India China Faceoff  

(Search results - 9)
  • undefined

    NationalJul 13, 2021, 3:35 PM IST

    भारत को G7 की बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड पहल के लिए आगे आना होगा

    दिल्ली स्थित थिंक-टैंक लॉ एंड सोसाइटी एलायंस और रणनीतिक मामलों के एक पब्लिकेशन द्वारा आयोजित ‘G7 के B3W versus चीन का BRI: डेवलपमेंट फंडिंग या डेब्ट डिप्लोमेसी‘ पर एक वेबिनार में कूटनीतिक-आर्थिक और सामरिक विशेषज्ञों ने चीन के बढ़ते प्रभाव पर चिंता जताई।
     

  • <p>भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी तनाव को कम करने के लिए छठवीं बार सोमवार को कोर कमांडर स्तर पर बातचीत हुई। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार रात कहा कि चीन और भारत दोनों में फ्रंटलाइन पर ज्यादा सैनिक भेजे जाने को रोकने के लिए सहमति बनी है</p>

    NationalSep 22, 2020, 10:58 PM IST

    लद्दाख में फ्रंटलाइन पर भारत-चीन नहीं करेंगे और सैनिकों की तैनाती, 14 घंटे की बैठक के बाद बनी सहमति

    भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी तनाव को कम करने के लिए छठवीं बार सोमवार को कोर कमांडर स्तर पर बातचीत हुई। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार रात कहा कि चीन और भारत दोनों में फ्रंटलाइन पर ज्यादा सैनिक भेजे जाने को रोकने के लिए सहमति बनी है।

  • undefined

    NationalSep 8, 2020, 9:36 AM IST

    जानिए चीन की किस हरकत के बाद आ गई थी फायरिंग की नौबत...फिर कैसे दुम दबाकर भागे चीनी सैनिक?

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चरम पर है। चीनी मीडिया की ओर से दावा किया जा रहा है कि पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई। यह दावा चीनी सेना के वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता के हवाले से किया जा रहा है।

  • undefined

    NationalSep 8, 2020, 8:20 AM IST

    4 दिन के रूस दौरे पर आज रवाना होंगे विदेश मंत्री जयशंकर, बोले- LAC पर हालात बेहद गंभीर

    सीमा विवाद को लेकर चीन से जारी तनाव के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को चार दिन के रूस दौरे पर रवाना होंगे। वे मास्को में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि रूस पहुंचने से पहले वे ईरान भी जा सकते हैं।

  • <p>भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात वायुसेना का एक जवान ड्यूटी छोड़ ग्वालियर स्थित अपने घर चला गया। वायुसैनिक का नाम अनिल राजावत है, अनिल राजावत की तैनाती सतवारी में बॉर्डर पर है. चीन से तनाव के माहौल के कारण अभी बॉर्डर पर तैनात फोर्स को छूटी नहीं दिया जा रहा है। जब जवान इस तरह अचनाक गायब हो गया&nbsp;तब &nbsp;बॉर्डर पर तैनात वायुसेना में हंगामा मच गया। अनिल ने पूछताछ के दौरान फोर्स को बताया कि उन्हें पत्नी का फोन आया था की तुरंत घर आओ।&nbsp;</p>
    Video Icon

    NationalJul 17, 2020, 4:44 PM IST

    पत्नी ने ऐसा क्या कहा की भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात वायुसैनिक ड्यूटी छोड़ पंहुचा घर

    भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात वायुसेना का एक जवान ड्यूटी छोड़ ग्वालियर स्थित अपने घर चला गया। वायुसैनिक का नाम अनिल राजावत है, अनिल राजावत की तैनाती सतवारी में बॉर्डर पर है. चीन से तनाव के माहौल के कारण अभी बॉर्डर पर तैनात फोर्स को छूटी नहीं दिया जा रहा है। जब जवान इस तरह अचनाक गायब हो गया तब  बॉर्डर पर तैनात वायुसेना में हंगामा मच गया। अनिल ने पूछताछ के दौरान फोर्स को बताया कि उन्हें पत्नी का फोन आया था की तुरंत घर आओ। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJul 7, 2020, 12:41 PM IST

    भारत के हक में अमेरिका ने कही ऐसी बात कि छूट जाएंगे चीन के पसीने

    भारत और चीन के बीच संघर्ष की नौबत आने पर अमेरिका भारत के साथ खड़ा होगा। यह बात व्हाइट हाउस के चीफ आफ स्टाफ मार्क मीडोज ने दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए दो एयरक्राफ्ट कैरियर की तैनाती के बाद कही। उन्होंने कहा कहा अमेरिकी सेना अपने रिश्तों को निभाने के लिए मजबूती से डटी हुई है। यह चाहे भारत-चीन का मामला हो या दुनिया में कहीं और किसी संघर्ष का मामला हो। उन्होंने कहा कि हमारा संदेश साफ है।

  • <p><br />
Colonel Santosh Babu</p>

    NationalJun 22, 2020, 2:01 PM IST

    India-China FaceOff : देश के लिए शहीद हुआ पति, अब पत्नी बनी डिप्टी कलेक्टर, मिली बड़ी जिम्मेदारी

    नई दिल्ली. भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में कर्नल संतोष बाबू शहीद हो गए थे। अब राज्य सरकार ने उनकी पत्नी को डिप्टी कलेक्टर नियुक्त किया है। तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव ने उन्हें सूर्यपेट जिले का डिप्टी कलेक्टर बनाया है। 15 जून को पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प ने भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। उसमें कर्नल संतोष बाबू भी थे। कर्नल संतोष के परिवार में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी हैं। उनके पिता फिजिकल एजुकेशन टीचर हैं। शहीद संतोष ने हैदराबाद के सैनिक स्कूल में पढ़ाई की, फिर वे एनडीए के लिए चुने गए थे।

  • undefined

    NationalJun 21, 2020, 8:10 PM IST

    भारतीय जवानों ने 3 बार किया था चीन का सामना, उखाड़ फेंके थे कैंप...ऐसे सिखाया दुश्मनों को सबक

    पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में 15 जून को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प को लेकर कई तरह के खुलासे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि दोनों सेनाओं के बीच 15 जून को 1 बार नहीं बल्कि तीन बार झड़प हुई थी।

  • undefined

    NationalJun 21, 2020, 6:05 PM IST

    चीन से विवाद को बीच सरकार ने सेनाओं को 500 करोड़ के हथियार खरीदने की दी मंजूरी

    चीन से विवाद के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी की दिशा में कदम उठाते हुए सरकार ने तीनों सेनाओं को 500 करोड़ रुपए तक के हथियार खरीदने के लिए आपात फंड को मंजूरी दी है।