India Vs China  

(Search results - 11)
  • india will keep an eye on chinese army through improved technology aha
    Video Icon

    NationalFeb 8, 2021, 1:35 PM IST

    ड्रैगन की हर शातिर चाल पर कुछ यूं नजर रखेगा भारत

    पिछले साल गलवान घाटी पर चीन के रवैये और घाटी में हुई हिंसा के बाद भारत औऱ चीन के बीच रिश्तों में तनाव बरकरार है। वहीं सीमा विवाद को लेकर कई दौर की बैठक हो चुकी है लेकिन अभी तक कोई भी नतीजा नहीं निकला है। चीन की सेना 3,488 किमी के वास्तविक नियंत्रण रेखा से पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दे रहा है। लेकिन भारत ने अब चीन और उसके सैनिकों पर निगरानी रखने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। भारत अब ड्रोन्स, सेंसर्स, टोही विमान और इलेक्ट्रॉािनिक युद्ध के औजारों के जरिए चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की हरकतों पहले से ज्यादा पैनी नजर रखेगा।

  • chinese army take back 10000 soldiers from lac in ladakh aha
    Video Icon

    NationalJan 12, 2021, 1:11 PM IST

    ठंड से हुई चीन की हालत खराब, एलएसी से हटाए 10 हजार सैनिक

    भारत और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से अपने 10 हजार सैनिकों को हटा लिया है। कहा जा रहा है कि चीन ने यह फैसला पूर्वी लद्दाख में पड़ रही भीषण ठंड की वजह से किया है। जानकारी के अनुसार भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीन ने अपने सैनिक हटाए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा के पास उस इलाके में जहां चीनी सैनिक पारंपरिक रूप से प्रशिक्षण किया करते थे, अब वो जगह खाली दिख रही है। 

  • indian army is helping chinese army posted in ladakh aha
    Video Icon

    NationalNov 18, 2020, 9:21 AM IST

    Chinese Army की लद्दाख में Indian Army कर रही मदद!

    नमस्कार हमारा नाम है इंटरनेशनल खबरी। आज हम बात करेंगे कि तमाम लड़ाईयों और झड़प के बावजूद किस तरह से भारतीय सेना लद्दाख में चीनी सेना की मदद कर रही है। जी हां, यह सुनने में काफी अजीब लग रहा होगा लेकिन भारतीय सेना वहां मानवता की एक ऐसी मिसाल पेश कर रही है जिसे पूरी दुनिया को देखना चाहिए और सीखना चाहिए। आए दिन चीनी सेना से हमारी झड़प होती है, उनकी सेना हमारी सीमा में घुसी आती है उसके बावजूद सेना का ऐसा करना वाकई तारीफ के काबिल है।

  • China president asks his army to be ready for war aha
    Video Icon

    WorldOct 16, 2020, 12:29 PM IST

    चीनी राष्ट्रपति ने अपने सैनिकों से कहा, 'करो युद्ध की तैयारी'

    भारत और चीन के बीच मई की शुरुआत से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है। इसी बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को ‘युद्ध की तैयारी पर अपना दिमाग और ऊर्जा लगाने’ का आह्वान किया है। यह टिप्पणी उन्होंने 14 अक्तूबर को दक्षिणी प्रांत गुआंगडोंग में एक सैन्य बेस के दौरे के दौरान कही। एक रिपोर्ट के अनुसार, शी ने चीनी सैनिकों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा और उनसे बिल्कुल वफादार, शुद्ध और विश्वसनीय रहने का आह्वान किया। उन्होंने सैनिकों से कहा, 'अपना पूरा दिमाग और ऊर्जा युद्ध की तैयारी पर लगाओ।' शी गुआंगडोंग में शेनझेन विशेष आर्थिक क्षेत्र की 40वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भाषण देने के लिए गए थे।

  • Indian Railways to complete sikkim rail project by 2023 ahm
    Video Icon

    VideoSep 16, 2020, 5:55 PM IST

    चीन को भारतीय रेलवे देगा तगड़ा जवाब, इस तारीक तक पूरा हो जाएगा सिक्किम रेल प्रोजेक्ट

    भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने चीन (China) को जवाब देने के लिए सिक्किम (Sikkim) रेल प्रोजेक्ट (Rail Project) बनाने का काम तेज कर दिया है। चुनौतियों को देखते हुए रेल ने इस लाइन को मार्च 2023 में पूरा करने का टारगेट रखा है। यह रेलव लाइन पश्चिम बंगाल (West Bengal Rail Line) के सेवोक से सिक्किम के रांगपो तक बनाई जा रही है। लॉकडाउन के कारण इस काम में कई तरह की रुकावट आई पर अब रेलवे यहां दिन रात काम करेगा। सुरक्षा के लिए रेलवे का यह प्रोजेक्ट काफ़ी महत्वपूर्ण है। इस रेल लाइन की लंबाई करीब 45 किलोमीटर है और यह ट्रैन 13 पुलों और 14 सुरंगों से होकर गुजरेगी।

