Interest Rate  

(Search results - 78)
  • undefined

    BusinessApr 18, 2021, 1:56 PM IST

    जानें कौन सा बैंक दे रहा है सेविंग्स अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज, कहां अकाउंट खोलने पर मिलेगा अच्छा रिटर्न

    बिजनेस डेस्क। आजकल बैंक सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) पर सबसे कम ब्याज दे रहे हैं। दूसरी तरफ, ज्यादातर लोगों के बैंकों में सेविंग्स अकाउंट ही होते हैं। यह प्राइमरी अकाउंट है। यह अकाउंट खोलने के बाद ही लोग दूसरे तरह के निवेश बैंकों में करते हैं। बैंकों से कर्ज वगैरह की सुविधा लेने के लिए सेविंग्स अकाउंट का होना जरूरी है। एक तरफ सरकारी बैंक जहां सेविंग्स अकाउंट पर कम ब्याज दे रहे हैं, वहीं प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंक इस पर अच्छा-खासा ब्याज दे रहे हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ बैंकों के बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessApr 13, 2021, 12:31 PM IST

    कोरोनावायरस वैक्सीन लगवाएंगे तो यह बैंक FD पर देगा ज्यादा ब्याज, बुजुर्गों को मिलेगा और भी फायदा

    कोरोनावायरस (Covid-19) महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। देश में लगातार इसके मामले बढ़ रहे हैं और इससे होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ी है। इससे बचाव का एक ही तरीका है वैक्सीनेशन। कोरोना के वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने एक खास स्कीम की शुरुआत की है।
     

  • बिजनेस डेस्क। आज के बढ़ते महंगाई के समय में बच्चों की उच्च शिक्षा और दूसरे खर्चों के लिए बड़ा फंड तैयार कर पाना आसान नहीं रह गया है। इसके लिए पहले से प्लानिंग करने की जरूरत पड़ती है। जहां तक बैंकों का सवाल है, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स अब उतनी अट्रैक्टिव नहीं रह गई हैं, क्योंकि उनमें ज्यादा ब्याज नहीं मिल रहा है। वहीं, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में अकाउंट खोल कर जरूरी निवेश करें तो 1 करोड़ तक का फंड आसानी से तैयार कर लिया जा सकता है। पीपीएफ अभी भी इन्वेस्टमेंट का एक बेहतरीन ऑप्शन बना हुआ है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 13, 2021, 11:42 AM IST

    PPF में निवेश कर तैयार कर सकते हैं 1 करोड़ रुपए तक का फंड, जानें कितना मिलता है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। आज के बढ़ते महंगाई के समय में बच्चों की उच्च शिक्षा और दूसरे खर्चों के लिए बड़ा फंड तैयार कर पाना आसान नहीं रह गया है। इसके लिए पहले से प्लानिंग करने की जरूरत पड़ती है। जहां तक बैंकों का सवाल है, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स अब उतनी अट्रैक्टिव नहीं रह गई हैं, क्योंकि उनमें ज्यादा ब्याज नहीं मिल रहा है। वहीं, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में अकाउंट खोल कर जरूरी निवेश करें तो 1 करोड़ तक का फंड आसानी से तैयार कर लिया जा सकता है। पीपीएफ अभी भी इन्वेस्टमेंट का एक बेहतरीन ऑप्शन बना हुआ है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो। आज महंगाई इतनी बढ़ती जा रही है कि हर किसी के लिए इस सपने को पूरा कर पाना आसान नहीं है। प्रॉपर्टी के साथ ही बिल्डिंग मटेरियल्स के रेट भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लोग किराए के घरों में रहने को मजबूर हैं, जबकि वे कुछ साल में जितना किराया भर देते हैं, उतने में आसानी से घर खरीदा जा सकता है। बहरहाल, बैंकों की होम लोन (Home Loan) की सुविधा का लाभ उठाकर घर खरीदा जा सकता है। करीब-करीब सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक होम लोन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। ऐसे में, यह जानना जरूरी है कि किस बैंक का होम लोन सबसे सस्ता है। होम लोन लेने के पहले इसे चेक करना सबसे जरूरी होता है। जानते हैं इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 13, 2021, 10:20 AM IST

