International Yoga Day  

(Search results - 35)
  • undefined

    NationalJun 21, 2021, 7:26 PM IST

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः पश्चिमी देशों में भी निरोग रहने के लिए योग, टाइम्स स्क्वायर पर योग की धूम

    ‘योग  भगाए रोग’ तो सदियों पुरानी कहावत है। लेकिन समय का पहिया घूमा और हम आधुनिकता की अंधी दौड़ में शामिल हो गए। जीवन की आपाधापी के बीच अपनी प्राचीन पद्धति को भूलने लगे जिसका खामियाजा तमाम तरह की शारीरिक बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ रहा है। हालांकि, बीते कुछेक सालों में देश ही नहीं दुनिया ने योग की उपयोगिता को समझा और इसको अपनी दिनचर्या में शामिल किया। 

  • <p>Lok sabha Speaker Om Birla with his wife Smt. &nbsp;Amita Birla and daughter performing Yoga on International Day of Yoga</p>

    NationalJun 21, 2021, 4:58 PM IST

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः ओम बिरला ने परिवार संग किया योगाभ्यास, बोले-स्वस्थ जीवन-स्वस्थ समाज के लिए अपनाएं योग

    सोमवार को सुबह बिरला ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास के लॉन में अपनी पत्नी श्रीमती अमिता बिरला और पुत्री के साथ योगाभ्यास किया । 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 21, 2021, 4:20 PM IST

    24 साल के आशुतोष ने कोरोना को हराया, कहा- योग से मिली अदृश्य शत्रु से लड़ने की शक्ति

    वीडियो डेस्क। 7वें अंतरराष्ट्रीय दिवस पर भारत सहित दुनिया के 190 देशों में लोग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग करते देखे जा रहे हैं। यह दूसरा साल है, कोरोना संकट के बीच योग दिवस आया है। हालांकि कोरोना महामारी ने योग के महत्व को भलीभांति समझाया है। ऐसे में मध्य प्रदेश के राजधानी भोपाल के आशुतोष मालवीय ने बातचीत में बताया कि मार्च में वो में कोरोना से पीड़ित हो गए थे सकारात्म रहने के लिए उन्होंने पूरे 14 दिन योग किया। योग से कोरोना से लड़ने की शक्ति मिली। 

  • undefined

    FoodJun 21, 2021, 2:50 PM IST

    क्या आप भी खाली पेट करते है योग ? प्राणायम से पहले जरूर खाएं ये चीजें, नहीं तो हो सकता है उल्टा असर

    फूड डेस्क : सोमवार 21 जून 2021 को दुनियाभार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। 6 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर साल 2015 में 21 जून को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। जिसके बाद से दुनियाभर में हर साल इस दिन योग दिवस मनाया जाता है। भारतीय संस्कृति में योग को एक विशेष स्थान दिया गया है। अधिकतर तो लोग अपने आप को फिट रखने के लिए योगा करते हैं। लेकिन अक्सर लोग योग करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनके शरीर पर उल्टा असर पड़ने लगता है। ज्यादातर लोग या तो खाली पेट योग करने लगते है या भरे पेट के साथ, जिससे आपको योग का सही फायदा नहीं मिल पाता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं, योग से पहले और बाद में ध्यान रखने वाली बात..

  • <p>yoga day</p>
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 21, 2021, 2:41 PM IST

    सूर्य नमस्कार और प्राणायम, मुस्लिम समाज ने भी लिया योग में हिस्सा, सीखे निरोगी रहने के गुर

    वीडियो डेस्क। भोपाल विश्व योग दिवस कमला पार्क में भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के नेतृतव में कॅरोना वायरस कि गाइड लाइन का पालन करते हुए मुस्लिम समाज के कार्यकर्ताओं ने योगा किया। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता बसंत गुप्ता, जिला अध्यक्ष एम एज़ाज़, पूर्व जिला अध्यक्ष अब्दुल सलीम शेरू, अहमद इरशाद अंसारी, असलम इलियास, रईस शेर खान, लालू बाबर खान, रहीम सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे। निरोग रहने के लिए मुस्लिम ने भी योग के गुरु सीखे। 

