Lac  

(Search results - 194)
  • undefined

    National22, Sep 2020, 7:42 PM

    भारतीय सीमा के नजदीक तैनाती से रोने लगे चीनी सैनिक? ताइवान की एक रिपोर्ट में दावा

    पूर्वी लद्दाख में भारत - चीन के बीच सीमा गतिरोध बना हुआ है। इसपर आज दोनों देश बातचीत जारी रखने और किसी उग्रता भरी कार्रवाई से बचने के लिए संचार माध्यमों को खुला रखने पर भी राजी हो गए हैं। दोनों देश इस दुर्गम इलाके में अपने सैनिकों की तैनाती को हर दिन बढ़ा रहे हैं। इसी बीच चीनी सेना के जवानों का एक वीडियो सामने आया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये सैनिक भारत सीमा पर अपनी पोस्टिंग होने से रो रहे हैं। यह वीडियो पहले चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर पोस्ट किया हुआ था लेकिन बाद में चीन ने इसे डिलीट करा दिया था।

  • <p><strong>এই চুক্তির ফলে ভারতীয় সেনা ও জাপানি ফৌজের মধ্যে রসদ আদানপ্রদান ও একে ওপরের সামরিক পরিকাঠামো ব্যবহারের সুবিধা পাবে।&nbsp;</strong></p>

    National22, Sep 2020, 5:14 PM

    भारत-चीन सीमा विवाद: दोनों देश बातचीत जारी रखने और उग्रता से बचने लिए हुए तैयार

    सरकारी सूत्रों के अनुसार , मंगलवार को भारत और चीन 4 महीने से चल रहे सीमा विवाद पर बातचीत जारी रखने और किसी भी स्थिति की उग्रता से बचने के लिए सहमत हो गए हैं। इस संबंध में सोमवार को भी दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी जो बेनतीजा निकल गई थी।

  • <p>LAC पर तनाव के बीच भारत और चीन के कोर कमांडर्स की बैठक 13 घंटे बाद भी जारी है। सुबह 9 बजे से चल रही ये मीटिंग अब भी जारी है। भारत और चीन के बीच बीते लंबे वक्त से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है</p>

    National21, Sep 2020, 11:13 PM

    तनाव के बीच 13 घंटे से जारी है भारत-चीन के कोर कमांडर्स की बैठक, ये हैं मीटिंग के प्रमुख मुद्दे

    LAC पर तनाव के बीच भारत और चीन के कोर कमांडर्स की बैठक 13 घंटे बाद भी जारी है। सुबह 9 बजे से चल रही ये मीटिंग अब भी जारी है। भारत और चीन के बीच बीते लंबे वक्त से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। अगस्त के आखिर में ताजा तनाव होने के बाद बातचीत बंद हो गई थी, लेकिन अब एक बार फिर बॉर्डर पर भारत और चीन की सेना के अफसर बातचीत कर रहे हैं। 

  • <p><strong>আনুষ্ঠানিকভাবে বায়ু সেনার অন্তর্ভুক্তির আগেও একাধিকবার রাফাল যুদ্ধ বিমানগুলিকে লাদাখে নিয়ে যাওয়া হয়েছিল। তবে সেই সময় কিছুটা দূর থেকেই সীমান্তে নজরদারী চালিয়েছিল রাফাল। তেমনই জানিয়েছেন এক সেনা কর্তা।&nbsp;</strong></p>

    National21, Sep 2020, 8:59 PM

    भारत - चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय वायुसेना ने एलएसी के नजदीक रफाल का परिचालन किया शुरू

    भारत - चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना के साथ वायुसेना ने भी सीमा पर मोर्चा संभाला हुआ है। भारतीय वायुसेना ने सीमा पर लड़ाकू विमानों की तैनाती कर ली है जिनमें दुनिया का सबसे तेज लड़ाकू विमान रफाल भी शामिल है। वायुसेना इन विमानों का परिचालन पूर्वी लद्दाख में चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अपने एक एयरबेस से कर रही है। वायुसेना ने हाल ही में लड़ाकू विमान रफाल को अपनी गोल्डन स्क्वाड्रन में शामिल किया था।

  • <p style="text-align: justify;">अधिकारी ने बताया कि इसमें हीटिंग फैसिलिटी होती है। अगर बड़ा शेल्टर है तो सेंट्रलाइज्ड हीटिंग फैसिलिटी होती है और अगर छोटा शेल्टर है तो उसमें बुखारी (एक तरह का हीटर) इस्तेमाल होता है, जो सैनिक 12 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर रहते हैं, उनके स्पेशल क्लोदिंग के साथ जो माउंटेनियरिंग इक्विपमेंट होते है उसमें खास तरह के टेंट भी शामिल होते हैं।&nbsp;</p>

