Indian Railways  

(Search results - 55)
  • Video Icon

    Video1, Jul 2020, 1:59 PM

    कोरोना के बीच यात्रियों के लिए भारतीय रेल लेकर आई बड़ी खुशखबरी

    भारतीय रेल ने स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा शुरू कर दिया है। तत्काल ट्रेन के नंबर 0 से शुरू होंगे। तत्काल में 24 घंटे पहले कर पाएंगे यात्री अपनी बुकिंग। बुकिंग 30 राजधानी ट्रेनों और 200 सामान्य ट्रेनों के लिए होगी। इन ट्रेनों का रिजर्वेशन आनलाइन कराये जा सकते हैं। अभी के लिए केवल 230 ट्रेनों का ही संचालन हो रहा है।

  • <p>Indian Railways, corona, lockdown, corona epidemic, corona infection<br />
 </p>

    National29, Jun 2020, 8:05 PM

    100 रुपए में मास्क, सैनिटाइजर और तकिया...ट्रेन में सफर से पहले स्टेशन पर मिलेंगे ये डिस्पोजेबल सामान

    कोरोना वायरस की वजह से ट्रेनों में तकिया और चादर दिए जाने पर रोक लगा दी गई थी। ऐसे में रेलवे ने नई सुविधा दी है। स्टेशन से ही 50,100 और 200 रुपए में चादर, कंबल और तकिया खरीद सकते हैं। रेलवे ने ट्वीट किया, भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा के लिए हमेशा प्रयासरत रही है। 

  • <p><font color="#222222" face="Nirmala UI, sans-serif"><span style="font-size: 14.6667px;">train news</span></font></p>
    Video Icon

    Video29, Jun 2020, 3:30 PM

    क्या देश में चलती रहेंगी ट्रेनें? जानिए क्या है सरकार का कहना

    देश में लॉकडाउन लागू होने पर, भारतीय रेल की नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों का चलना बंद कर दिया गया था एवं बाद में इन गाड़ियों में टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी। परंतु 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा के फलस्वरूप 12 अगस्त तक की गाड़ियों में बुकिंग हो चुकी थी। भारतीय रेल द्वारा इनमें से पहले 30 जून तक की नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की गई थी। अब रेलवे द्वारा बाकी 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टाइम टैबल्ड गाड़ियां की राशि रिफंड करने का फैसला लिया गया है।

  • <p><strong>सहरसा (Bihar) ।</strong> 6 जून 1981 में देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल हादसा हुआ था। 39 साल पहले आज ही के दिन 9 बोगियों की यात्रियों से खचाखच भरी एक ट्रेन मानसी-सहरसा रेल खंड पर बदला घाट-धमारा घाट स्टेशन के बीच बागमती नदी पर बने पुल संख्या-51 पर पलट गई थी। ट्रेन की सात बोगियां उफनती बागमती में जा गिरी थी। यह ट्रेन मानसी से सहरसा को जा रही थी। बताते हैं कि इस हादसे में तीन सौ लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन स्थानीय लोग इस आंकड़ें को बहुत कम मानते हैं।<br />
 </p>

    Bihar6, Jun 2020, 7:38 PM

    आज ही के दिन हुआ था देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल हादसा, नदी में समा गई थी पूरी ट्रेन

    सहरसा (Bihar) । 6 जून 1981 में देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल हादसा हुआ था। 39 साल पहले आज ही के दिन 9 बोगियों की यात्रियों से खचाखच भरी एक ट्रेन मानसी-सहरसा रेल खंड पर बदला घाट-धमारा घाट स्टेशन के बीच बागमती नदी पर बने पुल संख्या-51 पर पलट गई थी। ट्रेन की सात बोगियां उफनती बागमती में जा गिरी थी। यह ट्रेन मानसी से सहरसा को जा रही थी। बताते हैं कि इस हादसे में तीन सौ लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन स्थानीय लोग इस आंकड़ें को बहुत कम मानते हैं।
     

  • National31, May 2020, 1:28 PM

    आज से दौड़ेगी रेल, यात्रा करने से पहले जान लें नियम, इस वजह से टिकट होने पर भी नहीं कर पाएंगे यात्रा

    नई दिल्ली. देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे आज यानी 1 जून से 200 नई ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रही है।  यह ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल और 15 जोड़ी एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से ही टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इन ट्रेनों के लिए यात्री अब 120 दिन यानी 4 महीने पहले भी रिजर्वेशन करवा सकते हैं। हालांकि, 1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों में सफर को लेकर रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइंस और नियम तय किए हैं, जिनका पालन करना ​अनिवार्य है।  रेलवे की ओर से जारी नियम और दिशा-निर्देश पहले से चल रही 15 जोड़ी यानी 30 एसी स्पेशल ट्रेनों में भी लागू रहेंगे। रेलवे ने साफ कर दिया है कि स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोरोना के कोई लक्षण मिलते हैं तो यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जानिए रेलवे ने यात्रियों के लिए क्या गाइडलाइन जारी की है... 
     