  • Goverment bans PUBG and 118 additional Chinese mobile apps ahm
    Video Icon

    NationalSep 2, 2020, 6:21 PM IST

    मोदी सरकार ने चीन को दिया एक और झटका! PUBG समेत 118 चीनी मोबाइल ऐप बैन

    भारत और चीन के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। फिर से भारत ने चीन को एक बार बड़ा झटका दिया है। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पबजी मोबाइल समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया है। 118 ऐप में PUBG के अलावा CamCard, Baidu, Cut Cut, VooV, Tencent Weiyun, Rise of Kingdoms, Zakzak आदि शामिल हैं। इससे पहले भी भारत में दो बार चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जा चुके है पिछले बैन में TikTok जैसा मशहूर ऐप भी शामिल था।

  • china s global times warns india to not engage with china or else it will see the same fate as 1962 war aha
    Video Icon

    NationalSep 1, 2020, 2:51 PM IST

    चीन की भारत को धमकी, कहा, मत टकराओ वरना खाओगे मुंह की

    जून के महीने में पूर्वी लद्दाख के बाद 29-30 अगस्‍त की रात एक बार फिर चीन के सैनिकों ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की। इस बार पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय सेना ने मार भगाया। इस बात से तिलमिलाए चीन ने भारत से ही मांग कर डाली कि वह सीमा पर से अपनी सेना कम करे। उधर, चीन के प्रॉपगैंडा अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में कहा है कि भारत चीन की टक्कर में नहीं है और अखबार के संपादक हू शिजिन ने ट्वीट कर सीधे दावा किया है कि पैंगॉन्ग विवाद का अंत भारत की हार में होगा।

  • US Congress members urge President Donald Trump to ban TikTok ahm
    Video Icon

    WorldJul 16, 2020, 7:33 PM IST

    चीन को बड़ा झटका! भारत की राह पर चलेगा अमेरिका; जल्द लेगा ड्रैगन के खिलाफ ये फैसला

    भारत के बाद अब अमेरिका में भी चीनी ऐप टिकटॉक को बैन करने की मांग बढ़ गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी के 24 सांसदों ने सरकार को पत्र लिखकर टिकटॉक पर बैन लगाने की मांग की है। इन सांसदों ने भारत द्वारा टिक टोक पर लगाए गए बन की तारीफ भी की। सांसदों ने कहा भारत ने चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाकर एक रास्ता दिखाया है और अब अमेरिका को भी इस रस्ते पर चलना चाहिए। सांसदों ने भारत का उदाहरण देते हुए ये भी कहा कि दुनिया के अन्य देशों को भी भारत के इस कदम से सीख लेनी चाहिए। 

  • Salute to the martyrs of a jawan, millions watched this video kpv
    Video Icon

    HatkeJun 22, 2020, 10:29 AM IST

    शहीदों को एक जवान का नमन, लाखों ने देखा देशभक्ति की ज्वाला जलाने वाला ये वीडियो

    भारत-चीन के सैनिकों के बीच सोमवार रात लद्दाख की गलवान वैली में हुई हिंसक झड़प में 20 जवान शहीद हुए थे।

  • Experts indicate 3 reason for INDIA-CHINA war

    NationalMay 28, 2020, 3:42 PM IST

    क्या भारत-चीन युद्ध हो सकता है ? एक्सपर्ट ने बताए इसके 3 बड़े कारण

    वरिष्ठ पत्रकार  डॉ. वेदप्रताप वैदिक कई लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि क्या भारत और चीन के बीच युद्ध होने की संभावना है ? इसके वे तीन कारण बताते हैं। पहला, लद्दाख से दोनों देशों के बीच तनाव की खबर आने पर पहले रक्षा मंत्री ने सेनापतियों के साथ बैठक की और उसके बाद प्रधानमंत्री ने भी उनके साथ गंभीर विचार-विमर्श किया। 

  • China Ambassador condemns New FDI policy of India said that it is against rule of WTO kpm

    BusinessApr 20, 2020, 7:40 PM IST

    मोदी सरकार के नए FDI नियमों पर खफा हुआ चीन, WTO के नियमों की दे रहा दुहाई

    पिछले दिनों में भारत सरकार ने एफडीआई के नियमों को थोड़ा सख्त करते हुए निवेश के लिए सरकार की मंजूरी लेना अनिवार्य कर दिया था। भारत सरकार के इस कदम से चीन बुरी तरह से बौखला गया है। चीनी दूतावास की प्रवक्ता ने सोमवार को यह कि भारत का ये कदम स्पष्ट तौर पर चीन के निवेशकों के लिये ही है