Isro  

(Search results - 116)
  • undefined

    NationalJul 6, 2021, 7:06 PM IST

    दो नए सैटेलाइट फोन्स लांच, भारतीय सैनिकों के लिए खास तौर पर किया गया है डिजाइन

    दोनों सैटेलाइट फोन्स में भारतीय नेविगेशन सिस्टम के साथ जोड़ा गया है। एनएवीआईसी (NavIC) प्रणाली भी जीएनएसएस प्रणाली की तरह ही काम करता है।

  • <p>Somnath Bharti, ISRO, Somnath Bharti Interview, Somnath Bharti ISRO</p>

    TrendingJun 18, 2021, 12:16 PM IST

    किसान का बेटा पढ़ता था कलाम की किताबें, इसरो में वैज्ञानिक बनने की पूरी कहानी खुद बताई

    मुंबई. महाराष्ट्र के सोलापुर में रहने वाले सोमनाथ माली को इसरो में वरिष्ठ वैज्ञानिक के रूप में चुना गया है। वे भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी में नौकरी पाने वाले महाराष्ट्र के पहले छात्र हैं। सोमनाथ माली के माता-पिता बेटे की कामयाबी पर बहुत खुश हैं। 

  • undefined

    Uttar PradeshApr 25, 2021, 2:57 PM IST

    पद्मश्री ओंकारनाथ श्रीवास्तव की कोरोना से निधन, इसरो को सुपर फ्यूल स्टोरेज देने की कर रहे थे तैयारी

    पद्मश्री समेत विज्ञान के सर्वोच्च पुरस्कार शांति स्वरूप भटनागर, होमी जहांगीर भाभा सम्मान, प्रौद्योगिकी विभाग का नेशनल रिसर्च अवॉर्ड समेत कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय सम्मान हासिल करने वाले प्रोफेसर ओएन श्रीवास्तव के अब तक करीब 900 शोध प्रकाशित हुए हैं। करीब 13000 हजार साइटेशन और दो किताबें भी उन्होंने लिखीं थीं।

  • undefined

    NationalApr 15, 2021, 3:14 PM IST

    ISRO वैज्ञानिक नांबी नारायणन जासूसी केस की जांच सीबीआई को, 27 साल बाद मिलेगा एयरोस्पेस साइंटिस्ट को न्याय

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नांबी नारायणन को फर्जी जासूरी में फंसाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई जांच करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सीबीआई जांच का आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को तीन महीने में जांच कर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने इस मामले में डीके जैन कमेटी की रिपोर्ट को प्रारंभिक जांच मानते हुए आगे जांच का आदेश दिया है। सीबीआई को यह भी आदेश दिया है कि रिपोर्ट को सार्वजनिक न किया जाए। 

  • undefined

    CareersApr 14, 2021, 6:49 PM IST

    रेलवे गार्ड का बेटा बना ISRO साइंटिस्ट, जानें कैसे हासिल की यह उपलब्धि

    मेहनत और लगन के बल पर कोई भी बड़े से बड़े पद पर नियुक्ति पा सकता है। इसे साबित करके दिखाया है धनबाद के एक रेलवे गार्ड के लड़के आशुतोष कुमार ने। आशुतोष कुमार का चयन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) में साइंटिस्ट के तौर पर हुआ है।

  • undefined

    ChhattisgarhApr 1, 2021, 9:16 AM IST

    करोड़ों में एक इस बेटी ने रचा इतिहास, मंत्री बधाई देने पहुंच रहे घर..जिसे एक साथ कई नौकरी के ऑफर


    दुर्ग (छत्तसीगढ़). जब कोई बड़ी उपलब्धि हासिल करता है तो सबसे ज्यादा खुशी या गर्व उनके माता-पिता को होता है। लेकिन छत्तसीगढ़ की एक बेटी ने ऐसा इतिहास रचा है कि वह प्रदेश के लिए गौरव बन गई है। आम आदमी से लेकर मंत्री-सांसद उसे बधाई देने के लिए पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर बधाई दी है। इस बेटी ने इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (ISRO) की राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित वैज्ञानिक (सिविल) चयन परीक्षा में  देश में पहला स्थान हासिल किया है। आइए जानते हैं कैसे इस बेटी को मिली यह सफलता...

  • ISRO

    CareersMar 23, 2021, 2:35 PM IST

    ISRO ने किया फ्री-स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन का सफल परीक्षण, अब नहीं हो सकेगी हैकिंग

    इसरो ने फ्री-स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन का सफल परीक्षण किया है। इसे ‘क्वांटम क्रिप्टोग्राफी’ भी कहा जाता है जिसमें संदेशों को प्रकाश कणों में तब्दील कर इस तरह सुरक्षित तरीके से भेजा जाता है कि इन्हें कोई हैक नहीं कर सकता। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 28, 2021, 12:00 PM IST

    ISRO का स्पेस मिशन लॉन्च, 19 सैटेलाइट के साथ भगवत गीता लेकर PSLV-C51 ने भरी उड़ान


