Kp Sharma Oli  

(Search results - 21)
  • undefined

    WorldJul 12, 2021, 4:04 PM IST

    नेपाल में केपी शर्मा ओली को सुप्रीम झटका, दो दिनों में शेर बहादुर देउबा को पीएम नियुक्त करने का आदेश

    राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने पीएम केपी शर्मा ओली की सिफारिश पर 22 मई को 275 सदस्यीय निचला सदन भंग कर दिया था। सदन भंग करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में नेपाली कांग्रेस सहित विभिन्न संगठनों द्वारा 30 से अधिक याचिकाएं दायर की गई थी। 

  • undefined

    WorldMay 22, 2021, 7:32 AM IST

    नेपाल में पॉलिटिकल ड्रामा: ओली की सरकार भंग, 12 और 19 नवंबर को होंगे मध्यावधि चुनाव

    नेपाल में जारी राजनीतिक संकट का पटाक्षेप हो गया। राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने संसद भंग करते हुए मध्यावधि चुनाव का ऐलान कर दिया है। इससे पहले नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और केपी शर्मा ओली के सरकार बनाने के दावे को खारिज कर दिया। चुनाव 12 और 19 नवंबर को होंगे।

  • undefined

    WorldMay 14, 2021, 8:27 AM IST

    नेपाल के फिर से PM बने ओली, आज लेंगे शपथ, विपक्ष के एकजुट नहीं होने का मिला फायदा

    नेपाल की राजनीति ने फिर से केपी शर्मा ओली के पक्ष में करवट बदली है। विश्वास मत हारने के बावजूद वे शुक्रवार को फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। केयरटेकर प्रधानमंत्री ओली को यह मौका विपक्ष की कमजोरी के कारण मिला। राष्ट्रपति ने सोमवार को विपक्ष को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन वो संख्या नहीं जुटा पाई। नेपाली संविधान के अनुसार 2 या इससे अधिक पार्टियां मिलकर सरकार बनाने 136 सीटें जुटा सकती थीं, लेकिन विपक्ष ऐसा नहीं कर सका। नेपाली सदन में 271 सदस्य हैं।

  • undefined

    WorldMay 10, 2021, 6:27 PM IST

    नेपाल के पीएम के पी शर्मा ओली ने संसद में विश्वास मत खोया, मिले सिर्फ 93 वोट; 124 विरोध में पड़े

    नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने सोमवार को संसद में विश्वास मत खो दिया। सोमवार को नेपाल में बहुमत परीक्षण हुआ, इसमें ओली के पक्ष में सिर्फ 93 वोट पड़े। वहीं, 124 सदस्यों ने उनके विरोध में मत दिया। 15 सदस्यों ने इसमें हिस्सा नहीं लिया।

  • undefined

    WorldJan 10, 2021, 4:02 PM IST

    ओली ने फिर दी सीमा विवाद को हवा, ली शपथ-भारत से कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुरेख छीन कर रहेंगे

    चीन के हस्तक्षेप के बाद भारत से अपने पुराने रिश्ते में खटास पैदा करने वाले नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को अपने घर पर बुलाई नेशनल असेंबली की मीटिंग में फिर से सीमा विवाद को हवा दे डाली। नेपाल में जारी सियासी संकट के बीच ओली ने अपनी प्रतिज्ञा दुहराते हुए कहा कि वो भारत से कालापानी, लिपिंयाधुरा और लिपुलेख का कब्जा लेकर रहेंगे।
     

  • undefined

    HatkeDec 21, 2020, 9:15 PM IST

    चीन के चक्कर में फंसे नेपाल के बारे में आपको ये बातें पता हैं क्या

    पड़ोसी मुल्क नेपाल अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इस समय नेपाल में सियासी संकट गहराया हुआ है। भारत और चीन से बिगड़े रिश्तों के बीच नेपाल की गतिविधियां ठीक नहीं रहीं। उसने चीन का समर्थन करके अपने पड़ोसी धर्म का निर्वाह नहीं किया। खासकर तब, जब नेपाल को भारत अपना छोटा भाई मानता रहा। खैर, आपको बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने रविवार को संसद भंग करने की सिफारिश की थी। इसे राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने मंजूरी दे दी। यानी अब यहां अगले साल इलेक्शन होंगे। नेपाल फिर से चर्चाओं में हैं। आइए जानते हैं इसी खबर के साथ नेपाल के बारे में कुछ खास बातें...

