Itbp  

(Search results - 53)
  • undefined

    NationalJul 14, 2021, 6:42 PM IST

    अरूणाचल में आर्मी का वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक जवान की मौत, ITBP ने सात घायलों को एयरलिफ्ट करा अस्पताल पहुंचाया

    आईटीबीपी के अनुसार आर्मी के ट्रक से जवान जा रहे थे कि अपर सियांग जिले के पैंगो और पलसी गांव के पास गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। दुर्घटना की वजह खराब मौसम बताया जा रहा है। 

  • <p>yoga day</p>
    Video Icon

    NationalJun 21, 2021, 10:16 AM IST

    बर्फीली चोटियों पर जवानों का योग, देश के जांबाजों ने 18 हजार फीट से दिया संदेश

    वीडियो डेस्क। पूरा विश्व आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। ऐसे में देश को जांबाजों ने भी योगाभ्यास का पूरी दुनिया को संदेश दिया। 18 हजार फीट की ऊंचाई पर गूंज रही ऊं की ध्वनि से आपका मन भी प्रसन्न हो जाएगा। ITBP के जवानों ने देश की सरहदों पर योग किया। आप भी देखिए देश के वीरों के योग का ये वीडियो। 

  • undefined

    TrendingMay 19, 2021, 2:28 PM IST

    VIDEO: ITBP जवान का कोरोना वॉरियर्स को सलाम, बजाई 'दिल दिया है जान भी देंगे...' गाने की धुन

    कोरोना वायरस की दोनों लहरें ही काफी खतरनाक साबित हुईं। कोविड-19 के खिलाफ फ्रंट लाइन वर्कर्स, डॉक्टर्स डटे हुए हैं। इस लड़ाई में 269 डॉक्टरों ने भी अपनी जानें गवां दी। ऐसे में इन वॉरियर्स को ITBP (Indo-Tibetan Border Police) के कॉन्सटेबल राहुल खोसला ने सलाम किया है। 

  • undefined

    NationalMay 6, 2021, 8:40 AM IST

    Oxygen का News मीटर: इटली की मदद से ग्रेटर नोएडा के ITBP रेफरल हॉस्पिटल में लगा ऑक्सीजन प्लांट

    कोरोना संक्रमण को रोकने भारत में युद्ध जैसे हालात हैं। केंद्र से लेकर राज्य सरकारों तक कोरोना की चेन तोड़ने और मरीजों को असुविधाओं से बचाने युद्धस्तर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, दवाइयां और अन्य मेडिकल इंतजाम किए जा रहे हैं। इस कोशिश में भारत के साथ दुनियाभर के देश मदद कर रहे हैं। छोटे-बड़े हर तरह के देश मित्रता निभाते हुए भारत को अस्पतालों के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। औद्योगिक घरानों से लेकर स्वयंसेवी संस्थाएं तक अपने-अपने स्तर पर मदद कर रही हैं। जानते हैं ताजा अपडेट कि देश-दुनिया से क्या-क्या मदद मिल रही है...

  • undefined

    Other StatesFeb 10, 2021, 11:23 AM IST

    उत्तराखंड तबाही: सुरंग से जिंदा लौटे मजदूर की आपबीती जान फट जाएगा कलेजा, नाखून नीले और शरीर पड़ गया सुन्न

    देहरादून. उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को आए सैलाब ने कई परिवारों को तबाह कर दिया। किसी के पिता की तो किसी के बेटे की इस प्रलय में मौत हो गई। ग्लेशियल फटने के चार दिन होने के बाद भी  रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। भारतीय सेना, ITBP,NDRF और के SDRF के 600 से ज्यादा जवान तबाही के बाद दलदल में फंसे लोगों को तलाशने की कोशिश में जुटे हुए हैं। मीडिया सूत्रों के मुताबिक अभी तक  32 निकाले जा चुके हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस सैलाब में 8 घंटे तक टनल में एक रॉड और लोहे के सरिया को पकड़े लटके रहे। उन्होंने इस भयानक हादसे के बाद भी अपने हौसले को बनाए रखा। उन्होंने कैसे अपनी सांसों को इस मौत की सुरंग में बचाए रखा वह तारिफे काबिल है। जिनके बारे में जानकर हर किसी के रोंटगे खड़े हो जाएंगे। आइए जानते हैं ऐसे युवकों के बारे में जो मौत के मुंह से बचकर आए...

