India Covid Vaccine  

(Search results - 5)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 3, 2021, 3:42 PM IST

    गर्भवती महिलाएं भी ले सकेंगी कोरोना वैक्सीन, डॉक्टर ने बताया किन बातों का रखना है ध्यान

    वीडियो डेस्क।  कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन करवाना बेहद जरूरी है। अब गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वैक्सीन ले सकती हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने संबंधी नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन (NTAGI​) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के किसी भी स्टेज पर वैक्सीन ले सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन देने के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें मेडिकल ऑफिसर्स और FLWs के लिए काउंसलिंग किट और आम लोगों को दी जाने वाली IEC मैटेरियल आदि सभी राज्यों को मुहैया कराई गई है। डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि  गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ सावधानी भी रखना है। देखिए वीडियो 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 21, 2021, 7:52 PM IST

    मध्यप्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन, पुलिस ने गाड़ियां रोककर लोगों को लगवाया टीका

      मध्यप्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वैक्सीनेशन के महा अभियान के पहले दिन रिकॉर्ड तोड़ टीके लगे। सुबह 9 से शाम 7 बजे तक 10 घंटे में 14.71 लाख डोज लगाए गए। यह 10 लाख के टारगेट से साढ़े 4 लाख ज्यादा है। 

  • undefined

    NationalApr 3, 2021, 7:33 AM IST

    कोविड वैक्सीनेशन का बना नया रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 36 लाख से भी ज्यादा लोगों लगा टीका

    भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर खतरनाक होती दिख रही है। ये महामारी एक बार फिर से देशभर में अपने पैर तेजी से पसार रही है। हर दिन हजारों पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। ऐसे में भारत सरकार कोरोना पर काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम में जोर-शोर से लगी हुई है।

  • undefined

    NationalMar 2, 2021, 1:52 PM IST

    भारत ने जरूरतमंद देशों को कोरोना वैक्सीन भेजकर कर किया सदी का सबसे बड़ा काम, पीएम मोदी की हो रही तारीफ

    भारत ने कोविड-19 वैक्सीन की मदद जरूरतमंद देशों को पहुंचाकर महामारी से पीड़ित लोगों की जो मदद की है, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की दुनियाभर में काफी तारीफ हो रही है। कहा जा रहा है कि भारत ने जो किया है, वह मानवता की सेवा में इस सदी का सबसे बड़ा काम है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 29, 2021, 12:24 PM IST

    आखिर संयुक्त राष्ट्र ने क्यों बांधें भारत के तारीफों के पुल?

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ की है। गुतारेस ने कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत का टीकाकरण में अहम योगदान रहेगा। भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी।