India China Relation  

(Search results - 32)
  • India China to hold 10th round of Corps Commander level talks today KPY

    WorldFeb 20, 2021, 9:22 AM IST

    भारत-चीन के बीच 10वें दौर की बैठक जारी, देपसांग-गोगरा-हॉट स्प्रिंग से सैनिकों की वापसी पर चर्चा

    पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सैनिकों की वापसी के बाद भारत और चीन के बीच10वें दौर की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग क्षेत्रों से भी सैनिकों को हटाने के मुद्दे पर चर्चा की संभावना जताई जा रही है।

  • Interesting Story: Political crisis in Myanmar, future of India China relationship kpa

    NationalFeb 8, 2021, 6:37 PM IST

    चीन के सामने दीवार बनकर भारत की सुरक्षा करता है म्यांमार, जानिए कुछ पुराने किस्से

    1949 में एक फिल्म-पतंगा आई थी। इसका एक गाना था-ओ मेरे पिया गए रंगून, किया है वहां से टेलीफून, तुम्हारी याद सताती है, जिया में आग लगाती है! इस गाने में जिस रंगून शहर का जिक्र किया है, वो कभी म्यांमार की राजधानी हुआ करता था। चूंकि बर्मी भाषा में 'र' को 'य' बोला जाता है, इसलिए अब इसे यांगून कहते हैं। यांगून इस समय बड़ी टेंशन में है। वजह, तख्तापलट। म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद यांगून में प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़ती जा रही है। वे देश की शीर्ष नेता आंग सान सू की रिहाई की मांग कर रहे हैं। यहां इंटरनेट बंद हैं। बता दें कि आंग सान सू बर्मा(अब म्यांमार) के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले आंग सान की बेटी हैं। आंग सान की 1947 में हत्या कर दी गई थी। म्यांमार में तख्तापलट को लेकर भारत की चिंताएं बाजिव हैं। वजह, इसके पीछे चीन की संदिग्ध भूमिका मानी जा रही है। क्योंकि चीन लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास नहीं रखता। चीन और भारत में पहले से ही तनातनी चली आ रही है। दूसरी सबसे बड़ी बात, म्यांमार एक ऐसा देश है, जो भारत और चीन के बीच दीवार का काम करता है। यानी बगैर म्यांमार की सहमति या कब्जा किए बिना चीन सीधे भारत तक नहीं पहुंच सकता। आइए जानते हैं म्यांमार की कहानी...

  • Army Chief General Narwane said that it is dangerous to grow close to Pakistan and China kpn

    NationalJan 12, 2021, 12:45 PM IST

    PAK अभी भी आतंकवाद के साथ गलबहियां कर रहा, आर्मी चीफ ने कहा- चीन पाक की नजदीकी बढ़ना खतरा

    आर्मी चीफ ने कहा, "सेना ने सर्दियों को लेकर पूरी तैयारी की है। हमें शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद है, लेकिन हम किसी भी आकस्मिक चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। इसके लिए भारत की सभी लॉजिस्टिक तैयारी संपूर्ण है। पूर्वी लद्दाख में हम चौकन्ने हैं।"

  • China training terrorists near PoK with the help of pakistan aha
    Video Icon

    NationalOct 21, 2020, 11:50 AM IST

    नहीं सुधर रहा ड्रैगन, भारत के खिलाफ आतंकियों को कर रहा है मजबूत

    चीनी सैनिकों की ओर से पीओके यानि कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है। खुफिया सूत्रों से इस बात का खुलासा किया गया है। इस समय पाकिस्तान के लॉन्च पैड पर 250-300 आतंकवादी भारत में घुसपैठ करने के इरादे से बैठे हैं। यह सभी पाकिस्तानी सेना के वर्दी वाले आतंकवादी हैं। सूत्रों की माने तो भारत की लद्दाख में मजबूत पकड़ होने के बाद से बौखलाई चीनी सेना ने अब पाकिस्तान के साथ मिलकर नई साजिश रची है। 

