Kenya  

(Search results - 14)
  • undefined

    WorldJul 29, 2021, 11:01 AM IST

    जब समुद्र में दुश्मनों ने केन्या की सेना को घेर लिया; INS तलवार के कमांडो ने छुड़ा दिए सबके छक्के

    भारतीय सेना मुसीबत के समय अपने मित्र देशों की हरसंभव मदद करती है। दुश्मनों से कैसे निपटना है, वो इसकी ट्रेनिंग भी देती है। हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी ताकत बढ़ा रही भारतीय नौसेना इस समय अफ्रीका के पूर्वी तटों पर अभ्यास कटलास एक्सप्रेस-2021 के तहत केन्या आदि देशों को ट्रेनिंग दे रही है। इसकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें INS तलवार ने केन्या के मोम्बासा में एक ट्रेनिंग में भाग लिया। इसके तहत भारत के मरीन कमांडो (MARCOS) की एक टीम ने केन्या, जिबूती, मोज़ाम्बिक, कैमरून और जॉर्जिया के तटरक्षक बल की नौसेनाओं के जवानों को दुश्मनों को धूल चटाने के तौर-तरीके सिखाए।
     

  • kenya, elephant rescue in kenya, elephant rescue, elephant stuck in mud, photo of elephants

    TrendingJul 26, 2021, 12:31 PM IST

    कीचड़ में बुरी हालत में फंसे पस्त पड़े थे 3 हाथी, Photos में देखें 2 घंटे तक कैसे चली जिंदगी-मौत के बीच जंग

    केन्या में हाथियों के एक परिवार की जान बचाने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 34 साल के डॉक्टर कीरन एवरी उस छोटी सी टीम का हिस्सा थीं, जिन्होंने हाथियों को बांध के पास कीचड़ में फंसने के बाद तीन हाथियों को बचाया। पशुओं को डॉक्टर और सर्जन को आसपास के लोगों ने कॉल कर बुलाया था, जिसके बाद वे अपनी पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। डॉक्टर ने कहा कि केन्या के ओल्डोनीरो में फंसे हाथियों को बाहर निकालने में टीम को दो घंटे का वक्त लगा। तस्वीरों में देखें तीन हाथियों को बचाने का तरीका... 
     

  • undefined

    RajasthanFeb 14, 2021, 7:27 PM IST

    63 साल की महिला ने लगाई 42 किमी की दौड़, 150 शहरों और 100 देशों के रनर्स ने लिया वर्चुअली रनिंग में हिस्सा

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 13 साल के ऋषभ ने भी फुल मैराथन पूरी की। वहीं छह साल की खुशी ने भी अपने नन्हें-नन्हें कदमों से 2 किमी की दौड़ लगाई। वहीं, 80 साल के दामोदर शर्मा ने 21 किमी कैटेगिरी की दौड़ पूरी की। 

  • undefined

    WorldFeb 6, 2021, 8:56 PM IST

    प्लेन के लैंडिंग गियर में छिप कर केन्या से नीदरलैंड्स तक गया 16 साल का लड़का, अब है अस्पताल में भर्ती

    एक 16 साल का लड़का केन्या (Kenya) के नैरोबी एयरपोर्ट से एक कार्गो प्लेन से तुर्की और ब्रिटेन होते हुए नीदरलैंड्स पहुंच गया। सबसे अजीबोगरीब बात तो यह है कि 8 हजार किलोमीटर की यह यात्रा उसने प्लेन के लैंडिंग गियर में छिप कर की। 

  • undefined

    Fake CheckerMay 20, 2020, 2:16 PM IST

    'थर्मल स्कैनिंग मशीन को मियां जी ने समझा पुलिस की पिस्टल', छिप गया टेबल के नीचे, जानें पूरा मामला

    नई दिल्ली. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने तबाही मचा दी है। इस वायरस के संक्रमण को लेकर मास टेस्टिंग चल रही है। हर जगह लोगों का बुखार और बॉडी तापमान चेक करने के लिए  थर्मल स्कैनिंग मशीन से टेस्टिंग की जा रही है। इस बीच फ़ेसबुक पर एक वीडियो काफ़ी वायरल है। इसमें आप एक व्यक्ति को थर्मल स्कैनिंग में इस्तेमाल किये जाने वाले डिवाइस से डर कर डॉक्टर के टेबल के नीचे छुपता देख सकते हैं। इस वायरल वीडियो के साथ लोग कह रहे हैं कि ये रोहिंग्या मुसलमान है थर्मल मशीन को बंदूक समझकर डर गया था। लोग एक कैप्शन के साथ वीडियो साझा कर रहे हैं इसमें लिखा है कि इस रोहिंग्या शान्तिदूत को लगा कि उसके ऊपर बंदूक तान दी गई है। वीडियो देख लोग हंस रहे हैं।

     

    फैक्ट चेकिंग में हमने इस वीडियो की सत्यता और पूरा मामला जानने की कोशिश की। 

  • undefined

    HatkeMay 4, 2020, 4:29 PM IST

    दुनिया का इकलौता गांव जहां नहीं रहता एक भी मर्द, फिर भी प्रेग्नेंट हो जाती हैं महिलाएं...आखिर कैसे?

    हटके डेस्क: दुनिया में कई तरह के ट्राइब्स रहते हैं। कुछ जंगलों में तो कुछ बीहड़ इलाकों में। इन कबीले के लोगों की कई अजीबोगरीब परंपराएं भी होती हैं, जिन्हें जानकर नॉर्मल लोग अचरज में पड़ जाते हैं। आज हम आपको जिस कबीले या समुदाय के बारे में बताने जा रहे हैं, वो बेहद अजीब है। यहां एक भी मर्द नहीं रहता।  इस समुदाय के लोगों में सिर्फ महिलाएं शामिल हैं। पुरे गांव में करीब ढाई सौ महिलाएं ही रहती हैं। साथ ही यहां पुरुषों की एंट्री बैन है। लेकिन सबसे अचरज की बात तो ये हैं कि फिर भी इस गांव की महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं। आखिर कैसा है ये गांव और क्या है पूरी कहानी... 

