Indonesia  

(Search results - 91)
  • <p>Fact News, Fake News, Fake Video, Viral News, Fake Checker</p>

    Fake CheckerJul 22, 2021, 4:03 PM IST

    समुद्र के अंदर मिलीं 5000 साल पुरानी हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां, क्या है इस दावे के साथ तस्वीर का सच

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों की कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये इंडोनेशिया के बाली के समुद्र में पाई गई 5,000 साल पुरानी हिंदू मूर्तियां हैं। कई ट्विटर और फेसबुक यूजर्स ने कोलाज को कैप्शन के साथ पोस्ट किया है, 5000 साल पुराने श्री विष्णुजी इंडोनेशिया के बाली सागर में पाए गए। जानें क्या है वायरल तस्वीर का सच...? 

  • undefined
    Video Icon

    WorldApr 27, 2021, 11:58 AM IST

    मौत से पहले इंडोनेशियाई नौसैनिकों का वीडियो आया सामने, फेयरवेल गीत गाते नजर आए थे सभी

    वीडियो डेस्क। इंडोनेशिया में पिछले दिनों एक युद्धाभ्यास से पहले टॉरपीडो ड्रिल के दौरान इंडोनेशियाई नौसेना की पनडुब्बी केआरआई नंगला बाली के नजदीक समुद्र में गायब हो गई थी। चार दिनों की खोजबीन के बाद रविवार को नौसेना ने इस पनडुब्बी के डूबने की पुष्टि करते हुए सभी 53 नौसैनिकों के मारे जाने की खबर दी थी। नौसेना ने बताया था कि उन्हें समुद्र की सतह पर पनडुब्बी के तीन टुकड़े मिले हैं। अभी तक इस पनडुब्बी के डूबने के कारणों का पता नहीं चल सका है।इंडोनेशियाई नौसेना ने कुछ दिनों पहले समुद्र में डूबी अपनी पनडुब्बी केआरआई नांगला 402 का आखिरी वीडियो जारी किया है।दिल को छू लेने वाले इस वीडियो में पनडुब्बी में सवाल नौसैनिक फेयरवेल गीत गाते दिखाई दे रहे हैं।

  • <p>volcanic eruption</p>
    Video Icon

    NationalApr 17, 2021, 6:20 AM IST

    Today's History 10 THINGS: पूरा शहर राख बन गया, बिछ गईं 1 लाख लाशें-कई दिन तक नहीं निकला सूरज

    आज पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना की चपेट में है। इस त्रासिदी में लाखों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस महामारी को दौर में याद आती है 1815 की एक त्रासिदी जिसमें 1 लाख लोगों की जान चली गई थी। एक ऐसा धमाका जिसमें पूरा का पूरा शहर राख के नीचे दब गया। जो बचा था वो था चीत्कार और सिसकती आवाजें। आइये जानते हैं इस त्रासदी की  10 बड़ी बातें। 

  • <p>viral video</p>
    Video Icon

    WorldMar 23, 2021, 7:40 PM IST

    गजब: रोड की मरम्मत करवाने के लिए शख्स ने कर दिया कुछ ऐसा कि सरकार को रातों रात बदलनी पड़ी सड़क की सूरत

    वीडियो डेस्क। इंडोनेशिया की सड़कों से एक वीडियो वायरल हो रहा है। जहां एक शख्स बीच सड़क गड्डे में बैठकर नहा रहा है। ये वीडियो देख हर कोई सकते में है। लेकिन इस शख्स ने ऐसा किया इसके पीछे एक वजह भी शानदार है। दरअसल सड़क पर हो रहे गड्डों पर प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा था कई बार शिकायत करने पर भी गड्डों को नहीं भरा गया। इस गड्डे की वजह से आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती थीं। जब प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो शख्स ने बीच सड़क गड्डे में बैठ नहाना शुरू कर दिया। शख्स की इस हरकत से परेशान प्रशासन सकते में आया और रोड के मरम्मर का काम भी शुरु हो गया। 