  • India China face off necessary to ensure stability on ground mea on sino india border LAC China KPY

    NationalSep 25, 2020, 2:53 PM IST

    क्या LAC पर मौजूदा स्थिति को बदलने की हो रही एकतरफा कोशिश? भारत-चीन विवाद पर बोला विदेश मंत्रालय

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव अब तक बरकार है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर की बैठक कइयों बार हुई। लेकिन, इन वार्ताओं का कोई निष्कर्ष नहीं निकला। हाल ही में चीन ने एक बार फिर से भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की थी। हालांकि, भारतीय सैनिकों ने उनके इरादों को पस्त कर दिया। इसके बाद से LAC पर दोनों की सेनाओं में भारी संख्या में तैनात कर दी गईं। अब सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन अगले राउंड की बातचीत जल्द हो सकती है। 

  • India-China border dispute- both countries ready to continue  negotiations

    NationalSep 22, 2020, 5:14 PM IST

    भारत-चीन सीमा विवाद: दोनों देश बातचीत जारी रखने और उग्रता से बचने लिए हुए तैयार

    सरकारी सूत्रों के अनुसार , मंगलवार को भारत और चीन 4 महीने से चल रहे सीमा विवाद पर बातचीत जारी रखने और किसी भी स्थिति की उग्रता से बचने के लिए सहमत हो गए हैं। इस संबंध में सोमवार को भी दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी जो बेनतीजा निकल गई थी।

  • India China Face off corps Commander talks in ladakh Border LAC MEA Indian Army plea meeting updates KPY

    NationalSep 21, 2020, 8:24 AM IST

    चीन से बातचीत करने लद्दाख पहुंचे PGK Menon, अगले महीने संभालेंगे 14 कोर की कमान

    पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हिसंक झड़प के बाद से तनाव बना हुआ है। एलएसी (LAC) पर तनाव को कम करने के लिए अफसर स्तर की कई बार बैठकें हो चुकी हैं। लेकिन, इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला।

  • PUBG Mobile banned in India along with 118 other mobile apps kpn

    NationalSep 2, 2020, 5:42 PM IST

    मोदी ने चीन को दिया बड़ा झटका, PUBG मोबाइल सहित 118 ऐप बैन कर दिए गए, देखें पूरी लिस्ट

    भारत ने चीन को एक बार फिर से बड़ा झटका दिया है। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पबजी मोबाइल सहित 118 अन्य मोबाइल ऐप पर रोक लगा दी है। इससे पहले भी भारत में दो बार चीन के ऐप प्रतिबंधित किए गए थे। 118 एप में PUBG के अलावा CamCard, Baidu, Cut Cut, VooV, Tencent Weiyun, Rise of Kingdoms, Zakzak आदि शामिल हैं।

  • After PM Modi s strict policies China is ready to talk and resolve issues with india aha
    Video Icon

    NationalAug 18, 2020, 12:20 PM IST

    पीएम मोदी की रणनीति से झुका चीन, बातचीत से मतभेद सुलझाने को तैयार

    चीन ने कहा कि वह आपसी राजनीतिक भरोसा बढ़ाने, अपने मतभेदों को उचित तरीके से सुलझाने और द्विपक्षीय संबंधों की रक्षा के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की। पश्चिमी मीडिया के एक पत्रकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान पर चीन की प्रतिक्रिया मांगी, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय सैनिकों ने देश की संप्रभुता को चुनौती देने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

  • Major leaders and army officers of India and China will meet kpn

    NationalAug 17, 2020, 5:04 PM IST

    चीन क्यों फिंगर एरिया से पीछे नहीं हट रहा? आज दोनों देशों के प्रमुख नेता और आर्मी अफसर की मीटिंग