    वीडियो डेस्क। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अंतरिक्ष में एक और कामयाबी हासिल की है। इसरो के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी-सी51) ने इस बार अपने साथ 19 सैटेलाइट को लेकर उड़ान भरी है।  यही नहीं इस बार इसके साथ भगवद गीता की एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति भी भेजी गई है। पीएसएलवी-सी 51, 28 फरवरी को प्राथमिक उपग्रह ब्राजील के एमाजोनिया-1 के अलावा 18 अन्य उपग्रहों को भी लेकर गया है। हालांकि पहले 20 उपग्रह जाने वाले थे, लेकिन प्रक्षेपण के पूर्वाभ्यास के सैटेलाइट को कम कर दिया गया। PSLV-C51, पीएसएलवी का 53वां मिशन है और अपने साथ ये जिस प्रमुख सैटेलाइट अमजोनिया -1 को लेकर गया है वो पहला ऐसा सैटेलाइट है जो पृथ्वी की निगरानी करेगा. इसे ब्राजील ने बनाया है। लॉन्चिंग के बाद इसका संचालन संयुक्त रूप से चीन और ब्राजील के रिसोर्स सैटेलाइट प्रोग्राम संस्थान करेगा। इसरो के इस मिशन की अवधि तीन साल तीन महीने की है।

  • undefined

    NationalFeb 28, 2021, 7:17 AM IST

    ISRO का 2021 का पहला मिशन सक्सेस, 18 सैटेलाइट अतंरिक्ष में भेजकर रच दिया इतिहास

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(ISRO) रविवार को अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) के जरिए अंतरिक्ष में 19 उपग्रह लॉन्च किया। इसमें ब्राजील और अमेरिका के उपग्रह भी शामिल हैं। इनकी लॉन्चिंग आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर(SDSC) से हुई।

  • undefined

    NationalFeb 15, 2021, 3:23 PM IST

    भगवद गीता और पीएम मोदी की तस्‍वीर के साथ अंतरिक्ष में जाएगा सैटेलाइट, इस दिन होगी लॉन्चिंग

    भारत की अंतरिक्ष एजेंसी Indian Space Research Organisation यानी इसरो ( ISRO) इस महीने के आखिरी में  निजी क्षेत्र का पहला उपग्रह सतीश धवन सैटेलाइट लॉन्च करेगी। खास बात ये है कि इस सैटेलाइट में भगवद गीता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक फोटो होगी। इतना ही नहीं यह सैटेलाइट 25,000 भारतीय लोगों (खासकर छात्रों) का नाम लेकर अंतरिक्ष में पहुंचेगा। 

  • undefined

    TechFeb 13, 2021, 4:59 PM IST

    Google MAP को मिलेगी कड़ी टक्कर, ISRO बना रहा है स्वदेशी ऐप

    इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) गूगल मैप (Google MAP) की जगह भारतीय ऐप विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए उसने MapmyIndia के साथ गठजोड़ किया है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 12, 2021, 3:15 PM IST

    इसरो ने दिया भारत को गर्व करने का एक और सुनहरा मौका

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने 50 साल के इतिहास में पहली बार अपने सैटेलाइट सेंटर को निजी कंपनियों के लिए खोला है। भारतीय स्टार्ट अप्स के दो सैटेलाइट स्पेसकिड्ज इंडिया और पिक्सल का इसरो के यूआर राव सैटेलाइट केंद्र में परीक्षण हुआ। ऐसा तब हुआ है जब भारत ने पिछले साल जून में अपने अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी कंपनियों को खोलने का एलान किया था। इसके लिए एक स्वतंत्र निकाय, भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) की स्थापना की गई थी।

  • undefined

    TechJan 28, 2021, 11:14 AM IST

    5G सर्विसेस के लिए टेलिकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम देने की तैयारी, रक्षा मंत्रालय और अतंरिक्ष विभाग ने दी सहमति

    देश में 5G सर्विसेस की शुरुआत के लिए टेलिकॉम कंपनियों (Telecom Companies) को जल्द ही एक खास स्पेक्ट्रम (Dedicated Spectrum) मुहैया कराया जाएगा। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) और अंतरिक्ष विभाग (Department of Space) ने इस सेवा की शुरुआत के लिए स्पेक्ट्रम खाली करने की सहमित दे दी है।

  • undefined

    AutoJan 14, 2021, 3:33 PM IST

    मात्र 70 हजार रु खर्च कर शख्स ने बना डाला 70 लाख वाला जुगाड़ू JCB, 22 साल खटारा मारुती से किया कमाल

    ऑटो न्यूज: भारत में टैलेंट की कमी नहीं है। क्रिएटिविटी के कई नमूने भारत में देखने को मिलते रहते हैं। कुछ लोग संसाधन की कमी को ऐसे इस्तेमाल करते हैं जिसे देखने के बाद लोगों को यकीन नहीं हो पाता कि ऐसी भी कोई चीज बनाई जा सकती थी। हाल ही में एक शख्स अपनी 22 साल पुरानी कार को खुदाई मशीन में बदल दिया। इस जुगाड़ू जेसीबी की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है। शख्स ने कार में कुछ बदलाव किये और इसे जेसीबी में बदल दिया। 

  • <p><br />
ISRO Scientist, ISRO Scientist Tapan Mishra, Tapan Mishra, Tapan Mishra Facebook Page, Tapan Mishra Scientific Post</p>

    NationalJan 6, 2021, 11:31 AM IST

    चटनी में जहर-घर में सुरंग बनाकर छोड़ा कोबरा, इसरो वैज्ञानिक ने बताया- 3 बार की गई मारने की कोशिश

    लंच के बाद स्नैक्स में डोसे की चटनी के साथ जहर आर्सेनिक ट्राइऑक्साइड मिलाया गया था। इसकी वजह से पूरे शरीर में ब्लड क्लॉटिंग के बाद हार्ट अटैक से मौत हो जाती है। खाना अच्छा नहीं लगा तो कम ही खाया। लेकिन उतने से खाने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। मेरी जान तो बच गई, लेकिन शरीर पर रिएक्शन दिखने लगे। दो साल तक इलाज चला।