India China Face Off  

(Search results - 42)
  • undefined

    National21, Sep 2020, 8:24 AM

    चीन से बातचीत करने लद्दाख पहुंचे PGK Menon, अगले महीने संभालेंगे 14 कोर की कमान

    पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हिसंक झड़प के बाद से तनाव बना हुआ है। एलएसी (LAC) पर तनाव को कम करने के लिए अफसर स्तर की कई बार बैठकें हो चुकी हैं। लेकिन, इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला।

  • <p>भारत और चीन के बीच बढ़ते दबाव के मद्देनजर भारतीय सेना लगातार अपनी पकड़ इलाके में मजबूत बनाती जा रही है। पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में सीमा पर तनाव के बीच भारत ने पैंगोंग झील (Pangong Lake) के फ्रिक्शन पॉइंट्स के आसपास 20 से अधिक चोटियों पर भारतीय सेना ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है।</p>

    National21, Sep 2020, 12:32 AM

    पूर्वी लद्दाख में भारत का दबदबा, 20 से ज्यादा चोटियों पर पूर्ण नियंत्रण; रॉफेल के साथ एयरफोर्स भी तैयार

    भारत और चीन के बीच बढ़ते दबाव के मद्देनजर भारतीय सेना लगातार अपनी पकड़ इलाके में मजबूत बनाती जा रही है। पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में सीमा पर तनाव के बीच भारत ने पैंगोंग झील (Pangong Lake) के फ्रिक्शन पॉइंट्स के आसपास 20 से अधिक चोटियों पर भारतीय सेना ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है।

  • undefined

    National18, Sep 2020, 9:45 AM

    LAC पर इस बार सर्दियों में भी डटे रहेंगे 40 हजार अतिरिक्त भारतीय जवान, पूरा हो गया है इंतजाम

    लद्दाख. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बरकरार है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों की सैन्य स्तर की अफसर बैठक कइयों बार हुई। लेकिन, इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला। हाल ही में एलएसी (LAC) में एक बार फिर से चीन की तरफ से घुसपैठ की कोशिश की गई। हालांकि, भारतीय जवानों ने उनकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया था। ऐसे में इस बार एलएसी पर सर्दियों में भी जवानों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि 40 हजार सैनिकों के ठहरने का पूरा इंतजाम कर दिया गया है।   

  • undefined

    National17, Sep 2020, 8:33 AM

    चीन का नया दांव, सीमा पर भारतीय सेना के लिए बजा रहा पंजाबी गाने!

    नई दिल्ली. भारत और चीन (India-China) के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में हिंसक झड़प के बाद से काफी तनाव बना हुआ है। दोनों देशों की सेना के बीच अफसर स्तर की बैठकें कई मरतबा हो चुकी है। लेकिन, उसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला। अब सीमा से खबर आ रही है कि चीन एक बार फिर से नई चाल चल रहा है। चीन ने LAC पर फिंगर-4 इलाके में लाउडस्पीकर लगाए हैं। बताया जा रहा है कि इन लाउडस्पीकर पर चीन पंजाबी गाने बजा रहा है और इसके जरिए भारतीय सेना पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।  

  • undefined

    National16, Sep 2020, 6:00 PM

    भारतीय सेना बोली- अगर चीन ने युद्ध शुरू किया, तो हम मुंह तोड़ जवाब देने के लिए तैयार

    पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत के बीच विवाद चरम पर है। इसी बीच भारतीय सेना ने कहा, भारत हमेशा से इस मामले को बातचीत से हल करने के पक्ष में है। लेकिन लंबे समय तक युद्ध के मामले में भी सेना अच्छी तरह से तैयार है। 

  • undefined

    National15, Sep 2020, 8:45 AM

    राजनाथ सिंह बोले- LAC पर चीन ने बड़ी संख्या में सैनिक और हथियार जमा किए; हम भी निपटने के लिए तैयार

    कोरोना महामारी के बीच आज मानसून सत्र का दूसरा दिन है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को लोकसभा में एलएसी पर चीन के साथ विवाद के मुद्दे पर जवाब देंगे। पूर्वी लद्दाख में पिछले चार महीने से भारत और चीन के बीच विवाद चल रहा है। कई स्तर की बातचीत के बाद भी स्थिति जैसी की तैसी बनी हुई है।

  • undefined

    National23, Jul 2020, 8:53 AM

    लद्दाख में सर्दियों की तैयारी में जुटी भारतीय सेना, चीन ना कर दे कोई 'गुस्ताखी'

    नई दिल्ली. लद्दाख सीमा पर भले ही भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव कम हुआ हो, लेकिन अभी ये पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। चीनी सेना अभी पूरी तरह से पीछे नहीं हटी है। ऐसे में भारतीय सेना भी एल.ए.सी. पर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। वो लद्दाख में मुश्किल हालात में टिके रहने के लिए अपनी तैयारियों को और पुख्ता करने में जुटी है। लद्दाख की ऊंचाई वाले माहौल में रहने के लिए सेना को खास कपड़े, शेल्टर, आर्कटिक टैंट, ईंधन और अन्य कई तरह के सामान की जरूरत होती है।
     

