Israel War 2021  

(Search results - 14)
  • <p>&nbsp;Benjamin Netanyahu</p>

    WorldMay 21, 2021, 7:11 PM IST

    इजरायल-फिलिस्तीन सीजफायरः पीएम नेतन्याहू बोले-इस्लामिक आतंकवाद और हमास को हमारे लड़ाकों ने सिखाया सबक

    इजरायल व फिलिस्तीन के बीच चल रहा खूनी संघर्ष 11 दिन बाद थम गया है। इजरायल ने गाजापट्टी में अपना सैन्य अभियान रोकने की मंजूरी दे दी है। शुक्रवार से यह सीजफायर प्रभावी हो गया।

  • undefined

    WorldMay 21, 2021, 8:05 AM IST

    227 फिलिस्तीनी और 11 इजरायली मारे जाने के बाद 12वें दिन 'अमन' को राजी हुए देश, US के दबाव में झुके नेतन्याहू

    इजरायल और फिलिस्तीन; खासकर हमास के बीच 11 दिनों से चले आ रहे खूनी संघर्ष के थमने की उम्मीद जागी है। इजरायल ने गाजा पट्टी मे अपना सैन्य अभियान रोकने की मंजूरी दे दी है। यह सीजफायर शुक्रवार से प्रभावी हो जाएगा। माना जा रहा है कि अमेरिका के दबाव में यह फैसला किया गया है। अमेरिका पर मुस्लिम देश इसके लिए दबाव बना रहे थे। इस संघर्ष में 227 फिलिस्तीन और 11 इजरायली मारे गए।

  • <p>Gaza attack, Israeli attack, Palestine attack, Israeli Palestine</p>

    TrendingMay 17, 2021, 5:30 PM IST

    उम्मीद : जहां जिंदगियां बारूद के ढेर पर हैं, वहां ये भाई-बहन नन्हीं मछली को बचाकर गर्व कर रहे हैं

    इजरायल और फिलिस्तीन के बीच 8 दिनों से संघर्ष जारी है। इजरायल का आरोप है कि हमास ने पिछले एक हफ्ते में 3100 राकेट दागे हैं। वहीं खबर ये भी है कि इजरायल ने फिर गाजा पट्टी पर हमला किया और रात में लगातार 10 मिनट तक बम बरसाए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसे देखकर लोग हिंसा की घोर निंदा कर रहे हैं।

  • undefined

    WorldMay 17, 2021, 7:52 AM IST

    हमास ने एक हफ्ते में दागे 3100 रॉकेट, UN के दबाव के बाद भी इजरायल ने पीछे हटने से किया इनकार

    इजरायल और फिलिस्तीन के बीच 8वें दिन भी संघर्ष जारी है। इजरायल डिफेंस फोर्स(IDF) ने ट्वीट करके कहा कि हमास ने 7 दिनों में गाजा से इजरायल पर 3100 रॉकेट दागे हैं। हमास जानबूझकर रिहायशी इलाकों और इमारतों को निशाना बना रहा है। इस बीच रविवार को हुई संयुक्त राष्ट्र (UN) सुरक्षा परिषद की बैठक में दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की। भारत ने भी पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए शांति पर जोर दिया। लेकिन इजरायल स्पष्ट कर चुका है कि हमास के हमले के विरोध में वो जवाबी कार्रवाई करता रहेगा।

  • undefined

    WorldMay 16, 2021, 8:22 AM IST

    फिलिस्तीन के समर्थन में यूके, फ्रांस, अमेरिका सहित कई देशों में प्रदर्शन, इजरायल के खिलाफ एक्शन की मांग

    यूएसए दोनों देशों के बीच शांति के लिए प्रयास करना शुरू कर दिया है। शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फिलिस्तीन और इजरायल के राष्ट्र प्रमुखों से बातचीत कर सुलह कराने की बात शुरू कर दिया है। प्रेसिडेंट बाइडेन ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात करने के बाद शनिवार को ही इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की है।

  • undefined

    WorldMay 15, 2021, 7:54 AM IST

    इजरायल ने फिलिस्तीन पर ताबड़फोड़ बम बरसाए, हमास के रॉकेट लॉन्च साइट तबाह, भारत पहुंचा केरल की नर्स का शव