  • undefined

    HatkeMar 14, 2021, 8:17 AM IST

    यहां आज भी चाव से खाया जा रहा है चमगादड़, ये देश कर रहा है दूसरी महामारी शुरू करने की तैयारी

    हटके डेस्क: कोरोना महामारी को एक साल हो चुका है। भारत में लॉकडाउन लगे हुए भी एक साल होने को है। लोगों को इस महामारी की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ी। दुनिया ने जो सोचा भी नहीं था, वैसे हालातों का सामना करना पड़ा। ये महामारी कैसे फैली, इसका सटीक जवाब किसी को मिल नहीं पाया लेकिन उंगलियां चीन की तरफ उठी, जहां लोग चमगादड़ से लेकर कई तरह के जंगली जानवर खाते थे। कहा जा रहा है कि जानवर के मीट को खाने की वजह से ही ये वायरस इंसानों की बॉडी तक पहुंचा। इसके बाद चीन के मीट मार्केट को बैन कर दिया गया। लेकिन अब दूसरे देश में ऐसे ही एक मीट मार्केट की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया में एक ऐसा मार्केट फिर से खुल गया है जहां खुलेआम चमगादड़ से लेकर सांप-बाघ तक का मीट बेचा जा रहा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये अगली महामारी की शुरुआत के लक्षण हो सकते हैं। हो रही है दूसरी महामारी फैलाने की तैयारी... 
     

  • <p>delhi</p>

    WorldMar 11, 2021, 1:00 PM IST

    इंडोनेशिया: तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस 20 मीटर गहरी खाई में गिरी, 27 की मौत, 39 घायल

    इंडोनेशिया के जावा आइसलैंड में एक टूरिस्ट बस खाई में जा गिरी, जिससे 27 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 39 लोग घायल हैं। बस में इस्लामिक जूनियर हाई स्कूल के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की एक टीम थी। बस तासिकामलय जिले में स्थित एक तीर्थस्थल पर जा रही थी। 

  • undefined

    Aisa KyunMar 8, 2021, 12:06 PM IST

    महाशिवरात्रि: मलेशिया, इंडोनेशिया और पाकिस्तान सहित इन देशों में भी हैं भगवान शिव के प्रमुख मंदिर

    उज्जैन. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 11 मार्च, गुरुवार को है। इस दिन भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। भगवान शिव के मंदिर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी है। इनमें से कुछ मंदिर तो काफी प्राचीन है, साथ ही इन्हें यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज में भी शामिल किया है। महाशिवरात्रि के अवसर पर जानिए विदेश में स्थित प्रमुख शिव मंदिरों के बारे में…

  • undefined

    HatkeFeb 24, 2021, 9:11 AM IST

    मछुआरे के जाल में फंस गई प्रेग्नेंट शार्क, फाड़ा पेट तो अंदर से निकला इंसान की शक्ल वाला बच्चा

    हटके डेस्क: प्रकृति में आए दिन ऐसी-ऐसी चीजें सामने आती हैं कि लोग हैरान हो जाते हैं।  इन्हें देखने के बाद यकीन नहीं हो पाता। कई बार आपने अजीबोगरीब शक्ल वाले बच्चे देखे होंगे। कभी इंसान के पेट से ऐसी शक्ल के बच्चे का जन्म होता है जो जानवर की तरह नजर आता है तो कई बार जानवर के गर्भ से इंसान की शक्ल के बच्चे का जन्म का मामला भी सामने आ जाता है। हाल ही में इंडोनेशिया से एक ऐसा मामला सामने आया, जिसने लोगों का ध्यान खींचा। यहां एक मछुआरे के जाल में ऐसी मछली फंसी जिसे देख सभी की आंखें फ़टी रह गई। मछुआरे के जाल में एक प्रेग्नेंट शार्क फंस गई थी। मछुआरे ने जब उसका पेट फाड़ा तो अंदर से इंसान की शक्ल का बच्चा निकला। फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है... 