  • undefined

    National19, Jul 2020, 10:50 AM

    भारत ने किया साफ, बोला- पीछे हटने के सिवा चीन के पास नहीं है कोई दूसरा रास्ता

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी पर भारत-चीन के बीच हुई हिंसक बहस के बाद से दोनों देशों में मामले पर विवाद खत्म करने को लेकर कई बार बैठकें हो चुकी है। दोनों सेनाएं LAC से पीछे हटने को भी तैयार थीं। अब एक बार फिर से भारत ने चीन को साफ किया है कि उनके पास पीछे हटने के सिवा और कोई दूसरा रास्ता नहीं है। पैंगोंग और लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर जहां-जहां चीनी सेना मौजूद है, उसे पीछे जाना ही होगा। 

  • undefined

    National16, Jul 2020, 7:44 AM

    फिंगर एरिया को पूरी तरह से नहीं छोड़ना चाहता चीन, तनाव वाले इलाकों से पीछे हटने को तैयार

    एनएसए अजीत डोभाल ने चीन के साथ बातचीत के दौरान यह स्पष्ट कर दिया था कि इस मामले को पूरी तरह से सुलझाने और दोनों पक्षों की संतुष्टि के लिए दोनों पक्षों को अपने स्थायी स्थानों पर वापस जाना होगा। जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना ने चीन की पीएलए को साफ कह दिया है।

  • undefined
    Video Icon

    National12, Jul 2020, 12:18 PM

    EXCLUSIVE: चीनी हैकर्स ने भारतीय साइबर स्पेस को गलवान हिंसा के बाद बनाया निशाना

    एक विशेष साक्षात्कार में, साइबर वॉरफेयर के पूर्व ब्रिटिश इंटेलिजेंस हेड और सायफर्मा के संस्थापक और सीईओ, कुमार रितेश ने गलवान घाटी की हिंसा के बाद से चीनी हैकर्स की तरफ से बढ़ी आक्रामकता का खुलासा किया है.
    सायफर्मा ने हमारे साथ जो डेटा साझा किया है उसमें साफ है कि किस तरह से चीनी हैकर्स भारत में कई बिजनेस घरानों, सरकारी एजेंसियों को निशाना बना रहे हैं जिससे उनकी छवि खराब की जा सके.

  • undefined
    Video Icon

    National6, Jul 2020, 4:06 PM

    एलएसी पर वायुसेना देगी चीन को मुंहतोड़ जवाब, अमेरिका से आ रहे हैं ये खास ड्रोन

    पूर्वी लद्दाख में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ लंबे समय से जारी गतिरोध के बीत भारत ने कम ऊंचाई पर अधिक देर तक उड़ान भरने वाले अमेरिकी सशस्त्र प्रीडेटर-बी ड्रोन खरीदने में रुचि दिखाई है। यह ड्रोन ना सिर्फ खुफिया जानकारी इक्ट्ठा करता है, बल्कि लक्ष्य का पता लगाकर उसे मिसाइल और लेजर गाइडेड बम से नष्ट कर देता है। फिलहाल भारत पूर्वी लद्दाख में इज़राइली हेरोन ड्रोन का इस्तेमामल करता है, जो कि निहत्था है।

  • undefined

    World5, Jul 2020, 2:54 PM

    गलवानी घाटी पर नहीं बल्कि 250 द्वीपों पर कब्जा चाहता है चीन: रिपोर्ट

    दक्षिण चीन सागर में लगभग 250 द्वीप हैं। इन सभी पर चीन कब्जा करना चाहता है। दुनिया का करीब एक तिहाई लगभग तीन ट्रिलियन डॉलर का व्यापार इसी समुद्री रास्ते से होता है। चीन की मंशा है कि इन द्वीपों पर कब्जा कर यहां से गुजरने वाले हर जहाज पर नजर रखे, उन्हें रोके-टोके।

  • undefined

    World5, Jul 2020, 10:11 AM

    नहीं मिट रही चीन की भूख, भारत के बाद अब इस देश के शहर पर ठोका अपनी जमीन होने का दावा

    रूस इस समय कोरोना का कहर झेल रहा है, लेकिन उसने चीन पर आरोप नहीं लगाए। रूस ने हांगकांग के मुद्दे पर भी चुप्पी साध रखी है। एक भी शब्द चीन के खिलाफ नहीं बोला। लेकिन, चीन ने रूस को बदले में क्या दिया? चीन ने रूस के एक शहर पर अपना दावा ठोक दिया है।

  • undefined

    World5, Jul 2020, 8:55 AM

    चीन की बढ़ी मुश्किलें, चाइना सी में अमेरिका ने उतारे परमाणु युद्धपोत

    नई दिल्ली. भारत-चीन के बीच जहां लद्दाख की सीमा पर तनातनी बरकरार है। वहीं, दूसरी तरफ साउथ चाइना सी में भी अमेरिका के साथ इसके तनाव बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका ने परमाणु शक्ति से लैस अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर साउथ चाइना सी में उतार दिए हैं। इससे चीन के साथ अमेरिका का तनाव चरम पर पहुंच गया है और चीन की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। वो सभी ओर से घिर गया है। 

  • undefined

    National5, Jul 2020, 7:04 AM

    देश सेवा का जज्बा, सीमा पर तैनात होना चाहते हैं सेना के रिटायर्ड जवान, राष्ट्रपति को लिखा पत्र

    रिटायर्ड जवानों ने प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि देश के पीएम ने खुद लेह जाकर सैनिकों का हौसला बढ़ाया है। उनका मनोबल भी बढ़ाया है। इसलिए, रिटायर्ड अफसरों का कहना है कि वो भी राष्ट्रसेवा के लिए ग्राउंड ड्यूटी से लेकर सीमा पर सेवा देने के लिए तैयार हैं।