Indian Airforce  

(Search results - 30)
  • undefined

    NationalJul 5, 2021, 10:55 PM IST

    स्वदेशी कंपनियों से 10 एंट्री ड्रोन सिस्टम खरीदेगा रक्षा मंत्रालय

    जम्मू एयरबेस के पास ड्रोन हमले के बाद आतंकियों द्वारा इस तकनीक का इस्तेमाल कर बड़ा खतरा उत्पन्न करने का अंदेशा हमेशा बना रह रहा है। ऐसी स्थितियों में निगरानी तंत्र को हाईटेक और सुदृढ़ करना सबसे जरूरी हो गया है। 

  • undefined

    NationalJul 2, 2021, 5:11 PM IST

    Good News: हवाई खतरों को नाकाम करेगा एयर डिफेंस कमांड, सागर की सीमाओं की निगरानी के लिए मैरिटाइम कमांड

    इस कमांड के पास हवाई दुश्मनों से हथियारों, प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी। एयर डिफेंस कमांड की कमान एयरफोर्स के थ्री स्टार अफसर के हाथों में होगी। 

  • undefined

    NationalJun 27, 2021, 9:46 AM IST

    जम्मू: एयरफोर्स स्टेशन पर पहली बार पाकिस्तान से आए ड्रोन से हमला, संदिग्ध से पूछताछ

    जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने घटना को आतंकी हमला करार दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस और IAF के साथ अन्य एजेंसियां भी मामले की जांच कर रही हैं। ऐसा पहली बार है, जब किसी आतंकी हमले में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है।

  • <p>tejas mark 1</p>
    Video Icon

    NationalFeb 2, 2021, 8:45 PM IST

    Exclusive: भारत का, भारत में, भारत के लिए क्या मायने रखता है LCA मार्क 1 A, HAL के पूर्व अध्यक्ष ने बताया

    वीडियो डेस्क। केंद्र सरकार ने इंडियन एयरफोर्स के लिए 83 तेजस फाइटर जेट खरीदने की मंजूरी दी है। ये सभी फाइटर जेट हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) तैयार करेगी। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) 1A तेजस फाइटर तैयार करने के लिए HAL ने नासिक और बेंगलुरु में सेटअप तैयार कर लिया है। Asianet News से खास बात की है कि एचएएल के पूर्व अध्यक्ष आरके त्यागी ने। उन्होंने बताया HAL के लिए तेजस का क्या मतलब है। कैसे भविष्य के लिए सबसे अच्छा प्रोजक्ट रहेगा। आप भी सुनिए उन्होंने क्या कुछ कहा। 

  • undefined

    HatkeJan 26, 2021, 8:07 AM IST

    Republic Day 2021: दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकते हैं भारत के लड़ाकू विमान, वायुसेना की ताकत देख डरती है दुनिया

    हटके डेस्क : 26 जनवरी को भारत अपना 72वां गणतंत्र दिवस (republic day 2021) मना रहा है। साल 1950 में देश के प्रथम प्रधानमंत्री डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने संविधान पारित किया था। इस दिन राजपथ पर आयोजित परेड में देश के विभिन्न राज्यों की झांकियां निकलती हैं। परेड (Parade) में जब आसमान में भारतीय वायुसेना के जांबाज सैनिक करतब दिखाते हैं, तो वह दृश्य देखने लायक होता है। बता दें कि भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। इसके पास 900 से ज्यादा लड़ाकू और 1720 हवाई जहाज है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन से फाइटर जेट्स भारत के पास है, जिससे हमारी सेना की ताकत दोगुनी हो जाती हैं।

  • <p>বাংলা_ব্রাহ্মোস মিশাইল</p>

    NationalOct 30, 2020, 9:12 PM IST

    ब्रह्मोस से लैस सुखोई ने हिंद महासागर में 300 किमी दूर के लक्ष्य पर साधा निशाना, वायुसेना ने किया सफल परीक्षण

    भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को तमिलनाडु के तंजावुर से ब्रह्मोस मिसाइलों का सुखोई लड़ाकू विमानों (SU-30 MKI) से सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। बता दें कि भारतीय वायुसेना द्वारा यह परीक्षण हिंद महासागर में किया गया है।

