India Nepal Relations  

(Search results - 4)
  • <p>LAC पर चल रहे चीन से तनाव के बीच भारत के दृष्टिकोण से एक सुखद खबर है। बताया जा रहा है हाल ही में भारत और नेपाल के रिश्तों में आई तल्खियों को कम करने के लिए जल्द ही वार्ता शुरू होगी। भारत और नेपाल के बीच पिछले कुछ समय से जारी तल्खी के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस हफ्ते नेपाल की यात्रा पर हैं।</p>

    NationalNov 2, 2020, 11:11 PM IST

    चीन से तनाव के बीच संबंध सुधारने की राह पर भारत और नेपाल, जल्द शुरू होगी सचिव स्तर की वार्ता

    LAC पर चल रहे चीन से तनाव के बीच भारत के दृष्टिकोण से एक सुखद खबर है। बताया जा रहा है हाल ही में भारत और नेपाल के रिश्तों में आई तल्खियों को कम करने के लिए जल्द ही वार्ता शुरू होगी। भारत और नेपाल के बीच पिछले कुछ समय से जारी तल्खी के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस हफ्ते नेपाल की यात्रा पर हैं।

  • undefined

    WorldSep 28, 2020, 6:51 PM IST

    भारत-नेपाल सीमा पर पाकिस्तानी संगठन DEL ने बनाई मस्जिदें और गेस्ट हाउस, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

    भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की एक ताजा रिपोर्ट में भारत-नेपाल सीमा पर कट्टरपंथी गतिविधियां बढ़ने का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक बिहार से सटी नेपाल के सीमा के साथ वाले क्षेत्र में बड़ी संख्या में मस्जिदें और गेस्ट हाउस उभर आए हैं। इनके बारे में खुलासा करते हुए एजेंसी ने बताया कि इन गेस्ट हाउस और मस्जिदों की फंडिंग पाकिस्तान के दावत-ए-इस्लामिया (DeL) की ओर से की जा रही है। इनपुट इंटेलीजेंस के मुताबिक, भारत-नेपाल सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से कट्टरपंथी गतिविधियों का बढ़ना बड़े खतरे के समान है। 

  • undefined

    NationalSep 22, 2020, 1:20 PM IST

    नेपाल ने भारत-नेपाल सीमा के विवादित नक्‍शे वाली किताब पर लगाई रोक, मई में उपजा था विवाद

    भारत - चीन सीमा विवाद के बीच नेपाल की सरकार ने देश के विवादित नक्‍शे वाली किताब के वितरण और प्रकाशन पर रोक लगा दी है। श‍िक्षा मंत्रालय की ओर से जारी इस किताब के विषयवस्‍तु पर नेपाल के विदेश मंत्रालय और भू प्रबंधन मंत्रालय ने आपत्ति जताई थी। आपत्ति के बाद नेपाली कैबिनेट ने श‍िक्षा मंत्रालय को निर्देश दिया था कि वह इस किताब के वितरण पर जल्द रोक लगाए। 

  • undefined
    Video Icon

    WorldJun 27, 2020, 11:41 AM IST

    क्या नेपाल ने चीन के कहने पर उठाया ऐसा कदम जो बढ़ा देगा उसके और भारत के बीच की दूरी?

    भारत विरोधी रूख अपनाए हुए नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अब संसद में हिंदी भाषा को प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहे हैं। सत्तारुढ़ नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी में मचे घमासान और देश में सरकार के खिलाफ जारी गुस्से से ध्यान भटकाने के लिए पीएम ओली अब उग्र राष्ट्रवाद का प्रयोग कर रहे हैं। बता दें कि नेपाली सरकार पहले से ही भारत के साथ सीमा विवाद और नागरिकता को लेकर कड़े तेवर दिखा चुकी है।