    National21, Sep 2020, 4:02 PM

    भारत-चीन सीमा विवाद : कॉर्प्स कमांडर स्तर पर मोल्डो में हो रही मीटिंग, विदेश मंत्रालय का अफसर भी शामिल

    भारत और चीन के सीमा विवाद के बीच आज लद्दाख सीमा पर दोनों देशों के कॉर्प्स कमांडर की छठी मीटिंग चल रही है। चीन की तरफ चुशूल सेक्टर के मोल्डो में यह मीटिंग चल रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक आज की इस मीटिंग में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी भी शामिल हैं। कॉर्प्स कमांडर स्तर की पिछली 5 मीटिंग के बाद पहली बार इस मीटिंग में कोई डिप्लोमेट शामिल हुआ है।
     

  • undefined

    National21, Sep 2020, 8:24 AM

    चीन से बातचीत करने लद्दाख पहुंचे PGK Menon, अगले महीने संभालेंगे 14 कोर की कमान

    पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हिसंक झड़प के बाद से तनाव बना हुआ है। एलएसी (LAC) पर तनाव को कम करने के लिए अफसर स्तर की कई बार बैठकें हो चुकी हैं। लेकिन, इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला।

  • <p>भारत और चीन के बीच बढ़ते दबाव के मद्देनजर भारतीय सेना लगातार अपनी पकड़ इलाके में मजबूत बनाती जा रही है। पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में सीमा पर तनाव के बीच भारत ने पैंगोंग झील (Pangong Lake) के फ्रिक्शन पॉइंट्स के आसपास 20 से अधिक चोटियों पर भारतीय सेना ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है।</p>

    National21, Sep 2020, 12:32 AM

    पूर्वी लद्दाख में भारत का दबदबा, 20 से ज्यादा चोटियों पर पूर्ण नियंत्रण; रॉफेल के साथ एयरफोर्स भी तैयार

    भारत और चीन के बीच बढ़ते दबाव के मद्देनजर भारतीय सेना लगातार अपनी पकड़ इलाके में मजबूत बनाती जा रही है। पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में सीमा पर तनाव के बीच भारत ने पैंगोंग झील (Pangong Lake) के फ्रिक्शन पॉइंट्स के आसपास 20 से अधिक चोटियों पर भारतीय सेना ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है।

  • <p><strong>চিনাদের এই আচরণের পিছনে রয়েছে ইতিহাস। প্রাক্তন এক সমর বিশেষজ্ঞ বলছেন চিনা সেনা কিছুটা হলেও সমীহ করে ভরতে ভারতে শিখ রেজিমেন্টকে। ব্রটিশ আমলে তৈরি হয়েছিল এই রেজিমেন্ট। চিনের বক্সার বিদ্রোহে গুরুত্বপূর্ণ ভূমিকা গ্রহণ করেছিল শিখ রেজিমেন্ট। চিনে পাঠানো ২০ হাজার ব্রিটিশ সেনার মধ্যে ৮ হাজার ছিল শিখ রেজিমেন্টের সদস্য।&nbsp;</strong></p>

    National20, Sep 2020, 3:44 PM

    भारत - चीन सीमा विवाद के बीच बीते 3 हफ्तों में भारतीय सेना ने LAC की 6 चोटियों पर किया कब्जा

    भारत - चीन सीमा तनाव के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र की 6 चोटियों पर बीते 3 हफ्तों में कब्जा कर लिया है। ये चोटियां वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएएसी) वाले क्षेत्र में आती हैं। सूत्रों के मुताबिक इन चोटियों पर चीन की सेना की नजर थी लेकिन उससे पहले ही भारतीय सेना ने इनपर कब्जा कर लिया है। ये सभी चोटियां भारतीय सीमा के अंदर हैं।

  • undefined

    National18, Sep 2020, 9:45 AM

    LAC पर इस बार सर्दियों में भी डटे रहेंगे 40 हजार अतिरिक्त भारतीय जवान, पूरा हो गया है इंतजाम

    लद्दाख. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बरकरार है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों की सैन्य स्तर की अफसर बैठक कइयों बार हुई। लेकिन, इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला। हाल ही में एलएसी (LAC) में एक बार फिर से चीन की तरफ से घुसपैठ की कोशिश की गई। हालांकि, भारतीय जवानों ने उनकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया था। ऐसे में इस बार एलएसी पर सर्दियों में भी जवानों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि 40 हजार सैनिकों के ठहरने का पूरा इंतजाम कर दिया गया है।   

  • <p>Army Chief, China border dispute, India border dispute<br />
&nbsp;</p>

    National17, Sep 2020, 7:28 PM

    भारत - चीन सीमा विवाद के बीच सेना प्रमुख ने किया 'एलओसी' का दौरा, पिछले महीने किया था 'एलएसी' का दौरा