  • undefined

    NationalOct 19, 2020, 7:39 PM IST

    ओडिशा: DRDO ने एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण किया, अब वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

    भारत ने सोमवार को ओडिशा के बालासोर तट पर एंटी-टैंक (सैंट) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। इस परीक्षण की जानकारी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने की है। DRDO के मुताबिक, इस मिसाइल को भारतीय वायु सेना के लिए विकसित किया गया है। इसके साथ ही यह मिसाइल लॉन्च के बाद लॉक-ऑन और लॉन्च से पहले लॉक-ऑन दोनों तरह की क्षमता से लैस होगी।

  • <p>tejas&nbsp;</p>
    Video Icon

    NationalOct 8, 2020, 4:11 PM IST

    दुश्मन की आंखों में धूल झोंक घर में घुस तबाही मचाता है घातक लड़ाकू विमान तेजस, नाम से कांपते हैं दुश्मन

    वीडियो डेस्क। 2016 में भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ एलसीए तेजस पूरी तरह स्वदेशी विमान है। इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दिया था। वायुसेना के पास अभी 20 तेजस हैं, जबकि 40 एयरक्राफ्ट का आर्डर लगा है। 

  • <p>राफेल</p>
    Video Icon

    NationalOct 8, 2020, 4:05 PM IST

    जानें विध्वंसक राफेल की खूबियां और ताकत, जिसके आगे दुश्मन टेक देते हैं घुटने

    वीडियो डेस्क। भारत में हाल ही में फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमानों का पहला बेड़ा शामिल हुआ। इन मल्टी रोल फाइटर जेट से भारतीय वायुसेना की ताकत में इजाफा हुआ है। 

  • <p>apache</p>
    Video Icon

    NationalOct 8, 2020, 3:59 PM IST

    आसमान के इस योद्धा से रात के अंधेरे में भी कांपते हैं दुश्मन, कभी नहीं चूकता इस लड़ाकू विमान का निशाना

    वीडियो डेस्क। आसमान का एक ऐसा योद्धा है जिसकी ताकत से दुश्मन देश थर्रा उठते हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर, जिसमें इतने खास हथियार लगे हैं। अपाचे रात के अंधेरे में भी दुश्मन को ढूंढकर उस पर अचूक वार करता है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalOct 8, 2020, 2:49 PM IST

    भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच से लेकर मौसम विभाग की टीम तक, पूर्व विंग कमांडर से एयरफोर्स को समझिए

     8 अक्टूबर 1932 में भारतीय वायुसेना की स्थापना हुई थी। 2020 में इंडियन एयरफोर्स के गौरवशाली इतिहास को पूरे 88 साल हो गए हैं। 1965 का युद्ध हो या करगिल युद्ध में पाकिस्तान को पस्त करने का हौसला या फिर 2019 में हुई बालाकोट एयरस्ट्राइक। भारतीय वायुसेना की दमखम को पूरी दुनिया ने सराहा। कई युद्ध में वायुसेना की भूमिका ने युद्ध की जीत सुनिश्चित की है।  आज गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना ने 88वां स्थापना दिवस मनाया। मां भारती की रक्षा के लिए भारतीय वायु सेना का साहस, शोर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है। आइए 88 वें स्थापना दिवस पर जानते हैं कि  भारतीय वायुसेना क्या है इसके अलग -अलग विभाग के बारे। इस वीडियो में पूर्व  विंग कमांडर से  एयरफोर्स को समझिए। 

  • undefined

    NationalOct 8, 2020, 11:46 AM IST

    वायुसेना दिवस : बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक करने वाले वॉरियर्स को सम्मानित किया गया

    राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना ने 88वां स्थापना दिवस मनाया। इस दौरान सेना की ओर से जवानों को सम्मानित किया गया। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने दो दर्जन से ज्यादा वायुसेना अधिकारियों का सम्मान किया। इसमें वो जवान भी शामिल रहे, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बालाकोट में हुई एयर स्ट्राइक में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