    इजरायल और फिलिस्तीन में जारी संघर्ष ने गाजा पट्टी को तबाह कर दिया है। वहीं, हमास के हमले से इजरायल के भी कुछ हिस्से खंडहर में तब्दील हो गए हैं। इस बीच इजरायल के डिफेंस फोर्स ने ट्वीट करके बताया कि उसने गाजा पट्टी में हमास की रॉकेट लॉन्च साइट को तबाह कर दिया है। दोनों देशों के लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाली केरल की नर्स का शव भारत पहुंच  गया।

  • undefined

    TrendingMay 14, 2021, 1:48 PM IST

    इजरायल हमला: जब एक बच्चे के बेडरूम में गिरा रॉकेट, पिता ने बताई कैसे गुजरी थी वो रात

    एडवर्ड वेनस्टॉक को बेर्शेबा के सोरोका मेडिकल सेंटर में एडमिट किया गया था। उन्होंने बताया था कि यहां रातभर आवाजें सुनाई देती रहीं। सुबह 5 बजे एक सायरन बजा और मैंने देखा कि रॉकेट मेरे बच्चे के बेडरूम में जाकर गिरा।

  • undefined

    WorldMay 14, 2021, 7:54 AM IST

    युद्ध की ओर बढ़ रहा इजरायल-फिलिस्तीन का संघर्ष, गाजा पट‌्टी पर लगातार हमले, UN ने दुनिया को किया सतर्क

    इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहा संघर्ष धीरे-धीरे पूर्ण युद्ध की ओर बढ़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि अगर इस संघर्ष को विराम नहीं दिया गया, तो दोनों के बीच पूर्ण युद्ध छिड़ जाएगा। अपने टॉप-11 कमांडर मारे जारे के बाद भी हमास झुकने को तैयार नहीं है। वहीं, इजरायल भी स्पष्ट कर चुका है कि दुश्मनों के खात्मे तक वो चुप नहीं बैठेगा। इजरायल डिफेंस फोर्स(IDF) ने ट्वीट करके कहा कि वो गाजा पट्टी पर लगातार हवाई और ग्राउंड हमले कर रहा है।

  • undefined
    Video Icon

    WorldMay 13, 2021, 6:04 PM IST

    क्या है इज़रायल फिलिस्तीन संघर्ष का इतिहास ? ताजा विवाद और इससे क्या होगा भारत को नुकसान

    वीडियो डेस्क। इजराइल और फिलिस्तीन एक बार फिर आमने-सामने हैं। इजराइल ने मंगलवार को गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए। इजराइल की सेना ने बुधवार को कहा कि सोमवार शाम हिंसा भड़कने के बाद से गाजा पट्टी में इजरायल की ओर 1050 से अधिक रॉकेट और मोर्टार दागे गए। वहीं, जवाब में फिलिस्तीन ने भी रॉकेट दागे लेकिन इजराइल के 'आयरन डोम' एयर डिफेंस सिस्टम ने 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया। आयरन डोम को दुनिया का बेस्ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम कहा जाता है। ये आयरन डोम हर मौसम में काम कर सकती है। सबसे पहले साल 2011 में इसे सेवा में शामिल किया। रडार के जरिए यह दुश्मनों के मिसाइलों और रॉकेट को पहचानता है और काफी कम समय में उसे हवा में ही नेस्तनाबूत कर देता है। यही वजह रहा है कि फिलिस्तीन की ओर से दागे गए अधिकतर रॉकेट और मिसाइल को यह हवा में ही नष्ट कर दिया।इज़रायल और फिलीस्तीन बार-बार क्यों लड़ते हैं? दोनों के बीच कितनी पुरानी दुश्मनी है ?  मौजूदा वक्त में इज़रायल और फिलीस्तीन क्यों आमने-सामने हैं, साथ ही दोनों देशों के बीच जंग से भारत को क्या नुकसान या फायदा होगा इन सारे सवालों के जवाब हमने जानें विदेश मामलों के जानकार अभिषेक खरे जी से। देखिए वीडियो इंटरव्यू। 

     