    क्या लेना चाह रहे हैं होम लोन? जानें कौनसा बैंक दे रहा है सबसे सस्ता ऑफर, चेक करें डिटेल

    बिजनेस डेस्क। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो। आज महंगाई इतनी बढ़ती जा रही है कि हर किसी के लिए इस सपने को पूरा कर पाना आसान नहीं है। प्रॉपर्टी के साथ ही बिल्डिंग मटेरियल्स के रेट भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लोग किराए के घरों में रहने को मजबूर हैं, जबकि वे कुछ साल में जितना किराया भर देते हैं, उतने में आसानी से घर खरीदा जा सकता है। बहरहाल, बैंकों की होम लोन (Home Loan) की सुविधा का लाभ उठाकर घर खरीदा जा सकता है। करीब-करीब सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक होम लोन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। ऐसे में, यह जानना जरूरी है कि किस बैंक का होम लोन सबसे सस्ता है। होम लोन लेने के पहले इसे चेक करना सबसे जरूरी होता है। जानते हैं इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी की वजह से लोगों की कमाई पर भी असर पड़ा है। काफी लोगों की नौकरियां चली गई हैं, वहीं कारोबार में भी पहले जैसा फायदा नहीं रहा। ऐसे में, जरूरत पड़ने पर लोगों को बैंकों से कर्ज लेना पड़ता है। अक्सर लोग बैंकों में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन अगर यह लोन मिलने में दिक्कत हो रही हो, तो दूसरे ऑप्शन के बारे में भी सोचा जा सकता है। आप चाहें तो गोल्ड लोन (Gold Loan) या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर भी लोन ले सकते हैं। इस पर ब्याज भी कम लगता है। जानें, कैसे ले सकते हैं गोल्ड लोन और अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन। इसके अलावा भी लोन के दूसरे ऑप्शन मौजूद हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 11, 2021, 10:04 AM IST

    क्या नहीं मिल रहा पर्सनल लोन? Gold या FD पर लोन लेकर जुटा सकते हैं पैसे, लगेगा कम ब्याज

    बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी की वजह से लोगों की कमाई पर भी असर पड़ा है। काफी लोगों की नौकरियां चली गई हैं, वहीं कारोबार में भी पहले जैसा फायदा नहीं रहा। ऐसे में, जरूरत पड़ने पर लोगों को बैंकों से कर्ज लेना पड़ता है। अक्सर लोग बैंकों में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन अगर यह लोन मिलने में दिक्कत हो रही हो, तो दूसरे ऑप्शन के बारे में भी सोचा जा सकता है। आप चाहें तो गोल्ड लोन (Gold Loan) या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर भी लोन ले सकते हैं। इस पर ब्याज भी कम लगता है। जानें, कैसे ले सकते हैं गोल्ड लोन और अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन। इसके अलावा भी लोन के दूसरे ऑप्शन मौजूद हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessApr 4, 2021, 1:11 PM IST

    HDFC दे रहा FD पर सबसे ज्यादा इंटरेस्ट, जानें क्या हैं नई दरें

    होम लोने देने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी एचडीएफसी (HDFC Ltd) ने अलग-अलग अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर 0.25 फीसदी तक बढ़ा दी है।

  • बिजनेस डेस्क। छोटी बचत करने के लिहाज से पीपीएफ (PPF) को सबसे अच्छी स्कीम माना जाता है। पीपीएफ अकाउंट पोस्ट ऑफिस के साथ बैंकों में भी खोला जा सकता है। बता दें कि सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरें घटाने का फैसला वापस ले लिया। इनमें पीपीएफ भी शामिल है। अप्रैल से जून तिमाही तक के लिए दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम के साथ पीपीएफ पर भी पहले की तरह ही ब्याज मिलता रहेगा। पीपीएफ स्कीम आम नौकरीपेशा वर्ग के बीच काफी पॉपुलर है। इसमें सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। जानें कैसे पीपीएफ में निवेश कर 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 2, 2021, 8:34 AM IST

    PPF अकाउंट में 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए जानें कितना करना होगा निवेश, अब पहले जैसा ही है इंटरेस्ट

