचीत हुई। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार रात कहा कि चीन और भारत दोनों में फ्रंटलाइन पर ज्यादा सैनिक भेजे जाने को रोकने के लिए सहमति बनी है</p>

    NationalSep 22, 2020, 10:58 PM IST

    लद्दाख में फ्रंटलाइन पर भारत-चीन नहीं करेंगे और सैनिकों की तैनाती, 14 घंटे की बैठक के बाद बनी सहमति

    भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी तनाव को कम करने के लिए छठवीं बार सोमवार को कोर कमांडर स्तर पर बातचीत हुई। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार रात कहा कि चीन और भारत दोनों में फ्रंटलाइन पर ज्यादा सैनिक भेजे जाने को रोकने के लिए सहमति बनी है।

  • undefined

    NationalSep 17, 2020, 5:11 PM IST

    वरिष्ठ पत्रकार डॉ. वेदप्रताप वैदिक ने लिखा- भारत-चीनः सच्चाई क्या है ?

    वरिष्ठ  पत्रकार डॉ. वेदप्रताप वैदिक ने लिखा है कि एक तरफ संसद में रक्षा मंत्री और गृहराज्य मंत्री के बयान और दूसरी तरफ चीनी विदेश मंत्रालय का बयान, इन सबको एक साथ रखकर आप पढ़ें तो आपको पल्ले ही नहीं पड़ेगा कि गलवान घाटी में हुआ क्या था ? भारत और चीन के फौजी आपस में भिड़े क्यों थे ? हमारे 20 जवानों का बलिदान क्यों हुआ है ? हमारे फौजी अफसर चीनी अफसरों से दस-दस घंटे क्या बात कर रहे हैं ? हमारे और चीन के विदेश और रक्षा मंत्री आपस में किन मुद्दों पर बात करते रहे हैं ? उनके बीच जिन पांच मुद्दों पर सहमति हुई है, वे वाकई कोई मुद्दे हैं या कोई टालू मिक्सचर है ? 

  • undefined

    NationalSep 13, 2020, 12:32 PM IST

    अमेरिकी अखबार का बड़ा खुलासा- 15 जून को गलवान झड़प में चीन के 60 से अधिक सैनिक मारे गए

    पूर्वी लद्दाख में 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच गलवान में हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प को लेकर अमेरिकी अखबार ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। अमेरिकी अखबार न्यूज वीक के मुताबिक, गलवान झड़प में चीन के 60 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalSep 8, 2020, 4:03 PM IST

    एक ऐसी खुफिया बटालियन जिससे आज छूट रहे हैं चीन के पसीने

    स्‍पेशल फ्रंटियर फोर्स। सितंबर की शुरुआत से ही ये खुफिया फोर्स चर्चा में है। इसकी यूनिट को विकास बटालियन कहा जाता है। लद्दाख में चीन को 29-30 अगस्‍त की रात नाकों चने चबवाने वाली विकास बटालियन की नींव भी चीन की वजह से ही पड़ी थी। अक्‍टूबर 1962 में जब चीन ने हमले शुरू किए, तभी से तिब्‍बती शरणार्थियों की एक फौज खड़ी करने का आइडिया आया। तब इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमान संभाल रहे भोला नाथ मलिक ने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सामने यह सुझाव रखा। फोर्स को लीड करने के लिए चुना गया ब्रिगेडियर सुजान सिंह को।

  • undefined

    NationalSep 8, 2020, 9:36 AM IST

    जानिए चीन की किस हरकत के बाद आ गई थी फायरिंग की नौबत...फिर कैसे दुम दबाकर भागे चीनी सैनिक?

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चरम पर है। चीनी मीडिया की ओर से दावा किया जा रहा है कि पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई। यह दावा चीनी सेना के वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता के हवाले से किया जा रहा है।

  • undefined

    NationalSep 2, 2020, 8:21 AM IST

    तनाव: चीन ने 3 दिन में तीन बार की घुसपैठ की कोशिश, जानिए भारतीय सेना ने हर बार कैसे दी मात?