  • undefined
    Video Icon

    WorldMay 13, 2021, 11:42 AM IST

    Israel का 'Iron Dome' जिसने फिलिस्तीन के रॉकेटों की हवा निकाल दी, देखें VIDEO


    वीडियो डेस्क। इजराइल और फिलिस्तीन एक बार फिर आमने-सामने हैं। इजराइल ने मंगलवार को गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए। इजराइल की सेना ने बुधवार को कहा कि सोमवार शाम हिंसा भड़कने के बाद से गाजा पट्टी में इजरायल की ओर 1050 से अधिक रॉकेट और मोर्टार दागे गए। वहीं, जवाब में फिलिस्तीन ने भी रॉकेट दागे लेकिन इजराइल के 'आयरन डोम' एयर डिफेंस सिस्टम ने 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया। आयरन डोम को दुनिया का बेस्ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम कहा जाता है। ये आयरन डोम हर मौसम में काम कर सकती है। सबसे पहले साल 2011 में इसे सेवा में शामिल किया। रडार के जरिए यह दुश्मनों के मिसाइलों और रॉकेट को पहचानता है और काफी कम समय में उसे हवा में ही नेस्तनाबूत कर देता है। यही वजह रहा है कि फिलिस्तीन की ओर से दागे गए अधिकतर रॉकेट और मिसाइल को यह हवा में ही नष्ट कर दिया। देखिए वीडियो 
     

  • undefined

    WorldMay 13, 2021, 7:44 AM IST

    इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष से युद्ध की आशंका, 60 से अधिक मौतें, 300 घायल, तुर्की के बयान से विवाद बढ़ा

    इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी संघर्ष भीषण युद्ध की ओर बढ़ रहा है। 2014 के बाद दोनों देशों के बीच दूसरी बार ऐसा संघर्ष देखने को मिल रहा है। इस हमले में इजरायल गाजा पट्टी पर 3000 से अधिक रॉकेट दाग चुका है। संघर्ष में अब तक 60 से अधिक लोगों की मौत हुई है, इनमें से ज्यादातर फिलिस्तीन हैं। इस बीच तुर्की ने इजरायल को सबक सिखान की बात कहकर विवाद और बढ़ा दिया है।

  • undefined

    WorldMay 12, 2021, 1:56 PM IST

    इस्लाम, यहूदी और ईसाई तीनों धर्मों के लिए अहम स्थान है यरुशलम; जानिए क्या है इजराइल-फिलिस्तीन विवाद की जड़

    इजराइल और फिलिस्तीन के बीच हालात और बिगड़ते जा रहे हैं। फिलिस्तीन के इस्लामिक चरमपंथी संगठन हमास ने मंगलवार को इजराइल की राजधानी तेल अवीव, एश्केलोन और होलोन शहर को निशाना बनाते हुए राकेट दागे। इन हमलों में एक भारतीय समेत 3 के मारे जाने की खबर है।

  • undefined

    TrendingMay 12, 2021, 1:23 PM IST

    इजराइल की मिसाइल से थर-थर कांपती है दुनिया, फिलिस्तीन को इन हथियारों से कर सकते हैं तबाह

    फिलिस्तीन के संगठन हमास संगठन ने इजराइल की राजधानी तेल अवीव, एश्केलोन और होलोन शहर को निशाना बनाकर अटैक किया। हालांकि, इस हमले में इजरायल की एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम के आगे हमास संगठन ढेर हो गए। 

  • undefined

    WorldMay 12, 2021, 7:43 AM IST

    कोरोना के बीच युद्ध के आसार: हमास ने दागे 300 रॉकेट, इजरायल ने की बड़े हमले की तैयारी, एक भारतीय महिला की मौत

    इजरायल और फिलिस्तीन के बीच खूनी संघर्ष एक युद्ध का रूप लेता जा रहा है। सोमवार से शुरू हुए संघर्ष के दूसरे दिन हमास ने इजरायल के रिहायशी इलाके पर 300 रॉकेट दाग दिए। इसके बाद इजरायल ने भी जवाबी हमला कर दिया। दोनों ओर से जारी हमले में दो दिनों में अब तक 38 लोग मारे जा चुके हैं। हमले के दूसरे दिन इजरायल में रह रही एक भारतीय महिला की मौत हो गई।