    भारत और चीन के बीच पिछले 3 महीने से विवाद जारी है। इस बीच आर्मी लेवल की कई राउंड की बातचीत हुई। लेकिन इसके बाद भी चीन लद्दाख में फिंगर एरिया, देप्सांग और गोगरा से अपने सैनिक पीछे नहीं हटा रहा। अब इस मुद्दे पर देशों के प्रमुख नेताओं और आर्मी अफसरों की मीटिंग होगी। हालांकि मीटिंग में कौन से नेता शामिल होंगे, यह जानकारी नहीं मिल पाई है। 

  • foriegn minister's jaishankar speaks on india china relations know what he said KPY

    NationalAug 9, 2020, 7:48 AM IST

    क्या चीन और भारत दोस्त बन पाएंगे? विदेश मंत्री ने दिया जवाब

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सेना के बीच हुई हिसंक झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बना की स्थिति बनी हुई है। इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे, जिसके बाद इंडिया में मोदी सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए उसके टिकटॉक समेत 89 ऐप्स पर बैन लगा दिया। इसके साथ ही अमेरिका ने भी टिकटॉक पर सिक्योरिटी का हवाला देते हुए बैन लगा दिया था। भारत और चीन में अब तक कई दौर की बातचीत हो चुकी है।  

  • foreign minister s jaishankar Speaks on india China relation And ladakh dispute before Army chief meeting KPY

    NationalAug 2, 2020, 10:35 AM IST

    लद्दाख में सैन्य स्तर की मीटिंग से पहले विदेश मंत्री का बड़ा बयान, बोले-'चीन से मुकाबला करना होगा'

    लद्दाख बॉर्डर पर चीन के साथ चल रही टेंशन के बीच आज सैन्य स्तर की बैठक होने वाली है। इस बैठक से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि भारत को चीन का मुकाबला करने के लिए तैयार होना ही होगा।

  • China cautions india says that PM Modi visit to ladakh may escalate the situation between the two countries
    Video Icon

    WorldJul 3, 2020, 6:07 PM IST

    पीएम मोदी के लद्दाख दौरे से चिढ़ गया चीन, दिया ये बयान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे से चीन चिढ़ गया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पीएम के दौरे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कोई भी पक्ष ऐसा कुछ भी न करें जिससे दोनों देशों के बीच माहौल और ज्यादा खराब हो। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अपनी ब्रिफिंग में कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव कम करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक माध्यमो से बातचीत जारी है। इस समय किसी भी पक्ष को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे की दोनों देशों के बीच और तनाव बढ़े।

  • China is teaching its soldiers to fight wars with sticks and rods kpn

    NationalJun 26, 2020, 5:08 PM IST

    लाठी, डंडा और रॉड से जंग जीतना सिखा रहा चीन, अपने सैनिकों को ऐसे बना रहा हैवान

    नई दिल्ली. भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में किसी तरफ से गोली नहीं चली। एलएसी पर हथियारों के इस्तेमाल पर रोक है। इसलिए चीन अपने सैनिकों को लाठी भाले और डंडा रॉड के जरिए युद्ध लड़ने की ट्रेनिंग दे रहा है। बता दें कि 15 जून की रात को पूर्वी लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीन के भी 40 जवानों ने दम तोड़ दिया। 
     

  • Family of martyred soldiers angry in China kpn

    NationalJun 26, 2020, 1:49 PM IST

    चीन अपने ही नागरिकों से मजबूर हुआ, अब खुद ही बता सकता है कि हिंसक झड़प में कितने सैनिकों की जान गई

    नई दिल्ली. गलवान घाटी में एलओसी के पास भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। लेकिन इस दौरान चीन के भी करीब 40 जवानों की जान गई थी, लेकिन आज तक चीन इस बात को मानने से इनकार करता रहा है। अब मृतक सैनिकों की संख्या बताने के लिए चीन मजबूर होने लगा है। दरअसल चीन का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों के परिवार इस बात से नाराज हैं कि भारतीय शहीदों को जैसे सम्मान मिला वैसे चीनी सैनिकों को नहीं मिला। ऐसे में जल्द ही चीन मारे गए सैनिकों की संख्या बता सकता है।