Interest Rates  

(Search results - 22)
  • RBI changes rules on FD A default will cause big damage  View Details

    BusinessSep 5, 2021, 9:57 PM IST

    FD को लेकर RBI ने बदले नियम, एक चूक से होगा बड़ा नुकसान, देखें डिटेल

    RBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के नियमों में एक बड़ा बदलाव करते हुए रोल ओवर करने की प्रक्रिया को खत्म कर दिया है। अब मैच्योरिटी पूरी होने के बाद इस राशि के लिए आपको फिर से प्लानिंग करनी पड़ेगी। ऐसा नहीं करने पर आपको इस  साधारण दर ही  ​ब्याज मिलेगा। 
     

  • SBI marks 75 years of Independence with new offers for customers bumper discount in car and personal loan

    BusinessAug 16, 2021, 3:20 PM IST

    Independence Day के मौके पर SBI ने कस्टमर को दिए कई ऑफर, कार और पर्सनल लोन में मिलेगी बंपर छूट

    एसबीआई ने कहा कि कार लोन लेने पर कस्टमर को प्रोसेसिंग फीस 100 प्रतिशत छूट सहित कई ऑफर की घोषणा की जाती है।

  • Cheapest home loan offer Kotak Mahindra Bank to continue special interest rates MJA

    BusinessApr 13, 2021, 10:20 AM IST

    क्या लेना चाह रहे हैं होम लोन? जानें कौनसा बैंक दे रहा है सबसे सस्ता ऑफर, चेक करें डिटेल

    बिजनेस डेस्क। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो। आज महंगाई इतनी बढ़ती जा रही है कि हर किसी के लिए इस सपने को पूरा कर पाना आसान नहीं है। प्रॉपर्टी के साथ ही बिल्डिंग मटेरियल्स के रेट भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लोग किराए के घरों में रहने को मजबूर हैं, जबकि वे कुछ साल में जितना किराया भर देते हैं, उतने में आसानी से घर खरीदा जा सकता है। बहरहाल, बैंकों की होम लोन (Home Loan) की सुविधा का लाभ उठाकर घर खरीदा जा सकता है। करीब-करीब सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक होम लोन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। ऐसे में, यह जानना जरूरी है कि किस बैंक का होम लोन सबसे सस्ता है। होम लोन लेने के पहले इसे चेक करना सबसे जरूरी होता है। जानते हैं इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • HDFC hikes FD interest rates by 25 basis points MJA

    BusinessApr 4, 2021, 1:11 PM IST

    HDFC दे रहा FD पर सबसे ज्यादा इंटरेस्ट, जानें क्या हैं नई दरें

    होम लोने देने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी एचडीएफसी (HDFC Ltd) ने अलग-अलग अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर 0.25 फीसदी तक बढ़ा दी है।

  • EPFO may reduce interest rate on EPF MJA

    BusinessMar 3, 2021, 10:25 AM IST

    घट सकती हैं PF पर ब्याज दर, 4 मार्च को ईपीएफओ कर सकता है इसका ऐलान

    कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) 4 मार्च 2021 को वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए ईपीएफ पर ब्‍याज दरों (EPF Interest Rates) की घोषणा कर सकता है।
     

  • EPFO may reduce   interest rate on pf MJA

    BusinessFeb 17, 2021, 10:16 AM IST

    PF पर घटाई जा सकती है ब्याज दर, 4 मार्च को EPFO कर सकता है इसका ऐलान

    वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दरों (EFP Interest Rates) का ऐलान मार्च के पहले सप्ताह में किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस बार ब्याज दर को 8.5 फीसदी से कम किया जा सकता है।
     

  • Invest in Post Office savings scheme and get good return, know the interest rates MJA

    BusinessJan 2, 2021, 2:05 PM IST

    Post office की इन स्कीम में लगाएंगे पैसा तो होगा काफी फायदा, जानें कितना मिल रहा है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। फिलहाल बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाओ में निवेश करने से लोगों को कोई खास फायदा नहीं हो रहा है, क्योंकि सभी बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को काफी कम कर दिया है। कई बैंक तो फिक्स्ड डिपॉजिट पर सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में, पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने पर अच्छा मुनाफा हो सकता है। केंद्र सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए पीपीएफ (PPF) और (NSC) सहित पोस्ट ऑफिस की दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई कमी नहीं की है। ऐसे में, इनमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • Post Office PPF NSC and other schemes will not cut interest rates MJA

