Indian Economy  

(Search results - 68)
  • undefined

    BusinessDec 26, 2020, 3:53 PM IST

    Report : 2030 तक तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था, 2025 तक होगी पांचवें पायदान पर

    भारत 2025 तक ब्रिटेन को पीछे छोड़ कर फिर दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2030 तक तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। यह बात सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (CEBR) की रिपोर्ट में कही गई है। 

  • undefined

    BusinessDec 6, 2020, 3:09 PM IST

    भारत के कोल इम्पोर्ट में आई 18.6 फीसदी की गिरावट, नॉन कुकिंग कोल के आयात में भी कमी

    आंकड़ों के मुताबिक, 2020 में अप्रैल-अक्टूबर को दौरान कोयले के आयात में गिरावट आई। यह गिरावट 18.6 फीसदी रही। इस दौरान नॉन-कुकिंग कोल इम्पोर्ट 77.67 मिलियन टन रहा। 

  • undefined

    NationalNov 27, 2020, 7:30 PM IST

    अनुमान से बेहतर रहे GDP के आंकड़े; दूसरी तिमाही में आई 7.5% की गिरावट, अनुमान 10.7% तक का था

    2020-2021 के दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकडे़ आ गए हैं। इस (जुलाई सितंबर तिमाही में) जीडीपी में 7.5 की गिरावट दर्ज की गई है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9% की गिरावट दर्ज हुई थी। वहीं, इस बार 10.7% गिरावट की उम्मीद जताई गई थी। हालांकि, अनुमान गलत साबित हुए। 

  • undefined

    NationalOct 19, 2020, 5:46 PM IST

    राहुल ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, 10 देशों का आंकड़ा शेयर कर अर्थव्यवस्था-कोरोना पर PM को घेरा

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने देश की गिरती अर्थव्यवस्था और वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संकट को लेकर मोदी सरकार को घेरा है। राहुल गांधी ने ट्विटर पर 10 देशों का आंकड़ा शेयर करते हुए अर्थव्यवस्था और कोरोना को लेकर कुछ तथ्य बताएं हैं। इसमें उन्होंने भारत की स्थिति चिंताजनक है। 

  • undefined

    NationalSep 11, 2020, 5:36 PM IST

    रेटिंग एजेंसी मूडीज ने फिर लगाया भारतीय अर्थव्यवस्था पर अनुमान, कहा - वित्त वर्ष में 11.5 प्रतिशत आएगी गिरावट

    वैश्विक रेटिंग एजेंसी 'मूडीज' ने शुक्रवार को चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी (सकल घरेलु उत्पाद) में 11.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है। एजेंसी के मुताबिक, देश की अर्थव्यवस्था में साल 2022 से धीरे-धीरे वृद्धि होना शुरू होगी।
     

  • undefined
    Video Icon

    BusinessSep 8, 2020, 6:27 PM IST

    RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने GDP की गिरावट को 'अलार्मिंग' बताया

    देश की गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि नौकरशाही को अब आत्मसंतोष से बाहर निकलकर कुछ अर्थपूर्ण कार्रवाई करनी होगी. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की गिरावट को उन्होंने 'अलार्मिंग' बताया है. उन्होंने कहा स्थिति को अभी नहीं संभाला गया तो अर्थव्यवस्था में और गिरावट आ सकती है

  • undefined
    Video Icon

    BusinessSep 1, 2020, 2:06 PM IST

    कोरोना की मार: 40 साल में देश की GDP में सबसे बड़ी गिरावट

    कोरोना के कारण भारत की GDP पर गहरा असर पड़ा है. सोमवार को सरकार ने GDP के आंकड़े जारी किए. अप्रैल जून तिमाही में भारत की GDP में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. यह एशिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से सबसे अधिक गिरावट है. बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत की GDP सबसे ज्यादा गिरी, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है चीन अकेला ऐसा देश है जिसने पॉजिटिव ग्रोथ रेट रेकॉर्ड किया है चीन में 3.2 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई  
     

  • undefined

    NationalAug 31, 2020, 10:46 AM IST

    इस शहर में दिख रही कोरोना की डरावनी स्पीड, भर्ती होने के 24 घंटे के भीतर 31% मरीजों की हुई मौत

    भारत में कोरोना वायरस के 36.19 लाख केस सामने आ चुके हैं। देश में सबसे ज्यादा संक्रमित शहर मुंबई है। मुंबई में हाल ही में कोरोना के संक्रमण के मामलों में भले ही कमी आई हो, लेकिन यहां मरने वाले मरीजों की संख्या में जरूर इजाफा हुआ है। बताया जा रहा है कि समय पर अस्पताल ना पहुंचने और रोग को पहचानने में देरी के चलते ऐसा हो रहा है। 

  • undefined

    NationalAug 31, 2020, 9:56 AM IST

    राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना, बोले- BJP ने अर्थव्यवस्था पर हमला किया, ये आपको गुलाम बनाने की कोशिश

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नोटबंदी, जीएसटी और लॉकडाउन को लेकर एक बार फिर केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधा। राहुल ने 3 मिनट 38 सेकंड का वीडियो जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा, भाजपा सरकार ने असंगठित अर्थव्यवस्था पर आक्रमण किया है। आपको गुलाम बनाने की कोशिश की जा रही है।

  • undefined

    NationalJun 25, 2020, 12:15 PM IST

    वैश्विक स्तर पर चीन की जगह भारत कैसे मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है?