  • undefined

    HatkeMay 4, 2020, 1:30 PM IST

    कोरोना में इससे दर्दनाक और कुछ नहीं, भूखे बच्चों के सामने पत्थर उबालती रही मां, खाने के इंतजार में सोए बच्चे

    हटके डेस्क: दुनिया में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। इस वायरस ने अभी तक लाखों लोगों को संक्रमित भी कर दिया है और मौत के मुंह में भी धकेल दिया है। इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है, जिसकी वजह से दुनिया के कई देश लॉकडाउन हैं। लॉकडाउन के कारण दुकानें, मॉल्स आदि बंद हो गए हैं। सबसे ज्यादा परेशानी अगर लॉकडाउन में किसी को हुई है, तो वो हैं गरीब मजदूर। इनके पास हर दिन कमाने और खाने का ही साधन होता है। जबसे लॉकडाउन हुआ है,तबसे इन गरीबों की कमाई के सारे रास्ते खत्म हो गए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कीनिया की एक महिला की तस्वीरें वायरल हुई। ये गरीब मां, लॉकडाउन में अपने बच्चों को खाने की जगह तस्सली देती रही। 

  • undefined

    WorldMay 2, 2020, 2:58 PM IST

    बेबसी: घर में खाना नहीं था तो महिला ने उबाले पत्थर, ताकि भूखे बच्चों को लगे कुछ बन रहा है

    गरीब और बेबस इंसान क्या क्या कर सकता है, इसका उदाहरण केन्या में देखने को मिला। यहां एक मां ने अपने भूखे बच्चों के लिए पत्थर उबाले ताकि, उन्हें भरोसा हो सके कि उनके लिए कुछ बन रहा है और खाना बनने का इंतजार करते करते वे सो जाएं।  यह मामला मोम्बासा का है। 

  • undefined

    HatkeApr 12, 2020, 11:08 AM IST

    गधे पर आ गया जेब्रा का दिल, पास जाकर किया रोमांस, फिर पैदा हुई प्यार की निशानी ने सबको कर दिया हैरान

    दुनिया में कभी-कभी कुछ ऐसी विचित्र घटनाएं होती हैं, जिन पर यकीन कर पाना एकबारगी मुश्किल होता है। लेकिन सच्चाई पर भरोसा करना ही पड़ता है। अभी हाल में केन्या के एक पार्क में एक गधे और जेब्रा के मेल से एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ, जिसे जॉन्की कहा जा रहा है।

  • undefined

    HatkeFeb 16, 2020, 5:17 PM IST

    पति को था शक, गैरमर्दों से बात करती है बीवी, मार्केट से ले आया फेविकॉल और चिपका दिया...

    केन्या में रहने वाले एक शख्स को पुलिस ने अपनी पत्नी के साथ हैवानियत करने के आरोप में अरेस्ट कर लिया। इस शख्स को शक था कि उसकी पत्नी के चार लोगों से संबंध थे। इस आधार पर उसे खौफनाक कदम उठाया। 

  • undefined
    Video Icon

    WorldNov 20, 2019, 1:03 PM IST

    चीता और अजगर का आमना सामना, कुछ मिनट तक भीषण युद्ध और फिर...

    अजगर और तेंदुए की फाइट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। यह वीडियो केन्या के मसाई मारा ट्रायंगल रिजर्व का बताया जा रहा है। इसे माइक वेल्टन ने अपने कैमरे से शूट किया है। 

  • undefined
    Video Icon

    BollywoodSep 13, 2019, 4:13 PM IST

    केन्याई कपल ने की शाहरुख-काजोल के गाने पर जबर्दस्त एक्टिंग, वायरल हो रहा Video

    खास बात ये है कि शाहरुख-काजोल के दोनों ही गानों को इस केन्याई कपल ने खूबसूरत लोकेशन पर फिल्माया है। तालाब, जंगल और पहाड़ों के बीच गाने को शूट किया गया है। वीडियो देखने के बाद कई यूजर कमेंट्स कर रहे हैं।

  • undefined

    HatkeAug 11, 2019, 11:31 AM IST

    नेताजी का पेट था खराब, छोड़ी इतनी 'गंदी गैस' कि खाली हो गई विधानसभा

    भारत में विधानसभा का सेशन कई मुद्दों पर पक्ष और विपक्ष के विचारों में मतभेद के बाद उठे हंगामे के कारण स्थगित हो जाता है।  लेकिन केन्या के विधानसभा सत्र के दौरान किसी नेता ने इतनी गन्दी गैस छोड़ दी कि बाकी सारे लोग वहां से निकल कर भाग गए।  

  • kenya mp reached india after 30 years to pay debt of 200 rupees

    WorldJul 12, 2019, 5:57 PM IST

    30 साल पहले लिये थे 200 रु. उधार, लौटाने इंडिया आए केन्या के सांसद

    आज की दुनिया में जहां बेईमान लोगों की भरमार है, वहीं कुछ ऐसे मामले भी सामने आते हैं, जो ईमानदारी पर विश्वास जताने को मजबूर करते हैं ऐसा ही एक मामला औरंगाबाद से सामने आया, जहां 30 साल पहले का उधार चुकाने के लिए केन्या के एक सांसद पहुंचे। इस सांसद का नाम रिचर्ड न्यागाका है।