  • undefined

    NationalDec 20, 2020, 2:46 PM IST

    नेपाल: पीएम ओली के संसद भंग करने के प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी, 30 अप्रैल से 10 मई के बीच होंगे चुनाव

    नेपाल में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को संसद भंग करने का फैसला किया। ओली के इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने मंजूरी दे दी है। साथ ही राष्ट्रपति ने ऐलान किया है कि नेपाल में अगले साल 30 अप्रैल से 10 मई तक राष्ट्रीय चुनाव होंगे। वहीं, नेपाल में विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने भी आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई।

  • undefined

    WorldOct 15, 2020, 7:43 PM IST

    भारतीय सेना प्रमुख के नेपाल दौरे से पहले पीएम ओली ने रक्षा मंत्री को बदला, संबंध सुधारने के दिए संकेत

    भारत-नेपाल (India-Nepal) के बीच चल रहे मनमुटाव के बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (General Narwane) अगले महीने नेपाल का दौरा करेंगे। सेना प्रमुख के नेपाल दौरे से पहले ही नेपाल ने अपने रक्षामंत्री को बदल दिया है। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने देश के डेप्‍युटी पीएम ईश्‍वर पोखरियाल से रक्षा मंत्री का प्रभार वापस ले लिया है। माना जा रहा है कि भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए ओली ने यह कदम उठाया है। चीन के इशारे पर चल रहे ओली के भारत के प्रति अब सुर बदलते द‍िख रहे हैं।

  • undefined

    NationalSep 26, 2020, 9:30 AM IST

    UN में नेपाल के PM ने उठाया सीमा विवाद, कहा- चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा किया

    नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नेपाल अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है, साथ ही पीएम ओली ने कोरोना वायरस के मुद्दे पर भी अपनी बात रखी।

  • <p><br />
PM Modi, PM KP Sharma Oli, Narendra Modi, Prime Minister Modi</p>

    NationalAug 15, 2020, 5:03 PM IST

    स्वतंत्रता दिवस : नेपाल के पीएम ने मोदी से बात की, जानें 10 मिनट की बातचीत के बाद उन्होंने क्या कहा?

    सीमा पर तनाव के बीच नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने पीएम मोदी से बात की। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर फोन कर बधाई दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के नेताओं के बीच करीब 10 मिनट की बातचीत हुई। यह पहला मौका है जब भारत-नेपाल के बीच तनाव उभरकर सामने आने के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत हुई है।

  • undefined

    WorldAug 2, 2020, 12:43 PM IST

    सुधरने का नाम नहीं ले रहा चीन, अब नेपाल को मोहरा बनाकर भारत के खिलाफ चली ये चाल

    पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर भारत और चीन के बीच विवाद अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसका असर दोनों देशों के रिश्तों पर भी पड़ा है। ऐसे में चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब उसने भारत पर दबाव बढ़ाने के लिए ल्हासा से नेपाल के काठमांडू तक रेलवे लाइन बनाने की तैयारी शुरू कर दी।

  • undefined

    TVJul 20, 2020, 6:11 PM IST

    नेपाली पीएम के ‘राम नेपाली थे’ वाले बयान पर 'रामायण' की 'सीता' ने किया पलटवार, दिया ये जवाब

     नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने हाल ही में भगवान राम के जन्मस्थान को नेपाल में बताकर एक नई बहस छेड़ दी है। उनके मुताबिक, राम का जन्म अयोध्या में नहीं बल्कि नेपाल में हुआ है। ओली के इस बयान के बाद देशभर से लोगों की प्रतिक्रिया आई। 

  • undefined

    BiharJul 15, 2020, 3:16 PM IST

    नेपाल के PM पर बिहार में केस, भगवान राम को बताया था नेपाली, अयोध्‍या पर दिया था आपत्तिजनक बयान

    अधिवक्ता का कहना है कि नेपाली पीएम के इस बयान से हिंदुओं की भावना को ठेस पहुंची है। मैं खुद भी हिंदु सनातन धर्म का अनुयायी हूं। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम को अपना आराध्य मानता हूं। उनकी पूजा-अर्चना करता हूं। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalJul 14, 2020, 10:44 AM IST

    नेपाल के पीएम भगवान राम और अयोध्या को लेकर ये क्या बोल गए!

    नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की कुर्सी खतरे में है. इस बीच उन्हें भगवान राम की याद आई है और उन्होंने इसी को लेकर बेतुका दावा किया है. उन्होंने कहा कि असली अयोध्या नेपाल में है, न की भारत में. उन्होंने कहा, ''भगवान राम नेपाली हैं, भारतीय नहीं.'' ओली के इस दावे पर नेपाल में राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री कमल थापा ने कड़ी आपत्ति जताई है.

  • undefined

    WorldJul 14, 2020, 9:55 AM IST

    नेपाल ने ठोका भगवान राम पर अपना दावा, पीएम ओली बोले- भारत में नकली अयोध्या

    भारत से नक्शा विवाद अभी सुलझा नहीं था कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने बेतुका बयान दे डाला। पीएम ओली ने भारत पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए श्रीराम भगवान पर अपना दावा बता दिया। ओली ने कहा, भारत ने नकली अयोध्या बनाकर नेपाल की सांस्कृतिक तथ्यों पर अतिक्रमण किया है।