    BusinessDec 31, 2020, 2:33 PM IST

    Post Office की इन स्कीम्स में लगातार तीसरी तिमाही नहीं बदलेगी ब्याज दर, निवेश पर हासिल कर सकते हैं बड़ा मुनाफा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की बचत योजनाओं (Savings Schemes) में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मुख्य ब्याज दर में गिरावट आने के बाद जहां बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज घटा दिया है, वहीं पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दर पहले की तरह ही है। बता दें कि स्मॉल सेविंग्स स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा होती है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में लगातार तीसरी तिमाही कोई कटौती नहीं होगी। इसका मतलब है कि जनवरी 2021 से मार्च तक वही ब्याज दर मिलती रहेगी, जो अभी मिल रही है। इन स्कीम्स पर अगली समीक्षा मार्च में अगले वित्त वर्ष के लिए होगी। बता दें कि पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें छोटी रकम का निवेश कर अच्छा-खासा फायदा हासिल किया जा सकता है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश सौ फीसदी सुरक्षित होता है, क्योंकि इन पर केंद्र सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है।
    (फाइल फोटो)
     

  • know which banks is best for savings account, interest rates of different banks MJA

    BusinessNov 28, 2020, 11:49 AM IST

    इन बैंकों में सेविंग्स अकाउंट पर भी मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानें डिटेल्स

    बिजनेस डेस्क। अब बैंकों में बचत खाते (Savings Account) पर बहुत कम ब्याज मिल रहा है। हाल के दिनों में सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर लगातार कम होती चली गई है। इसकी वजह कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था में आई मंदी को बताया जा रहा है। हालांकि, इन हालात में भी पब्लिक सेक्टर के कुछ बैंक बचत खातों पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। केनरा बैंक (Canara Bank) बचत खाते पर 3.2  फीसदी ब्याज दे रहा है। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बहुत ही कम महज 2.70 फीसदी ब्याज दे रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) 2.75 फीसदी ब्याज दे रहा है। आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) बचत खाते पर 3.5 फीसदी ब्याज दे रहा है। इन बैंकों की तुलना में प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को बचत खाते पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। जानें इनके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • Investment in Post Office schemes for good returns, know interest rates MJA

    BusinessNov 16, 2020, 3:40 PM IST

    Post Office की इन स्कीम्स में पैसे लगा कर हासिल कर सकते हैं बेहतर रिटर्न, जानें कहां मिल रहा है ज्यादा ब्याज

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम्स में इन्वेस्टमेंट करने पर अच्छा-खासा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ में यहां पैसे की सुरक्षा की पूरी गारंटी भी होती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करने में किसी तरह का कोई जोखिम नहीं होता, क्योंकि यहां जमा किए पैसे पर सरकार की सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) मिलती है।   पोस्ट ऑफिस में निवेश की कई योजनाएं हैं। यहां कम अमाउंट से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करने से पहले यह जानना जरूरी है कि किस स्कीम में कितना ब्याज मिल रहा है। जाहिर है, जिस स्कीम में ज्यादा ब्याज मिलेगा, उसमें निवेश करने पर उतना ही बढ़िया लाभ मिलेगा। 
    (फाइल फोटो)
     

  • these small finance banks are giving interest rates up to 8 percent on fixed deposits for senior citizens MJA

    BusinessOct 4, 2020, 2:13 PM IST

    FD पर ये बैंक दे रहे हैं 8 फीसदी तक ब्याज, सीनियर सिटिजंस को मिल रहा ज्यादा फायदा

    बिजनेस डेस्क। पिछले कुछ समय से बैंकों की जमा योजनाओं में ब्याज दरों में भारी गिरावट आई है। करीब-करीब सभी प्रमुख बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर घटा दिया है। ऐसे में, छोटी बचत करने वाले लोगों के सामने निवेश के कम ही ऑप्शन रह गए हैं। फिर भी कुछ ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) हैं, जो सीनियर सिटिजंस को फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं।
    (फाइल फोटो) 

  • Central government's big relief on loan moratorium, no longer will have to pay extra interest on loan interest

    BusinessOct 3, 2020, 11:30 AM IST

    केंद्र सरकार की लोन मोरेटोरियम पर बड़ी राहत, अब नहीं देना होगा लोन के ब्याज पर अतिरिक्त ब्याज