  • undefined

    BollywoodJun 21, 2021, 2:31 PM IST

    नीतू कपूर ने बेटी और 10 साल की नातिन के साथ किया योग, एक ही फ्रेम में साथ दिखीं 3 पीढ़ियां

    विश्व योग दिवस (World Yoga Day) पर आम लोगों के साथ ही साथ बॉलीवुड सेलेब्स भी योग करत हुए फोटो और वीडियो शेयर कर रहे हैं। इस मौके पर रणबीर कपूर की मां नीतू कपूर (Neetu Kapoor) ने भी अपनी बेटी रिद्धिमा और 10 साल की नातिन समारा के साथ योग करते हुए फोटोज शेयर की हैं। इन फोटोज में कपूर फैमिली की 3 पीढ़ियां एक ही फ्रेम में नजर आ रही हैं।

  • undefined

    RajasthanJun 21, 2021, 1:34 PM IST

    छोटे शहर की इंजीनियर बेटी की योगा ने बदली ऐसी लाइफ, 26 देशों के लोग जिसके दीवाने..मिलने के लिए तरसते

    जयपुर (राजस्थान). आज यानि 21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाता है। शरीर को निरोग रखने में योग का महत्वपूर्ण योगदान है और ये भारत ने ही पूरी दुनिया को बता दिया है। जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी स जुझ रही है तो योग ही इस बीच उम्मीद की किरण बनकर उभरा है। योग पर लोगों का विश्वास दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। देश के कई युवा योगा में अपना करियर बना रहे हैं। पहले इस साधु-संत और संन्यासियों को करते देखा जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है, आम लोगों में इसके प्रति तेजी से रुचि बढ़ी है। योग का किसी के जीवन में कितना महत्व हो सकता है। इस बात का अंदाजा इंजीनियरिंग कर चुकी राजस्थान की एक बेटी के जीवन से लगाया जा सकता है।

  • undefined

    TrendingJun 21, 2021, 1:30 PM IST

    International Yoga Day PHOTOS: किसने कहां किया योगा, कतर में पहली बार हुआ इस तरह का योग

    ट्रेंडिंग डेस्क. इंटरनेशनल योगा डे (International Yoga Day) के मौके पर देशभर में  लोग योगा कर रहे हैं। देश के साथ दुनियाभर में लोगों की तस्वीरें सामने आ रही हैं। ये 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने देश को 'योग से सहयोग तक' का मंत्र दिया। आइए जानते हैं कि योग डे के मौके पर किसने कहां और कैसे योगा किया।  
     

  • undefined

    RajasthanJun 21, 2021, 1:23 PM IST

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों के लिए योग अभियान!

    नेचुरोपैथी और योग चिकित्सक डॉ. दीपा शुक्ला सूक्ष्म व्यायाम और श्वास संबंधी व्यायाम का प्रदर्शन करेंगी। वे पांच मिनट के लिए श्वास अभ्यास, दस राउंड के लिए हाथों को खींचने का अभ्यास, मरजरीश्वसन, प्राणायाम और दस राउंड के नाड़ी शुद्धि प्राणायाम (वैकल्पिक नसिका श्वास) का प्रदर्शन भी करेंगी। इसके अलावा, दिव्यांगों के समक्ष भ्रामरी, गहरी विश्राम तकनीक और योग क्रिया के 11 राउंड भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

  • undefined

    TechJun 21, 2021, 11:33 AM IST

    ना क्लास-ना महंगी फीस, अब घर बैठे 5 ऐप से सीखें प्रणायम से लेकर हॉट योगा तक

    टेक डेस्क : सोमवार 21 जून 2021 को दुनियाभार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस साल भी भारत में कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है। बता दें कि 6 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर साल 2015 में 21 जून को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। जिसके बाद से दुनियाभर में हर साल इस दिन योग दिवस मनाया जाता है। लेकिन पिछले लगभग डेढ़ साल से कोविड 19 के कारण लोगों को बाहर जाकर योगा क्लास लेने का मौका नहीं मिला है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसी 5 ऐप्स (Best Yoga Apps) जिनके जरिए आप घर बैठे फ्री में योगा सीख सकते हैं..