  • <p><br />
Corona epidemic, corona death, corona, indian railway, train, labor train</p>

    National30, May 2020, 12:52 PM

    लॉकडाउन : पलायन के दौरान ट्रेनों में अलग-अलग दिनों में 80 यात्रियों की मौत, रेलवे ने बताई वजह

    कोरोना महामारी के बीच प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई गई ट्रेन में 80 यात्रियों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 50 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर अपने घर पहुंचने में सफल हुए। इनके लिए करीब 3840 स्पेशल ट्रेन चलाई गईं। 80 प्रतिशत ट्रेनें तो उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ही चलाई गईं। 

  • Video Icon

    National29, May 2020, 3:23 PM

    सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को दिया आदेश, प्रवासी मजदूरों को मिलेगी बड़ी राहत

    देश भर में फंसे प्रवासी मजदूरों की समस्या और उन पर आई विपत्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। शीर्ष अदालत ने अपने अंतरिम आदेश में कहा है कि मजदूरों से बस, ट्रेनों का किराया नहीं लिया जाएगा। कोर्ट ने आदेश दिया कि राज्य सरकारें मजदूरों का किराया देंगी और उनको घर पहुंचाने की व्यवस्था करेंगी। शीर्ष अदालत ने कहा कि राज्य सरकारें मजदूरों की वापसी में तेजी लाएं।

  • National25, May 2020, 9:17 PM

    श्रमिक स्पेशल ट्रेन को लेकर रेल मंत्री और उद्धव सरकार में बढ़ी तकरार, राउत बोले- कामगारों को न कराएं टूर

    महाराष्ट्र और रेल मंत्रालय के बीच खीचतान बढ़ती जा रही है। गोयल ने कहा, 'महाराष्ट्र से 125 ट्रेनों की सूची कहां है? रात के दो बजे तक महाराष्ट्र सरकार की तरफ से 46 ट्रेनों की ही सूची मिली। जबकि राज्य सरकार ने आरोप लगाया, महाराष्ट्र को उसकी मांग के अनुरूप पर्याप्त श्रमिक ट्रेनें उपलब्ध नहीं कराई हैं। उन्होंने रेलवे को 200 ट्रेनों के लिए श्रमिकों की सूची सौंपने का भी दावा किया था।

  • <p><strong>लखनऊ (Uttar Pradesh) । </strong>योगी सरकार दूसरे राज्यों में फंसे यूपी के लोगों को बड़ी राहत दी है। पैदल घर आने वालों का भी दर्द महसूस करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक और आदेश दिया है। जिसके मुताबिक अन्य प्रदेशों को हर सम्भव मदद पहुंचाते हुए और रेलवे का सहयोग लेते हुए प्रत्येक व्यक्ति को वापस लाने की व्यवस्था की जाए। चाहे वो देश के किसी भी कोने में क्यों न हो। उन्होंने कहा कि ये सेवा प्रदेश सरकार की ओर से पूर्णतः निःशुल्क है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को कोई शुल्क नहीं देना है।<br />
 </p>

    Uttar Pradesh24, May 2020, 10:23 AM

    योगी सरकार का बड़ा फैसला, फ्री में लाए जाएंगे देश के कोने-कोने से यूपी के लोग

    लखनऊ (Uttar Pradesh) । योगी सरकार दूसरे राज्यों में फंसे यूपी के लोगों को बड़ी राहत दी है। पैदल घर आने वालों का भी दर्द महसूस करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक और आदेश दिया है। जिसके मुताबिक अन्य प्रदेशों को हर सम्भव मदद पहुंचाते हुए और रेलवे का सहयोग लेते हुए प्रत्येक व्यक्ति को वापस लाने की व्यवस्था की जाए। चाहे वो देश के किसी भी कोने में क्यों न हो। उन्होंने कहा कि ये सेवा प्रदेश सरकार की ओर से पूर्णतः निःशुल्क है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को कोई शुल्क नहीं देना है।
     

  • <p>Train tickets, Indian Railways, Railways, IRCTC, Corona epidemic, Corona virus, Corona infection<br />
 </p>