    केंद्र सरकार ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट को लोन मोरोटोरियम की जानकारी देते हुए लोन लेने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। यदि आपने कोरोना काल में लोन मोरेटोरियम की सुविधा का लाभ लिया है तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है। अब लोन मोरे​टोरियम पर लगने वाले चार्ज पर बैंक वसूली नहीं कर सकेंगे। दरअसल केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा है कि (सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्दोग) एमएसएमई, एजुकेशन, होम, कंज्यूमर, ऑटो लोन पर लागू चक्रवृद्धि ब्याज को माफ कर दिया जाएगा। इसके अलावा बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड बकाया पर भी चक्रवृद्धि ब्याज की वसूली नहीं की जा सकेगी। केंद्र सरकार ने दाखिल हलफनामे में कहा कि महामारी की स्थिति में ब्याज की छूट का भार वहन सरकार करेगी, ये ही केवल समाधान है।

  • FD Rates of banks, know which bank is giving maximum interest on fd investment schemes MJA

    BusinessAug 6, 2020, 12:37 PM IST

    जानें किस बैंक में FD पर मिल रहा है सबसे ज्यादा फायदा, 5 लाख के इन्वेस्टमेंट पर कितना मिल सकता है रिटर्न

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की वजह से हर तरफ मंदी का संकट छाया हुआ है। ऐसी स्थिति में कहीं भी निवेश करने के पहले उसकी सुरक्षा पर देना जरूरी होता है। शेयर मार्केट के रुझान बदलते रहते हैं और इसलिए आम आदमी इसमें निवेश करने से बचता है। वहीं, बैकों की स्मॉल सेविेग्स स्कीम सुरक्षित मानी जाती है। सुरक्षित और निश्चित गांरटी वाले फायदे के लिए बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स बेहतर मानी जाती है। इसमें मेच्योरिटी पर रिटर्न की गांरटी होती है। ज्यादातर लोग उसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करते हैं, जिनमें उनका अकाउंट होता है। लेकिन एफडी में निवेश करने के पहले यह जरूर देख लेना चाहिए कि किस बैंक में इस पर कितना ब्याज मिल रहा है।

  • Earn more interest rates on bank savings account with sweep in and sweep out facility, know details MJA

    BusinessJul 27, 2020, 2:23 PM IST

    यह तरीका अपनाएंगे तो बैंक सेविंग्स अकाउंट पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें क्या करना होगा

    बिजनेस डेस्क। आम तौर पर बैंक सेविंग्स अकाउंट पर एफडी (Fixed Deposit) की तुलना में कम ब्याज मिलता है। लेकिन बैंक कुछ ऐसी खास सुविधा देते हैं, जिसके जरिए सेविंग्स अकाउंट में ज्यादा ब्याज हासिल किया जा सकता है। इससे आपको अपनी सेविंग्स पर ज्यादा मुनाफा होगा। लोग फिक्स्ड डिपॉजिट की जगह सेविंग्स अकाउंट में पैसा इसलिए रखते हैं, ताकि जब भी उन्हें नकदी की जरूरत पड़े, तो वे निकाल सकें। फिक्स्ड डिपॉजिट में यह संभव नहीं है। जानें कैसे सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर हासिल कर सकते हैं ज्यादा ब्याज।

  • SBI Post Office recurring deposit scheme know how rs 150 daily savings convert in 7 plus lacks

    BusinessJun 29, 2020, 7:04 PM IST

    कमाई से ज्यादा जरूरी है बचत, इस तरह सिर्फ 150 जमा करते-करते बना लेंगे 7 लाख 30 हजार रुपये

    बिजनेस डेस्क। किसी भी व्यक्ति की हर महीने की कमाई से ज्यादा जरूरी हर महीने उसकी बचत से है। हो सकता है कि आप किसी कंपनी में काम कर रहे हों और सहकर्मी या बॉस आपसे ज्यादा सैलरी पाते हों। लेकिन अगर आप स्मार्ट बचत करते हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि सैलरी में कम होने के के बावजूद आठ से दस साल के बाद आप सेविंग्स के मामले में अपने बॉस या सहकर्मी से ज्यादा या बराबर रह सकते हैं। बचत में के लिए बहुत ज्यादा रकम के निवेश की जरूरत भी नहीं है।