  • undefined

    NationalFeb 8, 2021, 5:02 PM IST

    चमोली हादसा: मौत के सैलाब के बाद भी नहीं टूटा हौसला, देखें रेस्क्यू टीम ने कैसे भिड़ा दी अपनी जान

    चमोली, उत्तराखंड. प्रकृति से कौन लड़ पाया है? लेकिन साहसी इंसान मौत से अवश्य लड़ जाता है। यह देखना है, तो चमोली में ग्लेशियर टूटने के बाद आई आपदा में फंसे लोगों की जाने बचाने जुटी रेस्क्यू टीम के हौसले को देखिए। वे दिन-रात पूरी ताकत से टनल में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने जुटे देखे गए। बता दें कि रविवार सुबह करीब 10.30 बजे के आसपास चमोली जिले में नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट जाने से ऋषिगंगा घाटी में जलजला आ गया था। गनीमत रही कि जलप्रलय अलकनंदा नदी तक आते-आते शांत पड़ गई। लेकिन इस आपदा को केदारनाथ में 2013 में आई प्राकृतिक आपदा से बड़ा माना गया है। इस हादसे में अभी भी कई लोगों के तपोवन में NTPC की प्रोजेक्ट साइट पर टनल में कई मजदूरों और अन्य कर्मचारियों के फंसे होने की आशंका है। रेस्क्यू में NDRF,ITBP और सेना के जवान शामिल हैं।

  • undefined

    CricketFeb 8, 2021, 4:31 PM IST

    जोर लगा के हईशा...तपोवन में रेस्क्यू कर रहे जवानों का हौंसला देख गर्व से फूल गया यह क्रिकेटर, शेयर किया वीडियो

    पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने सोमवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान के उत्तराखंड के चमोली में बचाव अभियान का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें एक ग्लेशियर के फटने से जोशीमठ में भारी बाढ़ आ गई थी। बता दें कि रविवार सुबह करीब 10 बजे चमोली के जोशीमठ में तपोवन इलाके में ग्लेशियर टूट गया। इस हादसे में 14 लोगों की जान चली गई, वहीं, अभी भी 200 से ज्यादा लोग लापता हैं।

  • undefined

    NationalFeb 7, 2021, 10:15 PM IST

    मोबाइल सिग्नल ने बचाई 16 जिंदगियां, जानिए कैसे ITBP सुरंग में फंसे लोगों की मिली जानकारी

    उत्तराखंड के चमोली के तपोवन में ग्लेशियर टूटने की वजह से धौलीगंगा नदी में बाढ़ आ गई। इसके चलते आसपास के इलाकों में पानी भर गया। इस हादसे में सरकारी कंपनी NTPC के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे करीब 150 मजदूरों की जान जाने की आशंका है।

  • undefined

    Other StatesFeb 7, 2021, 8:44 PM IST

    उत्तराखंड तबाही: 8 घंटे बाद टनल से जिंदा निकले लोगों ने बयां किया खौफनाक मंजर, बाहर आते ही चूम ली धरती


    देहरादून. उत्तराखंड में रविवार सुबह ग्लेशियर टूटने से चमोली जिले में बड़ा हादसा हो गया। इस प्राकृतिक आपदा में 150-180 लोगों के मौत की आशंका जताई जा रही है। जिसमें से  10 से 11 शव बरामद हो चुके हैं। वहीं तपोवन इलाके की एक टनल में फंसे 16 लोगों को आईटीबीपी को जिंदा बचा लिया है। जैसे ही यह लोग बाहर निकले तो उनकी आंखों से आंसू छलक आए। सुरक्षित निकलने पर लोगों ने जय हो बद्री विशाल के नारे लगाए। लेकिन उनके चेहरे पर आठ घंटे का खौफनाक मंजर साफ नजर आ रहा था। आइए जानते हैं कैसे जवानों ने इन लोगों को मौत के मुंह से बाहर निकाला...
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 7, 2021, 8:28 PM IST

    उत्तराखंड आपदाः सुरंग में फंसे लोगों को निकालते वक्त ITBP के जवान ने भरा जोश, इनको हौंसलो के लिए सैल्यूट