    भारत-चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना प्रमुख (Army chief) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (एम.एम.नरवणे) गुरुवार से सुरक्षा बलों के ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लेने के लिए जम्मू कश्मीर में श्रीनगर दौर पर हैं। वे यहां लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) का जायजा लेंगे। दो मोर्चों पर तैयारी के लिए सेना प्रमुख का यह दौरा काफ़ी अहम माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक चीन से हुई झड़प के बाद से पाकिस्तान ने भी भारतीय सीमा के इलाक़ों में सैन्यबल बढ़ा दिया है।
     

  • undefined

    National17, Sep 2020, 11:38 AM

    राज्यसभा में चीन पर बरसे राजनाथ सिंह, कहा- 'उसकी कथनी और करनी में है फर्क, नहीं मानता LAC को भी'

    संसद के मानसून सत्र के चौथे दिन भारत-चीन सीमा तनाव पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को राज्यसभा में बरसे। दो दिन पहले मंगलवार को राजनाथ ने लोकसभा में भी इसी विषय पर अपना पक्ष रखा था। उन्होंने बताया था कि वर्तमान स्थिति के मुताबिक, चीन ने सीमा से लगे इलाकों में बड़ी संख्या में सैनिक और गोला-बारूद जमा कर रखे हैं।

  • undefined

    National17, Sep 2020, 8:33 AM

    चीन का नया दांव, सीमा पर भारतीय सेना के लिए बजा रहा पंजाबी गाने!

    नई दिल्ली. भारत और चीन (India-China) के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में हिंसक झड़प के बाद से काफी तनाव बना हुआ है। दोनों देशों की सेना के बीच अफसर स्तर की बैठकें कई मरतबा हो चुकी है। लेकिन, उसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला। अब सीमा से खबर आ रही है कि चीन एक बार फिर से नई चाल चल रहा है। चीन ने LAC पर फिंगर-4 इलाके में लाउडस्पीकर लगाए हैं। बताया जा रहा है कि इन लाउडस्पीकर पर चीन पंजाबी गाने बजा रहा है और इसके जरिए भारतीय सेना पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।  

  • <p>lac</p>
    Video Icon

    National15, Sep 2020, 8:39 PM

    LAC पर चीन को सबक सिखाने के लिए तैयार है भारत... जानें कैसी है जवानों की तैयारी

    वीडियो डेस्क। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में ये स्पष्ट किया कि LAC पर हमारे जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं भारत वहीं लद्दाख सीमा संचालन की तैयारियों का पूरा ब्यौरा देने वाले मेजर जनरल अरविंद कपूर ने स्पष्ट किया कि सर्दियों की तैयारियों सहित सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 

  • <p>rajnath singh</p>
    Video Icon

    National15, Sep 2020, 5:47 PM

    रक्षा मंत्री ने संसद में चीन की चालाकी का खोला काला चिट्ठा... बताईं ये बड़ी अहम बातें

    वीडियो डेस्क। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने लोकसभा में एलएसी(LAC) पर चीन के साथ विवाद के मुद्दे पर संसद में जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने कहा, भारत और चीन सीमा मुद्दा अभी हल नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, भारत इस मामले को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहता है। 

  • <p>बीते 11 सितंबर को Uppcs-2018 का रिजल्ट घोषित किया गया। इस रिजल्ट में बेटियों का दबदबा कायम रहा। टॉप थ्री में बेटियों ने ही जगह बनाई. वहीं पूरे रिजल्ट में लड़कियों का वर्चस्व रहा। Upsc की परीक्षाएं पास कर अफसर बनना हर छात्र का सपना होता है। लेकिन इन परीक्षाओं को पास करने के लिए बेहद कठिन एग्जाम्स से गुजरना पड़ता है। Asianet Hindi ने Uppcs-2018 में तीसरी रैंक पाने वाली ज्योति शर्मा से बात किया। उन्होंने हमसे इंटरव्यू में पूछे गए सवालों को शेयर किया।<br />
&nbsp;</p>

    Uttar Pradesh15, Sep 2020, 4:27 PM

    इंडिया में सेक्स रेसियो की कमी के लिए पुरुष जिम्मेदार हैं या महिलाएं; ऐसे सवालों का जवाब देकर ये बनीं PCS टॉपर

    बीते 11 सितंबर को Uppcs-2018 का रिजल्ट घोषित किया गया। इस रिजल्ट में बेटियों का दबदबा कायम रहा। टॉप थ्री में बेटियों ने ही जगह बनाई. वहीं पूरे रिजल्ट में लड़कियों का वर्चस्व रहा। Upsc की परीक्षाएं पास कर अफसर बनना हर छात्र का सपना होता है। लेकिन इन परीक्षाओं को पास करने के लिए बेहद कठिन एग्जाम्स से गुजरना पड़ता है। Asianet Hindi ने Uppcs-2018 में तीसरी रैंक पाने वाली ज्योति शर्मा से बात किया। उन्होंने हमसे इंटरव्यू में पूछे गए सवालों को शेयर किया।