    बिजनेस डेस्क। छोटी बचत करने के लिहाज से पीपीएफ (PPF) को सबसे अच्छी स्कीम माना जाता है। पीपीएफ अकाउंट पोस्ट ऑफिस के साथ बैंकों में भी खोला जा सकता है। बता दें कि सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरें घटाने का फैसला वापस ले लिया। इनमें पीपीएफ भी शामिल है। अप्रैल से जून तिमाही तक के लिए दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम के साथ पीपीएफ पर भी पहले की तरह ही ब्याज मिलता रहेगा। पीपीएफ स्कीम आम नौकरीपेशा वर्ग के बीच काफी पॉपुलर है। इसमें सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। जानें कैसे पीपीएफ में निवेश कर 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessApr 1, 2021, 10:29 AM IST

    12 घंटे बाद ही राहतः PPF और फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें कम करने का फैसला वापस

    केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Saving Schemes) पर से ब्याज दरों को घटाने का फैसला वापस ले लिया है। इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा।

  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) में वैसे तो कई तरह की सेविंग्स स्कीम्स हैं, जिनमें पैसा लगा कर गारंटीड रिटर्न हासिल किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है, वहीं यहां निवेश पूरी तरह सुरक्षित होता है। इसकी वजह यह है कि सरकार पोस्ट ऑफिस में जमा राशि पर सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। बैंकों में यह गारंटी नहीं मिलती। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में, जिसमें पैसा लगाकर आप मैक्सिमम प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 31, 2021, 4:31 PM IST

    Post Office में कितने निवेश पर मिलेगा 16 लाख रुपए से भी ज्यादा, जानें इस अकाउंट में कैसे बढ़ता है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) में वैसे तो कई तरह की सेविंग्स स्कीम्स हैं, जिनमें पैसा लगा कर गारंटीड रिटर्न हासिल किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है, वहीं यहां निवेश पूरी तरह सुरक्षित होता है। इसकी वजह यह है कि सरकार पोस्ट ऑफिस में जमा राशि पर सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। बैंकों में यह गारंटी नहीं मिलती। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में, जिसमें पैसा लगाकर आप मैक्सिमम प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessMar 30, 2021, 1:25 PM IST

    PNB ने शुरू की नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, जानें इसमें कितना मिल रहा है फायदा

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक खास फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम शुरू की है। इस स्कीम का नाम उत्तम (Uttam) फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है।

  • बिजनेस डेस्क। इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने में कुछ ही दिन बच रहे हैं। ऐसे में, जिन लोगों ने टैक्स बचाने के लिए जरूरी निवेश नहीं किया है, उन्हें अब यह जल्द ही करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें ज्यादा टैक्स देना होगा। टैक्स बचाने और साथ ही बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बेहतर विकल्प है। इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस Post Office) में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं, तो यह ज्यादा सुविधाजनक होगा। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में जमा राशि पर सरकार सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। जानें इस स्कीम की डिटेल्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 28, 2021, 4:34 PM IST

    PPF में पैसा लगाने पर टैक्स बचाने के साथ मिलता है बेहतर रिटर्न, जानें इसमें कितना मिल रहा है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने में कुछ ही दिन बच रहे हैं। ऐसे में, जिन लोगों ने टैक्स बचाने के लिए जरूरी निवेश नहीं किया है, उन्हें अब यह जल्द ही करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें ज्यादा टैक्स देना होगा। टैक्स बचाने और साथ ही बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बेहतर विकल्प है। इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस Post Office) में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं, तो यह ज्यादा सुविधाजनक होगा। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में जमा राशि पर सरकार सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। जानें इस स्कीम की डिटेल्स। 
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessMar 23, 2021, 6:40 PM IST

    SBI दे रहा है सीनियर सिटिजन्स को FD पर 0.8 फीसदी ज्यादा ब्याज का फायदा, जून तक लागू रहेगी योजना

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सीनियर सिटिजन्स के लिए शुरू की गई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम एसबीआई वीकेयर (SBI Wecare) में ज्यादा इंटरेस्ट देने की घोषणा की है। इसे होली के गिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है। 
     