    वीडियो डेस्क।  उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने (Uttarakhand Glacier Tragedy) से बड़ी तबाही हुई है। चमोली जिले जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से धौलीगंगा नदी में बाढ़ आ गई. इस आपदा से ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को नुकसान पहुंचा है. तपोवन में सुरंगों में कई लोगों के फंसने की आशंका जताई जा रही है. सुरंग से लोगों को निकालने के लिए आईटीबीपी के जवानों की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि आईटीबीपी के जवान सुरंग में फंसे हुए लोगों को निकालने की कोशिश में जुटे हुए हैं. जवान 1 शख्स को बाहर निकालते हैं. जैसे ही शख्स बाहर निकलता है उसके चेहरे की खुशी और हंसी देखने लायक होती है. इस दौरान आईटीबीपी के जवान भी शख्स के साथ हंसते हुए और उसको संभालते हुए नजर आते हैं।
     

  • undefined

    NationalFeb 7, 2021, 2:34 PM IST

    PHOTOS: चमोली ग्लेशियर त्रासदी में देश से कट गए सेना के जवान, जिस पुल से थे जुड़े बह गया वही रास्ता

    नेशनल डेस्क. उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से बड़ी त्रासदी मच गई है। इस आपदा में बड़े जान-मान के नुकसान होने की आशंका है। अभी तक करीब 50 से 75 लोगों के बहने की खबर है। वहीं इस आपदा में देश के जवानों को जोड़ने वाला एक पुल भी बह गया है। ग्लेशियर फटने से आए लबालबा पानी के सैलाब से यहां मलारी को जोड़ने वाला पुल बह गया है।  ये पुल सरहद से सेना को जोड़ने का काम करता है। राहत-बचाव के लिए आइटीबीपी के रीजनल रिस्पांस सेंटर, गोचर से एक बड़ी टीम रवाना की गई है।

  • undefined

    NationalJan 26, 2021, 10:33 AM IST

    गर्व करने वाली तस्वीर: माइनस 20 डिग्री में जवानों ने फहराया तिरंगा, जमे हुए पानी पर निकाला मार्च

    लद्दाख. देशभर में जहां आज यानी की 26 जनवरी को 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। वहीं, भारतीय जवानों परेड के जरिए अपने पराक्रम को देश के प्रधानमंत्री के सामने पेश कर रहे हैं। दिल्ली स्थित राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में पूरा विश्व यहां भारत की सैन्य ताकत और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक देख रहा है। ऐसे में जवानों ने लद्दाख में माइनस 20 डिग्री जैसे दुर्गम इलाकों में तिरंगा झंडा लहराया है। इतना ही नहीं, उन्होंने बर्फीली जगह में अपना मार्च भी निकाला। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 26, 2021, 10:18 AM IST

    -25 डिग्री टेंप्रेचर में जोश हाई, देखिए हमारे जवानों ने कैसे फहराया तिरंगा

    वीडियो डेस्क।  देश 72वां रिपब्लिक डे मना रहा है।  देश के अलग-अलग हिस्सों में तिरंगा फहराना गया। आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख में तिरंगा फहराया। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने -25 डिग्री तापमान में तिरंगा फहराया।  

  • <p>26 january</p>
    Video Icon

    NationalJan 15, 2021, 11:08 AM IST

    26 जनवरी से पहले राजपथ पर दिखा Republic Day का नजारा, कुछ ऐसी है गणतंत्र दिवस की तैयारी

    वीडियो डेस्क। राजपथ पर ITBP के जवानों की परैड का एक वीडियो सामने आया है। ये तैयारी है 26 जनवरी की तैयारी है गणतंत्र दिवस की। कदम से कदम और कंधे से कंधा मिला कर चल रहे इन जवानों को देख भारत का सीना गौरवान्वित हो रहा होगा। 26 जनवरी को राजपथ पर की जाने वाली परेड की ये फुल ड्रेस रिहर्सल है। 

  • undefined

    NationalDec 26, 2020, 2:53 PM IST

    अब चीन नहीं दे पाएगा चकमा, हाई अलर्ट पर आईटीबीपी, किए ये खास इंतजाम

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद अभी थमा नहीं है। मई से दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध जारी है। उधर, चीन की मंशा को देखते हुए अरुणाचल प्रदेश में एलएसी पर आईटीबीपी के जवान हाई अलर्ट पर हैं।