  • <p>yoga day</p>
    Video Icon

    NationalJun 21, 2021, 11:28 AM IST

    7th इंटरनेशनल योग डेः फेमस सिंगरों ने थीम सॉन्ग को दी आवाज, विश्व एक परिवार ने योग को किया है वंदन...

    वीडियो डेस्क। 7वें अंतरराष्ट्रीय दिवस पर भारत सहित दुनिया के 190 देशों में लोगों ने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग किया। यह दूसरा साल है, जब कोरोना संकट के बीच योग दिवस आया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूट्यूब पर 7 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का एक थीम सॉन्ग वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में 6 आर्टिस्टों ने अपनी आवाज दी है।

  • undefined

    NationalJun 21, 2021, 11:18 AM IST

    कांग्रेस नेता सिंघवी का विवादास्पद Tweet-ॐ के उच्चारण से न योग शक्तिशाली होगा, न अल्लाह कहने से शक्ति कम

    कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने एक Tweet से बेवजह का विवाद खड़ा कर दिया। उन्होंने योग की शक्ति पर सवाल उठाए, तो बाबा रामदेव ने पलटवार किया। योग को हिंदु-मुस्लिम से जोड़ने की कोशिश की गई है।
     

  • undefined

    CelebsJun 21, 2021, 10:29 AM IST

    62 साल की नीतू सिंह से ऐश्वर्या-करीना तक, इस उम्र में भी दिखती है फिट और खूबसूरत, जानें क्या है राज

    मुंबई. आज यानी 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस (International Yoga Day) है। योग शरीर को फिट और तंदरुस्त बनाने के साथ-साथ दिलो-दिमाग को भी फिट करने में बेहद मदद करता है। कई स्टार्स तो ऐसे हैं जिन्होंने सिर्फ योग से ही अपनी बॉडी को फिट बनाया है। 62 साल की नीतू सिंह (Neetu Singh) हो या फिर 47 साल की ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan), रेग्युलर योग करके खुद को इस उम्र में भी एकदम फिट रखती है। बॉलीवुड एक्ट्रेसेस कितना भी बिजी क्यों न हो वे योग करना नहीं भूलती। इनमें से कुछ तो जिम में वर्कआउट करने के साथ ही योगा करने के लिए वक्त निकाल ही लेती है। नीचे पढ़े योग के जरिए खुद को कैसे फिट रखती है बॉलीवुड एक्ट्रेसेस...

  • undefined

    NationalJun 21, 2021, 8:37 AM IST

    7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पूर्व से पश्चिम व दक्षिण से हिमालय तक महामारी से लड़ने 'योग' के जरिये दिया संदेश

    आज यानी 21 जून को 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग का महत्व सारी दुनिया जान चुकी है। खासकर कोरोनाकाल में इसकी अहमियत काफी बढ़ गई है। योग दिवस पर देश-दुनिया में लोगों ने योग करके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का संदेश दिया।
     

  • undefined

    TrendingJun 21, 2021, 8:30 AM IST

    International Yoga Day: 3 हजार लोगों ने इस तरह New York के Times Square पर किया योग

    ट्रेंडिंग डेस्क : दुनियाभार में सोमवार 21 जून 2021 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day ) मनाया जा रहा है। इस साल इसका टॉपिक 'योग फॉर वेलनेस' (Yoga For Wellness) है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योगा करने के महत्व को बताता है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहल को देखते हुए न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर (New York’s Times Square) पर रविवार को योग दिवस पर 3 हजार लोगों ने एक साथ योग किया। जहां योगियों ने अपने योगा मैट और फिटनेस गोल को लेकर योगा के आसान किए। आइए आपको दिखाते हैं, योग डे पर टाइम्स स्क्वायर की फोटोज...