  • बिजनेस डेस्क। गोल्ड की कीमत में फिर से तेजी आने लगी है। हालिया गिरावट के बाद सोना एक बार फिर 45 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम की कीमत पर पहुंच गया है। मार्केट एक्स्पर्ट्स का मानना है कि कोरोना महामारी (Covid-19 Epedemic) की दूसरी लहर और शादियों का सीजन शुरू हो जाने के बाद इस साल के अंत तक सोने की कीमत फिर 52 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है। ऐसे में, गोल्ड में निवेश करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि गोल्ड की रियल वैल्यू में किसी भी हाल में गिरावट नहीं आती और लॉन्ग टर्म में इससे हमेशा अच्छा प्रॉफिट मिलता है। इसके साथ ही अब गोल्ड में निवेश के कई ऑप्शन सामने आ गए हैं। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 21, 2021, 7:21 PM IST

    पिछले 1 साल में Gold में मिला है 17 फीसदी रिटर्न, अभी है सोने में निवेश का सही वक्त

    बिजनेस डेस्क। गोल्ड की कीमत में फिर से तेजी आने लगी है। हालिया गिरावट के बाद सोना एक बार फिर 45 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम की कीमत पर पहुंच गया है। मार्केट एक्स्पर्ट्स का मानना है कि कोरोना महामारी (Covid-19 Epedemic) की दूसरी लहर और शादियों का सीजन शुरू हो जाने के बाद इस साल के अंत तक सोने की कीमत फिर 52 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है। ऐसे में, गोल्ड में निवेश करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि गोल्ड की रियल वैल्यू में किसी भी हाल में गिरावट नहीं आती और लॉन्ग टर्म में इससे हमेशा अच्छा प्रॉफिट मिलता है। इसके साथ ही अब गोल्ड में निवेश के कई ऑप्शन सामने आ गए हैं। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज बढ़ती महंगाई के दौर में सामान्य नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों के पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे आसानी से कोई घर खरीद सकें या प्लॉट लेकर घर बनवा सकें। किराए पर रहने में उन्हें हर महीने बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में प्रॉपर्टी के भाव बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में, अपनी जमा पूंजी के सहारे घर खरीद पाना एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता। वहीं, बैंकों से लोन लेकर आसानी से घर खरीदा जा सकता है। ऐसा देखने में आ रहा है कि पिछले कुछ महीनों में करीब-करीब सभी बैंकों ने अपने होम लोन की ब्याज दरों को सस्ता किया है। इसमें सरकारी से लेकर बड़े प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। यही नहीं, नॉन-बैकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) सस्ते दर पर होम लोन मुहैया करा रही हैं। अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदना या बनवाना चाहते हैं, तो यह देखना जरूरी होगा कि कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध करवा रहा है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 20, 2021, 5:48 PM IST

    किस बैंक से ले सकते हैं सबसे सस्ता होम लोन, एक महीने के दौरान डेढ़ दर्जन बैंकों ने की है ब्याज दर में कटौती

    बिजनेस डेस्क। हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। आज बढ़ती महंगाई के दौर में सामान्य नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों के पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे आसानी से कोई घर खरीद सकें या प्लॉट लेकर घर बनवा सकें। किराए पर रहने में उन्हें हर महीने बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में प्रॉपर्टी के भाव बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में, अपनी जमा पूंजी के सहारे घर खरीद पाना एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता। वहीं, बैंकों से लोन लेकर आसानी से घर खरीदा जा सकता है। ऐसा देखने में आ रहा है कि पिछले कुछ महीनों में करीब-करीब सभी बैंकों ने अपने होम लोन की ब्याज दरों को सस्ता किया है। इसमें सरकारी से लेकर बड़े प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। यही नहीं, नॉन-बैकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) सस्ते दर पर होम लोन मुहैया करा रही हैं। अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदना या बनवाना चाहते हैं, तो यह देखना जरूरी होगा कि कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध करवा रहा है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessMar 16, 2021, 12:31 PM IST

    Bank of Baroda का होम और कार लोन हुआ सस्ता, बैंक ने घटाई ब्याज दरें

    बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने अपने रेपो रेट (Repo Rate) से लिंक्ड लेंडिग रेट में 10 बेसिस पॉइंटस् की कटौती की घोषणा की है। इससे उसका होम लोन और कार लोन सस्ता हो गया है।