  • undefined

    WorldFeb 18, 2021, 6:26 PM IST

    बिना फिजिकल रिलेशन के 'हवा' से 15 मिनट में प्रेग्नेंट हो गई यह महिला, लिविंग रूम में लेटी थी, तभी कुछ हुआ

    क्या कभी आपने ऐसा सुना है कि बिना फिजिकल रिलेशन के कोई महिला प्रेग्नेंट हो गई हो? लेकिन ऐसा एक केस सामने आया है। इंडोनेशिया की इस महिला ने दावा किया है कि उसने किसी भी पुरुष से रिलेशन नहीं बनाए, फिर भी उसे गर्भ ठहर गया। इस लड़की ने एक बच्ची को जन्म दिया है। इस बात में कितनी सच्चाई है, यह तो जांच का विषय है। लेकिन यह मामला दुनियाभर की मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस महिला का नाम है सती जै़नह ( Siti Zainah) इसका कहना है कि जब ये लिविंग में लेटी थी, तभी हवा से ये गर्भवती हो गई। यही नहीं, सिर्फ 15 मिनट में इसे गर्भ ठहर गया और फिर एक बच्ची को जन्म भी दे दिया।

  • undefined

    WorldJan 15, 2021, 3:36 PM IST

    दुनिया के 75% सक्रिय ज्वालामुखी के मुहाने पर बैठा है यह देश, हर साल आते हैं भयंकर भूकंप और सुनामी

    इंडोनेशिया में फिर भूकंप आया। इसमें 35 लोगों की जान चली गई। रिक्टर स्केल पर 6.2 तीव्रता का यह भूकंप सुलावेसी प्रांत में 15 जनवरी, 2021 को आया। झटके इतने जबर्दस्त थे कि मकान पत्ते की तरह ढह गए। इस आपदा में 600 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। राज्य के गवर्नर मोहम्मद इदरीस ने माना कि रेस्क्यू टीमों को घटनास्थल तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। यहां कुछ दिनों से जारी बारिश के चलते लैंडस्लाइड भी हो रही है। बता दें कि सुलावेसी प्रांत का बड़ा हिस्सा दलदली है। यहां जिंदगी जीना मौत से पलपल लड़ने जैसा है। आइए जानते हैं कि इंडोनेशिया में ही सबसे अधिक भूकंप क्यों आते हैं, साथ में देखिए ताजा भूकंप के बाद की कुछ तस्वीरें...

  • undefined

    WorldJan 10, 2021, 2:10 PM IST

    इंडोनेशिया विमान हादसा: रेस्क्यू टीम को समुद्र से मिले पैसेंजर के बैग और बॉडी के टुकड़े, देखें तस्वीरें...

    जकार्ता, इंडोनेशिया. राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के तुरंत बाद लापता हुए श्रीविजया एयरलाइंस के विमान (Sriwijaya Air plane) SJ182 की तलाश में चार युद्धपोत सहित दर्जनभर जहाज सर्चिंग कर रहे हैं। बता दें कि शनिवार को बोइंग-737-500 क्लासिक विमान उड़ान भरने के 4 मिनट बाद ही 10000 फीट की ऊंचाई से नीचे समुद्र में गिर गया था। इसका रजिस्ट्रेशन नंबर PK-CLC (MSN 27323) है। इसने पहली बार मई 1994 में उड़ान भरी थी। विमान में 62 पैसेंजर सवार थे। हादसे के 12 घंटे बाद इंडोनेशिया की जांच एजेंसी ने जावा सागर से पैसेंजर के बैग और शरीर के टुकड़े मिलने की बात कही है। इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री बुदी करया सुमादी ने बताया कि उत्तरी जकार्ता में द्वीपों की श्रृंखला थाउजैंड द्वीप समूह के लानचांग एवं लाकी द्वीप के बीच विमान की खोज के लिए चार युद्धपोत सहित दर्जनभर जहाजों को तैनात किया गया है। इसी बीच इंडोनेशिया में रविवार को लैंडस्लाइड होने से 11 लोगों की मौत हो गई। यह हादसा जावा सुमेडांग में हुआ। भारी बारिश के चलते यहां लैंडस्लाइड में दबे लोगों को निकालने रेस्क्यू टीम पहुंची थी। तभी दूसरी बार लैंडस्लाइड हो गई। इसमें टीम भी दब गई थी। आगे देखें विमान हादसे के बाद की कुछ तस्वीरें...