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच विवाद है। चीन की इस हरकत के पीछे कई वजह हैं। इनमें से एक वजह वैश्विक स्तर पर भारत चीन के तौर पर विकल्प बनना है। चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है।

  • undefined

    NationalJun 25, 2020, 11:55 AM IST

    4 साल में चीन ने भारत में स्टार्टअप्स पर 41500 करोड़ निवेश किया, यहां टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियों में 4 चीनी

    भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर विवाद चरम पर है। लद्दाख में चीनी सैनिकों की हरकत के बाद से देश में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग उठ रही है। ऐसे में हमें यह जानना काफी जरूरी है कि क्या चीन के उत्पादों या कच्चे माल के बिना भारत का बाजार संभव है।

  • undefined

    NationalJun 25, 2020, 7:53 AM IST

    केंद्रीय कैबिनेट के ये हैं पांच बड़े निर्णय, इन फैसलों को पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में बुधवार को केंद्रीय मंत्रीमंडल की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। पीएम मोदी ने कैबिनेट फैसलों को ऐतिहासिक बताया और कहा कि करोड़ों भारतीयों को इस निर्णय से लाभ मिलेगा।

  • undefined

    BusinessJun 23, 2020, 4:31 PM IST

    भारत की GDP पर कोरोना का असर, भारी गिरावट का अनुमान लेकिन 2021 में तेजी से हो सकती है वापसी

    कोरोना वायरस और लॉकडाउन से पूरे देश परेशान है। इस महामारी से बचने के लिए सरकारें तमाम कोशिशें कर रही हैं, लेकिन हर दिन कोरोना पॉजिटिव मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं। कोरोना का असर अब भारत की अर्थव्यवस्था पर भी तेजी से असर डाल रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    Coronavirus IndiaMay 11, 2020, 4:29 PM IST

    अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस से उबारने के लिए सरकार को करना होगा बड़े पैकेज का ऐलान: विशेषज्ञ

    कोरोनावायरस के चलते मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. देश की अर्थव्यवस्था बिगड़ती जा रही है, हालांकि सरकार कई तरह के आर्थिक पैकेजों की घोषणा करती रही है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अगर इस मुश्किल घड़ी से उबरना है तो सरकार को और भी बड़े राहत पैकेजों की घोषणा करनी होगी. ऐसा ही एक सुझाव दिया है भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने. सुब्बाराव ने रविवार को एक वेबिनार में कहा कि चालू वित्त वर्ष में केंद्र और राज्यों का समग्र वित्तीय घाटा बढ़कर 13-14 फीसदी पर पहुंच सकता है। वहीं एक साक्षात्कार में विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने कहा कि भारत को बड़े स्तर पर राजकोषीय प्रोत्साहन की जरूरत है, क्योंकि देश के सामने कोरोना वायरस महामारी के कारण गंभीर आर्थिक सुस्ती का खतरा खड़ा है।

  • undefined

    BusinessMay 1, 2020, 6:36 PM IST

    POST OFFICE के जरिए भी बन सकते हैं करोड़पति! कमाल की हैं ये 4 स्कीम्स, नहीं है पैसा डूबने का खतरा

    नई दिल्ली. महंगाई के इस दौर में हर इंसान करोड़पति न सही कम से कम बुरे वक्त के लिए बचत तो करना ही चाहता है। नोटबंदी के बाद से लोगों ने घरों में रूपया-पैसा जोड़ना बंद कर दिया ऐसे में बैंक योजनाएं मालूम होना बड़ा जरूरी है। लोग बचत के विकल्पों को देखते तो हैं लेकिन छोटी बचत योजनाओं को अक्सर अनदेखा करते हैं। कुछ लोगों का ये मानना होता है कि करोड़पति बनने के लिए छोटी बचत योजनाएं बहुत काम नहीं आएंगी। इसकी बजाए वे शेयर बाजार या कैपिटल मार्केट में दूसरे विकल्प तलाशते हैं लेकिन यह गलत सोच है। कोरोना आपदा के खतरनाक आर्थिक संकट में आप पाई-पाई जोड़कर भी करोड़पति बन सकते हैं। शेयर बाजार (Stock Market) या म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) हर माहौल में सेफ नहीं हैं लेकिन डाकघर यानी पोस्‍ट ऑफिस की छोटी बचत योजनांए जहां पूरी तरह सुरक्षित हैं, वहीं, अगर आप समझदारी से बचत करते हैं तो यह आपको करोड़पति बना सकती हैं। 

     

    आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की दमदार स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं। लॉकडाउन में घर पर खाली बैठे आप इन योजनाओं से भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।