    National23, May 2020, 6:08 PM

    ट्रेन टिकट के लिए खुले 1000 काउंटर, रेलवे ने क्यों कहा, वेटिंग तो मिल रहा, लेकिन नहीं कर सकते यात्रा

    कोरोना महामारी के बीच 1 जून से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के टिकट बुकिंग के लिए रेलवे स्टेशनों पर काउंटर खोल दिए गए हैं। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि अब तक 1 हजार टिकट काउंटर्स खोले जा चुके हैं। जरूरत के अनुसार आगे चलकर और भी ज्यादा खोले जाएंगे।  

  • Video Icon

    Business23, May 2020, 4:48 PM

    रेल टिकट बुक करने पर 49 पैसे में मिलता है लाखों का इंश्योरेंस, ऐसे करें अप्लाई

     ट्रेन का टिकट बुक करते समय आप मात्र 49 पैसे चुका कर अपनी यात्रा का इंश्योरेंस कर सकते हैं। 

  • <p>Sampoorna kranti</p>

    Bihar21, May 2020, 11:24 AM

    बिहार के लिए 1 जून से संपूर्ण क्रांति, वैशाली, संपर्क क्रांति समेत चलेंगी ये 24 ट्रेने, ऐसे होगी बुकिंग

    इंडियन रेलवे एक जून से पूरे देश में 200 यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। इन 200 ट्रेनों में से 24 ट्रेनें बिहार से होकर गुजरेंगी। इसमें संपूर्ण क्रांति, वैशाली, संपर्क क्रांति सहित कई अहम ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी। 

  • National21, May 2020, 7:32 AM

    ट्रेन से सफर के लिए 2 घंटे में ढाई लाख टिकट बुक; रेल मंत्री बोले, 2-3 दिन में शुरू होगी काउंटर सेवा

    रेलवे 1 जून से 200 ट्रेनों की शुरुआत करेगा। जिसके लिए टिकटों की बुकिंग आज यानी गुरुवार सुबह 10 बजे से शुरू कर दी। रेलवे ने बुधवार की देर रात ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है। इनमें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां भी शामिल हैं। इन गाड़ियों में एसी और नॉन एसी कोच होंगे। जनरल कोच में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन लेना होगा।
     

  • Video Icon

    Video19, May 2020, 8:02 PM

    भारतीय रेल ने मजबूर माँ के कहने पर 20 लीटर ऊंट का दूध राजस्थान से मुंबई पहुंचाया

    कोरोना वायरस के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच, भारतीय रेलवे ने एक महिला के साढ़े तीन साल के ऑटिस्टिक बच्चे, जिसे गाय बकरी और भैंस के दूध से एलर्जी है, उसकी मदद करने के प्रयास में, 20 लीटर ऊंट का दूध मुंबई पहुँचाया।
     

  • <p><strong>लखनऊ (Uttar Pradesh) ।</strong> लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के गैर कानूनी तरीके से आने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ सख्त हो गए हैं। सीएम ने निर्देश दिया है कि यूपी में पैदल, साइकिल या ट्रक से आने वालों को रोका जाए। बसों के जरिए श्रमिकों को घर पहुंचाया जाए। वहीं, ट्रकों में सवारी ढोकर लाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने प्रवासी कामगारों के लिए ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने पर भी जोर दिया। इस व्यवस्था का पालन कराने के लिए हर थाने में टीम बनाने को कहा है। साथ ही यूपी में प्रवेश करते ही कामगारों व श्रमिकों को सबसे पहले पेयजल और भोजन दिया जाए।</p>

    Uttar Pradesh17, May 2020, 9:45 AM

    यूपी में पैदल भी नहीं आ पाएंगे प्रवासी, इस तरह से जाएंगे घर, CM योगी ने तैयार किया ये प्लान

    लखनऊ (Uttar Pradesh) । लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के गैर कानूनी तरीके से आने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ सख्त हो गए हैं। सीएम ने निर्देश दिया है कि यूपी में पैदल, साइकिल या ट्रक से आने वालों को रोका जाए। बसों के जरिए श्रमिकों को घर पहुंचाया जाए। वहीं, ट्रकों में सवारी ढोकर लाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने प्रवासी कामगारों के लिए ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने पर भी जोर दिया। इस व्यवस्था का पालन कराने के लिए हर थाने में टीम बनाने को कहा है। साथ ही यूपी में प्रवेश करते ही कामगारों व श्रमिकों को सबसे पहले पेयजल और भोजन दिया जाए।