  • undefined

    WorldJan 10, 2021, 8:03 AM IST

    62 यात्री ले जा रहा विमान क्रैश, समुद्र से निकल रहे शरीर और कपड़ों के चीथड़े; 1 मिनट में 10000 फीट आया नीचे

    इंडोनेशिया में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां श्रीविजया एयरलाइंस का विमान उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही जावा समुद्र में क्रैश हो गया। विमान में सात बच्चों और छह क्रू मेंबर्स समेत 62 लोग सवार थे। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान का कंट्रोल टॉवर से संपर्क टूट गया था।

  • undefined

    WorldJan 9, 2021, 6:23 PM IST

    62 लोगों की सवारी लिए हवा में गायब हुआ इंडोनेशिया का विमान, उड़ान भरने के 4 मिनट में ही टूटा संपर्क

    इंडोनेशिया में श्रीविजया एयरलाइंस का विमान शनिवार को उड़ान भरने के 4 मिनट बाद ही लापता हो गया। उड़ान भरने के चार मिनट बाद ही उसका संपर्क कंट्रोल टॉवर से टूट गया। रिपोर्ट्स की मानें तो बताया जा रहा है कि इस प्लेन में 62 लोग सवार थे। 

  • undefined
    Video Icon

    HatkeDec 11, 2020, 2:36 PM IST

    पतंग के साथ 30 फीट तक हवा में उड़ा 12 साल का बच्चा, दोनों हाथे में आए फ्रैक्चर, ऐसे बची जान

    वीडियो डेस्क। इंडोनेशिया में एक स्कूल में पतंगबाजी के दौरान बड़ा हादसा हो गया। लम्पुंग की प्रिंगसेवू रीजेंसी में एक 12 साल का बच्चा ड्रैगन शेप के विशालकाय पतंग के साथ हवा में करीब 30 फीट तक उड़ गया, लेकिन इतनी ऊंचाई से गिरने के बावजूद उसकी जान बच गई।  जब एक विशालकाय पतंग (Kite) उड़ा रहा 12 साल का लड़का पतंग के साथ हवा में उड़ गया. पतंग इतना बड़ा था कि बच्चा हवा में करीब 30 फीट ऊपर तक चला गया और फिर जमीन पर गिरकर बुरी तरह घायल हो गया। दोनों हाथों में छह जगह फ्रैक्चर होने की पुष्टि हुई है।  मौके पर मौजूद लोगों ने घटना को कैमरे में कैद कर लिया। 

  • undefined

    HatkeNov 19, 2020, 5:38 PM IST

    गरीब के घर की छप्पर तोड़ आसमान से गिरा पत्थर, हाथ में उठाते ही करोड़पति बन गया ताबूत बनाने वाला मजदूर

    हटके डेस्क: किसी ने सही कहा है कि देने वाला जब भी देता है छप्पर फाड़ कर देता है। लेकिन इंडोनेशिया में रहने वाले शख्स को भगवान ने सच में छप्पड़ फाड़ कर ही दौलत दे दी। बेहद अजीबोगरीब इस घटना की काफी चर्चा हो रही है। इंडोनेशिया में रहने वाले एक शख्स के घर की हालत काफी खराब थी। उसके पास खाने के पैसे नहीं थे। लेकिन अचानक ही आसमान से उसके घर की छत तोड़कर गिरे एक पत्थर ने उसकी किस्मत बदल दी। इस पत्थर की मार्केट वैल्यू करोड़ों में है। ऐसे में शख्स की किस्मत से अब सभी जल रहे है। आइये आपको बताते हैं पूरा मामला...