  • undefined

    HatkeOct 8, 2020, 10:23 AM IST

    भारत के इन लड़ाकू विमानों से डरती है दुनिया, थर थर कांपता है पाकिस्तान

    हटके डेस्क : 8 अक्टूबर को हर साल इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force Day) डे मनाया जाता है। इस बार भारतीय वायु सेना अपना 88 वां स्थापना दिवस  मना रही है। हर साल की तरह इस बार भी हिंडन बेस पर एयरफोर्स अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगा। सबसे बड़ी बात ये है कि इस बार राफेल को भी शामिल किया गया है, इसे देखना काफी खास होने वाला है। राफेल के अलावा भी एयरफोर्स के पास ऐसे कई सारे लड़ाकू विमान है, जिससे पाकिस्तान तो क्या चीन भी थर - थर कांपता हैं। भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। इसके पास 900 से ज्यादा लड़ाकू और 1720 हवाई जहाज है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन से फाइटर जेट्स भारत के पास है, जिससे हमारी सेना की ताकत दोगुनी हो जाती हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalOct 8, 2020, 9:24 AM IST

    भारतीय वायुसेना: गौरवशाली इतिहास के 88 साल; इसे सुनकर हर भारतीय को होगा गर्व

    8 अक्टूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना हुई। भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। पहली बार वायुसेना ने एक अप्रैल 1933 को उड़ान भरी थी। पहला ऑपरेशन वजीरिस्तान में कबाइलियों के खिलाफ था। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान इसे विस्तार दिया गया। इस दौरान बर्मा में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण रही। 1945 में यह रॉयल इंडियन एयर फोर्स कहलाई, लेकिन 1950 में गणराज्य बनते ही रॉयल शब्द हटा दिया गया। 88वां स्थापना दिवस पर हमने पूर्व विंग कमांडर अनुमा आचार्य से जाना हिंदुस्तान के कई जंगी विमान का गौरवशाली इतिहास। उन्होंने बताया कि भारतीय वायु सेना  के पास 1600 एयरक्राफ्ट है। साल 1965 के वॉर में  पाकिस्तानी सेबर जेट जहाजों को परास्त किया था।साल 1971 की लड़ाई में भारत की जीत का सेहरा  मिग 21 को बंधा।  साल 1980 में मिराज लड़ाकू विमान खरीदे। साल 1990 में हमने सुखोई एसयू-३० एमकेआई खरीदे। साल 1999 एयरपोर्स ने 1700 फाइटर मिशन किए। कारगिल में 2200 से ज्यादा हेलिकॉप्टर मिशन भी हुए।फाइटर एयरक्राफ्ट के अलावा एयरफोर्स ने ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी खरीदे। भारतीय वायु सेना ने लगातार अपनी ताकत में इजाफा किया।अब भारत के अटैक हेलीकॉप्टर भी आ गए हैं। अब भारत की वायुसेना में सबसे जंगी जहाज़ राफेल भी हैं।

  • <p>राफेल विमान सौदे को लेकर CAG ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने कहा कि दसॉल्ट एविएशन ने विमानों की सौदे के वक्त 30 फीसदी ऑफसेट प्रावधान के बदले डीआरडीओ को उच्च तकनीक देने का प्रस्ताव किया था</p>

    NationalOct 3, 2020, 4:39 PM IST

    88वां वायुसेना दिवस: युद्धक विमानों के साथ पहली बार सार्वजनिक प्रदर्शन करेंगे लड़ाकू राफेल विमान

    भारतीय वायुसेना (Indian airforce) में हाल ही में शामिल हुए राफेल लड़ाकू विमान 8 अक्टूबर को नई दिल्ली में होने वाले भारतीय वायुसेना दिवस पर विमान परेड के दौरान उड़ान भरकर अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन करेंगे। भारतीय वायुसेना आगामी 8 अक्‍तूबर, 2020 को अपनी 88वीं वर्षगांठ पूरे गर्व से मनाएगी। इस अवसर पर हिंडन (गाजियाबाद) स्थित वायु सैनिक अड्डे पर वायुसेना दिवस परेड एवं अलंकरण समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें वायुसेना के विभिन्‍न युद्धक विमान रोमांचकारी करतबों का प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए अभ्‍यास गुरूवार 01 अक्‍तूबर, 2020 से शुरू हो चुका है।