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव बना हुआ है। इसकी वजह है चीन की हरकत। दरअसल, चीन ने पिछले तीन दिन में तीन अलग अलग इलाकों में घुसपैठ की कोशिश की। लेकिन चीन की हरकतों पर नजर रख रही भारतीय सेना ने हर बार इन कोशिशों को नाकाम कर दिया। 
     

  • undefined

    NationalAug 31, 2020, 2:54 PM IST

    जानिए क्या हैं पैंगोंग झील की फिंगर्स, जिन्हें लेकर भारत और चीन की सेना के बीच हुई झड़प

    भारत और चीन के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। 15 जून को गलवान में हुई हिंसा के 75 दिन बाद 29-30 अगस्त को दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक बार फिर झड़प की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि चीन के सैनिकों ने पैंगोंग झील के पास घुसपैठ की कोशिश की थी।

  • <p>Rakhi</p>
    Video Icon

    NationalJul 23, 2020, 5:37 PM IST

    राखी लेने आई बहन को याद रहे चीनी सीमा पर डटे अपने फौजी भाई, देश रहेगा ऋणी

    वी़डियो डेस्क। रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक है। ऐसे में बाजारों में कोरोना के दौर में हल्की फुल्की रौनक लौट आई है। दुकानें राखियों से सज गई हैं। वहीं इस बार मार्केट में डिमांड में भारत की राखियों की। रक्षाबंधन पर कोई भी चायनीज राखी नहीं बेच रहा। साथ ही खरीददार भी चायनीज राखियों का बहिष्कार कर रहे हैं। 

  • <p>rahul gandhi</p>
    Video Icon

    NationalJul 18, 2020, 12:56 PM IST

    आखिर चीन इसी समय क्यों आक्रामक हुआ, राहुल गांधी ने बताई इसकी वजह

    वीडियो डेस्क। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को भारत और चीन विवाद को लेकर एक वीडियो ट्वीट किया है। इस वीडियो में राहुल गांधी ने बताया है कि आखिर क्यों चीन इसी समय आक्रामक हुआ। राहुल 

  • undefined
    Video Icon

    VideoJul 3, 2020, 12:08 PM IST

    गलवान झड़प के 18 दिन बाद पीएम मोदी ने जवानों को दिया सरप्राइज, 11 हजार फीट की ऊंचाई पर बढ़ाया हौंसला

    लद्दाख में सीमा पर चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक लेह-लद्दाख पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ लद्दाख यात्रा में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ एमएम नरवाना भी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी लद्दाख में जवानों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। साथ ही पीएम मोदी ने सुरक्षाबलों, वायुसेना के अफसरों से भी बातचीत की।

  • <p>Chinese app&nbsp;</p>
    Video Icon

    NationalJun 30, 2020, 3:17 PM IST

    ये हैं वो 5 ऐप जिनके बैन होने से भारत पर भी पड़ेगा असर!

    वीडियो डेस्क। भारत ने चीन को तगड़ा जवाब देते हुए डिजिटल स्ट्राइक की है। चीन के 59 एप्प को भारत में बैन कर दिया है। हम आपको टॉप 5 एप बता रहे हैं जिनके जरिए लोगों को पहचान मिली है, जो लोगों के कमाई का जिरिया है। आइये जानते हैं कौन से हैं वो 5 ऐप

  • undefined

    NationalJun 29, 2020, 1:25 PM IST

    कोई दे रहा राफेल तो कोई एंटी मिसाइल, रूस से अमेरिका तक... जानिए भारत की मदद के लिए कैसे बढ़ाए हाथ

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चरम पर है। ऐसे में रूस, अमेरिका, इजरायल और फ्रांस जैसे दोस्त देशों ने भारत को जल्द से जल्द हथियार उपलब्ध कराने का वादा किया है। फ्रांस ने भारत को अगले महीने अतिरिक्त राफेल जेट की आपूर्ति करने के लिए कहा है।